Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 04

Daily Archives: February 4, 2019

पत्नी सुनंदा पुष्कर मौत मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर की मुश्किलें बढ़ने वाली हैैं

पत्नी सुनंदा पुष्कर मौत मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर की मुश्किलें बढ़ने वाली हैैं। अडिशनल चीफ मेट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रेट कोर्ट ने आत्महत्या की इस मामले को सेशंस कोर्ट में रेफर कर दिया है। अब थरूर से जुड़े मामले की सुनवाई सेशंस कोर्ट में ही होगी।  वहीं, स्वामी ने कोर्ट से सुनवाई में सहयोग की अपील की थी, लेकिन कोर्ट ने उनकी अपील भी खारिज कर दी। केस की सुनवाई के लिए 21 फरवरी की तारीख तय की गई है। दिल्ली की सेशन कोर्ट में सुनंदा पुष्कर को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने के लिए शशि थरूर के खिलाफ सुनवाई शुरू होगी।  गौरतलब है कि 17 जनवरी, 2014 की शाम चाणक्यपुरी स्थित पांच सितारा लीला होटल के सुइट नंबर 345 में वह संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई थीं। उस समय पुलिस जांच में यह बात सामने आई थी कि मरने से तीन घंटे पहले उन्होंने अपने स्टाफ से कहा था कि वह उनके लिए सफेद रंग का शूट निकालकर रख दें, उन्हें आइपीएल के मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जाना है। उन्होंने मीडिया के आठ ... Read More »

कानपुर से शाम 4.25 बजे बेंगलुरु के लिए भरेगा उड़ान, एक माह परीक्षण के तौर पर 189 सीटर विमान भी लाया जाएगा

कानपुर से बेंगलुरू की फ्लाइट एक मार्च से शुरू होने के बाद हैदराबाद के लिए उड़ान शुरू हो जाएगी। कानपुर से बेंगलुरू के लिए एक माह के परीक्षण के तौर पर सीधी उड़ान शुरू होगी। यात्रियों की संख्या ठीक मिली तो ये उड़ान नियमित हो जाएगी। अहिरवां एयरपोर्ट के डायरेक्टर जमील खालिक ने बताया कि परीक्षण के लिए 189 सीटर विमान लगाया जाएगा। बेंगलुरू की 0725 नंबर की फ्लाइट शाम 4.25 बजे उड़ान भरेगी और शाम 6.50 बजे बेंगलुरू पहुंचाएगी। 0726 नंबर का विमान बेंगलुरु से दोपहर 1.25 बजे उड़ान भरकर दोपहर 3.45 बजे कानपुर पहुंचेगा। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से बेंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई की सभी फ्लाइट रात में उड़ान भरती हैं लेकिन कानपुर से बेंगलुरु की उड़ान शाम को होगी जिसका पूरा लाभ मिलेगा। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि कोशिश है कि कानपुर से सभी उड़ान दिन में हों ताकि लखनऊ व आसपास जिले के लोग लखनऊ के बजाए कानपुर से ही फ्लाइट लें। अमौसी एयरपोर्ट पर जितनी देर यात्री फ्लाइट का इंतजार करते हैं, उतनी देर में बेंगलुरू पहुंच जाएंगे। इसके बाद हैदराबाद के लिए फ्लाइट शुरू होने ... Read More »

रेलवे बोर्ड ने दिल्ली से हावड़ा तक हाईस्पीड ट्रेनों के लिए ट्रैक के दोनों ओर दीवार खींचने की योजना बनाई है

 दिल्ली से वाराणसी तक हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस का ट्रायल सफल होने के बाद रेलवे ने सुरक्षित संचालन की चिंता भी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड ने दिल्ली से हावड़ा तक हाईस्पीड ट्रेनों के लिए ट्रैक के दोनों ओर दीवार खींचने की योजना बनाई है। इसमें 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रथम चरण में कानपुर से रूरा तक कार्य का टेंडर स्वीकृत होने के साथ ही 25 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं।  बीते शुक्रवार को कानपुर से रूरा स्टेशन तक 45 किलोमीटर लंबी दीवार खींचने की तैयारी के साथ ही बोर्ड ने पहली किस्त के रूप में 25 करोड़ रुपये इंजीनियरिंग शाखा को सौंप दिए हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रैक पर अक्सर बेसहारा पशु आ जाते हैं। ऐसे में हाईस्पीड ट्रेनों को रोकना आसान नहीं होगा, इसलिए ट्रैक के दोनों ओर दीवार खींचना ही विकल्प है।  सात माह का दिया समय  रेलवे बोर्ड ने ट्रैक के दोनों ओर दीवार बनाने के लिए सात माह का समय दिया है। यह भी कहा है कि जहां स्लीपर या खंभे लगाकर रेलवे की सीमा निर्धारित की गई है, ... Read More »

मायावती व अखिलेश यादव के बाद, जयंत चौधरी ने पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी के पक्ष में खुलकर बैटिंग की

कोलकाता पुलिस और सीबीआई के बीच विवाद के बाद अब राजनीतिक बिसात बिछ गई है। उत्तर प्रदेश में गठबंधन करने वाले मायावती व अखिलेश यादव के बाद जयंत चौधरी ने भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पक्ष में खुलकर बैटिंग की है। अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है। मायावती ने भी कोलकाता पुलिस के आयुक्त पर सीबीआइ के शिकंजा को राजनीति से प्रेरित बताया है। उन्होंने इस प्रकरण पर ममता बनर्जी से बात भी की है। राष्ट्रीय लोकदल के महासचिव जयंत चौधरी ने भी इसको लोकतंत्र के खिलाफ कार्रवाई बताया है। कोलकाता पुलिस और सीबीआई के बीच का विवाद अब राजनीतिक रूप ले चुका है। इस मामले पर अब लगातार राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। इस मामले में केंद्र सरकार के खिलाफ ममता बनर्जी के समर्थन में कई दल आ गए हैं। अखिलेश ने लिखा कि सरकार उत्पीडऩकारी नीतियों और सीबीआई के खुलेआम राजनीतिक  दुरुपयोग के कारण जिस तरह देश, संविधान और जनता की आजादी खतरे में है। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर मामता बनर्जी को सपोर्ट किया है। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने ... Read More »

मौनी अमावस्या पर तड़के से ही गोमती के घाटों पर आस्था की डुबकी का सिलसिला शुरु हो गया

मौनी अमावस्या पर तड़के से ही गोमती के घाटों पर आस्था की डुबकी का सिलसिला शुरु हो गया। जहां श्रद्धालुअों ने घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई, वहीं दूसरी तरफ मंदिरों के बाहर लंबी-लंबी कतारें दिखाई दी। लखनऊ से जुड़े कई इलाकों में भी आस्था की बयार बहती दिखाई दी। अयोध्या में श्रद्धालुअों ने सरयू तट पर लाखों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर पुण्य स्नान किया। साथ ही नागेश्वर मंदिर जलाभिषेक कर शिव जी की पूजा अर्चना की। उधर, बाराबंकी में पर्व पर स्नान के बाद वट पूजन की गई। ऐसे ही गोंडा में मौनी अमावश्या पर दुखहरण नाथ मंदिर में पूजन कर श्रद्धालुअों ने दान-दक्षिणा की। वहीं सीतापुर में सोमवती अमावस्या के अवसर पर नैमिषारण्य के चक्रतीर्थ और गंगा गोमती नदी में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई है। स्नान का कार्यक्रम तड़के सुबह 3 बजे से शुरू हुआ।  ये है मान्यता  इस दिन मौन रहकर स्नान-दान करने का विशेष लाभ मिलता है। मान्यता है कि मौनी अमावस्या के स्नान के बाद से ही जाड़े की विदाई की तैयारी होने लगती है। ज्योतिषाचार्य पं. राधे श्याम शास्त्री ने बताया कि ... Read More »

राजधानी के प्रतिष्ठित बलरामपुर चिकित्सालय के 150 वें स्थापना दिवस पर CM योगी ने चिकित्सकों को आईना दिखा दिया

सूबे की राजधानी के प्रतिष्ठित बलरामपुर चिकित्सालय के 150 वें स्थापना दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सकों को आईना दिखा दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सकों को संवेदनशील बनने की सलाह दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलरामपुर अस्पताल में चिकित्सा मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की मौजूदगी में कहा कि अगर साख बचानी है तो हमारे चिकित्सक संवेदनशील बने। यह तो सच है कि सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार बेहतर करने के लिए आप सभी को संसाधन दे सकती, लेकिन अपने पेशे के प्रति सवेंदनशील तो आपको बनना होगा। आप लोग बेहद संवेदनशील बने तो सरकार के साथ ही आप का भी नाम और काम लगातार बढ़ेगा। बलरामपुर अस्पताल की गरिमा काफी पुरानी है, हम सभी को मिलकर इसको लगातार बढ़ाना होगा।बलरामपुर अस्पताल की गरिमा काफी पुरानी है, हम सभी को मिलकर इसको लगातार बढ़ाना होगा। मुख्यमंत्री ने बलरामपुर अस्पताल में एमआरआइ भवन, आइसीयू, जीरियाट्रिक वार्ड और 16 स्लाइस सीटी-स्कैन मशीन का लोकापर्ण भी किया।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा चिकित्सीय सेवा का प्राण है संवेदना और संवेदनशील व्यवहार। उन्होंने कहा कि माना जाता है कि बीमारी आधी दवा से और ... Read More »

प्रयागराज के कुंभनगर में कुंभ के दूसरे शाही स्नान महापर्व, मौनी अमावस्या पर संगम में जनसमुद्र उमड़ पड़ा

प्रयागराज के कुंभनगर में कुंभ के दूसरे शाही स्नान महापर्व, मौनी अमावस्या पर संगम में जनसमुद्र उमड़ पड़ा। कल देर रात से ही पतितपावनी गंगा, श्यामल यमुना व अदृश्य सरस्वती की मिलन स्थली यहां के पावन संगम में लोगों ने शुभ मुहूर्त में डुबकी लगनी शुरू कर दी। कोहरे तथा ठंड पर पर लोगों के आस्था का सैलाब भारी है। आज तो तड़के से ही यहां हर तरफ लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। मौनी अमावस्या पर संगम पर जन सैलाब उमड़ पड़ा है। दोपहर बाद भी स्नान घाटों पर दिख रहा श्रद्धालुओं का रेला। कुंभ मेला प्रशासन ने दावा किया कि दोपहर तीन बजे तक तीन करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई। विश्व के सबसे बड़े आध्यात्मिक और धार्मिक प्रयागराज कुंभ में मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं में जबरदस्त जोश देखने को मिल रहा है। सुबह से ही घाटों पर स्नान के लिए लोगों का रेला शुरू हो गया था। यह सिलसिला दोपहर बाद तक चलता रहा।भीड़ को देखते हुए सरकार ने भी विशेष इंतजाम किए हैं। पुलिस की ओर से ... Read More »

World Cancer Day- सोनाली बेंद्रे बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में से रही हैं l वो अब बहुत ही कम काम करती हैं

 फिल्म अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे को पिछले वर्ष कैंसर हो गया था। जिसके बाद वह अमेरिका गई थी और उन्होंने जाकर वहां पर अपना उपचार भी कराया था। वो अब कैमरे के सामने वापस आ गई हैं। सोनाली को कैंसर के इलाज के दौरान कीमोथेरेपी करवानी पड़ी थी जिसके चलते उनके बाल भी निकालने पड़े लेकिन एक वीरांगना की तरह सोनाली बेंद्रे ने इस लड़ाई को लड़ते हुए इससे ठीक होने की सौंगध खाते हुए इससे वापस निकलने की ठानी है। उनकी ओर से एक नई खुशखबरी सामने आ रही है कि उन्होंने दोबारा शूटिंग शुरू कर दी है। इस बारे में सोशल मीडिया पर लिखते हुए सोनाली बेंद्रे ने कहा है,’एक बहुत बड़े सदमे के बाद में दोबारा सेट पर लौट आई हूं। जिसने मुझे कई मौकों पर चुनौती दी और मैं उससे लड़ी यह मेरे लिए वाकई बहुत अद्वितीय भावना है। इतना सब मुझ पर बीतने के बाद अब मुझे अतिरिक्त तौर पर मुझे मेरे जीवन का महत्व और अर्थ अधिक समझ में आया है। मैं दोबारा काम करने को लेकर बहुत उत्साहित हूं।’ आपको बता दें कि सोनाली ... Read More »

विक्की कौशल स्टारर फिल्म उरी- सर्जिकल स्ट्राइक ने रिकॉर्ड्स की झड़ी तो पहले ही लगा दी

विक्की कौशल स्टारर फिल्म उरी- सर्जिकल स्ट्राइक ने रिकॉर्ड्स की झड़ी तो पहले ही लगा दी थी और अब भी ऐसे ऐसे कारनामे कर रही है कि सब हैरान हैं। फिल्म ने 24 दिन में 189 करोड़ से अधिक का कलेक्शन कर लिया है। आदित्य धर के निर्देशन में बनी फिल्म उरी सर्जिकल स्ट्राइक ने 23वें और 24वें दिन बॉक्स ऑफ़िस पर बाहुबली 2 के इसी दिन के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया हैl बाहुबली ने अपनी रिलीज़ के 23वें दिन 6 करोड़ 35 लाख रूपये कमाये थे और उरी सर्जिकल स्ट्राइक 6 करोड़ 53 लाख रूपये। उसी तरह बाहुबली 2 ने 24वें दिन 7 करोड़ 80 करोड़ रूपये जोड़े थे और उरी ने 8 करोड़ 71 लाख रूपये बनाये हैं। एक मीडियम बजट की फिल्म का चौथे हफ्ते में भी इतनी बेहतरीन कमाई करना अपने आप ये सुनिश्चित करता है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक इतिहास रचने जा रही है। फिल्म ने अब तक 189 करोड़ 76 लाख रूपये कमा चुकी ये फिल्म इस हफ्ते 200 करोड़ रूपये तक पहुँच जायेगी। उरी ने 8 करोड़ 20 लाख रूपये ... Read More »

Ind vs NZ: वनडे सीरीज़ के बाद अब तीन टी-20 मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी

न्यूजीलैंड के सीनियर सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल पीठ की चोट से उबरने में नाकाम रहने के कारण भारत के खिलाफ तीन मैचों की आगामी टी20 श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। गुप्टिल इस पीठ की तकलीफ के चलते वनडे सीरीज़ का पांचवां और आखिरी मैच भी नहीं खेल सके थे। गुप्टिल की जगह ऑलराउंडर जिमी नीशम लेंगे जो भारत के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के अंतिम दो मैचों में खेले थे। न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड के हवाले से कहा, ‘दुर्भाग्य से मार्टिन इस टी-20 श्रृंखला के लिए समय पर नहीं उबर पाया है जिसमें पांच दिन में तीन मैच खेले जाने वाले हैं।’ उन्होंने कहा, ‘वह हमारी सीमित ओवरों की टीम का अहम हिस्सा हैं लेकिन हमें विस्तृत तस्वीर देखनी होगी और सुनिश्चित करना होगा कि उसकी चोट सही हो जाए।’ गुप्टिल को भारत के खिलाफ अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पूर्व चोट लगी थी और अब उनकी नजरें बांग्लादेश के खिलाफ अगले हफ्ते से होने वाली श्रृंखला के साथ वापसी पर टिकी हैं। भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला वेलिंगटन में छह फरवरी ... Read More »

Study Mass Comm