Saturday , 20 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 05

Daily Archives: February 5, 2019

जॉब करने वाली महिलायें रखें अपनी सेहत का इस तरह ख्याल

महिलाएं आजकल काम काजी होती जा रही हैं. जॉब करने में आजकल कोई भी पीछे नहीं हैं. ऐसे में जॉब करने वालों को अपनी सेहत का भी ध्यान रखना पड़ता है. बात करें महिलाओं की तो उन्हें सेहत का खेल काफी रखना होता है. आज के समय में महिलाएं घर और ऑफिस दोनों सम्भालतीं हैं, ऐसे में उन्हें अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय ही नहीं मिलता है और जिसके कारण उनकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. आज हम उनके लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. अगर आप भी जॉब करती हैं तो आप भी अपना सकती हैं.  महिलाएं अपनाएं ये हेल्थ टिप्स  * ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इनके सेवन से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. * अपने पर्स में हमेशा ड्राई फ्रूट्स रखें और थोड़े थोड़े समय के बाद इन्हे खाती रहें, इनमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन,आयरन,विटामिंस जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं जिससे आपको एनर्जी मिलेगी. * घर और ऑफिस में काम करते ... Read More »

सान्या मल्होत्रा: क्यूंकि उनके पास एक इमोशनल स्टोरी नहीं थी, इसलिए वो टॉप 100 में भी आकर आगे नहीं बढ़ पाई

पिछले कुछ सालों में रिएलिटी शोज़ को टीवी इंडस्ट्री में अच्छी खासी जगह मिली है और इसकी वजह है कि ऑडियंस इसे बहुत पसंद करती है। सिंगिंग और डांसिंग रिएलिटी शोज़ की तो भरमार है और इसकी TRP भी आसमान छूती है। लेकिन किसी सिक्के की तरह आपको अब तक इन शोज़ का एक ही साइड दिखाई दे रहा है जिसे आप सभीं बहुत एन्जॉय भी कर रहे हैं, वहीं दूसरा साइड काफी शॉकिंग है। और इसी शॉकिंग साइड का पर्दा फाश इस बार ‘दंगल गर्ल’ सान्या मल्होत्रा ने किया है। रिएलिटी शोज़ में कंटेस्टेंट को चुनने का तरीका बड़ा ही सरल और साफ़ नज़र आता है। ऑडिशन होता है जिसमें से कुछ टैलेंट्स को चुना जाता है। फिर धीरे धीरे करके उसमें से सबसे अच्छा जो है उसे मिलती है जीत! लेकिन, असल में ऐसा नहीं है। याद है जब किसी शो में कंटेस्टेंट का ऑडिशन होता है तो उनसे उनके बैकग्राउंड के बारे में पूछा जाता है और फिर स्क्रीन पर फ़्लैश होती है एक इमोशनल स्टोरी जिसे देखकर किसी का भी दिल पिघल जाता है। लेकिन आप ... Read More »

कपिल शर्मा ने भारत के पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह से मुलाकात को लेकर सोशल मीडिया पर जानकारी दी है

कॉमेडियन कपिल शर्मा ने अपने शो द कपिल शर्मा शो से एक बार फिर अच्छी रफतार पकड़ की है। हाल ही में जब उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Primeminister of India Narendra modi) से मुलाकात की थी तब उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। अब कपिल शर्मा ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से मुलाकात की है और इस मुलाकात को लेकर सोशल मीडिया पर जानकारी भी दी है।  कपिल शर्मा ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें वे लिखते हैं, आदरणीय डॉ. मनमोहन सिंह आपकी गर्मजोशी, हॉस्पिटेलिटी और अमृतसर को लेकर और खास तौर पर मेरे कॉलेज और फूड को लेकर हार्ट टू हार्ट कनवर्सेशन करने के लिए बहुत धन्यवाद। आपके जैसे सिंपल स्टेट्समैन से मिलना और मैम से आशीर्वाद मिलना सम्मान की बात है। धन्यवाद।  इस पोस्ट को शेयर करते हुए कपिल शर्मा ने दो तस्वीरों को साझा किया है जिसमें वे डॉ. मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी के साथ नजर आ रहे हैं।  आपको बता दें कि, हाल ही में अपने शो द कपिल शर्मा शो में ... Read More »

सलमान खान के भाई सोहेल ने ऐश्वर्या बच्चन को कुछ ऐसा कहा था कि सुनकर…

 सलमान खान और ऐश्वर्या राय के बीच कभी प्यार था लेकिन वो रिश्ता कब का टूट चुका है और दोनों अपनी अपनी लाइफ़ में ख़ुश हैं। लेकिन सलमान खान के भाई सोहेल ने दोनों के रिलेशनशिप को लेकर कुछ ऐसा कहा था कि आपको यकीन ही नहीं होगा। सलमान और ऐश ने करीब 19 साल पहले हम दिल दे चुके सनम में साथ कम किया था। फिर दोनों को प्यार हुआ लेकिन तीन साल के भीतर ही अलगाव भी हो गया। ऐश ने एक इंटरव्यू में सलमान खान के अल्कोहलिक मिसबिहेवियर का ज़िक्र किया था और ये भी बताया था कि कैसे सलमान खान उनके साथ गाली-गलौच और मारपीट करते थे। अपने आत्मसम्मान को देखते हुए उन्होंने सलमान से दूर होने का फ़ैसला किया था। सलमान खान के भाई सोहेल ने तब एक बातचीत में उस इंटरव्यू का जिक्र करते हुए ऐश पर पलटवार किया था। सोहेल ने कहा कि अब वो सार्वजानिक रूप से ऐसी बातें कह रही हैं। जब वो सलमान के साथ घूमती फिरती थीं। जब वो हमारे घर पर आती थीं तब क्या उन्होंने रिलेशनशिप को ... Read More »

Ind vs NZ: पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही टी-20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में वापसी की

 भारत के सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन ने मंगलवार को कहा कि उदीयमान विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत मैच का पासा तुरंत पलटने की अपनी क्षमता के कारण भारतीय टीम के लिए काफी उपयोगी बन गए हैं। हाल ही में आइसीसी वर्ष के उदीयमान खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले पंत ने बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही टी-20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में वापसी की है। पंत को महेंद्र सिंह धौनी के वारिस के रूप में देखा जा रहा है और इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया में उम्दा प्रदर्शन करके उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित भी की है। धवन ने कहा, ‘पंत एक गेमचेंजर खिलाड़ी है। वह काफी आक्रामक बल्लेबाज है और टीम के लिए उपयोगी भी। वह किसी भी मौके पर मैच का पासा पलट सकते हैं। उम्मीद है कि इस मौके को वह अच्छी तरह से भुनाएगा।’ उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की इस श्रृंखला के जरिए वे दौरे का जीत के साथ अंत करना चाहेंगे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस महीने के आखिर में भारत में शुरू हो रही श्रृंखला में भी लय कायम रखना चाहेंगे। ... Read More »

Ind vs NZ: के बीच 6 फरवरी से शुरू हो रही टी-20 सीरीज़ का पहला मैच वेलिंग्टन में खेला जाएगा: VIDEO

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच 6 फरवरी (बुधवार) से शुरू हो रही टी-20 सीरीज़ का पहला मैच वेलिंग्टन में खेला जाएगा। विदेशी सरजमीं पर पिछले तीन महीने में जीत की नई इबारत लिख रही टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज़ जीतने के मरसद से मैदान पर उतरेगी। रोहित होंगे कप्तान नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिए जाने के बाद रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंग। ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद यहां वनडे श्रृंखला 4-1 से जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें पहली बार न्यूजीलैंड में टी-20 श्रृंखला जीतने पर लगी हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘हम भी इंसान हैं और हमारे शरीर को भी आराम चाहिए। हम जीत की लय कायम रखकर श्रृंखला अपने नाम करना चाहेंगे।’ पिछली वनडे श्रृंखला के जरिए भारत को विश्व कप का टीम संयोजन तय करने में काफी मदद मिली। अभी भी कुछ जगह खाली है और टी-20 श्रृंखला के जरिए टीम प्रबंधन तय कर लेगा कि मई से जुलाई तक इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम में कौन कौन होगा। ... Read More »

सर्विस सेक्टर में लगातार दूसरे महीने गिरावट, लेकिन हायरिंग में हुआ इजाफा – जनवरी में 52.2 रहा PMI

 सर्विस सेक्टर में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है। जनवरी महीने में निक्केई इंडिया का पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स (पीएमआई) 52.2 अंक रहा, जो पिछले तीन महीनों का निचला स्तर है। दिसंबर में यह 53.2 अंक था। यह लगातार दूसरा महीना है, जब सर्विस सेक्टर की गतिविधियों में सुस्ती आई है। हालांकि इस दौरान कंपनियों की तरफ से की जाने वाली हायरिंग में इजाफा हुआ है, लेकिन नए ऑर्डर में गिरावट देखी गई है। आईएचएस मार्किट की मुख्य अर्थशास्त्री पी डी लिमा ने कहा, ‘ऐसे कुछ संकेत हैं, जो बता रहे हैं कि शॉर्ट टर्म में ग्रोथ की चमक फीकी पड़ सकती है, क्योंकि पिछले चार महीनों के दौरान मांग के मोर्च पर सबसे कमजोर स्थिति नजर आई है।’ सर्वेक्षण के मुताबिक, सर्विस सेक्टर की गतिविधियों में सुस्ती की मुख्य वजह नए काम का धीमा विस्तार और बिक्री में कम बढ़ोत्तरी होना है। हालांकि, इस दौरान हायरिंग में तेजी आई है, जो तीन महीने का उच्चतम स्तर है। Read More »

PNB करीब 14,000 करोड़ रुपये के घोटाले से उबरने में सफल रही है

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) करीब 14,000 करोड़ रुपये के घोटाले से उबरने में सफल रही है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में बैंक ने चौंकाते हुए जबरदस्त मुनाफा कमाया है। दिसंबर तिमाही में पीएनबी ने 246.51 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले यह 7.12 फीसद अधिक है, जब बैंक ने 230.11 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था। पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी देश से फरार हो चुके हैं, जिनका प्रत्यर्पण कराने की कोशिश की जा रही है। सितंबर तिमाही के मुकाबले बैंक के एनपीए में कमी आई है। दिसंबर में बैंक का ग्रॉस एनपीए कम होकर 1.33 फीसद हो गया, जो पिछली तिमाही में 17.16 फीसद था। पिछले साल की समान तिमाही में यह आंकड़ा 12.11 फीसद रहा था। दिसंबर तिमाही में बैंक ने 2,753.84 करोड़ रुपये के कर्ज की प्रॉविजनिंग की, जो सितंबर तिमाही के मुकाबले बेहद कम है। सितंबर में बैंक ने 9,757.90 करोड़ रुपये के कर्ज की प्रॉविजनिंग की थी। गौरतलब है कि फंसे हुए कर्ज का प्रावधान करने की वजह से बैंक को ... Read More »

Xiaomi के Black Shark गेमिंग स्मार्टफोन के अपग्रेड को जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi के Black Shark गेमिंग स्मार्टफोन के अपग्रेड को जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसका नाम Xiaomi Black Shark 2 होने की संभावना है। इस बात की जानकारी चीनी वेबसाइट Weibo पर शाओमी के प्रोडक्ट डायरेक्टर वैंग टैंग थॉमस ने पोस्ट कर दी है। इस पोस्ट में इस फोन को दिखाया गया है। साथ ही थॉमस ने Black Shark स्मार्टफोन को लेकर अपने उत्साह को दिखाया। गीकबेंच पर Black Shark Skywalker मॉडल नंबर के साथ एक फोन को लिस्ट भी किया गया था। यहां इसके कुछ स्पेसिफिकेशन्स भी बताए गए थे। Xiaomi Black Shark 2 के संभावित फीचर्स: यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर और 8 जीबी रैम से लैस हो सकता है। इस फोन की टेस्टिंग भी चल रही है। साथ ही इसमें एंड्रॉइड 9 पाई सॉफ्टवेयर दिया जा सकता है। टेस्टिंग के दौरान इसे सिंगल कोर में 3,494 और मल्टी-कोर में 11,149 का स्कोर मिला है। खबरों के मातबिक, इस फोन को मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2019 के आसपास पेश किए जाने की उम्मीद है। क्योंकि इसी समय ज्यादातर स्नैपड्रैगन 855 ... Read More »

Samsung Galaxy M20 और M10 को खरीदने के लिए लाखों ने Amazon.in और Samsung.com पर लॉगइन किया

 Samsung के लेटेस्ट स्मार्टफोन्स Galaxy M सीरीज की आज पहली सेल थी। यह सेल ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon पर आयोजित की गई थी। कंपनी ने बताया है कि सेल शुरू होने के कुछ ही समय में यहां Sold Out साइन आ गया। इस दौरान Samsung Galaxy M20 और Samsung Galaxy M10 को खरीदने के लिए लाखों यूजर्स ने Amazon.in और Samsung.com पर लॉगइन किया। यह Galaxy M सीरीज के लिए एक बड़ा दिन रहा। इस बात की जानकारी कंपनी ने अपनी प्रेस रिलीज में दी है। 7 फरवरी को होगा अगली सेल: Amazon.in और Samsung.com पर Galaxy M20 और Samsung Galaxy M10 को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। यूजर्स के बीच इन फोन्स को लेकर काफी उत्साह भी है। कंपनी ने अब इन दोनों फोन्स की सेल 7 फरवरी दोपहर 12 बजे आयोजित किए जाने की घोषणा की है। अगर आप इस बार इन फोन्स को खरीदने से चूक गए हैं तो 7 फरवरी को आपके पास मौका है। कंपनी ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा कि Galaxy M सीरीज को मिली प्रतिक्रिया के बाद हम बेहद खुश हैं और उन्होंने सभी ... Read More »

Study Mass Comm