Wednesday , 27 March 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February

Monthly Archives: February 2019

55 रुपये जमा करने पर मिलेगी 3,000 की मंथली पेंशन, जानें कैसे कराएं सरकारी स्कीम में रजिस्ट्रेशन

असंगठित क्षेत्र के कामगार के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का पंजीकरण शुरू हो गया है। इस योजना के तहत सरकार देश भर में असंठित क्षेत्रों में काम करने 42 करोड़ कामगारों को जोड़ना चाहती है। योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को कवर करेगी।  ये उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम कल के तहत कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो, वह इसका फायदा उठा सकता है। पति, पत्नी में से जिसे पेंशन का लाभ मिल रहा है, यदि उसकी मौत हो जाती है तो उसके बच्चों को उसकी पेंशन नहीं मिल सकेगी। इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। सरकार ने इस पेंशन स्कीम को असंगठित क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए पेश किया है। हर महीने जमा करने होंगे 55 ... Read More »

सुख-समृद्धि के लिए इस महाशिवरात्रि पर बनाए ऐसा शिवलिंग और करें पूजा

आप सभी को पता ही होगा कि तंत्र क्रियाओं के लिए शिवलिंग के कई प्रकार के होते हैं और अलग-अलग कामना की पूर्ति के लिए अलग-अलग शिवलिंग की पूजा की जाती है. ऐसे में आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए बताते हैं. कहते हैं अगर किसी व्यक्ति को अकाल मृत्यु का भय सताता है तो वह दुर्वा को शिवलिंग के आकार में गूंथकर उसकी पूजा करता है और जीवन-मरण के चक्र से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति आंवले से बने शिवलिंग का रुद्राभिषेक करता है. इसी के साथ तंत्र-मंत्र या फिर कैसी भी विशेष सिद्धि प्राप्त करने के लिए यज्ञ की भस्म से शिवलिंग बनाकर उसकी पूजा करते हैं और संतान सुख चाहने वाले जौ, गेहूं और चावल को समान मात्रा में मिलाकर इस मिश्रित आटे से शिवलिंग बनाकर उसकी पूजा कर सकते हैं. इसी के साथ ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आप किसी को अपने वश में करना चाहते हैं तो तंत्र क्रिया करने वाले मिर्च, पीपल के चूर्ण में नमक मिलाकर शिवलिंग बनाते हैं और इसकी पूजा करते हैं. इसी ... Read More »

धन के बारे में ऐसी बातें सोचते थे चाणक्य

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि सैकड़ों साल से लोग धन के पीछे भागते आ रहे हैं, लेकिन आजकल भौतिकता के साधन बढ़ने से धन के लिए लोगों के मन में लालच कुछ ज्यादा ही हो गया है. ऐसे में धन पीछे भागना सिर्फ लालच या वास्तविक जरूरत है इस बात को लेकर लोगों मत अलग हो सकता है. कहते हैं चाणक्य ने धन के बारे में जो कुछ कहा है वह भी जानने योग्य है क्योंकि उसे जानने के बाद मन में धन की लालसा खत्म हो जाती है. इसी के साथ आचार्य कौटिल्य की चाणक्य नीति नामक किताब में दो वाक्यों (श्लोकों में) में धन के बारे में काफी कुछ कहा गया है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. इससे यह पता चलेगा कि धन को लेकर आचार्य चाणक्य के मन में क्या था. आइए जानते हैं. 1- त्यजन्ति मित्राणि धनैर्विहीनं दाराश्च भृत्याश्च सुहृज्जनाश्च.तं चार्थवन्तं पुनराश्रयन्ते अर्थो हि लोके पुरुषस्य बन्धु:.. अर्थात- मित्र, स्त्री, सेवक, बन्धु-बान्धव- ये सब धनहीन व्यक्ति का त्याग कर देते हैं. लेकिन वो ही व्यक्ति यदि पुनः धन संपन्न हो ... Read More »

भगवान राम से पहले 3 बार युद्ध में हार गया था रावण, बच्चों ने बना लिया था बंदी

आप सभी को बता दें कि रावण बहुत ही ज्ञानी और महाप्रतापी था लेकिन उसका घमंड उसके सर्वनाश का कारण बन गया. जी हाँ, कहते हैं रावण केवल श्रीराम के हाथों ही नहीं हारा था बल्कि इससे पहले भी वह 4 बार हार चुका था और उन 4 बार के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं. ज्योतिषों के अनुसार रावण ने अपने तप बल से इतनी शक्तियां प्राप्त कर लीं थी कि देवता भी उससे डरते थे और वह अपनी इन्हीं शक्तियों और तप बल पर घमंड के कारण एक बार पाताल लोक पर अधिकार के विचार से वह अकेला राजा बलि से युद्ध करने चला गया. वहीं अपनी शक्तियों के मद में वह यह भूल गया था कि पाताल लोक में किसी अन्य व्यक्ति की मायावी शक्तियां काम नहीं करतीं और जब रावण वहां पहुंचा तो बाहर खेल रहे बच्चे उसे आश्चर्य से देखने लगे, क्योंकि नागलोक का न होने के कारण एक तो वह उन्हें देखने में अजीब लग रहा था, साथ ही वह राजा बलि को युद्ध के लिए ललकार रहा ... Read More »

6 संतानों के पिता है भोलेनाथ, यहाँ जानिए उनकी 3 पुत्रियों के बारे में

इस साल महाशिवरात्रि 4 मार्च को आने वाली है. ऐसे में कहा जाता है भोलेनाथ सर्प्रथम पूजनीय है और उनकी पूजा करने से बड़ी बड़ी परेशानी का अंत हो जाता है. ऐसे में बहुत कम लोग जानते हैं कि भगवान शिव की 6 संतानें हैं. जी हाँ, और उनमे तीन पुत्र हैं और उनकी 3 पुत्र‍ियां भी हैं. जी हाँ, आप सभी को बता दें कि इनका वर्णन शिव पुराण में मिलता है जो बहुत कम लोग जानते हैं और आज हम आपको उनकी तीन पुत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं. अशोक सुंदरी – कहा जाता है शिव भगवान की बड़ी बेटी अशोक सुंदरी को देवी पार्वती ने अपना अकेलापन दूर करने के लिए जन्‍म दिया था. वह एक पुत्री का साथ चाहती थीं. देवी पार्वती के समान ही अशोक सुंदरी बेहद रूपवती थीं. इसलिए उनके नाम में सुंदरी आया. वहीं उनको अशोक नाम इसलिए दिया गया क्‍योंकि वह पार्वती के अकेलेपन का शोक दूर करने आई थीं और अशोक सुंदरी की पूजा खासतौर पर गुजरात में होती है. ज्‍योति – आप सभी को बता ... Read More »

Ashutosh Rana plays the Mughal emperor Aurangzeb in webseries

Two time Filmfare winner Ashutosh Rana looks every bit fierce as he plays the Mughal emperor Aurangzeb in magnum opus web series Chhatrasal. The series is on floors and along with Ashutosh Rana, actor Jitin Gulati will be seen playing the titular role of Chhatrasal. Actress Vaibhavi Shandilya, who is popular down south will be seen in the role of Chhatrasal’s first wife Devkunwari and Anushka Luhar will be playing Sushila, the second wife. Besides the primary cast, actors Manish Wadhwa and Manmohan Tiwari will also be seen in the pivotal roles. Directed and co-produced by Anadii Chaturvedi, the web series is produced by Abhyuday Grover under the banner of Resonance Digital. The creative producer is Rachel Ambrose and is presented by Mr. Manu Patel from Shri Prannath Global Consciousness Mission. Read More »

मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर के साथ जल्द लॉन्च होगा रियलमी 3

बेहद ही कम वक्त में रियलमी ने बजट स्मार्टफोन सेगमेंट अपने लिए खासा नाम बनाया है। जल्द ही अपने लोकप्रिय स्मार्टफोन रियलमी 1 (Realme 2) का अपग्रेड लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने बताया है कि रियलमी 3 हैंडसेट को 4 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। इस संबंध में कई टीजर भी जारी किए गए हैं। दूसरी तरफ, रियलमी के एक और डिवाइस रियलमी ए1 के बारे में जानकारी मिली है जिसे Realme 3 के साथ लॉन्च किया जा सकता है।  टेक जगत के मुताबिक, इस डिवाइस में वाटरड्रॉप नॉच और चौड़े बेजल आ सकते हैं। इसके अलावा फोन का AnTuTu बेंचमार्क स्कोर भी नजर आ रहा है। फोन को 137,976 का स्कोर मिला है। रियलमी का यह नया फोन मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर से लैस हो होगा और यह एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित कलरओएस 6 पर चलेगा। एक पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक, रियलमी 3 के दो प्रोसेसर वेरिेएंट होंगे। फोन में अलग-अलग मीडियाटेक चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। ग्लोबल वेरिएंट मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर के साथ आएगा। एक मॉडल हीलियो पी70 प्रोसेसर के साथ आएगा जिसे सिर्फ भारत ... Read More »

भारत में कल लॉन्च होगा रेडमी नोट 7, ये हो सकती है कीमत

भारत में आज रेडमी अपना नया स्मार्टफोन रेडमी नोट 7 लॉन्च करेगी। बताते चलें कि इस फोन को पहले चीन में लॉन्च किया जा सकता है। चीन में लॉन्च हुए रेडमी नोट 7 को 999 युआन (लगभग 10,300 रुपये) में लॉन्च किया था। इस बजट फोन में टाइप सी यूएसबी केबल भी है। यह मेटल यूनीबॉडी डिजाइन से तैयार किया गया है। साथ ही यह फोन  waterdrop notch के साथ आता है। रेडमी नोट 7 में 6.3-inch FHD+ डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ आआया है। सबसे खास बात यह है कि इस बजट फोन में टाइप सी यूएसबी केबल दी गई है, जो एक प्रीमियम फोन को अहसास दिलाती है और यह फीचर बजट फोन में दिखने को नहीं मिलता है। कंपनी मजबूत बैटरी के बैकअप के लिए 4,000mAh की बैटरी दी है।  कैमरे की बात करें तो इसमें 48-megapixel का कैमरा दिया गया है। ऐसे में यह फोन उन फोन की सीरीज में शामिल हो गया है जो 40 मेगापिक्सल से ज्यादा के कैमरे हैं और उनकी संख्या बहुत ही कम है। भारतीय ... Read More »

इस फोन की बैटरी एक हफ्ता चलेगी

बार्सिलोना में चल रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एक से बढ़कर एक शानदार स्मार्टफोन और डिवाइस से पर्दा उठा रहा है। सबसे ज्यादा ध्यान खींचा 18,000 एमएएच बैटरी वाले एनर्जाइजर पावर मैक्स ढ18के पॉप स्मार्टफोन ने।  फ्रांस की एवेनियर टेलीकॉम, एनर्जाइजर ब्रांड का लाइसेंस देती है। यह एक शानदार स्मार्टफोन है, जिसकी बैटरी अंदर फिट है। दरअसल, मूल रूप से यह एक 18,000 एमएएच की बैटरी है, जिसमें स्मार्टफोन फिट है। इस तरह इतनी दमदार बैटरी वाला यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। इसका मुख्य आकर्षण क्योंकि बैटरी है, ऐसे में कंपनी का दावा है कि एक बार चार्जिंग के बाद यह एक सप्ताह तक चलेगी। इस पर पूरे दो दिन, 48 घंटों तक लगातार वीडियो देखी जा सकती हैं। पावर मैक्स ढ18के पॉप में 602 इंच की एलसीडी डिस्प्ले इसे और शानदार बनाती है। स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा भी कम दिलचस्प नहीं है। इसमें दो सेल्फी कैमरा हैं। वहीं पैक पैनल में तीन और कैमरे दिए गए हैं। इसमें 6 जीबी रैम दी गई है, वहीं 128 जीबी स्टोरेज है। तीन आईफोन जितना मोटायह स्मार्टफोन करीब तीन आईफोन को ... Read More »

भारत में छह मार्च को सैमसंग लॉन्च करेगा गैलेक्सी एस10 सीरीज के फोन

सैमसंग गैलेक्सी एस10 परिवार के हैंडसेट को आधिकारिक तौर पर छह मार्च को लॉन्च करने की घोषणा कर दी गई है। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग भारतीय मार्केट में गैलेक्सी एस10, गैलेक्सी एस10 प्लस और गैलेक्सी एस10ई को उतारा जाएगा। सैमसंग के इन फ्लैगशिप स्मार्टफोन से बीते हफ्ते ही बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में पर्दा उठाया था। भारतीय मार्केट में इनकी प्री-ऑर्डर बुकिंग शुरू भी हो चुकी है। बता दें कि गैलेक्सी एस10 की शुरुआती कीमत 66,900 रुपये, गैलेक्सी एस10प्लस की शुरुआती दाम 73,900 रुपये और गैलेक्सी एस10ई की शुरुआती कीमत 55,900 रुपये है।  गौर करने वाली बात है कि लॉन्च इवेंट 6 मार्च को है और इन हैंडसेट की बिक्री 8 मार्च को शुरू होगी। प्री-ऑर्डर बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। सैमसंग गैलेक्सी ए10 के स्पेसिफिकेशन सैमसंग गैलेक्सी एस10 में 6.1 इंच का क्वाडएचडी+ कर्व्ड डायनमिक एमोलेड इनफिनिटी ओ डिस्प्ले है। हैंडसेट में 7एनएम ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर दिया गया है। वैसे, भारत जैसे चुनिंदा मार्केट में फोन को 8एनएम ऑक्टा-कोर सैमसंग एक्सीनॉस 9820 प्रोसेसर, 8 जीबी रैम है। पिछले हिस्से पर ट्रिपल रियर कैमरा ... Read More »

Study Mass Comm