Monday , 27 May 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 03

Daily Archives: March 3, 2019

चुनाव आयोग की परीक्षा में लखनऊ पास तो है लेकिन मतदाता सूची में तगड़ा होमवर्क करने के निर्देश मिले

चुनाव आयोग की परीक्षा में लखनऊ पास तो है लेकिन मतदाता सूची में तगड़ा होमवर्क करने के निर्देश मिले हैं। आयोग ने मतदाता सूची में महिलाओं और युवाओं की भागीदारी और बढ़ाने कहा है। आयोग के निर्देश के बाद मंगलवार शाम को डीएम ने सभी निर्वाचन अधिकारियों की बैठक बुलाकर सूची में जुट जाने को कहा। पुनरीक्षण के बाद मतदाता सूची में पचास हजार से अधिक नए वोटरों का इजाफा हुआ है। महिला और युवा वोटर (18-19) उतनी संख्या में नहीं जुड़े जिसकी अपेक्षा की जा रही थी। इसी के मद्देनजर आयोग ने निर्देश दिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि आयोग की मंशा के अनुरूप मतदाता सूची में महिला और यूथ वोटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए सभी आरओ और ईआरओ को निर्देश दिए गए हैं। चुनाव से पहले दोनों की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। आयोग ने 18 से 19 आयु वर्ग के बीच युवा वोटरों को बढ़ाने पर जोर दिया है। राजधानी में कुल 21136 यूथ ने फार्म-6 भरा। इनमें पुरुषों की संख्या 11268 और महिलाओं की 9867 है। वोटर एक नजर में ... Read More »

राजनीतिक दल अपने प्रचार प्रसार के लिए दिन रात एक कर रहे हैं तो चुनाव आयोग

चुनावी महासमर की तैयारियों पुरजोर चल रही हैं। राजनीतिक दल अपने प्रचार प्रसार के लिए दिन रात एक कर रहे हैं तो चुनाव आयोग, जिला प्रशासन भी कोई भी कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहता। मैनपुरी जिला प्रशासन लोकसभा चुनाव के लेकर विशेष तैयारी में जुट गया है। यहां प्रत्येक मतदान केंद्र पर चुनाव पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। सात मार्च को होने वाले इस आयोजन में प्रत्येक मतदान केंद्र पर संबंधित बूथ लेवल अधिकारी मौजूद रहकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करेंगे, साथ ही समस्त प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों, इंटर कॉलेजों में भी मतदाता जागरूकता पर आधारित कार्यक्रम आयोजित होंगे। आयोजन को लेकर हुई बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने कहा कि चुनाव पाठशाला में नए मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी। मतदान करने के साथ-साथ इलक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट के संचालन के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में 18 से 19 आयुवर्ग के लगभग 1.25 लाख मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल होने थे, लेकिन संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान मात्र 35 हजार नाम शामिल हुए हैं जो लक्ष्य ... Read More »

रेलवे ने काफी संख्‍या में ट्रेनों को कोहरे के नाम पर रद कर दिया लेकिन मौसम साफ होने के बाद भी ये अब तक शुरू नहीं हुई

घनी धुंध में बंद की गई करीब दो दर्जन ट्रेनें मौसम खुलने के बावजूद पटरी पर नहीं लौटीं। यहां से रद की गई ट्रेनों को कुंभ मेले और फिर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) परीक्षा के लिए चलाया जा रहा है। इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। होली के त्योहार पर लोगों की परेशानी और बढ़ेगी।  दिसंबर में रद की ट्रेनें मौसम खुलने के बावजूद अब तक पटरी पर नहीं लौटी, लाखों यात्री परेशान मालूम हो कि जम्मू, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व बिहार आदि को आपस में जोडऩे वाली 20 ट्रेनों को 12 दिसंबर 2018 को रद किया गया था। 18 फरवरी तक ट्रेनों के रद की सूचना जारी की गई थी। कुछ ट्रेनों का परिचालन बीच में बहाल कर दिया लेकिन आज भी प्रमुख ट्रेनें रद ही हैं। उम्मीद थी कि फरवरी माह में मौसम खुलते ही इनका परिचालन बहाल कर दिया जाएगा लेकिन रेलवे ने बिना कोई तर्क दिए ट्रेनों को 31 मार्च तक रद कर दिया। कुंभ मेले के लिए कम पड़ गए डिब्बे, यहां की रद ट्रेनें स्पेशल के नाम से दौड़ाई दैनिक ... Read More »

डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेगी यह एक्सरसाइज

हम आपको बता दें डिप्रेशन से ग्रसित होने पर व्यक्ति अकेला, उदास रहने लगता है। साथ ही उसके मन में अजीब-अजीब विचार चलते रहते हैं। जिसको समझ पाना आसान नहीं होता है। डिप्रेशन के इलाज के लिए कई लोग थेरेपिस्ट की भी मदद लेते हैं। साथ ही कुछ दवाईयों का भी सेवन करने लगते हैं। दवाईयों के सेवन से डिप्रेशन के इलाज में समय लग सकता है। इसकी बजाय आप एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं।  ऐसे मिल सकती है आपको मदद  जानकारी के लिए आपको बता दें स्वीमिंग एक एरोबिक्स एक्सरसाइज है। जो एंग्जायटी को कम करने में मदद करती है। स्वीमिंग आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का लेवल कम करने में मदद करती है। कोर्टिसोल की वजह से आपका डिप्रेशन भी बढ़ जाता है। स्वीमिंग शरीर के सभी अंगों के साथ मस्तिष्क को सक्रिय बनाने में मदद करती है। जिससे डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है। इस तरह भी आपको मिल सकता है फायदा  इसी के साथ हम बता दें जुम्बा एक तरह का डांस है जिसमें डांस के साथ शारीरिक एक्सरसाइज भी शामिल होती ... Read More »

मुस्लिम परिवार करता है 500 साल पुराने इस शिव मंदिर की देखभाल

हम आपको आज एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं जिसकी देखभाल कोई हिंदी परिवार नहीं बल्कि एक मुस्लिम परिवार करता है. जी हाँ… ये मंदिर असम के गुवाहाटी में है जो ये सिखाता है कि ‘मजहब नहीं सिखाता, आपस में बैर करना…’.गुवाहाटी के रंगमहल गांव में भगवान शिव का एक ऐसा मंदिर है जो 500 साल पुराना बताया जाता है. इस मंदिर की देखभाल पिछले कई समय से एक मुस्लिम कर रहा है. जी हाँ… इस परिवार की पीढ़ी दर पीढ़ी देखभाल होती जा रहीं है. आपको बता दें भोलेनाथ के इस मंदिर में हिंदू और मुस्लिम दोनों ही समुदायों के लोग दर्शन करने आते हैं और प्रार्थना करते हैं. पूरे इलाके में इस शिव मंदिर की चर्चा है. इस मंदिर की देखरेख करने वाले मुस्लिम परिवार के मुखिया मतिबर रहमान ने बताया कि, ‘यह मंदिर 500 साल पुराना है. हमारा परिवार इस मंदिर की देखभाल करता है. यहां सभी धर्मों के लोग प्रार्थना करने आते हैं.’ बता दें ये मंदिर मुस्लिम परिवार के घर के पास ही बना हुआ है. आपको बता दें मतिबर रहमान हर ... Read More »

टोटल धमाल ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी रिलीज़ के 9वें दिन 100 करोड़ से अधिक कमाई, शानदार उपस्थिति दर्ज करवा दी

अजय देवगन, अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की मल्टी स्टारर फिल्म टोटल धमाल ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी रिलीज़ के 9वें दिन 100 करोड़ से अधिक कमाई कर अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज करवा दी है। इंद्र कुमार के निर्देशन में बनी टोटल धमाल ने अपनी रिलीज़ के 9वें दिन यानि इस शनिवार को 7 करोड़ 2 लाख रूपये का कलेक्शन किया है। फिल्म की कुल कमाई अब 106 करोड़ 32 लाख रूपये हो गई है। टोटल धमाल को आठवें दिन ही 100 करोड़ रूपये मिल जाते लेकिन शुक्रवार को 4 करोड़ 75 लाख रूपये का कलेक्शन हुआ कर फिल्म 99 करोड़ 30 लाख रूपये पर ही रुक गई। फिल्म ने 16 करोड़ 50 लाख रूपये से ओपनिंग ली थी। ये इस साल की तीसरी ऐसी फिल्म है जिसने 100 करोड़ या उससे अधिक का कलेक्शन किया है। अब तक उरी सर्जिकल स्ट्राइक और गली बॉय ने ये कारनामा किया है। टोटल धमाल ने ओवरसीज़ से एक हफ्ते में 4.36 मिलियन डॉलर यानि 30 करोड़ 95 लाख रूपये जोड़े। आपको जानकर ये आश्चर्य होगा की हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्री माधुरी ... Read More »

अभिषेक चौबे के निर्देशन में बनी सुशांत सिंह राजपूत भूमि पेडनेकर और मनोज बाजपेई स्टारर फिल्म सोनचिड़िया की हालत पस्त है

बॉक्स ऑफिस पर ये साल अब तक उरी सर्जिकल स्ट्राइक के नाम रहा है, जिसने अब तक 51 दिन पूरे कर लिए हैं लेकिन फिल्म की कमाई अब भी अच्छी चल रही है जबकि शुक्रवार को रिलीज़ ही फिल्म सोनचिड़िया की दो दिन में भी हालत ख़राब हो गई है। आदित्य धर के निर्देशन में बनी विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल, कीर्ति कुल्हरी और मोहित रैना स्टारर फिल्म उरी सर्जिकल स्ट्राइक ने अपनी रिलीज़ के 51वें दिन 78 लाख रूपये का कलेक्शन किया है और अब कुल कमाई 238 करोड़ 52 लाख रूपये हो गई है। फिल्म के अब भी 250 करोड़ तक पहुंचने का चांस है। लेकिन उससे पहले उरी को रणवीर सिंह की सिंबा के 240 करोड़ 31 लाख रूपये के लाइफ़ टाइम कलेक्शन को पार करना है। उरी -सर्जिकल स्ट्राइक, कहानी है तब की जब 18 सितंबर 2016 को पाकिस्तानी आतंकवादियों ने जम्मू और कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के मिलिट्री बेस पर अचानक हमला कर दिया था जिसमें 19 जवान शहीद हो गए। ग्यारह दिनों के भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुस कर ... Read More »

आइसीसी ने आतंक को बढ़ावा देने वाले देशों से क्रिकेट संबंध खत्म करने वाले बीसीसीआइ के अनुरोध को ठुकरा दिया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (Icc) ने बीसीसीआइ को झटका दिया है। आइसीसी ने आतंक को बढ़ावा देने वाले देशों से क्रिकेट संबंध खत्म करने वाले बीसीसीआइ के अनुरोध को ठुकरा दिया है। आइसीसी ने कहा कि उसकी इन मामलों कोई भूमिका नहीं है। पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद बीसीसीआइ ने आइसीसी को पत्र लिखकर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों से संबंध खत्म करने की मांग की थी। आइसीसी अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि किसी राष्ट्र को बहिष्कार करने का निर्णय सरकारी स्तर पर लिया जाता है और आइसीसी में ऐसा कोई नियम नहीं है। यह मुद्दा शनिवार को आइसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान सामने आया, जिसकी अध्यक्षता चेयरमैन शशांक मनोहर ने की थी, लेकिन इस पर ज्यादा समय तक चर्चा नहीं हुई। बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने बताया कि बोर्ड को यह सब पता था, लेकिन फिर भी उसने इस मामले को आइसीसी के सामने उठाया। बीसीसीआई के पत्र में पाकिस्तान का कोई विशेष संदर्भ नहीं था, जिसमें भारत द्वारा आतंकवादियों को शरण देने का आरोप लगाया गया है। इस बैठक में सचिव अमिताभ चौधरी ने ... Read More »

महेंद्र सिंह धौनी वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया

 India vs Australia, महेंद्र सिंह धौनी ( Mahendra Singh Dhoni) ने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज ने शनिवार को हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच के दौरान ये उपलब्धि हासिल की। धौनी ने पारी के 38 वें ओवर में नाथन कूल्टर नाइल की गेंद पर छक्का लगाया। इस सिक्स के साथ ही वे भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। धौनी के अलावा एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक छक्का लगाने की सूची में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग जैसे बड़े नाम शामिल हैं।  भारत के लिए वनडे में सर्वाधिक छक्के महेंद्र सिंह धौनी-216 रोहित शर्मा-215 सचिन तेंदुलकर-195 सौरव गांगुली-189 युवराज सिंह-153 बता दें कि वनडे में धौनी ने 339 वनडे मैचों में कुल 223 छक्के लगाए हैं लेकिन इनमें से तीन मैच धोनी ने एशिया और आईसीसी इलेवन टीम के खेले थे। धोनी भारत के लिए वनडे में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय भी हैं। धोनी के ... Read More »

पोस्ट ऑफिस का टाइम डिपॉजिट अकाउंट बैंक के सेविंग अकाउंट से भी बेहतर ब्याज देता है

 पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट अकाउंट में जमा पैसे पर 1 जनवरी से 7 फीसद की ब्याज दर उपलब्ध करवाई जा रही है। इस अकाउंट का लॉक इन पीरियड 1 वर्ष से 5 वर्ष तक का होता है। आसान भाषा में टाइम डिपॉजिट जिसे टर्म डिपॉजिट भी कहा जाता है का मैच्योरिटी पीरियड एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल का होता है। एक साल, दो साल और तीन साल की मैच्योरिटी पर 7 फीसद का ब्याज उपलब्ध करवाया जा रहा है। वहीं पोस्ट ऑफिस 5 वर्षीय टर्म डिपॉजिट की भी सुविधा देता है जिसमें फिलहाल 7.8 फीसद का ब्याज दिया जा रहा है। यह जानकारी इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट (indiapost.gov.in) पर दर्ज है। पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट और अन्य छोटी बचत योजनाओं के बारे में पांच बातें जानिए: टाइम डिपॉजिट या टीडी अकाउंट को चार मैच्योरिटी विकल्पों में से किसी एक का चयन कर खुलवाया जा सकता है। जैसे कि एक वर्ष, दो वर्ष, तीन वर्ष और पांच वर्ष। इस अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाती है। वर्तमान में ... Read More »

Study Mass Comm