Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> February >> 10

Daily Archives: February 10, 2019

फिल्म टोटल धमाल 22 फरवरी को रिलीज होने जा रही है जिसमें अजय देवगन की अहम भूमिका है

 पिछले साल शाहरुख़ खान, आमिर खान और सलमान खान की फिल्में कुछ खास नहीं कर सकी। इस बात की सब जगह चर्चा है। लगातार इसको लेकर बात हो रही है कि खांस की फिल्म पिछले साल नहीं चल सकी हैं। इसको लेकर अजय देवगन ने इसका एक खास कारण बतलाया है।  फिल्म अभिनेता अजय देवगन ने मुंबई में जागरण डॉट कॉम के साथ हुई विशेष बातचीत में पिछले वर्ष सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान की फ्लॉप फिल्मों पर अपनी राय दी है। इस बारे में बताते हुए अजय देवगन ने कहा है कि पिछले वर्ष सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान की जो फिल्में नहीं चली हैं, उसके पीछे एक मात्र कारण यही था कि वह फिल्में अच्छी नहीं थी। जिसकी वजह से वह फिल्में नहीं चली और ऐसा उनकी फिल्म के साथ भी हो सकता है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष सलमान खान की फिल्म रेस 3, शाहरुख़ खान की फिल्म ज़ीरो और आमिर खान की फिल्म ठग्स आफ हिंदुस्तान बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। जबकि उनका बजट बहुत अधिक था। वही पिछले वर्ष कई ... Read More »

PM मोदी से पहले RA GA का सियासी संग्राम, ऐसी होगी राहुल गांधी पर फिल्म

 इस साल लोकसभा का चुनाव है। देश में राजनीतिक सरगर्मियां तेज़ हो गई हैं और बड़े परदे पर राजनीति के दिग्गजों को लाने की तैयारी भी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवेक ओबराय को लेकर फिल्म बननी शुरू हो गई है लेकिन उससे पहले ही राहुल गांधी पर बनी फिल्म रिलीज़ हो जायेगी। इस फिल्म का नाम my name is RA GA रखा गया है यानि राहुल गांधी। रुपेश पॉल ने इस फिल्म का निर्देशन किया है , जिन्होंने इसे पहले सेंट रैकूला और कामसूत्रा 3 D फिल्म बनाई है। फिल्म का एक टीज़र भी जारी किया गया है। फिल्म में इंदिरा गांधी , राजीव, सोनिया और प्रियंका के भी किरदार होंगे। फिल्म में राहुल गाँधी के बचपन से लेकर उनके राजनीतिक करियर का पूरा घटनाक्रम दिखाया जाएगा। रुपेश के मुताबिक इस फिल्म का उद्देश्य राहुल गाँधी का महिमा मंडन करना नहीं बल्कि एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताना है जिस पर लगातार चारो तरफ से हमले हो रहे हैं। कोई भी व्यक्ति जो निडरता से आने वाली चुनौतियों का सामना करता हो वो इस फिल्म से अपने को रिलेट ... Read More »

धौनी ने कुलदीप की गेंद पर टिम साइफर्ट को आउट करने में एक सेकेंड से भी कम का वक्त लिया

विकेट के पीछे धौनी की फूर्ती की तुलना अगर चीते से की जाए तो शायद वो भी पीछे रह जाए। धौनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी 20 मैच में मेजबान टीम के ओपनर बल्लेबाज टिम साइफर्ट को इतनी तेजी से स्टंप आउट किया कि सब देखते रह गए। कुलदीप की गेंद पर धौनी का रिएक्शन टाइम देखकर पूरी दुनिया हैरान रह गई। खेल के दौरान कमेंट्री कर रहे कई पूर्व खिलाड़ी भी धौनी के इस स्टंप की तारीफ किए बिना नहीं रह सके।  धौनी ने ये कमाल पहली पारी के आठवें ओवर की चौथी गेंद पर किया। ये ओवर कुलदीप फेंक रहे थे। इस गेंद पर कीवी ओपनर बल्लेबाज साइफर्ट गेंद को खेलने में चूक गए और फिर क्या था गेंद जैसे ही धौनी के हाथों में आया उन्होंने 0.099 सेकेंड का वक्त लेते हुए गेंद को विकेट में मार दिया। इसके बाद उन्होंने अपील की क्योंकि धौनी को पूरा विश्वास था कि साइफर्ट आउट हैं लेकिन फील्ड अंपायर ने तीसरे अंपायर की तरफ सही फैसले के लिए अपील की। तीसरे अंपायर ने रिप्ले देखकर साइफर्ट को आउट करार ... Read More »

टी 20 मैच में न्यूजीलैंड की तरफ से एक नए गेंदबाज का टी 20 क्रिकेट में पदार्पण हुआ

 भारत के खिलाफ आखिरी टी 20 मैच में न्यूजीलैंड की तरफ से एक नए गेंदबाज का टी 20 क्रिकेट में पदार्पण हुआ। 25 वर्ष के ब्लेयर टिकनर नाम का ये गेंदबाज छह फुंट पांच इंच के हैं और उनका गेंदबाजी एक्शन काफी अलग है। जब वो गेंदबाजी के लिए आए तो कई कमेंटेटर ने कहा कि वो अपनी गेंदबाजी की शुरुआत भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तरह करते हैं।  कौन हैं ब्लेयर टिकनर 25 वर्ष के टिकनर का जन्म 13 अक्टूबर 1993 को नेपियर में हुआ था। वो सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की तरफ से खेलते हैं और दाएं हाथ के मध्यमगति के तेज गेंदबाज हैं। वो दाएं हाथ के बल्लेबाज भी हैं। घरेलू स्तर पर लगातार अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें भारत के खिलाफ मौका दिया गया। टिकनर छह फुट पांच इंच लंबे हैं और अपनी लंबाई का फायदा उठाते हुए वो बेहतरीन शॉर्ट बॉल फेंकते हैं। टिकनर की गेंदबाजी एक्शन काफी अलग है। वो अपनी गेंदबाजी की शुरुआत पहले धीमी-धीमी कदमों के साथ जमीन पर देखते हुए करते हैं और कुछ दूर चलने के बाद वो काफी तेज गति ... Read More »

सच्चाई यह है कि अधिकतर लोगों को शेयर बाजार में प्रवेश करने के लिए जरूरी जानकारी नहीं होती है

यह बड़ा ही आश्चर्य की बात है कि निवेशक उन चीजों को लेकर चिंतित रहते हैं, जिन पर उनका कोई नियंत्रण नहीं रहता है। दूसरी ओर वे उन मामलों में पूरी बेफिक्री दिखाते हैं, जिन्हें वे वास्तव में नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, क्या आप ब्याज दर तय की जाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं? नहीं। यह काम आप नहीं कर सकते हैं। लेकिन क्या आप यह तय कर सकते हैं कि कौन सा शेयर आप किस कीमत पर खरीदेंगे? बिल्कुल। यह काम आप कर सकते हैं। कुछ समय पहले मैंने एक रोचक आलेख पढ़ा। यह आलेख एक अमेरिकी सुरक्षा विशेषज्ञ ब्रूस स्क्नीयर ने लिखा था। स्क्नीयर एक क्रिप्टोग्राफर और कंप्यूटर सेक्योरिटी विशेषज्ञ हैं। इसके साथ ही वे सभी प्रकार के जोखिमों और सुरक्षा के मामले में एक चिंतक और लेखक के रूप में स्थपित हो चुके हैं। मैं इस आलेख से इसलिए भी काफी प्रभावित हुआ, क्योंकि मैंने पाया कि जोखिम और इसके प्रति व्यक्ति की प्रतिक्रिया को लेकर उनके कुछ विचार निवेश के नजरिए से भी बेहद प्रासंगिक हैं। इस आलेख में स्क्नीयर ... Read More »

जब पैसा लगाने, खर्च करने और बचत करने की बात आती है, तो लोग कुछ पुराने मिथकों पर ध्यान देते हैं

 जब पैसा लगाने, खर्च करने और बचत करने की बात आती है, तो लोग कुछ पुराने मिथकों पर ध्यान देते हैं। निवेश, खर्च करने की शैली और पैसे बचाने के संबंध में कई कथन और मिथक हैं जो वास्तव में सही नहीं हैं। उपलब्धता और धन की आवश्यकता की तेजी से बदलती दृश्य में कोई ऐसी एक बात नहीं हो सकती जो सभी व्यक्ति पर लागू हो। हम इस खबर में आपको ऐसे ही मिथक से दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। निवेश के लिए ज्यादा पैसे की है आवश्यकता: जब निवेश की बात आती है, तो लोगों को लगता है कि एक बड़ी राशि की आवश्यकता है अन्यथा निवेश करने का कोई मतलब नहीं है। यह बिलकुल झूठ है। एक व्यक्ति 100 रुपये से कम में निवेश और बचत शुरू कर सकता है। आप धीरे धीरे कम पैसों से निवेश शरू कर सकते हैं और बाद में उसे बढ़ा सकते हैं। अधिक क्रेडिट कार्ड से आप कर्ज में फंस सकते हैं: क्रेडिट कार्ड की संख्या जितनी अधिक होगी, आपका कर्ज उतना ही ज्यादा होगा, यह दावा भी गलत है। एक ... Read More »

Huawei की सब ब्रांड Honor ने भारत में पहला पंचहोल या पिनहोल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन Honor View 20 लॉन्च किया

 हाल ही में Huawei की सब ब्रांड Honor ने भारत में पहला पंचहोल या पिनहोल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन Honor View 20 लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को पहले ही चीन में लॉन्च किया जा चुका है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को प्रीमियम रेंज में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का सीधा मुकाबला पिछले साल लॉन्च हुए OnePlus 6T और Asus Zenfone 5Z से होगा। आइए, जानते हैं इन तीनों ही स्मार्टफोन्स में से कौन सा स्मार्टफोन आपको खरीदना चाहिए। Honor V20 vs OnePlus 6T vs Asus Zenfone 5Z: डिस्प्ले सबसे पहले बात करते हैं तीनों स्मार्टफोन के डिस्प्ले की, Honor V20 और OnePlus 6T का डिस्प्ले साइज बराबर दिया गया है। इन दोनों ही में 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। जबकि Asus Zenfone 5Z में 6.20 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। Honor V20 और OnePlus 6T का स्क्रीन का रिजोल्यूशन 2310×1080 पिक्सल दिया गया है। जबकि Asus Zenfone 5Z का स्क्रीन रिजोल्यूशन 1080×2246 पिक्सल दिया गया है। Honor V20 में पंचहोल या पिनहोल डिस्प्ले की वजह से इसमें स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91.8 फीसद ... Read More »

भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स ज्यादातर 15,000 रुपये या उसके आसपास के रेंज के स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं

 भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स ज्यादातर 15,000 रुपये या उसके आसपास के रेंज के स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। मिड रेंज में कुछ स्मार्टफोन्स ऐसे भी हैं जिनकी कीमत 15,000 रुपये से ज्यादा हैं लेकिन ये स्मार्टफोन खरीदना आपके लिए वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन हो सकता है। OnePlus 6T, Honor View20, Nokia 8.1, Samsung Galaxy Note 8 और LG V40 ThinQ जैसे कुछ स्मार्टफोन्स हैं जिन्हें आप खरीदना पसंद करते हैं। आइए, जानते हैं इन स्मार्टफोन्स के बारे में Honor View20 इस स्मार्टफोन को जनवरी में भारत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को पंचहोल या पिनहोल डिस्प्ले फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में 4,000 mAh की बैटरी दी गई है। फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 48MP का रियर कैमरा दिया गया है। इसके रियर में एक 3D टाइम ऑफ फ्लाइट कैमरा दिया गया है। फोन के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें Kirin 980 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा फोन लिक्विड कूलिंग को सपोर्ट करता है जो गेमिंग लवर्स के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। फोन 6GB और ... Read More »

अभी वाम व कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर किसी तरह के गठबंधन का औपचारिक एलान नहीं हुआ

अभी वाम व कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर किसी तरह के गठबंधन का औपचारिक एलान नहीं हुआ, लेकिन स्थानीय स्तर पर दोनों खेमों के नेताओं ने म्यान से तलवारें निकाली ली है। यहां बात हो रही है रायगंज लोकसभा सीट की। यदि कांग्रेस और वाम मोर्चा में चुनाव एक साथ लड़ने की सहमति बनी तो जाहिर सी बात है कि सिटिंग-गेटिंग फार्मूला के तहत सांसद मो. सलीम टिकट के मामले में बीस पड़ेंगे। पर, पिछला लोकसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर लड़ चुकीं दीपा दासमुंशी किसी कीमत पर यह सीट छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं।     उनका कहना है कि वे अपनी दावेदारी को मो. सलीम के लिए कुर्बान नहीं करेंगीं। उनकी महत्वाकांक्षा इसलिए भी परवान चढ़ रही है, क्योंकि कांग्रेस की जिला इकाई उनके साथ है। उधर वाम फ्रंट द्वारा भी एलान कर दिया गया है कि मो. सलीम ही इस बार भी प्रत्याशी होंगे। जिला कांग्रेस कमिटि ने स्पष्ट कर दिया है कि रायगंज लोक सभा सीट से दीपा दासमुंशी ही चुनाव लड़ेगी।    गौरतलब है कि उत्तर दिनाजपुर जिला में कांग्रेस को अस्तित्व में लाने का ... Read More »

रालोसपा में आंतरिक विवाद की ताजा कड़ी पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष नागमणि का इस्‍तीफा है

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) में ऑल इज वेल नहीं लग रहा है। कभी सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा के करीबी रहे नागमणि ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने उपेंद्र कुशवाहा पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। नागमणि के अनुसार कुशवाहा ने आगामी लोकसभा चुनाव में मोतिहारी सीट के लिए पार्टी का टिकट नौ करोड़ रुपये में बेंच दिया है। खास बात यह भी है कि कभी कुशवाहा को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से भी अधिक प्रभावशाली बता चुके नागमणि ने अब कुशवाहा को केवल एक सीट देने की अपील महागठबंधन से की है। इस कारण दिया इस्‍तीफा विदित हो कि कुशवाहा ने नागमणि को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष के पद से हटाते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया था। शुक्रवार को नागमणि एक समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ दिखे थे तथा उनकी तारीफ की थी। इसके बाद जारी पार्टी के नोटिस का जवाब नागमणि को तीन दिनों में देना था। इसी बीच सोमवार को उन्‍होंने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया। लगाया टिकट बेंचने का आरोप इस्‍तीफा देने के बाद नागमणि ने कहा कि ... Read More »

Study Mass Comm