Wednesday , 24 July 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 01

Daily Archives: February 1, 2019

कई बिमारियों से बचा सकता है आपका फेवरेट फूलगोभी

सर्दी का मौसम चल रहा है और ऐसे में कई ऐसी सब्जियां आती हैं जो सर्दी के मौसम में ही अच्छी लगती है. उसी में से एक है फूलगोभी और अधिकतर लोगों का फेवरेट होता है. गोभी को अपने आहार में शामिल कर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. साथ ही कई रोग होने पर आप गोभी के जरिये उनका उपचार भी कर सकते हैं. गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, विटाममिन ए,सी, फास्फोरस, जिंग, मैग्नीशियम, सोडियम और सेलेनियम जैसे लाभकरी तत्व होते हैं. गोभी में कई औषधीय गुण भी हैं. इसे खाने के क्या क्या फायदे  हो सकते हैं इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिनसे आप अब तक अनजान थे.  गोभी के सेवन के फायदे  * गोभी के फूल में कैल्शियम की मात्रा भी काफी होती है जो हमारे नर्वस सिस्टकम को मजबूत बनाता है. कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है.  * गोभी खाने से खून साफ होता है. गोभी का रस पीने से खून की खराबी दूर होती है और खून साफ होता है. * पीलिया के लिए भी गोभी का ... Read More »

यहां लोग करते हैं भगवान की शिकायत, ऐसे मिलती है देवी देव को सजा

दुनिया में अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती है. उसी में एक और ऐसी ही घटना के बारे में बताने जारहे हैं जिस पर आपको भी यकीन नहीं होगा. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि भगवान को भी अदालत में पेश किया जाता है, उनके अपराध सुने जाते है और अपराध सिद्ध होने पर भगवान को सज़ा सुनाई जाती है जो की मंदिर से निष्कासन से लेकर मृत्युदंड तक कुछ भी हो सकती है. आइये जानते हैं इसके बारे में.  दरअसल, छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के केशकाल नगर में भंगाराम देवी का मंदिर है. यहाँ पर हर साल भादवे के महीने में जात्रा आयोजित किया जाता है. भंगाराम देवी इलाके के नौ परगना के 55 राजस्व ग्रामो में स्थापित सैकड़ों देवी देवताओं की आराध्या देवी है. आपको बता दें, हर साल लगने वाले इस जात्रे में सभी ग्रामवासी अपने अपने ग्राम के देवी देवताओं को लेकर यहाँ पहुंचते है. इस देव अदालत में सभी देवी देवताओं की पेशी की जाती है और जिस देवी देवता के खिलाफ शिकायत होती है उसकी फ़रियाद भंगाराम देवी से की जाती है.  इसी पर सभी ... Read More »

यहां गधों और घोड़ों को हुई जेल, किया था ये अपराध

कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जीन्हेसिन सुनकर आपको भी यकीन नहीं होता होगा. बहुत बार ऐसी खबरें आती हैं जो आपका दिमाग हिला कर रख देती है. आज हम आपको एक और ऐसे ही मामले के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर आपको हंसी भी आ सकती है और आपको हैरानी भी होगी. किन क्या अपने कभी गधों और घोड़ों को जेल से छूटते हुए देखा है? ऐसा ही मामला है आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जानिए कहाँ की है ये घटना है.  आपकी जानकारी के बारे में बता दें, यह घटना उत्तर प्रदेश के जालौन में घटी है. इस घटना के बारे में जिसने भी सुना उसे यकीन नहीं हुआ, लेकिन यह सच है. यहां कारागार परिसर में लगाए गए पेड़ पौधों को चरने के जुर्म में दो घोड़ों और दो गधों को गिरफ्तार कर तीन दिन तक जेल में बंद रखा गया. जिला जेल के अधीक्षक ने कारागार परिसर में साज-सज्जा के लिये लगाये गये पेड़-पौधो को चरने को लेकर दो घोड़ों और दो गधों को तीन दिन तक जेल में बंद रखा.  इतना ... Read More »

हर रोज़ करें गौमूत्र का सेवन टीबी और दमा जैसी बीमारी होगी हमेशा के लिए खत्म

गाय का मूत्र यानि गौमूत्र आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इस बात को कम ही लोग जानते हैं और कम ही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. आपक बता दें, गोमूत्र में कार्बोलिक एसिड, यूरिया, फाॅस्फेट, यूरिक एसिड, पोटैशियम और सोडियम होता है. जब गाय का दूध देने वाला महिना होता है तब उस के मूत्र में लेक्टोजन रहता है, जो ह्रदय और मस्तिष्क के विकारों के लिए फायदेमंद होता है.  * गौमूत्र से हड्डियों के रोग भी ठीक होते हैं. गौमूत्र से खाँसी, सर्दी, जुकाम, दमा, टी.वी., अस्थमा जैसी सब बीमारियाँ ठीक होती हैं. गोमूत्र से ठीक हुई टी.वी. दुबारा उस शरीर में नहीं आती है. * गोमूत्र से शरीर की प्रतिरोधक शक्ति इतनी अधिक बढ़ जाती है कि इससे बीमारियाँ शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं. * टी.वी. की बीमारी में डाट्स की गोलियों का असर गौमूत्र के साथ 20 गुना बढ़ जाती है अर्थातृ सिर्फ गौमूत्र पीने से टी.वी. 3 से 6 महीने में ठीक होती है. * गौमूत्र का असर गले के कैंसर पर आहार नली के कैंसर पर पेट के कैंसर ... Read More »

हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मसाज, इस तरह करती थकान दूर

भागदौड भरी जिदंगी में लोग अपने ऊपर कम ध्यान दे पाते हैं. थकान आपके शरीर को तोड़ कर रख देती है. ऐसे में आप अपने शरीर की मसाज करवाते हैं तो आपको रिलैक्स मिलता है. क्योंकि मसाज केवल ब्लड सर्कुलेशन नहीं बढाती, वह तो आपकी थकान, तनाव सब दूर कर देती है. मसाज एक प्रकार की पॉलिश है, जो तेल के द्वारा की जाती है, मसाज से शरीर में स्फूर्ति आती है और त्वचा में कसाव आता है.  1. मसाज का सब से पुराना तरीका चंपी मसाज है, जो सिरदर्द से आराम और स्कैल्प को पोषण देने के लिए की जाती है, इस से बालों में चमक भी आती है, इस से सिर की मालिश के लिए आमंड ऑयल, औलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल आदि का प्रयोग किया जाता है.  2. ऑयल को थोडा गरम कर के बालों को विभाजित कर रूई के फाहे से स्कैल्प पर लगाया जाता है, फिर उंगली के पोरों से घुमावदार मालिश बहुत धीरेधीरे की जाती है ताकि बाल उलझें और गिरें नहीं.  3. आयुर्वेदिक मसाज का आजकल काफी प्रचलन है, इस के लिए चावल और ... Read More »

संतों ने मोदी पर जताया भरोसा, कहा, ‘मंदिर वहीं बनेगा जहां राम का जन्म हुआ’

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की धर्म संसद में शुक्रवार (01 फरवरी) को दूसरे दिन अयोध्या में राम जन्मभूमि पर राम मंदिर का निर्माण पर चर्चा हुई. राम मंदिर पर विहिप प्रस्ताव लाया गया है. धर्म संसद में शुक्रवार को विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर वहीं बनेगा जहां राम का जन्म हुआ, उन्हीं शिलाओं और ईटों से बनेगा जिन्हें पूजा गया हैं और उसी मॉडल पर बनेगा जो देशभर के घरों में पूजित हुआ है. प्रस्ताव के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट राम मंदिर पर दिन प्रतिदिन सुनवाई कर 2-3 महीने में निर्णय दें. विहिप का प्रस्ताव कि राम मंदिर के लिए आंदोलन के नए चरण की शुरूआत नहीं होगी. उन्होंने केन्द्र सरकार के गैर विवादित जमीन को वापस करने के प्रयास का स्वागत किया. उन्होंने घोषणा की शनिवार को राम मंदिर के लिए गंगा किनारे महायज्ञ करेंगे.  दो दिवसीय इस धर्म संसद के अंतिम दिन बढ़ी संख्या में संत महात्मा पहुंचे और राम मंदिर गहन चर्चा की. इसी दौरान विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर वहीं बनेगा जहां ... Read More »

मोदी के मंत्री ने अंतरिम बजट को बताया ‘दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक’ जानिए- इसके मायने

केंद्रीय मंत्री व लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख राम विलास पासवान ने अंतरिम बजट 2019-20 को राजग सरकार की ‘दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक’ करार दिया और कहा कि विपक्षी नेता ‘हताश’ दिखाई दे रहे हैं। संसद के बाहर उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पहली सर्जिकल स्ट्राइक सीमा पर हुई थी। जवानों ने गोलियों से लड़ाई लड़ी थी। यहां, हम मतपत्रों के साथ लड़ेंगे। लोगों को तय करना होगा कि राजग 400 सीटें जीते। नरेंद्र मोदी जी (फिर से) प्रधानमंत्री बनेंगे।” उन्होंने कहा कि क्या किसी ने सोचा था कि किसानों के लिए इतना बड़ा कदम उठाया जाएगा? बजट की क्रिकेट से तुलना करते हुए पासवान ने कहा कि यह ‘छक्का’ है और विपक्ष लोकसभा चुनाव तक बॉल नहीं ढूंढ़ पाएगा। सदन में गूंजा ‘हाउ इज द जोश’कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल बजट पेश कर रहे हैं। गोयल बजट भाषण के लिए जैसे ही उठे विपक्ष हंगामा करने लगा, लेकिन बजट भाषण शुरू होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार मेज थपथपाकर कार्यवाहक वित्त मंत्री का हौसला बढ़ाते दिखे।पीएम ने किसानों के खाते में 6000 हजार रुपये भेजने के ऐलान पर ‘वाह-वाह’ ... Read More »

12 करोड़ किसान, 3 करोड़ टैक्सपेयर्स और 30-40 करोड़ श्रमिकों को मिला सीधा लाभः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पेश हुए अंतरिम बजट की तारीफ की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट में सभी वर्गों के लोगों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत से देश के 50 करोड़ लाभांवित होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि, यह अंतरिम बजट सिर्फ बजट का ट्रेलर मात्र है, जो लोकसभा चुनावों के बाद भारत को विकास की राह पर और आगे ले जाएगा। 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को होगा फायदापीएम मोदी ने देश के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, सालाना पांच लाख कमाने वाले लोगों को इनकम टैक्स के दायरे से दूर रखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मध्यम वर्ग से लेकर गरीबों और व्यापारियों तक का अंतरिम बजट में ध्यान रखा गया है। पीएम ने कहा कि किसानों के लिए कई स्कीम हैं जिसका लाभ अभी तक सिर्फ दो से तीन करोड़ किसानों को मिल रहा था लेकिन अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत बारह करोड़ से अधिक किसानों को फायदा होगा, जिनके पास पांच एकड़ या उसके कम जमीन है। बता दें कि अंतरिम बजट में पांच एकड़ ... Read More »

सीएम केजरीवाल ने बोला हमला, बजट को बताया ‘फाइनल जुमला’

केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार ने शुक्रवार को अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश  किया। इसमें नई सरकार के सत्ता संभालने तक 4 माह के खर्च के लिए लेखानुदान को मंजूरी दी जाएगी। इस बजट को लेकर लोगों को काफी उम्‍मीदें हैं। वहीं, पूरे बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने ‘फाइनल जुमला; बताया है। उन्होंने कहा कि यह मोदी का फाइनल जुमला है। इस अंतरिम बजट ने दिल्ली के लोगों को निराश किया है। केंद्रीय करों में हमारा हिस्सा 325 करोड़ पर ठहरा हुुआ है, वहीं स्थानीय निकायों को भी कुछ नहीं मिला है। यानी दिल्ली के लोगों को अपने बजट पर निर्भर रहना होगा। दिल्ली को मिले 1112 करोड़ रुपये आम बजट 2019(Union Budget 2019) मेंकेंद्र ने दिल्ली को 2019-20 के लिए 1112 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। केंद्रीय करों और शुल्कों में दिल्ली के हिस्से में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, हालांकि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने इसमें बढ़ोतरी की मांग की थी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को पेश 2019-20 के आम बजट में ... Read More »

एनसीआर को मिला सबसे बड़ा तोहफा, हरियाणा के रेवाड़ी में बनेगा 22वां AIIMS

केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार के आखिरी बजट में वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, वित्तमंत्री ने हरियाणा के रेवाड़ी को बड़ा तोहफा देते हुए यहां पर 22 वां ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट बनाने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि इसे दक्षिण हरियाणा में रेवाड़ी जिले के बावल शहर के मनेठी में बनाया जाएगा। यहां पर AIIMS बनाने की मांग कई सालों से की जा रही थी। यहां तक कि केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने एम्स बनाने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र तक लिखा था। इसके अलावा, वे निजी तौर पर पीएम और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भी मुलाकात कर चुके थे। अब कहा जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री का यह प्रयास सफल रहा और प्रदेश को एम्स मिल गया है। बता दें कि दिल्की के अलावा, में देश में सात एम्स पूर्ण रुप से स्थापित हैं, जिनमें भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश के काम भी कर रहे हैं। उधर, गोरखपुर, नागपुर, मंगलगिरी, कल्यानी, बिहार साहरसा, भटिंडा, मदुरई, बिलासपुर, देवघर, कमरुप, गुजरात, जम्मू ... Read More »

Study Mass Comm