Saturday , 20 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March

Monthly Archives: March 2019

इस तरह के कारणों से आजकल के बच्चे हो रहे हैं ज्यादा गुस्सैल

आज की लाइफस्टाइल यूथ्स के नेचर को बदल रही है. ऐसे में लोग चिड़चिड़े हो रहे हैं और अधिक गुस्सा कर रहे हैं. इसके अलावा बच्चे बहुत ही जिद्दी स्वभाव वाले हो गए हैं और उनको जो भी चाहिए वह बस चाहिए ही चाहिए. वाहन गुस्से  की बात करें तो कम उम्र में ही बच्चों को इतना गुस्सा आने लगा है जिसके  बारे में आप सोच भी नहीं सकते कि इसे कैसे कण्ट्रोल किया जाये. तो चलिए जानते हैं बच्चों की इस आदत को कैसे दूर किया जाए.  अगर आपके परिवार का माहौल ऐसा है कि उसके सदस्‍य अकसर आपस में लड़ते-झगड़ते रहते हैं और एक-दूसरे पर दोषारोपण करते रहते हैं तो इसका असर बच्‍चे के व्‍यवहार पर भी पड़ता है. हम उम्र बच्‍चों के साथ हेल्‍दी कंपीटिशन बच्‍चों के विकास में सकारात्‍मक भूमिका अदा करता है. पर यही प्रतियोगिता जब प्रेशर में बदल जाती है तो यह बच्‍चों में गुस्‍सा और चिडचिडापन पैदा करती है. कई बार ऐसा देखा गया है कि कम होनहार बच्‍चे ज्‍यादा होनहार दोस्‍तों या रिश्‍तेदारों से चिढ़ रखने लगते हैं. ऐसे में उन्हें आप ... Read More »

इंगेजमेंट रिंग को उँगलियों में गढ़वा रही लकड़ियां, ये है कारण

श्रृंगार के मामले में आज तक आपने नाक, कान, नाभि या फिर आई ब्रो छिदवाने के बारे में सुना होगा. लेकिन अब एक नया ट्रेंड आया है जिसमें लड़कियां उँगलियों को छिदवा रही हैं. नए जमाने में लोगों के बीच इंगेजमेंट रिंग पियर्सिंग भी बड़ी तेजी से फेमस हो रहा है. बहुत से कपल्स अपनी इंगेजमेंट रिंग अपनी उंगलियों में जड़वा रहे हैं. ऐसा करने में तकलीफ तो होती है लेकिन नए जमाने में अपने पार्टनर के प्रति प्यार जताने का यह एक नया और अनोखा तरीका साबित हो रहा है. तो आइये जानते हैं ऐसा क्यों कर रही हैं लड़कियां और क्या कारण है इसके पीछे. दरसल, कमिटेड लाइफ के प्रतीक के तौर पर पहने जाने वाली अंगूठियों की जगह रिंग पियर्सिंग एक दूसरे को लेकर विश्वास को ज्यादा मजबूती से व्यक्त करता है. रिंग पियर्सिंग में तकलीफ तो होती ही है साथ ही बाद में जब आप रिंग हटाते हैं तो आपकी उंगली में उसका दाग भी रह जाता है. ऐसे में आप चाहकर भी अपनी रिलेशनशिप से पूरी तरह से अलग नहीं हो सकते. आपको ये भी ... Read More »

पीड़ितों को मिला सुरक्षा का भरोसा, नहीं करेंगे गुरुग्राम से पलायन

भूप सिंह नगर में होली के दिन विवाद के बाद से ही पीड़ित परिवार अपने को बेहद असुरक्षित महसूस कर रहा था। शनिवार को पुलिस प्रशासन की मौजूदगी के बावजूद वह बार-बार यहां से पलायन करने की बात भी कर रहे थे। मगर देर शाम सोहना से भाजपा विधायक के आश्वासन के बाद पीड़ित परिवार ने गांव से पलायन नहीं करने का भरोसा दिया है। शनिवार शाम विधायक तेजपाल तंवर ने भूप सिंह नगर के पीड़ित परिवार से मुलाकात की। वह करीब एक घंटा उनके घर पर रहे। परिवार के सभी लोगों को विधायक ने सुरक्षा का पूरी तरह से भरोसा दिलाते हुए कहा कि उन्हें किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। पूरा प्रशासन उनके साथ है। जिन शरारती तत्वों ने उनके साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया है उन सभी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पीड़ित परिवार में नहीं दिखा डर का माहौल दैनिक जागरण की टीम ने भी पीड़ित परिवार के लोगों से मुलाकात की। पहले परिवार के सभी सदस्यों के चेहरों पर डर भय का माहौल साफ झलकता था लेकिन ... Read More »

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को दिल्ली मेट्रो की सवारी की

क्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को दिल्ली मेट्रो की सवारी की। बताया जा रहा है कि निर्मला सीतारमण को एक कार्यक्रम में शामिल होने गुरुग्राम जा रहीं थीं। इस दौरान वह गाड़ी से जाने की बजाय मेट्रो की सवारी की। जिस दौरान वह मेट्रो में यात्रा कर रहीं थी उस दौरान आम यात्री भी मेट्रो में सफर कर रहे थे। मेट्रो में सफर करने के दौरान निर्मला सीतारमण ने आम लोगों से बातचीत भी की। बता दें कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी सादगी लिए भी जाने जाती हैं। एक बार फिर ऐसा ही उस वक्त देखने के मिला जब रविवार को निर्मला सीतारमण ने लोगों की तरह दिल्ली मेट्रो में सफर करते नजर आयीं ।  Read More »

दिल्ली से सटे फरीदाबाद में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा के दौरान लोगों की जेब कटने का मामला सामने आया है

दिल्ली से सटे फरीदाबाद में रविवार को कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा के दौरान लोगों की जेब कटने का मामला सामने आया है। परिवर्तन यात्रा में शामिल होने पहुचे कुछ लोगों ने आरोप लगाया है कि उनकी जेब कटी है। जेब कटने का घटना फरीदाबाद के सेक्टर 16 अनाज मंडी में हुई। कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा में अनाज मंडी सेक्टर 16 पहुंचे प्रेम नगर निवासी कासिम नाम के शख्स ने अपनी जेब कटने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि उनका पर्स चोरी हो गया है। जबकि सुमन मौर्य नाम की महिला ने भी बताया कि उसका मोबाइल किसी नेे गायब कर दिया हैैै।   उधर, कई जगहों पर कांग्रेस नेताओं ने रोड शो किया जिसकी वजह से कई जगहों पर लंबा जाम लग गया। ओल्ड फरीदाबाद चौक पर रोड जाम की वजह से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस दौरान यातायात संभालने वाली पुलिस हुई असहाय नजर आयी। लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचने में घंटो लग गये। दरअसल फरीदाबाद में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा निकाली गई। इस परिवर्तन यात्रा में हरियाणा के कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आदाज, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ... Read More »

बर्रा पुलिस ने अवैध शराब फैक्ट्री पकड़कर केमिकल खाली बोतलें ढक्कन व पैकिंग मशीन बरामद की

घाटमपुर, बिधनू और महाराजपुर में मौतों के बाद भी जहरीली शराब बनाने वाले सक्रिय हैं। अवैध कारोबार करने वाले धड़ल्ले से ‘मौत का घंूट’ तैयार कर रहे हैं। रविवार को बर्रा पुलिस ने जूही कलां में छापा मारकर अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने फैक्ट्री संचालक राकेश सिंह राणा और कर्मचारी कानपुर देहात निवासी अरविंद अवस्थी को गिरफ्तार किया है।बर्रा पुलिस ने अवैध शराब फैक्ट्री पकड़कर केमिकल खाली बोतलें ढक्कन व पैकिंग मशीन बरामद की पुलिस ने मौके से देसी शराब तैयार करने वाला केमिकल सौ लीटर, पांच सौ खाली बोतलें, एक हजार ढक्कन, 96 क्वार्टर तैयार देसी शराब (दो पेटी), पैकिंग मशीन, होलोग्राम आदि बरामद किए हैं। थाना प्रभारी बर्रा अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मस्ती हूं, मिस्टर इंडिया के नाम से अवैध शराब तैयार कर रहे थे। दोनों ब्रांड का तैयार माल और खाली बोतलें भी मिली हैं। राकेश सिंह राणा बर्रा और बिधनू में मिलावटी देसी शराब बनाने के मामले में जेल जा चुका है। पकड़े गए राकेश ने पूछताछ में खाड़ेपुर के एक कारोबारी से केमिकल खरीदने की बात कही है। पुलिस ने ... Read More »

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर चलते ट्रक में तेज रफ्तार कार पीछे से घुस गई

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर चलते ट्रक में तेज रफ्तार कार पीछे से घुस गई। हादसे में कार सवार गुरुग्राम नगर पालिका में जेई व उनका पुत्र जख्मी हो गए और उनकी पत्नी की मौत हो गई। पुलिस ने घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। जेई की हालत नाजुक होने के चलते लखनऊ रेफर कर दिया गया है। सुल्तानपुर जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र हनीफ नगर 1806/1एच निवासी अब्दुल कादिर हरियाणा के गुरुग्राम नगर पालिका में जेई के पद पर तैनात हैं। रविवार को वह पत्नी ताजिया बानो और दो वर्षीय पुत्र यूसुफ के साथ में कार से सुल्तानपुर जा रहे थे। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सौरिख के पास ट्रक में पीछे से कार टकराकर फंस गई। ट्रक में फंसी कार एक किलोमीटर तक घिसटते चली गई। अन्य वाहन चालकों के इशारा करने पर चालक ने ट्रक रोका और कूदकर फरार हो गया। हादसे में कार सवार दंपती व बच्चा घायल हो गए। सूचना पर पहुंचे यूपीडा के चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर मनोहर सिंह ने तीनों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने ताजिया बानो को मृत घोषित कर दिया गया और ... Read More »

अखिलेश, राहुल और मायावती के लिए ऊर्जा मंत्री ने कही ये बड़ी बात

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि बेदाग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोकने के लिए दागदार लामबंद हो रहे हैं। पांच साल का हिसाब मांगने वाले पहले पचपन साल का हिसाब नहीं दे रहे हैं। राहुल व अखिलेश तो युवराज हैं और मायावती दौलत की बेटी हैं। रविवार को वह कानपुर में एक्सप्रेस रोड पर आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे।   भाजयुमो के युवा लक्ष्य सम्मेलन में पहुंचे ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मोदी सरकार का पांच साल का रिपोर्ट कार्ड रखा। उन्होंने कहा कि पांच साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जनता का भरोसा बढ़ा है। हम मुद्दों पर चुनाव लड़ते हैं, हमारे नेता जो कहते हैं, वो करते हैं। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा,जिन्होंने पचपन साल का हिसाब नहीं दिया, वह पांच साल का हिसाब मांग रहे हैं। उनके पास कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए कभी प्रधानमंत्री पर सवाल उठाते हैं तो कभी सेना के साहस पर।  ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी और अखिलेश यादव युवराज हैं, मायावती दौलत की बेटी हैं। पहले इस देश में पीएम की कोख से ... Read More »

यात्रीगण ध्यान दें, चुनावी दौर में स्वयं करनी होगी अपनी सुरक्षा

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को सुरक्षा मुहैया कराने वाली जीआरपी अगले कुछ दिनों तक चुनाव ड्यूटी में भी अहम जिम्मा निभाएगी। ऐसे में यात्रियों को एस्कॉर्ट के बिना सफर करते समय अपनी सुरक्षा के प्रति सजग रहना होगा। लोकसभा चुनाव में ड्यूटी के लिए छह अप्रैल से जीआरपी के जवानों और उप निरीक्षकों को उनके कार्य से मुक्त कर दिया जाएगा। सात अप्रैल से ये जवान अपनी-अपनी तय लोकेशन पर लोकसभा चुनाव से जुड़ी ड्यूटी पर मुस्तैद हो जाएंगे। यूपी से गुजरने वाली ट्रेनों में जीआरपी के साथ आरपीएफ का एस्कॉर्ट भी चलता है। ऐसे में रेलवे भी अपने आरपीएफ जवानों को चुनाव में ड्यूटी पर भेजेगा। इन दिनों होली के बाद और एक अप्रैल से स्कूल खुलने के कारण ट्रेनों में भीड़ कुछ कम हो जाएगी। इसके बावजूद पंजाब, गुजरात, मुंबई, दिल्ली और बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में अपेक्षाकृत भीड़ अधिक रहेगी।  लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर सहित प्रदेश के बड़े स्टेशनों पर भी यात्रियों की भीड़ अधिक होगी। ऐसे में केवल 30 प्रतिशत जवानों और उप निरीक्षकों को स्टेशनों पर पहले से कहीं अधिक ड्यूटी भी करनी ... Read More »

राज्यपाल ने CM योगी आदित्यनाथ को भेजा पत्र, जिसमे सुल्तानपुर का नाम कुशभवनगर करने की मांग

इलाहाबाद तथा फैजाबाद का नाम बदलने के बाद अब बारी सुल्तानपुर की है। राजपूताना शौर्य फाउंडेशन ने सुलतानपुर का नाम बदलने की मांग की है। योगी आदित्यनाथ सरकार बनने के बाद मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था। इसके अलावा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है। राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के सुलतानपुर का नाम कुशभवनगर करने के अनुरोध पर राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुलतानपुर जिले का नाम बदलकर उसका प्राचीन नाम ‘कुशभवनगर’ करने के बारे में पत्र भेजा हैै। राज्यपाल राम नाईक ने इस पत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया है कि राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधिमंडल ने 25 मार्च को उनसे मुलाकात कर ‘सुल्तानपुर इतिहास की झलक’ नामक पुस्तक और एक ज्ञापन दिया है। इस ज्ञापन में प्रतिनिधिमंडल ने सुलतानपुर के प्राचीन इतिहास का उल्लेख करने के साथ जिले को हेरिटेज सिटी में शामिल करने का अनुरोध किया है। उन्होंने सुल्तानपुर को हेरिटेज सिटी में शामिल करने और नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही सुल्तानपुर का ... Read More »

Study Mass Comm