Saturday , 20 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 07

Daily Archives: February 7, 2019

कंगना की फिल्म ने अच्छी कामयाबी हासिल की है. ऐसे में उनके लिए यह बड़ी चुनौती है

बॉलीवुड में झांसी की रानी कंगना इन दिनों तहलका मचा रही हैं. उनकी फिल्म मर्णिकर्णिका कामयाब रही है लेकिन अब छोटे परदे पर भी झांसी की रानी एक नयी लड़ाई लड़ने जा रही हैं. जी हां, कलर्स पर जल्द ही झांसी की रानी शो की शुरुआत होने जा रही है. इससे पहले हालांकि जीटीवी पर झांसी की रानी ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी. कलर्स के इस नये शो में अनुष्का सेन, विकास मानकटला, अनुजा शाठे, राजेश श्रीरांगपुरे लीड किरदार निभा रहे हैं. शो का कांसेप्ट इस सोच के साथ रखा गया है. आजादी के सपने बुन कर दुल्हन नयी आई थी. सिर्फ रानी का ताज नहीं, उसने झांसी अपनी मानी थी. अंग्रेजों से पहले, अपनो से उसकी लड़ाई थी. खूब लड़ी मर्दानी वह तो झांसी वाली रानी थी. अब ऐसे में खबर है कि चूंकि कंगना की फिल्म ने अच्छी कामयाबी हासिल की है. ऐसे में उनके लिए यह बड़ी चुनौती है कि वह किस तरह अपने शो को फिल्म से अलग दिखायें. खबर यह भी है कि शो के मेकर्स ने फिल्म देखने के बाद अपनी स्टोरीलाइन में ... Read More »

शत्रुघ्न सिन्हा ने मी टू को लेकर ये क्या बोल गए, कहीं हो न जाए बवाल

 शत्रुघ्न सिन्हा हमेशा अपनी बात बेबाकी से रखते हैं. ऐसे में मुंबई में आयोजित एक बुक समारोह के दौरान वह ऐसी बात कह गये, जिसे सुन कर सभी हैरान रह गये. शत्रुघ्न सिन्हा ने मी टू के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि अच्छे खासे कामयाब मर्दों की नाकामयाबी, परेशानी या बदनामी के पीछे भी औरतों का ही हाथ होता है. क्योंकि यह जमाना तो मी टू का है. मैं ज्यादा कुछ नहीं बोलूंगा, क्योंकि आज मुझे स्टेज पर आमंत्रित करते हुए मेरी साफ-सुथरी छवि का जिक्र किया गया है. उसके लिए मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं. आज के जमाने में अभी तक तमाम हरकतों के बावजूद मेरा नाम मी टू श्रेणी में नहीं आया है. शत्रुघ्न ने आगे कहा कि मैं इसलिए मैं पत्नी की बात मानता हूं. और कई बार पत्नी को कवच बना कर साथ लेकर चलता हूं. अगर खुश न ही भी हों तो लोग समझें कि बड़ा ही शादी शुदा और खुशहाल आदमी है. मैं बीवी को साथ रख कर यह दिखाता हूं कि मेरे साथ पत् नी है कोई कुछ भी कहना ... Read More »

क्रिकेट विश्व कप के दौरान कप्तान विराट कोहली को चौथे नंबर पर उतारने की सोच रहे हैं

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड में इस साल होने वाले क्रिकेट विश्व कप के दौरान कप्तान विराट कोहली को चौथे नंबर पर उतारने की सोच रहे हैं। शास्त्री का मानना है कि वहां पर गेंदबाजों के अनुकूल हालात होंगे, इसलिए वह कोहली को बाद के ओवरों के लिए बचाना चाहते हैं। कोच शास्त्री ने कहा कि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कोहली मध्य क्रम और निचले क्रम की बल्लेबाजी को मजबूत करेंगे। शास्त्री ने एक वेबसाइट से कहा, ‘भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों के बारे में अच्छी बात यह है कि हालात और स्थिति को देखते हुए हम उन्हें अलग कर सकते हैं। कोहली जैसा बल्लेबाज चौथे नंबर पर उतर सकता है और बल्लेबाजी क्रम में अधिक संतुलन के लिए हम तीसरे नंबर पर किसी और बल्लेबाज को उतार सकते हैं।’ ऐसे में अगर शुरुआती बल्लेबाज सस्ते में ढेर हो जाते हैं तो कोहली या बाद के बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ सकता है। ऐसे में यह सवाल किया जा रहा है कि उन्हें ऊपरी क्रम में उतारना सही रहेगा या नहीं। इस पर शास्त्री ने कहा, ‘यह ... Read More »

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने भारत दौरे पर आने से पहले वनडे और टी-20 सीरीज़ के लिए अपनी टीम का एलान कर दिया

न्यूज़ीलैंड में टी-20 सीरीज़ के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में टी-20 और वनडे सीरीज़ खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत दौरे पर आने से पहले वनडे और टी-20 सीरीज़ के लिए अपनी टीम का एलान कर दिया है। इस टीम में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज़ तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क और मिचेल मार्श दोनों को ही जगह नहीं मिली है।  ऑस्ट्रेलिया ने भारत के इस दौरे पर खेली जाने वाली वनडे और टी-20 सीरीज़ के लिए 15 सदस्यीय टीम का एलान किया है। इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया पहले दो टी-20 मैचों की सीरीज़ खेलेगी। इसके बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज़ खेल जाएगी। जिन खिलाड़ियों को जगह मिली है उनके नाम इस प्रकार हैं- ऑस्ट्रेलिया T20I / ODI टीम  एरोन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस (उप-कप्तान), एलेक्स केरी (उप-कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जेई रिचर्डसन केन रिचर्डसन, डा आर्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम ज़म्पा। भारत- ऑस्ट्रेलिया वनडे और टी-20 सीरीज़ का शेड्यूल पहला टी-20,  24 फरवरी, विशाखापत्तनम दूसरा टी-20,  27 फरवरी, बेंगलुरु वनडे पहला वनडे, 2 मार्च, हैदराबाद ... Read More »

RBI की ओर से किए गए रेट कट का फायदा आम आदमी के साथ ही देश के रियल एस्टेट सेक्टर को भी मिल सकता है

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती करते हुए बड़ी राहत दी है। एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट के चेयरमैन अनुज पुरी ने बताया कि आरबीआई की ओर से रेपो रेट को 25 बेसिस प्वाइंट घटाकर 6.25 फीसद करना एक स्वागत योग्य कदम है। उन्होंने कहा कि यह एक प्रत्याशित कदम है जो कि राहत देगा, जैसा कि हाल ही में सरकार ने अपने अंतरिम बजट में 75,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की अतिरिक्त लागत से किसानों को राहत दी है। अनुज पुरी ने बताया कि यह प्रत्याशित था क्योंकि यह लंबे समय बाद पहली कटौती है। यह निश्चित रूप से रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए बेहतर फैसला है जिसे पिछले सप्ताह पेश हुए अंतरिम बजट में भी सौगातें दी गई हैं। पुरी ने कहा कि रेट कट से संपत्ति खरीदारों को प्रोत्साहन मिलेगा और यह इस तरह की कटौती के लिए सही समय था। उन्होंने बताया कि बीते एक वर्ष के दौरान होम लोने की ब्याज दरों में 5 से 7 फीसद का इजाफा हो गया था क्योंकि आरबीआई ने अपनी रेपो रेट में ... Read More »

पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली साक्षी पांड्या बीते 4 साल से एक प्राइवेट कंपनी में काम कर रही हैं

 पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली साक्षी पांड्या बीते 4 साल से एक प्राइवेट कंपनी में काम कर रही हैं। बीते साल ही कंपनी में उनका इंक्रीमेंट हुआ और उनकी सैलरी टैक्सेबल ब्रैकेट में आ गई। फरवरी महीने में ही उन्हें अपना टैक्स बचाने के लिए निवेश से जुड़े डॉक्यूमेंट्स जमा कराने हैं। लेकिन उनके सामने मुश्किल यह है कि उन्होंने टैक्स बचाने के लिहाज से कहीं पर भी निवेश नहीं किया, फिर भी वो हर हाल में अपना टैक्स बचाना चाहती है। आमतौर पर करदाता यही जानते हैं कि आप सिर्फ खर्च पर ही टैक्स की बचत कर सकते हैं जबकि यह बात पूरी तरह से सही नहीं है। हम अपनी इस खबर में साक्षी पांड्या जैसे हजारों लोगों को वो समाधान बता रहे हैं जिससे बिना निवेश के भी टैक्स की बचत क्लेम की जा सकती है। इस विषय पर हमने टैक्स एक्सपर्ट अंकित गुप्ता से विस्तार से बात की है। जानिए निवेश ही नहीं खर्च भी बचा सकता है टैक्स:  आमतौर पर लोगों को यह जानकारी कम होती है कि उनकी ओर से विभिन्न मदों में किया गया खर्च भी ... Read More »

WhatsApp यूजर्स को ठगने की हैकर्स ने एक नई तरकीब निकाली है

इंस्टैंट मैसेजिंग के लिए WhatsApp दुनियाभर में लोकप्रिय है। यूजर्स इसका इस्तेमाल एक-दूसरे को मैसेज भेजने, वीडियो या इमेज सेंड करने के लिए करते हैं। इनके अलावा भी कई काम WhatsApp के जरिए किए जा सकते हैं। WhatsApp के इतना लोकप्रिय होने के बावजूद भी इसमें ऐसे सिक्योरिटी फीचर्स मौजूद नहीं है जो यूजर का अकाउंट हैक होने से बचा पाएं। मौजूदा समय में WhatsApp हैकर्स के निशाने पर है। अब WhatsApp यूजर्स को ठगने की हैकर्स ने एक नई तरकीब निकाली है। इसका नाम Kidnap scam है। इसके जरिए हैकर्स यूजर्स से पैसे ऐठते हैं। जानें Kidnap scam के बारे में: रिपोर्ट्स की मानें तो हैकर्स किसी यूजर की नकल कर उसके सर्विस प्रोवाइडर को कॉल कर सिम खोने की रिपोर्ट दर्ज कराते हैं। इसके बाद उन्हें दूसरी सिम दे दी जाती है। ऐसा करने से हैकर्स OTP का इस्तेमाल कर यूजर का WhatsApp अकाउंट ओपन कर लेते हैं। इसके बाद अकाउंट को हैक कर लेते हैं। WhatsApp एक्सेस कर वो यूजर के सभी कॉन्टैक्ट्स को परेशान करने वाले मैसेज भेजते हैं। इस मैसेज में लिखा होता है कि ... Read More »

बजट स्मार्टफोन की रेंज में क्या Redmi 6 को देगा टक्कर?

 Samsung की नई Galaxy M-series के साथ कंपनी बजट स्मार्टफोन्स में भी अब बेहतर करने की ओर बढ़ रही है। Galaxy M20 का रिव्यू हम पहले ही कर चुके हैं । Galaxy M20 एक अच्छा किफायती स्मार्टफोन है। Galaxy M10 भी Galaxy M20 से मिलता-जुलता है। इसकी डिटेल्स में जाने के लिए पढ़ें M10 का फुल रिव्यू: Galaxy M10 की खासियतें: यह फोन M20 की तुलना में सस्ता है। 7990 रुपये की कीमत में M10 में भी M20 की तरह Infitnity-V वॉटरड्रॉप डिस्प्ले एंड अल्ट्रा-वाईड एंगल लेंस दिया गया है। इस कीमत मंं फोन में ये दोनों ही फीचर्स मिलना थोड़ा अलग है। Galaxy M10 डिजाइन: Galaxy M10 लुक के मामले में M20 जैसा ही है। लेकिन ऐसा बी नहीं है की दोनों एक जैसे ही हैं। M10 में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। इसमें सिक्योरिटी के लिए केवल फेस अनलॉक का विकल्प दिया गया है। इस कीमत में फिंगरप्रिंट सेंसर ना होना इस फोन का माइनस प्वाइंट कहा जा सकता है। M10 प्लास्टिक से बना है। इसकी अच्छी बात यह है की M20 के मुकाबले यह फोन काफी हल्का है। ... Read More »

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने 2 महीने पहले अपना पहला चार कैमरा वाला हैंडसेट Galaxy A9 लॉन्च किया

 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने 2 महीने पहले अपना पहला चार कैमरा वाला हैंडसेट Galaxy A9 लॉन्च किया था। लॉन्च के समय इसकी शुरुआती कीमत 36,990 रुपये थी। इस फोन को लॉन्च हुए 2 महीने हो चुके हैं। अब तक इस फोन की कीमत को दो बार कम किया जा चुका है। Galaxy A9 को भारत में अब 30,990 रुपये में खरीदा जा सकेगा। इस बार फोन की कीमत को 3,000 रुपये कम किया गया है। यह कटौती फोन के दोनों वेरिएंट पर हुई है। इससे पहले भी Galaxy A9 की कीमत को 3,000 रुपये कम किया गया था। लॉन्च से अब तक इस फोन की कीमत को 6,000 रुपये कम किया जा चुका है। Galaxy A9 की नई कीमत: सैमसंग इंडिया ने अपने ऑनलाइन स्टोर पर Galaxy A9 को नई कीमत के साथ लिस्ट कर दिया है। यहां से फोने के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 30,990 रुपये में खरीदा जा सकेगा। वहीं, इसके 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 33,990 रुपये में खरीदा जा सकेगा। इस कीमत में Galaxy A9 की ... Read More »

रिम्स के पेइंग वार्ड में इलाजरत लालू प्रसाद की जांच रिपोर्ट अच्छी नहीं है

 रिम्स के पेइंग वार्ड में इलाजरत लालू प्रसाद की जांच रिपोर्ट अच्छी नहीं है। किडनी में क्रिटनीन बढ़ने के बाद अब लीवर उनकी परेशानी बढ़ा रहा है। लीवर एंजाइम बढ़ने से चिकित्सकों ने एक बार फिर से लालू के तेल-घी खाने पर रोक लगा दी है। वहीं, पेशाब में प्रोटीन आ रहा है। इसे लेकर लालू को दवा दी जा रही है। अभी क्रिटनीन 1.5 है। क्रिटनीन में किसी भी तरह की बढ़ोतरी नहीं हुई है। इसके पहले भी क्रिटनीन 1.5 ही था। दो बार दे रहे ब्लड प्रेशर की दवा इलाज कर रहे चिकित्सकों का कहना है कि लालू का ऊपर वाला ब्लड प्रेशर बढ़ा रहता है। इसके लिए चिकित्सक दो बार ब्लड प्रेशर की दवा दे रहे हैं। अब तक ब्लड प्रेशर के लिए एक ही बार दवा का डोज दिया जाता था। हाल ही में उन्हें चक्कर की भी समस्या आयी थी, जिसके बाद उन्हें आराम की सलाह दी गई थी। शुगर में उतार-चढ़ाव जारी : वहीं लालू के शूगर में उतार चढ़ाव जारी है। इसे लेकर चिकित्सकों ने इंसुलिन का डोज भी बढ़ाया है। लालू को ... Read More »

Study Mass Comm