Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 03

Daily Archives: February 3, 2019

शाहरुख़ खान ने एक मैगजीन के टीवी शो में यह राज खोला, मणिरत्नम ने अभिषेक बच्चन से पहले उन्हें फिल्म का ऑफर दिया

मणिरत्नम की फिल्म रावण को भले ही बॉक्स ऑफिस पर खास कामयाबी नहीं मिली थी. लेकिन क्रिटिक आज भी फिल्म को बेहद पसंद करते हैं. इस फिल्म में ऐश्वर्य राय बच्चन और अभिषेक बच्चन लीड किरदार में थे. लेकिन शाहरुख़ ने इस फिल्म को लेकर एक राज बताया है. हाल ही में शाहरुख़ खान ने एक मैगजीन के टीवी शो में यह राज खोला है कि मणिरत्नम ने अभिषेक बच्चन से पहले उन्हें फिल्म का ऑफर दिया था. लेकिन शाहरुख़ खान वह फिल्म नहीं कर पाये थे, चूंकि वह बाकी फिल्मों में व्यस्त थे. उन्होंने बताया कि दिल से करने के बाद वह भी चाहते थे कि वह मणिरत्नम के साथ काम करें. लेकिन संयोग बन नहीं पाया था. वहीं शाहरुख़ खान ने यह भी स्वीकारा कि उन्हें संजय लीला भंसाली ने भी एक रोल ऑफर किया था, जब वह ज़ीरो फिल्म की मेकिंग में व्यस्त थे. लेकिन उन्होंने उस रोल को ज़ीरो के कारण नहीं स्वीकारा. बता दें कि संजय लीला भंसाली की फिल्म पदमावत में शाहरुख़ खान को रणवीर सिंह वाले किरदार खिलजी का रोल ऑफर हुआ था. शाहरुख़ ... Read More »

सलमान खान की आने वाली फिल्म भारत का टीज़र जारी किया, इस टीज़र में दर्शकों को सिर्फ सलमान खान ही नजर आये

शादियों का मौसम है. ऐसे में सलमान खान के फैन्स यह सुन कर खुश हो गये होंगे कि आखिरकार सलमान खान शादी करने जा रहे हैं लेकिन हम उन्हें बता दें कि सलमान खान वास्तविक जिंदगी में नहीं, बल्कि रील लाइफ में शादी करने जा रहे हैं. जी हां, ईद के मौके पर रिलीज़ होने वाली उनकी फिल्म भारत को लेकर खबर है कि इस फिल्म में कटरीना कैफ और सलमान खान की शादी दिखाई जायेगी. हाल ही में इस खास सीन की शूटिंग की पूरी तैयारी की गयी है. खबर के अनुसार सलमान और कटरीना के इस खास वेडिंग सीक्वेंस की शूटिंग के लिए काफी तैयारियां हुई हैं. इस सीन के दौरान वेडिंग सॉन्ग फिल्माया जा रहा है, जिसे वैभवी मर्चेंट कोरियोग्राफ कर रही हैं. यह एक अपबीट सांग होगा और जिसे देख कर दर्शक सलमान की शादी का मजा ले सकेंगे. इसके लिए पूरे सेट को फूलों से डेकोरेट किया गया है. सेट से कटरीना की फोटो वायरल भी हुई है, जिसमें वो ब्राइड लुक में नजर आ रही हैं. खुद कटरीना ने पिछले दिनों अपनी बातचीत में ... Read More »

Aus vs SL: पैट कमिंस की उठती हुई गेंद दिमुथ करुणारत्ने गर्दन के पास लगी, जाते-जाते बची थी जान, देखें Video

श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने ने अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां बल्लेबाजी की और इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया। यह अनुभवी सलामी बल्लेबाज शनिवार को जब 46 रन पर खेल रहा था तब पैट कमिंस की उठती हुई गेंद उनकी गर्दन के पास लगी थी। वह लगभग दस मिनट तक मैदान पर लेटे रहे और बाद में उन्हें स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया था।गेंद लगते ही करुणारत्ने मैदान पर ही गिर गए और बेहोश हो गए। इसके बाद मैदान पर अफरा-तफरी मच गई और इस घटना को देख ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी भयभीत हो गए। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को कहा कि ‘श्रीलंका क्रिकेट ने उन्हें खेलने के लिए अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा है कि यह मस्तिष्काघात का मामला नहीं है।’ इससे पहले श्रीलंका क्रिकेट ने सुबह ट्वीट करके कहा था कि करुणारत्ने को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है क्योंकि जांच से पता चला है कि सभी परिणाम सामान्य हैं। ऐसे हुआ ये हादसा  कमिंस श्रीलंका की पहली पारी का 31वां ओवर फेंक ... Read More »

Ind vs NZ: चौथे वनडे मैच में धौनी ने एक बार फिर से दिखाई कि वो दुनिया के सबसे चतुर खिलाड़ियों में से एक है

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पांचवें वनडे मैच में एम एस धौनी ने अपनी चालाकी से मैच को टीम इंडिया की तरफ मोड़ दिया। धौनी ने इस मैच में एक बार फिर से दिखाई कि वो दुनिया के सबसे चतुर खिलाड़ियों में से एक है। उन्होंने भले ही इस मैच में बल्ले से कुछ खास योगदान न दिया हो, लेकिन उन्होंने अपनी चालाक विकेटकीपिंग से मैच में टीम इंडिया का पलड़ा भारी कर दिया। धौनी ने ऐसे दिखाई चालाकी न्यूज़ीलैंड की पारी के 37वें ओवर में धौनी ने दिखाया कि उनके जैसा दिमाग किसी के पास नहीं है। केदार जाधव के इस ओवर में माही ने अपनी चतुराई से खतरनाक जिम्मी नीशम को रन आउट कर दिया। दरअसल नीशम 32 गेंदों पर 44 रन बनाकर खेल रहे थे और वो न्यूज़ीलैंड को जीत की तरफ ले जा रहे थे। वो सभी भारतीय गेंदबाज़ों की जमकर पिटाई कर रहे थे। तभी रोहित ने गेंद केदार जाधव को थमाई और ओवर से पहले धौनी ने जाधव से कुछ बात की। इस ओवर की दूसरी गेंद पर जाधव ने नीशम के सामने एलबीडब्ल्यू ... Read More »

अमेरिका के शीर्ष कारोबारी संगठनों ने भारत के अंतरिम बजट की तारीफ की

अमेरिका के शीर्ष कारोबारी संगठनों ने भारत के अंतरिम बजट की तारीफ की है। यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआइबीसी) का कहना है कि कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा प्रस्तुत बजट में कई सकारात्मक प्रावधान हैं। इनसे उपभोक्ता व्यय बढ़ेगा और आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगी। यूएसआइबीसी की प्रेसिडेंट निशा देसाई बिस्वाल ने कहा कि रक्षा और स्वास्थ्य का बजट बढ़ाया गया है। इसके अलावा सरकारी कामकाज का डिजिटाइजेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर फोकस बढ़ाया गया है। बजट में कई सकारात्मक कदम उठाए गए हैं जिनसे उपभोक्ता व्यय बढ़ेगा और भारत की विकास दर सुधरेगी। फिल्म प्रोडक्शन के लिए सिंगल विंडो अप्रूवल से मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्रीज को बढ़ावा मिलेगा और पायरेसी रोकने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। यूएसआइबीसी अंतरिम बजट के प्रावधानों की तारीफ करती है।हालांकि उन्होंने ई-कॉमर्स कंपनियों के नए नियम लागू किए जाने को निराशाजनक बताया है। इन नियमों को लागू करने की तारीख एक फरवरी न बढ़ाए जाने से कंपनियों के कामकाज में बाधा आई है। इससे भारतीय उपभोक्ताओं और सप्लायरों को नुकसान होगा। यूएसए-इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रेसिडेंट करुण ऋषि ने कहा ... Read More »

अंतरिम बजट में पांच लाख रुपये तक की आय को टैक्स फ्री रखने की घोषणा के बाद से तरह-तरह के जोड़-घटाव किए

अंतरिम बजट में पांच लाख रुपये तक की आय को टैक्स फ्री रखने की घोषणा के बाद से तरह-तरह के जोड़-घटाव किए जा रहे हैं कि कुल कितने तक की आय पर टैक्स बचाया जा सकता है। राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने शनिवार को कहा कि अगर कोई करदाता टैक्स बचाने के उचित उपकरणों में ठीक-ठीक निवेश करता है, तो वह नौ लाख रुपये तक की आय पर टैक्स बचा सकता है। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अगले वित्त वर्ष के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए अधिकतम पांच लाख रुपये की आय को पूरी तरह टैक्स फ्री करने का प्रस्ताव रखा है। हालांकि इससे सरकार को करीब 18,500 करोड़ रुपये के राजस्व से हाथ धोना पड़ेगा। पांडे ने कहा, ‘हमने आयकर में पूरी तरह छूट दी है, ताकि पांच लाख रुपये तक कर-योग्य आय के लिए करदाता को टैक्स देना ही नहीं पड़े। इसके अलावा अगर वे आयकर की धारा 80-सी के तहत निवेश करते हैं, शिक्षा या आवास ऋण के मद में ब्याज का भुगतान करते हैं, पेंशन योजनाओं में निवेश करते हैं या ... Read More »

Galaxy M20 का हाई एंड वेरिएंट 12,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है

दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने हाल ही में अपने Galaxy M सीरीज के स्मार्टफोन्स Galaxy M10 और Galaxy M20 को भारत में लॉन्च किया है। इन दोनों ही स्मार्टफोन्स को भारती स्मार्टफोन बाजार के मुताबिक मिड एवं बजट रेंज में लॉन्च किया गया है। Galaxy M10 को 7,990 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है जबकि Galaxy M20 को 10,990 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। मिड रेंज के स्मार्टफोन्स की बात करें तो Galaxy M20 का हाई एंड वेरिएंट 12,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। आइए, जानते हैं 15 हजार रुपये के बजट में उपलब्ध टॉप स्मार्टफोन्स के बारे में स्टोरेज Samsung Galaxy M20 के हाई एंड वेरिएंट को 4GB + 64GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। जबकि बेस वेरिएंट 3GB + 32GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। Xiaomi Redmi Note 6 Pro के हाई एंड वेरिएंट को 6GB + 64GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। जबकि बेस वेरिएंट 4GB + 64GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है जबकि ... Read More »

2017 में टॉप 10 में से केवल 2 चीनी ऐप्स शामिल थे वहीं 2018 में इनकी संख्या दोगुनी हो गई है

आज से ठीक एक साल पहले भारत में गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किए जाने वाले टॉप-100 ऐप्स में से 18 ऐप्स चीनी होते थे। एक साल के अंदर ही इन ऐप्स की संख्या बढ़कर 36 तक पहुंच गई है। जहां 2017 में टॉप 10 में से केवल 2 चीनी ऐप्स शामिल थे वहीं 2018 में इनकी संख्या दोगुनी हो गई है। TikTok से लेकर SHAREit, BigoLive, Helo जैसे कई ऐप्स भारतीय यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। यूजर बेस के मामले में शॉर्ट वीडियो होस्टिंग सोशल प्लेटफॉर्म TikTok का इस समय भारत में 39 फीसद मार्केट शेयर है। TikTok का ग्लोबल यूजर बेस 500 मिलियन है जिसका 39 फीसद केवल भारत में ही है। इस ऐप के अलावा कई और सोशल वीडियो होस्टिंग चीनी ऐप्स हैं जिसे YouTube के प्रतिद्वंदी या यूं कहिए की YouTube कीलर के तौर पर भारत में लॉन्च किया गया है। इसमें से LIKE, Kwai, LiveMe और BigoLive प्रमुख हैं। इस ऐप्स को भी गूगल प्ले स्टोर पर लाखों यूजर्स ने डाउनलोड किए हैं। इसका मतलब साफ है कि चीनी ऐप्स फैक्टरी भारत ... Read More »

आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं

कई बार ऐसा होता है कि हमारे स्मार्टफोन की मेमोरी कम होती है और हमारे पार कोई स्पेयर मेमोरी कार्ड भी नहीं होता है या फिर मेमोरी कार्ड लगाने का कोई प्रोविजन भी नहीं रहता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं। वैसे तो आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन ज्यादा मेमोरी स्पेस के साथ आते हैं। लेकिन अगर आपके पास पुराने कम मेमोरी वाले स्मार्टफोन हैं तो आपके लिए ये आसान तरीके फायदेमंद होंगे। इसके अलावा अगर आपके स्मार्टफोन की मेमोरी भरने वाली है तो भी ये तरीके आपके लिए काम के साबित हो सकते हैं। प्री लोडेड ऐप्स करें डिलीट आजकल आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स में कई प्री-लोडेड ऐप्स इंस्टाल रहते हैं। इनमें से कई ऐसे ऐप्स भी इंस्टाल होते हैं जिनका हम कभी इस्तेमाल नहीं करते हैं या जो हमारे लिए जरूरी नहीं होते हैं। आप इन ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं। इन ऐप्स को डिलीट करने के बाद आपके स्मार्टफोन की मेमोरी बढ़ ... Read More »

मोबाइल फोन के बैटरी में होने वाले कई धमाके पिछले कुछ साल में सामने आए

 मोबाइल फोन के बैटरी में होने वाले कई धमाके पिछले कुछ साल में सामने आए हैं। सबसे पहले Nokia के फीचर फोन के BL-5C बैटरी के फटने की घटनाएं सामने आईं थी। इसके बाद बीते कुछ साल में स्मार्टफोन्स के ब्लास्ट होने और इससे होने वाले दुर्घटनाओं के बारे में कई घटनाएं सामने आ चुकीं है। पिछले साल सितंबर में Samsung Galaxy Note 9 स्मार्टफोन की बैटरी फटने की शिकायत दर्ज कराई है। यह शिकायत एक अमेरिकी महिला ने दर्ज कराई है। महिला की शिकायत के मुताबिक, जब वह लिफ्ट में थी तब उसका फोन बहुत ज्यादा गर्म हो गया। इसके बाद उसने फोन का इस्तेमाल बंद कर दिया और फोन को बैग में रख दिया। कुछ ही देर बाद उसे सीटी जैसी तेज आवाज आई। कुछ फटने की आवाज भी सुनाई दी। उसके बाद जब वह अपने पर्स को देखा तो उसमें धुआं निकल रहा था। कुछ दिन पहले ही राजस्थान में एक शख्स की मौत स्मार्टफोन की बैटरी में हुए धमाके की वजह से हई है। ज्यादातर स्मार्टफोन या मोबाइल फोन की बैटरी फटने जैसी दुर्घटनाएं हमारी गलतियों ... Read More »

Study Mass Comm