Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 08

Daily Archives: February 8, 2019

बच्‍चों को ज्‍यादा न खिलाएं नमक वाली चीजें, किडनी पर डालता है बुरा असर!

तीव्र गति से बच्‍चों के पोषण में कमी आई है। इसके पीछे कहीं न कहीं बच्‍चों के माता-पिता ही जिम्‍मेदार हैं अक्‍सर बच्‍चों को हानिकारक फूड की आदत पेरेंट्स ही लगाते हैं। जितनी तेजी से वयस्‍कों का खानपान बिगड़ा है उतनी ही तीव्र गति से बच्‍चों के भी पोषण में कमी आई है। इसके पीछे कहीं न कहीं बच्‍चों के माता-पिता ही जिम्‍मेदार हैं, क्‍योंकि अक्‍सर बच्‍चों को हानिकारक फूड की आदत पेरेंट्स ही लगाते हैं। जब बच्‍चे परेशान कर रहे होते हैं तो देखा गया है कि उनके पेरेंट्स उन्‍हें चिप्‍स, कुरकुरे, फ्रेंच फाइज, नमकीन और अन्‍य ऐसी कई नमकयुक्‍त चीजें दे कर उन्‍हें चुप करा देते हैं और थोड़े दिन बाद बच्‍चे को इन हानिकारक फूड्स की आदत लग जाती है। फिर वो ऐसी चीजों को देखते ही रोने लगते हैं। अगर आप भी अपने बच्‍चों के साथ कुछ ऐसी ही गलती दोहरा रहे हैं तो ये आपके बच्‍चे और पूरे परिवार के लिए हानिकारक हो सकते हैं। बच्‍चों को अत्‍यधिक नमक या नमक वाली चीजे देना उनके लिए खतरे से कम नहीं है। यह उनकी सेहत तो ... Read More »

इस लड़की को है अजीबोगरीब बीमारी, मिनटों में गीले हो जाते हैं पूरे कपड़ें

दुनियाभर में लोगों को कई ऐसी अजीबोगरीब बिमारियों ने जकड रखा है जिसके बारे में जानकर तो डॉक्टर्स भी हैरान हो जाते हैं. हम आपको आज अमेरिका के टेक्सस की रहने वाली एक 20 वर्षीय लड़की के बारे में बता रहे हैं जिसका शरीर पल भर में अपने आप ही गीला हो जाता है. जी हां… ऐसे में इस लड़की को खुद को सुखाने के लिए हमेशा अपने साथ एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रखना पड़ता है. जिस लड़की के बारे में हम बात कर रहे है उसका नाम सोफी ड्वेर है और वो एक कॉलेज स्टूडेंट है. सूत्रों की माने तो सोफी को एक ऐसी अजीब बीमारी है जिसके कारण उसे किसी आम आदमी के मुकाबले 10 गुना ज्यादा पसीना आता है. अब उनकी ये बीमारी उनकी सबसे बड़ी मुश्किल बन चुकी है. इस लड़की को जिंदा रहने के लिए एक दिन में लगभग 6 लीटर पानी पीना पड़ता है. सोफी की बीमारी के बारे में डॉक्टर्स ने बताया कि, उनको हाइपरहाइड्रोसिस नामक एक रेयर बीमारी है और यह ऐसी बीमारी है जो हर 200 लोगों में से एक को प्रभावित ... Read More »

आलिया भट्ट की आने वाली फिल्म गली बॉय है जिसमें रणवीर सिंह अहम भूमिका में नजर आने वाले हैं

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के रिलेशनशिप की कहानी पिछले साल से लगातार सामने आ रही है. आलिया और रणबीर की काफी सारी तस्वीरें भी सामने आती रहती हैं. पिछले दिनों आलिया न्यूयॉर्क में रणबीर कपूर के परिवार के साथ छुट्टियां भी बिता कर आयी हैं. ऐसे में जागरण डॉट कॉम ने जब उनसे जानना चाहा कि रणबीर कपूर की मॉम नीतू कपूर से उनकी खूब जमती है, ऐसा तस्वीरों में दिखता है. चूंकि नीतू हमेशा ही आलिया की तस्वीरें बड़े ही प्यारे कैप्शन के साथ शेयर करती रहती हैं. आलिया कहती हैं कि हां, वह रणबीर कपूर की मॉम को बेहद पसंद करती हैं. वह कहती हैं कि उन्हें नीतू कपूर में एक दोस्त नजर आती हैं. आलिया कहती हैं कि मैं जब भी उनके साथ होती हूं, बहुत खुश होती हूं. बहुत शांत और रिलेक्स होती हूं. मुझे लगता है कि रणबीर कपूर ने जो शांत स्वभाव और जो भी उनकी खूबी है, सब नीतू कपूर से ही लिया है. वह चिल करने वाले हैं, जिंदगी को लेकर बिंदास हैं. यह सब रवैया उन्होंने मां से ही लिया ... Read More »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवेक ओबराय को लेकर फिल्ल्म बननी शुरू हो गई है

इस साल लोकसभा का चुनाव है। देश में राजनीतिक सरगर्मियां तेज़ हो गई हैं और बड़े परदे पर राजनीति के दिग्गजों को लाने की तैयारी भी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवेक ओबराय को लेकर फिल्ल्म बननी शुरू हो गई है लेकिन उससे पहले ही राहुल गांधी पर बनी फिल्म रिलीज़ हो जायेगी। इस फिल्म का नाम RA GA रखा गया है यानि राहुल गांधी। रुपेश पॉल ने इस फिल्म का निर्देशन किया है , जो इसे पहले सेंट रैकूला और कामसूत्रा 3 D फिल्म बनाई है। फिल्म का एक टीज़र भी जारी किया गया है। फिल्म में इंदिरा गांधी , राजीव, सोनिया और प्रियंका के भी किरदार होंगे। फिल्म में राहुल गाँधी के बचपन से लेकर उनके राजनीतिक करियर का पूरा घटनाक्रम दिखाया जाएगा। रुपेश के मुताबिक इस फिल्म का उद्देश्य राहुल गाँधी का महिमा मंडन करना नहीं बल्कि एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताना है जिस पर लगातार चारो तरफ से हमले हो रहे हैं। कोई भी व्यक्ति जो निडरता से आने वाली चुनौतियों का सामना करता हो वो इस फिल्म से अपने को रिलेट कर सकता है। ... Read More »

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी-20 में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज़ की

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी-20 में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज़ की। टीम इंडिया की इस जीत के साथ ही मौजूदा सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर आ गई है। ऐसे में अब तीसरा और आखिरी टी-20 मैच काफी अहम हो गया है। ऑकलैंड में मिली ये जीत भारत की न्यूज़ीलैंड की धरती पर पहली टी-20 जीत रही। इस जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि पहले मैच में हार के बाद भारतीय टीम ने कैसे दूसरे मुकाबले में जीत हासिल की। रोहित ने बताया, ऐसे मिली जीत इस जीत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि, इस मैच में हमारे लिए जीत बेहद जरुरी थी और जिस तरह से हमने गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी की उसे देखकर काफी खुश हूं। रोहित ने कहा कि हम सभी ने पिछले मैच में की गई गलतियों से सबक लिया और आज अपनी योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया।  दोनों मैचों में एक जैसी टीम को लेकर रोहित ने कहा कि, यह दौरा हम सभी के लिए एक लंबा दौरा रहा है। इसलिए हम लड़कों ... Read More »

दो विश्व कप में कंगारू टीम को खिताब दिला चुके इस खिलाड़ी को सहायक कोच बनाया गया

इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप की तैयारियों के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दो बार विश्व कप जीत चुके टीम के पूर्व कप्ता रिकी पोंटिंग को कंगारू टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है। पोंटिंग को ये जिम्मेदारी डेविड साकर के इस्तीफे के बाद सौंपी गई है। पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं और उनकी कप्तानी में इस टीम ने दो बार 2003 और 2007 में विश्व कप का खिताब जीता था। पोंटिंग अपनी जिम्मेदारी पाकिस्तान और भारत के खिलाफ होने वाली क्रिकेट सीरीज के बाद संभालेंगे।  पोंटिंग को टीम के साथ जोड़े जाने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ केविन रोबर्ट्स ने कहा कि वो टीम के साथ पूर्व खिलाड़ियों को टीम की कोचिंग के लिए जोड़ना चाहते हैं। पोंटिंग की टीम कप्तानी कर चुके हैं लेकिन खेल छोड़ने के बाद उनका विश्व कप के लिए टीम के जुड़ना काफी फायदेमंद होगा। वहीं पोंटिंग ने अपनी इस जिम्मेदारी के बारे में कहा कि में इस विश्व कप के लिए टीम के साथ जुड़ने को लेकर काफी उत्सुक हूं। मैं वनडे और टी 20 टीम के साथ ... Read More »

अगली बैठक में ब्याज दरों को घटा सकता है RBI : रॉयटर्स पोल

रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती किए जाने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अगली तिमाही में फिर से राहत दे सकता है। रॉयटर्स के पोल में अधिकांश अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आम चुनाव से पहले होने वाली आरबीआई की बैठक में ब्याज दरों में फिर से कटौती की जा सकती है। गुरुवार को आरबीआई ने अप्रत्याशित रूप से रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा करते हुए इसे 6.50 फीसदी से घटाकर 6.25 फीसद कर दिया था। पोल के मुताबिक 54 अर्थशास्त्रियों में से 30 ने माना कि अगली बैठक में आरबीआई फिर से रेट में कटौती कर सकता है। एजेंसी ने डीबीएस बैंक की अर्थशास्त्री राधिक राव के हवाल से लिखा है, ‘गवर्नर दास का यह कहना कि आगे भी रेट में कटौती की गुंजाइश है, बताता है कि आने वाले समय में भी ऐसा हो सकता है। हम मानते हैं किक अप्रैल में रेपो रेट में 25 आधार अंकों की और कटौती हो सकती है।’ गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में हुई समीक्षा बैठक के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में ... Read More »

आरकॉम के दीवालिया अर्जी दिए जाने के बाद अनिल धीरुभाई अंबानी समूह की अन्य कंपनियों के बुरे दिन शुरू हो गए

आरकॉम (रिलायंस कम्युनिकेशंस) के दीवालिया अर्जी दिए जाने के बाद अनिल धीरुभाई अंबानी समूह की अन्य कंपनियों के बुरे दिन शुरू हो गए हैं। अनिल धीरुभाई अंबानी समूह की कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में इस महीने करीब 12,600 करोड़ रुपये की कमी आने के बाद कर्जदाताओं ने गिरवी रखे गए शेयरों की बिक्री शुरू कर दी है। न्यूज वायर ब्लूमबर्ग ने स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के हवाले से बताया है कि कर्जदाताओं ने रिलायंस पावर, रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस कम्युनिकेशंस और रिलायंस कैपिटल के 5.5 अरब शेयरों की बिक्री कर दी है। रिलायंस कम्युनिकेशंस के दीवालिया अर्जी दिए जाने के बाद समूह की अन्य कंपनियों पर निवेशकों का भरोसा कम होता दिख रहा है। इन चार कंपनियों की शेयरों की बिक्री का असर समूह की अन्य कंपनियों पर भी पड़ा है। इस हफ्ते रिलायंस कम्युनिकेशंस के शेयरों की जबरदस्त पिटाई के बाद कंपनी का बाजार पूंजीकरण जहां 60 फीसद से अधिक तक कम हो चुका है, वहीं रिलायंस पावर और रिलायंस इन्फ्रा के शेयरों में करीब 60 फीसद तक गिरावट आई है। रिलायंस कैपिटल के शेयर में इस हफ्ते ... Read More »

Paytm, Mobikwik जैसे मोबाइल वॉलेट को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार ने एक और कदम उठाया है

 Paytm, Mobikwik जैसे मोबाइल वॉलेट को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार ने एक और कदम उठाया है। अगर आप भी इन मोबाइल वॉलेट या पेमेंट एग्रीगेटर्स का इस्तेमाल करते हैं तो इसके नियम बदलने वाले हैं। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इन मोबाइल वॉलेट्स और पेमेंट एग्रीगेटर को रेग्युलेट करने की तैयारी में है। केन्द्रीय बैंक ने इन मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदाता कंपनियों को रेगुलेट करने का प्रपोजल दिया है। इस प्रपोजल के बाद से डिजिटल लेन-देन को और भी सुरक्षित बनाया जा सकेगा। ये मोबाइल वॉलेट कंपनियां भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी गाइडलाइन्स का पालन करेंगे। 2017 मे पहली बार जारी की गई एडवाइजरी आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इससे पहले इससे पहले 2017 में ई-वॉलेट पर एक एडवाइजरी जारी की थी। इसमें कहा गया था कि पेमेंट एग्रीगेटर और पेमेंट गेटवे जैसे पेमेंट गेटवे सेंट्रल बैंक की तरफ से रेगुलराइज नहीं हैं, उन्हें अपने लेनदेन के लिए 24 नवंबर, 2009 के रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के तहत एक नोडल बैंक के माध्यम से ट्रांजेक्शन होना चाहिए। इस बारे में जारी 2009 के दिशा-निर्देशों ... Read More »

केबल टीवी के नए नियमों के लागू होने से यूजर्स के मन में कई सवाल आ रहे हैं

केबल टीवी के नए नियमों के लागू होने से यूजर्स के मन में कई सवाल आ रहे हैं। खासतौर से उन यूजर्स को कई सवाल परेशान कर रहे हैं जो मल्टीपल टीवी कनेक्शन इश्तेमाल करते हैं। ये य़ूजर्स जानना चाहते हैं कि उन्हें हर कनेक्शन के लिए अलग शुल्क देना होगा या फिर वो कॉम्बो ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। अब TRAI के नए आदेश के मुताबिक, जल्द ही एक घर के मल्टीपल कनेक्शन के लिए कम्बाइन्ड पैकेज उपलब्ध कराया जा सकता है। इससे यूजर की ओवरऑल कॉस्ट काफी कम हो जाएगी। जल्द पेश होंगे मल्टीपल टीवी कनेक्शन्स के लिए नए पैक्स: TRAI TRAI ने यूजर्स की इस परेशानी को समझते हुए मल्टीपल टीवी कनेक्शन्स के लिए कॉम्बो पैक्स पेश करने के आदेश दिए हैं। TRAI के चेयरमैन आर एस शर्मा ने आर्डर देते हुए कहा है कि सभी DTH कंपनियों और केबल ऑपरेटर्स को स्पेशल पैक्स और प्लान्स पेश करने के लिए कहा है। ये पैक्स उन यूजर्स के लिए बनाए जाएंगे जो मल्टीपल टीवी कनेक्शन लेना चाहते है या फिर इस्तेमाल करते हैं। TRAI ने DTH और ... Read More »

Study Mass Comm