Monday , 21 January 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> January >> 11

Daily Archives: January 11, 2019

सामान्य वर्ग को 10% आरक्षण के संविधान संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के संविधान संशोधन विधेयक को गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई। यूथ फॉर इक्वेलिटी नामक ग्रुप और डॉ कौशल कांत मिश्रा द्वारा दाखिल की गई याचिका में कहा गया है कि यह संशोधन सुप्रीम कोर्ट के द्वारा तय किए गए 50 फीसदी सीमा का उल्लंघन करता है। गैर सरकारी संगठन यूथ फॉर इक्वेलिटी और कौशल कांत मिश्रा ने याचिका में इस विधेयक को निरस्त करने का अनुरोध करते हुये कहा है कि एकमात्र आर्थिक आधार पर आरक्षण नहीं दिया जा सकता। याचिका में कहा गया है कि इस विधेयक से संविधान के बुनियादी ढांचे का उल्लंघन होता है क्योंकि सिर्फ सामान्य वर्ग तक ही आर्थिक आधार पर आरक्षण सीमित नहीं किया जा सकता है और 50 फीसदी आरक्षण की सीमा लांघी नहीं जा सकती। बता दें कि सामान्य वर्ग को 10% आरक्षण बिल लोकसभा और राज्यसभा से पास हो चुका है। मंगलवार को लोकसभा में हुई लंबी बहस के बाद 323 सांसदों ने समर्थन किया था। वहीं, तीन सांसदों ने बिल का विरोध किया था। राज्यसभा में बुधवार को बिल पेश किया ... Read More »

लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर का भाव

कच्चे तेल का दाम बढ़ने के बाद तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाई हैं। दिल्ली में पेट्रोल का भाव फिर 69 रुपये लीटर से ऊपर चला गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 69.07 रुपये, 71.20 रुपये, 74.72 रुपये और 71.67 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम बढ़कर क्रमश: 62.81 रुपये, 64.58 रुपये, 65.73 रुपये और 66.31 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में 19 पैसे और चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई। वहीं, डीजल की कीमतें दिल्ली और कोलकाता में 28 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 30 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई हैं। Read More »

खेल-खेल में ऐसे होगी बच्चों के दिमाग की कसरत, जानें इन मजेदार खेलों के बारे में

दोस्तों के साथ धमाल करना, तुम सबको अच्छा लगता होगा। खेल होते ही हैं मस्ती और मनोरंजन करने के लिए। आउटडोर गेम हों या इनडोर, ये सारे खेल तुम बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद  होते हैं। तुम्हें हर दिन कुछ ऐसे खेल जरूर खेलने चाहिए, जिससे मनोरंजन के साथ-साथ तुम्हारी दिमागी कसरत भी हो सके। दरअसल, दिमागी कसरत तुम्हारे दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करती है। अपने दिमाग को तेज और बुद्धिमान बनाने के लिए दोस्तों के साथ छोटे-छोटे दिमागी गेम खेल सकते हो। अगर तुम अपने दोस्तों के संग इस तरह का खेल खेलते हो तो अपनी याददाश्त को भी सुधार सकते हो। स्कूल से आने और अपना होमवर्क पूरा करने के बाद मनोरंजन के लिए कोई-न-कोई खेल तो तुम भी खेलते होगे। लेकिन क्या तुम्हें पता है कि मनोरंजन करने के साथ-साथ कुछ खेल दिमाग को तेज भी बनाते हैं। कुछ ऐसे ही मजेदार खेलों के बारे में बता रही हैं किरण मिश्रा आवाज पहचाननाक्या तुम अपनी आंखें बंद करके किसी जानवर या पक्षी या फिर किसी अन्य चीज की आवाज पहचान ... Read More »

प्रकाश राज ने केजरीवाल से की मुलाकात, लोकसभा चुनाव 2019 के साथ विभिन्न मुद्दों पर हुई बात

अभिनेता प्रकाश राज ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सरकारी आवास पर उनसे मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। हाल ही में प्रकाश राज ने आम चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। प्रकाश राज भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली वर्तमान केन्द्र सरकार के प्रति अपने विचारों को लेकर मुखर रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को सौंपी गई दिल्ली कांग्रेस की कमान न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, पिछले सप्ताह प्रकाश राज ने कहा था कि वह आगामी लोकसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर बेंगलुरु मध्य संसदीय सीट से मैदान में उतरेंगे। बैठक के बाद प्रकाश राज ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर उन्हें और आम आदमी पार्टी (आप) को मेरे राजनीतिक सफर में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। केजरीवाल और उनकी पार्टी ने भी इसका समर्थन करते हुए कहा सभी अच्छे लोगों को राजनीति में आना चाहिए। प्रकाश राज भी अपनी दोस्त और वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश के लिए न्याय मांगने वालों में से एक रहे हैं। सितंबर 2017 में गौरी लंकेश की ... Read More »

प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर दो हजार लोगों से 3 करोड़ ठगे, चार ऐड एजेंसियों को भी लगाया चूना

क्राइम ब्रांच की नारकोटिक्स सेल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर दो हजार गरीब लोगों से तीन करोड़ रुपये ठगने वाले आरोपी को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान राजिंदर कुमार त्रिपाठी (57) निवासी फरीदाबाद के रूप में हुई है। एडिशनल कमिश्नर क्राइम डॉ.अजित कुमार ने बताया कि आरोपी ने दो हजार गरीब लोगों से तीन करोड़ रुपये की ठगी की है। वेबसाइट पर प्रधानमंत्री की फोटो लगा रखी थी आरोपी ने नेहरू पैलेस में नेशनल हाउसिंग डेवलेपमेंट ऑर्गनाइजेशन नाम से अवैध एनजीओ खोल रखा था। उसने एक फर्जी वेबसाइट भी बना रखी थी, जिस पर प्रधानमंत्री की फोटो लगा रखी थी। वह लोगों को सस्ते मकान देने के बहाने जाल में फंसाता था, मगर गरीब लोगों से पैसे लेने के बाद उन्हें मकान नहीं देता था। आरोपी ने आवास योजना के नाम पर चार विज्ञापन कंपनियों से एक करोड़ भी ठगे थे। आरोपी के खिलाफ तीन मामले क्राइम ब्रांच ने दर्ज किए थे। दिल्ली में एनजीओ खोला आरोपी राजिंदर ने साल 1989 में गोरखपुर में निजी कंपनी में नौकरी की। वहां से लौटने के बाद उसने दिल्ली ... Read More »

रणदीप सुरजेवाला सहित कई प्रत्याशियों ने पर्चा भरा, वोटिंग 28 को

हरियाणा की जींद विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला जैसे राजनीतिक दिग्गजों के मैदान में उतरने से यह चुनाव हाईप्रोफाइल बन गया है। नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन गुरुवार को कांग्रेस प्रत्याशी सहित विभिन्न उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया। यहां 28 जनवरी को वोट डाले होंगे और 31 जनवरी को मतगणना होगी। जींद उपचुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम दिन था। ऐसे में भाजपा, कांग्रेस, जेजेपी तथा इनेलो के उम्मीदवारों ने दल-बल के साथ पहुंचकर अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नामांकन पत्र दाखिल करने के आखिरी दिन आज पर्चा भरा। इस दौरान कांग्रेस में एकजुटता देखी गई और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर, कांग्रेस नेता एवं विधायक कुलदीप बिश्रोई, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा, विधायक किरण चौधरी, पूर्व मंत्री आफताब अहमद, पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा, पूर्व मंत्री गीता भुक्कल सहित पार्टी के कई दिग्गज मौजूद थे। सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से कृष्ण मिड्ढा ने नामांकन पत्र दाखिल किया। वह ... Read More »

शीला दीक्षित को दिल्ली की कमान, तीन कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त

पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शीला दीक्षित को प्रदेश अध्यक्ष बनाने के साथ पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन कार्यकारी अध्यक्ष भी नियुक्त किए हैं। प्रदेश प्रभारी पीसी चाको ने कहा कि पूर्व विधायक हारुन यूसुफ, राजेश लिलोठिया और देवेंद्र यादव को प्रदेश में कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने कुछ दिन पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर नियुक्ति को लोकसभा चुनाव से जोडकर देखा जा रहा है। नई टीम के जरिए जहां पार्टी ने सामाजिक समीकरण बनाने की कोशिश की है, वहीं इन नियुक्तियों को लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के साथ संभावित गठबंधन से भी जोडकर देखा जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच संबंध बेहतर हुए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कई कार्यक्रम और बैठकों में एक साथ दिखाई दिए हैं। दीक्षित के लिए लोकसभा चुनाव बड़ी चुनौती कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर शीला दीक्षित के ... Read More »

अब मेट्रो स्टेशनों के बाहर धूम्रपान करने पर होगा जुर्माना, जानें वजह

राजधानी के मेट्रो स्टेशन परिसरों व उसके आसपास धूम्रपान करने पर अब दिल्ली पुलिस, सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद (कोटपा) अधिनियम, 2003 के तहत चालान करेगी।  दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशन परिसर व उसके आसपास (स्टेशन के मुख्य द्वार के बाहर व पार्किंग क्षेत्र) को तंबाकू मुक्त करने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।  संबंध हेल्थ फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि दिल्ली मेट्रो पुलिस के डीसीपी दिनेश कुमार गुप्ता के निर्देश पर संबंध हेल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) व मैक्स इंडिया फाउंडेशन के तकनीकी सहयोग से आयोजित कार्यशाला में समस्त मेट्रो पुलिस स्टेशन के अधिकारियों को राजा गार्डन मेट्रो पुलिस स्टेशन पर गुरुवार को प्रशिक्षण दिया गया। इसके तहत 16 मेट्रो पुलिस थानों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।  निष्क्रिय धूम्रपान समान रूप से हानिकारक शालीमार बाग स्थित मैक्स अस्पताल के ऑन्कोलॉजिस्ट व वॉयस ऑफ टोबैको विक्टिम्स (वीओटीवी) के पैट्रन डॉ. सौरभ गुप्ता ने कहा कि धूम्रपान से 90 प्रतिशत फेफड़ों का कैंसर होता है। इससे परिवार को जीवन की गुणवत्ता में कमी, उत्पीड़न और वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। निष्क्रिय धूम्रपान समान रूप से हानिकारक है ... Read More »

10वीं पास लुटेरों ने फर्जी ई-मेल से स्वास्थ्य मंत्रालय को लगाई 4 करोड़ की चपत

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को फर्जी ईमेल के जरिए बिल भेजकर चार करोड़ रुपये का चूना लगाने का मामला सामने आया है।   इस मामले में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सोमवार को धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर असम से चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ईमेल भेजने वाली एजेंसी एनआईसी के कुछ कर्मचारियों से भी पूछताछ कर रही है। दरअसल, निर्माण भवन स्थित केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम है। इसके जरिए मंत्रालय के देशभर में फैले कार्यालयों के बिलों का भुगतान किया जाता है।  ये बिल ईमेल के जरिए मंत्रालय के पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम की वेबसाइट पर भेजे जाते हैं। ये ईमेल सरकारी संस्था एनआईसी द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत तैयार करके भेजी जाती हैं। इसी प्रक्रिया के तहत बीते साल जुलाई से दिसंबर माह तक ईमेल के जरिए पुड्डुचेरी ऑफिस के नाम पर भेजे बिलों का भुगतान किया गया। अलग-अलग ईमेल से मिले बिलों का भुगतान बैंक ऑफ बड़ौदा में खोले गए खाते में किया गया। जब दिसंबर में धोखाधड़ी की बात सामने आई तो ... Read More »

अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे तक बनेगा नया हाईवे, यहां से गुजरेगी सड़क

तीन राजमार्गों को जोड़ते हुए अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल-वे को जोड़ने के लिए एक अलग हाईवे का निर्माण किया जाएगा। 32 किलोमीटर से अधिक लंबे इस हाईवे से एनएच-24, दिल्ली-सहारनपुर हाईवे और ईस्टर्न पेरिफेरल आपस में जुड़ जाएंगे।  1600 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे इस हाईवे को ढाई साल के भीतर पूरा कर लिया जाना है। इसके निर्माण के लिए मार्च तक निविदा निकाली जाएगी। भारत माला परियोजना के तहत बनने जा रहा यह हाईवे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के पास (दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे) से शुरू होकर बागपत के खेकड़ा (मवीकलां गांव) में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इस प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार हो गई है। सड़क बनने से दिल्ली और पश्चिमी यूपी और करीब हो जाएंगे। एनएचएआई ने बागपत, गाजियाबाद, नंदनगरी और शास्त्रीनगर (उत्तरी दिल्ली) जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर जमीन अधिग्रहण और कानून व्यवस्था में सहयोग के लिए एसडीएम नियुक्त करने के लिए कहा है।   एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर आर पी सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले सड़क बनाने का काम शुरू हो जाएगा। छह लेन के इस हाईवे पर तीन से ... Read More »

Study Mass Comm