Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 02

Daily Archives: March 2, 2019

इस कारण होता है कान में दर्द

हमारे कान में कई बार ऐसी दिक्कतें हो जाती हैं जिससे हम परेशान हो जाते हैं. इसके कारण हमे कुछ सुनाई भी नहीं देता और हमे अधिक तकलीफ होने लगती है. कई बार कान में हुआ दर्द असहनीय होता हैं और यह दिमाग की नसों को भी प्रभावित करता हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन मुख्य कारण आपकी लापरवाही होती हैं, जो आपको बहरा भी बना सकती हैं. ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे बताने जा रहे हैं.  * कान की बहुत ज्यादा सफाई करनाकान में थोड़ा सा भी वैक्स होने पर आप इसे तुरंत निकाल देते हैं और कोशिश करते हैं कि आपके कान हमेशा साफ रहें. इसका कारण कान की जरूरत से ज्यादा सफाई भी हो सकता है. दरअसल कान में बनने वाला वैक्स हमारे कानों की सुरक्षा के लिए ही बनता है. कान में बनने वाला ये वैक्स कान के लिए वाटर प्रूफ शील्ड जैसा काम करता है. ज्यादा सफाई से कान से ये सुरक्षा की पर्त हट जाती है जिससे पानी और अन्य संक्रमणकारी बैक्टीरिया कान में पहुंच जाते हैं. इसलिए कान की ... Read More »

मौसमी बिमारियों से खुद का करें बचाव

मौसमी बिमारियों में लोग डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं और उनसे दवाएं लेते हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर दवाएं फ्लू के वायरस पर काम ही नहीं करती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो चुका है तो अबकी बार अगर सावधानी हटने पर घर में किसी को फ्लू हो जाए तो डॉक्टर की दुकान पर जाने से पहले अपनी रसोई की तरफ मुड़ जाइएगा। क्योंकि वहां पर कई ऐसी चीजें हैं जो फ्लू से लड़ने में बाहर की दवाओं से ज्यादा कारगर साबित हो सकती हैं। इन चीजों का करें प्रयोग  हम आपको बता दें काली मिर्च में पेपरीन होता है। यह खून के संचारण को ठीक रखता है। उससे खून का संचालन ठीक हो जाता है और हाथ और पांव रिलेक्स हो जाते हैं। इन दोनों को चाय में मिलाकर भी पिया जा सकता है। इसी के साथ अदरक काफी फायदेमंद होती है। इसे शहद के साथ खाया जा सकता है। इसके अलावा अदरक के साथ काली मिर्च को भी मिलाकर चाय के साथ पिया जा सकता है। और भी है कई इसके फायदे  जानकारी के लिए आपको ... Read More »

इस वजह से बच्चे खाते हैं मिट्टी, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

अक्सर आपने छोटे बच्चों को चॉक, पेम या फिर मिट्टी खाते हुए तो जरूर देखा ही होगा और या फिर उन्हें दीवार में पेंट की खुरचन खाते देखा होगा. ज्यादातर बच्चे ये खाना पसंद करते हैं और जब उन्हें इसकी आदत लग जाती है तो वो इसे चाहकर भी छोड़ नहीं पाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि बच्चे आखिर मिट्टी या चॉक क्यों खाते हैं? अगर आप भी इसका कारण नहीं जानते हैं तो चिंता मत कीजिए क्योकि हम आपको आज इसके पीछे का कारण बता रहे हैं और यक़ीनन इसके पीछे की वजह जानकर आपको बहुत हैरानी होगी. मिट्टी खाने की यह समस्या ना सिर्फ सिर्फ बच्चों में बल्कि ये आदत बड़ों में भी देखी जाती है. हालांकि यह समस्या एक से सात साल के आसपास के बच्चों में ज्यादा होती है. आपको बता दें बच्चों में कुछ ऐसे विशेष प्रकार के पौष्टिक तत्वों की जरुरत होतु है जिसे चलते वो ऐसा करते हैं. ये तत्व आयरन, जिंक आदि होते हैं जिनकी कमी के कारण ही मिट्टी जैसी अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा पैदा होती है. ना ... Read More »

पढ़ें रांची में राहुल गांधी के भाषण की दस खास बातें

 रांची के मोरहाबादी मैदान में अरसे बाद हो रही कांग्रेस की परिवर्तन उलगुलान रैली में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी का भाषण शुरू हो गया है। पढें उनके भाषण की दस खास बातें … 1. राहुल ने कहा अच्छे दिन का नारा बदल गया है….अब कहा जा रहा चौकीदार चोर है। सारे चौकीदारों को बदनाम कर दिया।2. अब कहीं चौकीदार की बात होती है तो नरेंद्र मोदी की होती है। 30 हजार करोड़ चोरी कर अपने दोस्‍त अनिल अंबानी की जेब में डाला। वायुसेना से छीनकर..इससे बड़ी शर्म की बात नहीं हो सकती।3. झारखंड के चौकीदार आदिवासियों की जमीन चोरी करता है। बिना किसान के पूछे जमीन उद्योगपतियों को दे रही है।4. मैंने कर्ज माफ करने की घोषणा की तो दिया भी। मैंने झूठे वादे किए, तो आप बता दो।5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्योगपतियों का साढ़े तीन लाख करोड़ का लोन माफ कर सकते हैं , लेकिन किसानों का नहीं।6. कांग्रेस ने निर्णय ले लिया है  कि कांग्रेस देश में अपनी सरकार बनते ही न्यूनतम आय की गारंटी देते हुए राशि लोगों के बैंक खाते में देगी।7. नरेंद्र मोदी जहां भी जाते हैं लोगों में नफरत फैला देते ... Read More »

अमिताभ बच्चन और आलिया भट्ट जल्द रणबीर कपूर के साथ फिल्म ब्रह्मास्त्र में नजर आएंगे

फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन और आलिया भट्ट जल्द रणबीर कपूर के साथ फिल्म ब्रह्मास्त्र में नजर आएंगेl इन दिनों यह तीनों इस फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैl यह फिल्म सुपर हीरो की कहानी के तौर पर बन रही हैl इसका निर्देशन अयान मुखर्जी कर रहे हैंl इस फिल्म में सौरव गुर्जर भी दिखेंगे जोकि एक डब्ल्यूडब्ल्यूई के रेसलर हैं l वो फिल्म में विलेन की भूमिका में होंगे l हाल ही में अमिताभ बच्चन और आलिया भट्ट ने उनके इंस्टाग्राम पर उनके प्रशंसकों के लिए इस प्रोजेक्ट को लेकर कुछ घोषणा की थीl उन्होंने उनके सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज का मैप साझा किया था, जिस पर लिखा था,’मैं बहुत, बहुत उत्साहित हूंl जल्दी आपको पता चलेगाl’ वही अमिताभ बच्चन लिखा था,’एक अनोखी कहानी, एक अनोखा आरंभl’ हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए दोनों ने उनके इस ट्वीट को डिलीट कर दियाl यह फिल्म 6 दिसंबर को रिलीज होने वाली हैl वही अमिताभ बच्चन जल्द फिल्म बदला में नजर आएंगेl जिसमें उनके अलावा तापसी पन्नू की अहम भूमिका हैl आलिया भट्ट हाल ... Read More »

अभिनंदन के लिए शाहरुख़ ने कहा बहादुरी को सलाम, विद्या ने कही ये बात

विंग कमांडर अभिनंदन की देश वापसी को लेकर पूरे भारतवर्ष में उल्लास का समय है. ऐसे में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े नामों ने अभिनंदन के जज्बे को सलाम कहा है. विद्या बालन ने कहा है कि उन्हें खुशी है कि अभिनंदन वापस आ रहे हैं. वह उन्हें सैल्यूट करना चाहती हैं और वह यह अच्छी तरह समझ रही हैं कि उनके परिवार पर क्या गुजरी होगी. वही उन्होंने कहा कि आंख के बदले आंख लेने देने से दुनिया अंधी ही होगी. जरूरी है कि सबकुछ ठीक हो जाये. वहीं शाहरुख खान ने अभिनंदन के लिए एक स्पेशल मैसेज लिखा है. उन्होंने लिखा है कि दुनिया में इससे बेहतरीन अनुभव और कुछ हो ही नहीं सकता है. अपने घर आने का सुकून सबसे खास होता है. अपने उस घर में जहां प्यार, विश्वास, उम्मीद और सपनें हैं. आपकी बहादुरी हमें और मजबूत बनाती है. आपका तहे दिल से स्वागत है. शाहरुख खान ने देश के तिरंगे की तस्वीर शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखा है. Read More »

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 715 बनाकर घोषित की

 बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 715 बनाकर घोषित की। यह टेस्ट में कीवी टीम का सर्वोच्च स्कोर है। इसके साथ ही यह टीम टेस्ट में एक पारी के दौरान 700 से ज्यादा रन बनाने वाली सातवीं टीम बन गई। बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में यह 24वां मौका है, जब किसी टीम ने एक पारी में 700 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। इससे पहले यह उपलब्धि श्रीलंका 6 और ऑस्ट्रेलिया, भारत, वेस्टइंडीज 4-4 बार अपने नाम कर चुके हैं। इनके अलावा इंग्लैंड तीन और पाकिस्तान दो बार टेस्ट की एक पारी में 700 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड का इससे पहले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 690 था, जो उसने वर्ष 2014 में शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लॉथम ने 161 रन बनाए और जीत रावल ने 132 रनों की पारी खेलकर 254 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। कीवी टीम के पास अब 481 रनों की बढ़त है। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 234 रनों पर आउट हो गई थी।  इससे पहले ... Read More »

ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के कप्तान आरोन फिंच इन दिनों बेहद खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं

ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के कप्तान आरोन फिंच इन दिनों बेहद खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। इन दिनों फिंच के बल्ले से बिल्कुल भी रन नहीं निकल रहे। भारत के खिलाफ दो मैचों की टी 20 सीरीज में भी फिंच बुरी तरह से फेल रहे थे और एक बार फिर से पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले ही मैच में ओपनिंग बल्लेबाजी करने आए फिंच ने निराश किया। ये फिंच के वनडे करियर का 100वां वनडे मैच था लेकिन इसमें उन्होंने एक ऐसा खराब रिकॉर्ड बना दिया जिसे वो शायद ही कभी याद रखना चाहेंगे।  100वें वनडे में शून्य पर आउट हुए फिंच आरोन फिंच ने भारत के खिलाफ अपने वनडे करियर का 100वां मैच खेला। जाहिर सी बात है वो जरूर इस मैच को यादगार बनाना चाह रहे होंगे पर ऐसा नहीं हो सका। फिंच इस मैच में ख्वाजा के साथ ओपनिंग बल्लेबाजी करने आए लेकिन उन्हें बुमराह ने विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच करवा कर बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अपने सौवें वनडे मैच में डक पर ... Read More »

पहले मुकाबले में एस्टन टर्नर ने किया डेब्यू, करियर पर एक नजर

 हैदराबाद में भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेजा जा रहा है। पहले वनडे मैच में कंगारू टीम की ओर से एस्टन टर्नर ने अपने वनडे करियर की शुरुआत की। एश्टन टर्नर ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं। 26 वर्ष के इस दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने डेब्यू कैप थमायी। एश्टन टर्नर के करियर पर एक नजर टर्नर ने अब तक 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 6.5 की औसत से 26 रन बनाए हैं और 7 की इकोनॉमी रेट से 3 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 39 फर्स्ट क्लास मैच भी खेले हैं। टर्नर ने 17 फरवरी 2017 को श्रीलंका के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए टी20 मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। टर्नर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 39 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 64 पारियों में तीन शतक और 10 अर्धशतक और 36.29 की औसत से 2105 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 110 रहा। टर्नर ने लिस्ट-ए करियर में 30 मैच ... Read More »

रिलायंस Jio ने अपने यूजर्स के लिए Jio Group Talk ऐप लॉन्च किया

रिलायंस Jio ने अपने यूजर्स के लिए Jio Group Talk ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए आप ग्रुप कॉन्फ्रेंस कॉल्स कर सकते हैं। इस ग्रुप ऐप के जरिए एक बार में आप 10 लोगों से बात कर सकते हैं। Jio Group Talk ऐप 4G VoLTE नेटवर्क पर काम करता है जिसकी वजह से आपको बेहतर और एचडी क्वालिटी के वॉयस कॉलिंग का फायदा मिलता है। कॉन्फ्रेंस कॉल के साथ ही Jio Group Talk ऐप में लेक्चर मोड और म्यूट पार्टिसिपेंट्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस फीचर की मदद से आप चाहे तो किसी भी यूजर को म्यूट कर सकते हैं और लेक्चर दे सकते हैं। इस ऐप का फायदा यह है कि इस ऐप के जरिए आप लैंडलाइन के यूजर्स को भी कनेक्ट कर सकेंगे। कॉन्फ्रेंस कॉल को इनिशिएट करने के लिए आपके मोबाइल या फोन की डायरेक्टरी में सभी मेंबर्स के नंबर सेव होने चाहिए। नंबर सेव होने के बाद ही आप इन फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि Jio Group Talk ऐप को फिलहाल ट्रायल के तौर पर रोल आउट किया गया है। Jio यूजर्स इस ... Read More »

Study Mass Comm