Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 09

Daily Archives: February 9, 2019

पिछले साल शाहरुख़ खान, आमिर खान और सलमान खान की फिल्में कुछ खास नहीं कर सकी

पिछले साल शाहरुख़ खान, आमिर खान और सलमान खान की फिल्में कुछ खास नहीं कर सकी। इस बात की सब जगह चर्चा है। लगातार इसको लेकर बात हो रही है कि खांस की फिल्म पिछले साल नहीं चल सकी हैं। इसको लेकर अजय देवगन ने इसका एक खास कारण बतलाया है।  फिल्म अभिनेता अजय देवगन ने मुंबई में जागरण डॉट कॉम के साथ हुई विशेष बातचीत में पिछले वर्ष सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान की फ्लॉप फिल्मों पर अपनी राय दी है। इस बारे में बताते हुए अजय देवगन ने कहा है कि पिछले वर्ष सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान की जो फिल्में नहीं चली हैं, उसके पीछे एक मात्र कारण यही था कि वह फिल्में अच्छी नहीं थी। जिसकी वजह से वह फिल्में नहीं चली और ऐसा उनकी फिल्म के साथ भी हो सकता है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष सलमान खान की फिल्म रेस 3, शाहरुख़ खान की फिल्म ज़ीरो और आमिर खान की फिल्म ठग्स आफ हिंदुस्तान बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। जबकि उनका बजट बहुत अधिक था। वही पिछले वर्ष कई ... Read More »

100 करोड़ की तरफ बढ़ती मणिकर्णिका, इतना है फासला

कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झांसी की रफ्तार कुछ इस प्रकार है कि यह 100 करोड़ की तरफ बढ़ रही है। इस सप्ताह यह रफ्तार धीमी जरूर हुई लेकिन इस वीकेंड में फिल्म से उम्मीदे हैं। शुक्रवार को फिल्म ने 1.25 करोड़ रूपए अपनी झोली में डाले। इस प्रकार फिल्म की कुल कमाई 85 करोड़ 80 लाख रूपये हो गई है।   मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी 100 करोड़ की तरफ बढ़ रही है। शुक्रवार को फिल्म ने 1.25 करोड़ की कमाई की। मणिकर्णिका ने पहले सप्ताह में 61 करोड़ 15 लाख , दूसरे सप्ताह 23 करोड़ 40 लाख रूपए की कमाई की थी। फिल्म ने रिलीज के पांचवे दिन 50 करोड़ का आंकड़ा और 10वें दिन 75 करोड़ का आंकड़ा छू लिया था। अब फिल्म की कुल कमाई 85.80 करोड़ रुपये हो गई है। 100 करोड़ी फिल्म बनने के लिए महज 15 लाख रूपये की कमाई और करना है। चूंकि, शनिवार और रविवार को फिल्म के कलेक्शन में इजाफा होता है तो कयास लगाए जा रहे हैं कि दो दिनों में फिल्म अच्छी कमाई कर सकती है।  ... Read More »

युवराज सिंह ने धौनी को इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए टीम इंडिया का अहम खिलाड़ी करार दिया

इन दिनों युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे हैं और इस विश्व कप में उनकी खेलने का संभावना ना के बराबर है। अब युवी ने इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी को बेहद महत्वपूर्ण करार दिया है। युवी के मुताबिक धौनी विराट को सही दिशा दिखाने वाले खिलाड़ी होने के साथ-साथ उनके फैसले लेने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। धौनी के फॉर्म के बारे में और बल्लेबाजी में उनके स्थान को लेकर काफी चर्चा होती रहती है लेकिन इस पर भी कई पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ियों का भी कहना है कि वो मैच की स्थिति को जल्दी ही भांप लेते हैं और सही वक्त पर सही फैसला करते हैं। इस वजह से वो बेहद खास खिलाड़ी बन जाते हैं।  वर्ष 2011 विश्व कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए युवराज सिंह ने धौनी बारे में कहा कि माही का क्रिकेट ज्ञान कमाल का है। विकेटकीपर के तौर पर आप खेल पर अपनी निगाहें लगाए रखने के लिए सबसे बेहतरीन जगह पर खड़े होते हैं। धौनी ने पिछले ... Read More »

भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की अगुआई में हेमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज का आखिरी मैच खेलने उतरेगी

भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की अगुआई में हेमिल्टन में रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज का आखिरी यानी तीसरा मैच खेलने उतरेगी। भारतीय टीम की यही कोशिश होगी कि वो इस मुकाबले को जीतकर इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर ले। अगर भारतीय टीम ने ये मैच जीत लिया तो वो पाकिस्तान के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।  इस वक्त टीम इंडिया लगातार अपने पिछले 10 टी 20 सीरीज जीत चुकी है। वो जैसे ही न्यूजीलैंड को तीसरे मैच में हरा देगी ये सीरीज भी भारतीय टीम के नाम हो जाएगी और ये भारत की लगातार 11वीं सीरीज जीत होगी। भारत से पहले पाकिस्तान की टीम ये कमाल कर युकी है और वो लगातार 11 टी 20 सीरीज में अपराजेय रही थी। लगातार सीरीज जीतने का उसका क्रम दक्षिण अफ्रीका में टूटा है। हालांकि टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में अब तक कोई भी टी 20 सीरीज नहीं जीती है और उसकी कोशिश यही होगी कि वो ये कमाल करे साथ ही साथ पाकिस्तान के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ले।  आपको बता दें ... Read More »

बजट 2019 में छोटे किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ने PM किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की

 बजट 2019 में छोटे किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-किसान) योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक जोत वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपये का न्यूनतम समर्थन दिया जाएगा। यह राशि किसानों के खातों में तीन किस्तों में डाली जाएगी। सरकार के मुताबिक सहायता राशि की पहली किस्त मार्च 2019 में किसानों के पास पहुंच जाएगी। ऐसे में लाभार्थियों के लिए ये जरूरी है कि वे पहले से कुछ डॉक्युमेंट्स की तैयारी कर लें जिससे की इस योजना का लाभ ले सकें। बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर: केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से राज्य सरकारों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि वे गांवों में लाभार्थी छोटे और सीमान्त किसानों का डाटाबेस बनाएं। राज्यों से ऐसे किसानों का ब्यौरा रखा जाए जिसमें नाम, स्त्री या पुरुष की जानकारी, एससी-एसटी, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर जुटाकर रखा जाए। आधार कार्ड: बता दें कि PM किसान के तहत दो हजार रुपये की पहली किस्त पाने के लिए आधार देना जरूरी नहीं है, लेकिन दूसरी व अन्य किस्त ... Read More »

ICICI बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और रेकरिंग डिपॉजिट (RD) की नई रेंज लॉन्च की है

ICICI बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और रेकरिंग डिपॉजिट (RD) की नई रेंज लॉन्च की है। बैंक ने इसका नाम FD Xtra दिया है। इनमें घर और रिटायरमेंट प्लानिंग, बच्चों की शिक्षा कार का डाउनपेमेंट आदि के लिए बचत शामिल हैं। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के इसकी नई रेंज कुछ दिनों के भीतर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। क्या है एफडी एक्स्ट्रा बता दें कि बाजार में अस्थिरता के माहौल को देखते हुए ग्राहकों की फिक्स्ड और रेकरिंग डिपॉजिट में दिलचस्पी लौटी है। चुकी इनमें ब्याज दरें अच्छी हैं और इनके साथ पूंजी की सुरक्षा और एश्योर्ड रिटर्न जैसी बातें हैं इसलिए इसपर ग्राहक इसमें निवेश करना चाहते हैं। गौरतलब है कि एक फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में सरकार ने बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट और पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीमों में निवेश करने वालों को राहत की घोषणा की है। इस तरह की एफडी पर 40,000 रुपये तक की ब्याज आय पर अब टीडीएस नहीं कटेगा। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार के इस घोषणा के बाद लोग एफडी और आरडी में ज्यादा ... Read More »

दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर आप 1.8 करोड़ रुपये जीत सकते हैं

 दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर आप 1.8 करोड़ रुपये जीत सकते हैं। WhatsApp ने अपने इस मैसेजिंग सर्विस को केवल चैटिंग तक ही सीमित नहीं रखा है। इस सेवा का इस्तेमाल बिजनेस कम्युनिकेशन के लिए भी किया जा रहा है। WhatsApp ने एक बिजनेस ऐप लॉन्च किया है। इसके आलावा यह स्टार्ट अप को आगे बढ़ाने में भी लोगों की मदद कर रहा है। इसके लिए WhatsApp ने अगल से बिजनेस ऐप भी पिछले साल लॉन्च किया है। इस बिजनेस ऐप में कई बिजनेस टूल्स मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल बिजनेस को बढ़ाने के लिए किया जाता है। WhatsApp ने भारतीय यूजर्स के लिए स्टार्टअप इंडिया वॉट्सऐप ग्रैंड चैलेंज का आयोजन किया है। इस कॉन्टेस्ट का आयोजन भारत में स्टार्टअप के साथ-साथ इंडस्ट्री के क्षेत्रे में विकास के लिए किया गया है। इस कॉन्टेस्ट के टॉप 5 विनर्स को पुरस्कार के तौर पर कुल 1.8 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह कॉन्टेस्ट सभी तरह के उद्यमी के लिए लॉन्च किया गया है जिसमें स्वास्थ्य सेवा, ग्रामीण, अर्थव्यवस्था, वित्ती और डिजिटल समावेश, शिक्षा और नागरिक सुरक्षा जैसे ... Read More »

Honor View 20 जैसे प्रीमियम स्मार्टफोन से लेकर Samsung Galaxy M20 तक के बजट स्मार्टफोन्स शामिल हैं

इस साल की शुरुआत में कई स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च हुए हैं, जिनमें Honor View 20 जैसे प्रीमियम स्मार्टफोन से लेकर Samsung Galaxy M20 तक के बजट स्मार्टफोन्स शामिल हैं। Honor View 20 जहां लेटेस्ट पंचहोल या पिनहोल डिस्प्ले तकनीक के साथ लॉन्च किया गया है। वहीं, सैमसंग ने भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए Samsung Galaxy M सीरीज के स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च किए हैं। ये स्मार्टफोन कंपनी के पहले स्मार्टफोन्स हैं जिनमें वाटरड्रॉप नॉच या ड्यूड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है। इसके अलावा Asus, Huawei आदि कंपनियों ने भी भारत में अपने बजट स्मार्टफोन्स उतारे हैं। आइए, जानते हैं भारत में 15 हजार रुपये से कम कीमत में मिलने वाले लेटेस्ट एवं बेस्ट स्मार्टफोन्स के बारे में। ये स्मार्टफोन्स आपके बजट में भी आते हैं और लेटेस्ट फीचर्स से भी लैस हैं। ASUS ZenFone Max Pro M2 इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 12,999 रुपये है। 15 हजार रुपये से कम कीमत के मिलने वाले स्मार्टफोन्स की बात करें तो इसमें कई लेटेस्ट फीचर्स दिए गए हैं। फोन में 6.26 इंच का डिस्प्ले दिया गया है साथ ही ... Read More »

भारतीय बाजार में लॉन्च Oppo K1 ऑप्टिकल इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर से लैस है

 भारतीय बाजार में लॉन्च Oppo K1 ऑप्टिकल इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर से लैस है। फोन में 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा और 16+2 का रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6.41 इंच फुल HD प्लस डिस्प्ले और 3D ग्रेडियंट बॉडी तकनीक इस फोन को शानदार बनाता है। 4GB रैम और 64GB इंटरनल मेमोरी वाला यह फोन 16, 990 रुपए का है। ये फोन 12 फरवरी से फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा, तो आइए देखें इस फोन का एक क्विक रिव्यू।  ये आर्टिकल OPPO के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है और ये जागरण न्यू मीडिया के संपादकीय विचारों को नहीं दर्शाता Read More »

पिछले महीने Samy Smart TV को 4,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है

 पिछले महीने Samy Smart TV को 4,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्ट टीवी के अलावा भारत में कई और स्मार्ट टीवी मौजूद हैं जो 15,000 रुपये से कम कीमत में खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि Samy Smart TV (32 इंच) की कीमत 4,999 रुपये है, इसके अलावा इस स्मार्ट टीवी पर लगने वाले शिपिंग चार्ज की बात करें तो यह 8,000 रुपये है। इस तरह कुल मिलाकर 12,999 रुपये की कीमत में इस स्मार्ट टीवी को खरीद सकते हैं। इस टीवी के अलावा कई ऐसे स्मार्ट टीवी भारत में उपलब्ध हैं जिनकी कीमत 15,000 रुपये से कम हैं। आइए, जानते हैं इन स्मार्ट टीवी के बारे में TCL iFFALCON 32- इंच टीवी इस स्मार्ट टीवी को आप ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। इस स्मार्ट टीवी में आपको कस्टम लॉन्चर दिया जा रहा है जो एंड्रॉइड बेस्ड है। इसके अलावा इसमें डेडिकेटेड ऐप स्टोर दिया गया है। इसका डिस्प्ले पैनल नेटफ्लिक्स को सपोर्ट करता है। इसमें 3 एचडीएमआई पोर्ट, 2 यूएसबी पोर्ट और एक 10 वॉट का स्पीकर दिया गया है। इस ... Read More »

Study Mass Comm