Saturday , 20 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 02

Daily Archives: February 2, 2019

बजट पर खूब ट्वीट हुए, लोगों ने चलाए व्यंग बाण

मोदी सरकार के अंतरिम बजट में की गई घोषणाएं सोशल मीडिया पर छाई रहीं। ट्विटर पर कई यूजर्स ने मोदी सरकार और बजट की तारीफ की तो कई लोग चुटकियां लेते भी नजर आए। खासकर आयकर में पांच लाख तक की छूट पर काफी चर्चा हुई। टैक्स छूट को लेकर लोगों ने रविशंकर प्रसाद के सिक्सर वाले पिछले बयान को लेकर एक बार फिर जमकर ट्वीट किए। अगड़ों को 10 फीसदी आरक्षण देने के वक्त रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ‘अभी और सिक्सर लगने बाकी हैं।’ यूजर टैक्स छूट को मोदी का अगला सिक्सर बताते हुए ट्वीट करने लगे। विनीत ने लिखा, ‘बड़ी खबर। सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया। पांच लाख तक आयकर फ्री किया गया। इसे कहते हैं बॉल स्टेडियम के बाहर… वाह।’ वहीं, विरोधियों ने लिखा ‘ये प्रियंका के आने का डर है कि टैक्स छूट ढाई लाख से सीधे पांच लाख कर दी।’बजट के आखिरी क्षणों में टैक्स छूट की घोषणा के बाद हताश विपक्षी खेमे के कई तीर सोशल मीडिया पर चलने लगे। एक यूजर ने अंतिम क्षणों में पीयूष गोयल ... Read More »

रियल एस्टेट को पटरी पर लाने में मिलेगी मदद

वित्त मंत्री पीयूष गोयल का अंतरिम बजट हाउसिंग सेक्टर के लिए बड़ा बजट साबित होगा। प्रॉपर्टी विशेषज्ञों का मानना है कि बजट में किए गए प्रस्ताव से घर खरीदारों के साथ रियल्टी सेक्टर को प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे इस सेक्टर को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी।  एनारॉक के अध्यक्ष अनुज पुरी के मुताबिक, बजट में मध्यम वर्ग को 6.5 लाख रुपये तक की आय पर जीरो टैक्स का प्रस्ताव दिया गया है। यह मध्यमवर्ग और नौकरीपेशा वर्ग के बचत बढ़ाएगा। वहीं, जो डेवलपर्स सस्ते घर बना रहे हैं, उनको कर छूट की सीमा अगले एक साल बढ़ाई जाएगी। यह मार्च 2020 तक लागू रहेगी। इसके साथ ही बिल्डर्स की बिना बिके फ्लैट पर टैक्स छूट की सीमा भी दो साल के लिए बढ़ाई गई है। ये सभी घोषणाएं रियल्टी सेक्टर में तेजी लाने और सस्ते घरों की मांग बढ़ाने वाले होंगे। खरीदरों के फायदे पर अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप के सीएमडी राकेश यादव ने कहा कि अब तक किसी के पास पहले से कोई घर है और वह दूसरा घर बेचता है तो उसे कैपिटल गेन टैक्स देना होता था, लेकिन ... Read More »

CEC का बैलट पेपर से चुनाव कराने से इंकार, बोले- EVM सुरक्षित

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने ईवीएम को पूरी तरह सुरक्षित बताते हुए शुक्रवार को बैलट पेपर से चुनाव कराने से इन्कार कर दिया। कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने ईवीएम की प्रामाणिकता पर सवाल उठाते हुए बैलट पेपर की तरफ लौटने की मांग की है। आगामी आम चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों और अधिकारियों के साथ दो दिन के विचार-विमर्श के बाद अरोड़ा मीडिया के साथ बातचीत कर रहे थे।  सुनील अरोड़ा ने कहा कि हम बैलट पेपर के युग में वापस नहीं जा रहे हैं। दो दशक से भी अधिक समय से हमारे देश में इवीएम का इस्तेमाल हो रहा है । और यह काफी समय से ईसीआई (भारत निर्वाचन आयोग) की एक सुसंगत नीति रही है और मुझे लगता है कि यह नीति जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को अपनी प्रतिक्रिया देने और आशंका जाहिर करने का अधिकार है, लेकिन हम मतपत्र छीनने के दिनों में नहीं जा रहे हैं।  हैकर के दावे के पीछे आपराधिक मंशा अरोड़ा ने बताया कि ईवीएम से छेड़छाड़ और खराबी के बीच अंतर है। हम बहुत ही हल्के शब्दों ... Read More »

सोशल मीडिया की नजर में बजट : ये प्रियंका के आने का डर तो नही….

मोदी सरकार के अंतरिम बजट में की गई घोषणाएं सोशल मीडिया पर छाई रहीं। ट्विटर पर कई यूजर्स ने मोदी सरकार और बजट की तारीफ की तो कई लोग चुटकियां लेते भी नजर आए। खासकर आयकर में पांच लाख तक की छूट पर काफी चर्चा हुई।टैक्स छूट को लेकर लोगों ने रविशंकर प्रसाद के सिक्सर वाले पिछले बयान को लेकर एक बार फिर जमकर ट्वीट किए। अगड़ों को 10 फीसदी आरक्षण देने के वक्त रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ‘अभी और सिक्सर लगने बाकी हैं।’ यूजर टैक्स छूट को मोदी का अगला सिक्सर बताते हुए ट्वीट करने लगे। विनीत ने लिखा, ‘बड़ी खबर। सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया। पांच लाख तक आयकर फ्री किया गया। इसे कहते हैं बॉल स्टेडियम के बाहर… वाह।’ वहीं, विरोधियों ने लिखा ‘ये प्रियंका के आने का डर है कि टैक्स छूट ढाई लाख से सीधे पांच लाख कर दी।’बजट के आखिरी क्षणों में टैक्स छूट की घोषणा के बाद हताश विपक्षी खेमे के कई तीर सोशल मीडिया पर चलने लगे। एक यूजर ने अंतिम क्षणों में पीयूष गोयल द्वारा ... Read More »

दाखिल-खारिज मालिकाना हक तय करने का आधार नहींः सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले में व्यवस्था दी है कि रेवेन्यू रिकार्ड में किया गया म्यूटेशन (दाखिल-खारिज) संपत्ति में न तो टाइटल का सृजन करता है, न ही इस एंट्री से यह समाप्त होता है। कोर्ट ने कहा कि यह मालिकाना हक तय करने का आधार नहीं हो सकता।  जस्टिस ए.एम. सप्रे की पीठ ने यह आदेश, बंबई हाई कोर्ट के आदेश को बरकारार रखते हुए दिया। मामला एक संपत्ति विवाद का है जिसमें एक पक्ष ने यह दावा किया था कि रेवेन्यू रिकार्ड में उनके नाम से दाखिल-खारिज है। इसलिए भूमि पर अधिकार उनका ही है। कोर्ट ने कहा कि रिकार्ड में दाखिल-खारिज का इतना ही महत्व है कि जिसके नाम वह एंट्री है उससे भूमि का राजस्व वसूला जाए। इस रिकार्ड का और कोई कानूनी या मालिकाना महत्व नहीं है।  यह कहते हुए कोर्ट ने बंबई हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। पीठ ने कहा कि यह मामला ट्रायल कोर्ट में विचाराधीन है और कोर्ट इस भूमि के मालिकाना हक के मामले का निर्धारण करेगा। लेकिन हम स्पष्ट करते हैं कि रेवेन्यू रिकार्ड ... Read More »

बजट 2019 : टैक्सपेयर्स को मिली यह 5 छूट, जानें कहां ले सकते हैं फायदा

अंतरिम बजट 2019 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वाले करदाताओं को टैक्स में पूरी छूट दे दी है। अब उन्हें कोई टैक्स नहीं देना होगा। इसके अलावा जिन लोगों की आमदनी 6.50 लाख रुपये तक है, वह भी टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं। आइए जानते हैं सरकार ने टैक्सपेयर्स को बजट में कहां-कहां छूट दी है।  यहां उठा सकते हैं फायदा  टैक्सपेयर्स को दी छूट6.50 लाख रुपये आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना होगा अगर वह अगर वह भविष्य निधि, विशेष बचतों, बीमा, एलाईसी आदि में निवेश करते हैं। इसके अलावा बजट 2019 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वाले करदाताओं को टैक्स में छूट दी है। इससे छोटे व्यापारी, वेतनभोगी, पेंशनरों और वरिष्ठ नागरिकों सहित मध्यम वर्ग के करीब 3 करोड़ टैक्सपेयर्स को 18,500 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा स्टैंडर्ड डिडक्शन में वृद्धिवित्त् मंत्री ने कहा कि वेतनभोगियों के लिए मानक कटौती (स्टैंडर्ड डिडक्शन) को 40,000 रूपये से बढ़ाकर 50,000 रूपये कर दिया है। उन्होंटने कहा कि इससे 3 करोड़ वेतनभोगियों ... Read More »

पर्रिकर के ‘जोश’ से कांग्रेस के होश उड़ गए : सवाईकर

गोवा से भाजपा नेता ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के ‘जोश’ के कारण कांग्रेस और उसके नेतृत्व के ‘होश’ उड़ गए हैं।दक्षिण गोवा से भाजपा सांसद नरेंद्र सवाईकर ने शुक्रवार को नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में पर्रिकर से मुलाकात की जहां वह अपनी चिकित्सा जांच के सिलसिले में आए थे। मुलाकात के बाद उन्होंने टि्वटर पर कहा कि मुख्यमंत्री पहले की तरह हंसमुख और खुशमिजाज हैं। सवाईकर ने ट्वीट किया, नई दिल्ली में एम्स में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से मुलाकात की। वह नियमित जांच के लिए यहां आए हैं और पहले की तरह हंसमुख तथा खुशमिजाज हैं। करोड़ों लोगों का योद्धा। उनके जोश से कांग्रेस और उसके नेतृत्व के होश उड़ गए हैं। पर्रिकर ने बुधवार को गोवा विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा था, मैं जोश में बजट पेश कर रहा हूं। जोश बहुत, बहुत ज्यादा है और पूरी तरह होश में हूं। उनकी यह टिप्पणी तब आई जब विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा था कि भाजपा के नेतृत्व वाला गोवा प्रशासन ध्वस्त हो गया है और राज्य पर कर्ज बढ़ रहा ... Read More »

सरकार जल्द कर सकती है सीबीआई प्रमुख की घोषणा, कांग्रेस का एतराज किया नजरअंदाज

सीबीआई निदेशक (CBI Chief) चुनने के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति की बैठक में प्रस्तावित नामों को लेकर समिति के सदस्य कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के एतराज के बावजूद केंद्र जल्द ही एजेंसी के अगले प्रमुख के नाम की घोषणा कर सकता है। अधिकारियों ने बताया कि समझा जाता है कि तीन सदस्यीय चयन समिति की दूसरी बैठक के दौरान सरकार ने ऐसे कुछ अधिकारियों के नाम सामने रखे, जिन्हें सीबीआई निदेशक पद पर नियुक्ति के योग्य माना गया है। उन्होंने बताया कि हालांकि इन नामों पर खड़गे ने आपत्ति जाहिर की। खड़गे तीन सदस्यीय समिति का हिस्सा हैं। समझा जाता है कि पद के लिए 1984 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी जावेद अहमद, रजनी कांत मिश्रा, एस एस देसवाल का नाम दौड़ में सबसे आगे है। उत्तरप्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी अहमद वर्तमान में राष्ट्रीय अपराधशास्त्र एवं विधि विज्ञान संस्थान के प्रमुख हैं। जबकि अहमद के ही कैडर के तथा सहपाठी मिश्रा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रमुख हैं। हरियाणा कैडर के आईपीएस देसवाल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक हैं। चयन समिति की ... Read More »

लोकसभा चुनाव: चंद्रबाबू नायडू से मिले दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

तेदेपा अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने शुकवार की रात आप संयोजक अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। यह मुलाकात आगामी लोकसभा चुनावों में विपक्षी दलों का महागठबंधन बनाने के प्रयासों के बीच हुई है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नायडू ने यहां केजरीवाल के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की और उनके बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह भी इस दौरान मौजूद थे। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ”नायडू जी के साथ आज बैठक बहुत अच्छी रही। हम सब मिलकर मोदी सरकार से लड़ेंगे। नायडू ने इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की। Read More »

बजट 2019: विपक्ष से बोले अरुण जेटली, किसानों के लिए घड़ियाली आंसू न बहाएं

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि बजट में पांच लाख रुपये तक की आय पर आयकर माफ करने के सरकार के फैसले से देश के मध्यवर्ग को लाभ होगा। उन्होंने छोटे किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये देने की घोषणा पर विपक्ष द्वारा आलोचना किए जाने पर आड़े हाथों लिया। जेटली ने कहा कि कृपया किसानों के लिए आज घड़ियाली आंसू न बहाएं। जेटली ने एक साक्षात्कार में कहा कि विपक्ष भी इसी तरह की योजना की घोषणा कर सकते हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि अन्य सरकारें भी इस पर विचार करेंगी। जेटली ने सवालिया लहजे में पूछा कि यूपीए ने 10 वर्ष तक सत्ता में रहने में क्या किया। एक बार किसानों की 70 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी की घोषणा की लेकिन केवल 52 हजार करोड़ रुपये माफ किए और कैग रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है कि शेष रकम व्यापारियों को दी गई, किसानों को नहीं। यह पूछे जाने पर कि विपक्ष इस बजट को चुनावी बजट करार दे रहा है, इस पर जेटली ने कहा कि 2014 में वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कई ... Read More »

Study Mass Comm