Wednesday , 27 March 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 04

Daily Archives: March 4, 2019

देश में 35 लाख में मिल रहे हैं सैनेटरी पैड, जानिए क्या है कारण

दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित देश वेनेज़ुएला Venezuela में कई सालों से मंदी का दौर चल रहा है. यहाँ हर चीज़ इतनी महँगी मिल रही है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते.जो चीज़ बहुत सस्ती मिलनी चाहिए वही चीज़ लाखों में बिक रही है. इस मंदी के दौर के कारण ही यहां के लोग मजबुर हैं उन चीज़ों को लेने के लिए. आपको बता दें, यह देश महंगाई से नहीं महामहंगाई से जूझ रहा है. आर्थिक संकट के चलते वहां इस कदर महंगाई है कि लोग खाने का सामान खरीदने के लिए जूझ रहे हैं.  आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि यहां महंगाई दर 10 लाख फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है. वेनेज़ुएला में पिछले कुछ दिनों में सामान की कीमतों में दोगुनी वृद्धि हुई. जिसके चलते बड़े नोटों की डिमांड बढ़ी है. इतना ही नहीं, वहां के बैंकों ने ग्राहकों पर अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी. साथ ही वहां की सरकार ने इस महामहंगाई को काबू में करने के लिए जो योजना बनाई है उसे लेकर कन्फ़्यूजन और बढ़ा है.  यहां के राष्ट्रपति ... Read More »

उरी को रणवीर सिंह की सिंबा के 240 करोड़ 31 लाख रूपये के लाइफ़ टाइम कलेक्शन को पार करना है

बॉक्स ऑफिस पर अपनी रिलीज़ के 51 दिन होने के बावजूद उरी सर्जिकल स्ट्राइक कमाई के मामले में ज़रा भी कमजोर पड़ने का नाम नहीं ले रही है और अब भी फिल्म की कमाई एक करोड़ या उससे अधिक हो रही है l  आदित्य धर के निर्देशन में बनी विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल, कीर्ति कुल्हरी और मोहित रैना स्टारर फिल्म उरी सर्जिकल स्ट्राइक ने अपनी रिलीज़ के 52 वें दिन एक करोड़ 16 लाख रूपये का कलेक्शन किया हैl इस फिल्म की कुल कमाई अब 239 करोड़ 69 लाख रूपये हो गई है। फिल्म के अब भी 250 करोड़ तक पहुंचने का चांस है। लेकिन उससे पहले उरी को रणवीर सिंह की सिंबा के 240 करोड़ 31 लाख रूपये के लाइफ़ टाइम कलेक्शन को पार करना है। जो सोमवार के कलेक्शन के साथ पार होने की संभावना है l  उरी -सर्जिकल स्ट्राइक, कहानी है तब की जब 18 सितंबर 2016 को पाकिस्तानी आतंकवादियों ने जम्मू और कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के मिलिट्री बेस पर अचानक हमला कर दिया था जिसमें 19 जवान शहीद हो गए। ... Read More »

कंगना रनौत कहती हैं मैं आपको कैसे बताऊं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मेरी क्या बातचीत हुई

फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत इन दिनों ख़ुश हैं क्योंकि उनकी फिम मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी ने बॉक्स ऑफ़िस पर तगड़ा बिजनेस किया है। उन्होंने मुंबई में इसका जश्न मनाया है और इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत में स्पष्ट रूप से कहा है कि देश की वर्तमान परिस्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री ने जो किया वो कोई और नहीं कर सकता था। कंगना ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश में एक रोष और आक्रोश था। उसके बाद की परिस्थितियों से निपटने के लिए एकमात्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही सक्षम थे। उनके अलावा कोई भी व्यक्ति इस प्रकार की परिस्थितियों को उन्हें लगता है कि संभाल नहीं पाता। कंगना रनौत कहती हैं, ‘मैं आपको कैसे बताऊं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मेरी क्या बातचीत हुई। मैंने उन्हें पुलवामा आतंकी हमले के बाद की परिस्थितियों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए बधाई दी। लोग जान बूझकर कर उनकी निंदा करते हैं। उन्हें अपमानित और नीचा दिखाने का प्रयत्न करते हैं। इससे मन व्यथित होता है। मैंने आप लोगों के उपलक्ष्य में भी उन्हें आभार व्यक्त किया ... Read More »

गुवाहाटी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टॉस के लिए उतरते ही स्मृति मंधाना ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली

Ind vs Eng women’s T20, सोमवार को गुवाहाटी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टॉस के लिए उतरते ही स्मृति मंधाना ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। महिला या पुरुष, वह टी-20 इंटरनेशनल में सबसे कम उम्र की भारतीय कप्तान बन गईं। मंधाना ने 22 साल 229 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कमान संभाली। बता दें कि भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम का नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर टखने की चोट के कारण  इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज से बाहर हो गई हैं।   इससे पहले भारत के लिए यह रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था। रैना साल 2010 में 23 साल 197 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के कप्तान बने थे। महिलाओं की तरफ से यह रिकॉर्ड हरमनप्रीत कौर के नाम था। हरमनप्रीत ने 23 साल 237 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कमान संभाली थी। इस सीरीज के साथ भारत अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए तैयारी शुरू कर देगा। आइसीसी महिला टी-20 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में ... Read More »

T20 इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम को 41 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा

Ind vs Eng women T20,गुवाहाटी में खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम को 41 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस मैच में इंग्‍लैंड ने जीत हासिल करके तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस मुकाबले में मेजबान भारतीय टीम ने टॉस जीतकर मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। इंग्लैंड की टीम 20 ओवरो में चार विकेट खोकर 160 रन का मजबूत स्‍कोर बनाने सफल रही।  इस मैच में टैमी ब्यूमोंट के शानदार 62 और कप्तान हीथर नाइट ने 20 गेंदों में सात चौकों की मदद से 40 रनों की पारी खेली। भारत के लिए राधा यादव ने दो विकेट लिए। शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने एक-एक विकेट लिए। इसके जवाब में भारतीय महिला टीम कभी भी मैच में मजबूत स्थिति में नजर नहीं आई। पूरी टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 119 रन ही बना पाई और उसे 41 रनों शिकस्त का सामना करना पड़ा। भारत का छह विकेट 76 रन पर ही गिर गया था। स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍मृति मंधाना (2) और ... Read More »

अनधिकृत शुल्कों और ऊंची मर्चेट डिस्काउंट दर की वजह से ऑनलाइन भुगतान व्यवस्था गति नहीं पकड़ रही है

 अनधिकृत शुल्कों और ऊंची मर्चेट डिस्काउंट दर (एमडीआर) की वजह से ऑनलाइन भुगतान व्यवस्था गति नहीं पकड़ रही है, जबकि सरकार इसे बढ़ावा देने की हर संभव कोशिश कर रही है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मुंबई द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक एमडीआर की बाजार को खराब करने वाली मूल्य नीति और बैंकों और बड़े मर्चेट्स की ओर से सरचार्ज लिए जाने की धोखाधड़ी के कारण ऑनलाइन भुगतान रफ्तार नहीं पकड़ रही है। छोटे व मझोले मर्चेट्स और आम ग्राहकों को होने वाले नुकसान के कारण डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की सरकार की कोशिशों को धक्का पहुंच रहा है। अध्ययन में कहा गया है कि 2018 में मर्चेट्स पर क्रेडिट कार्ड एमडीआर का करीब 10,000 करोड़ रुपये का अनुमानित बोझ पड़ा है। यह डेबिट कार्ड एमडीआर के मद में आई कुल 3,500 करोड़ रुपये की लागत के मुकाबले काफी अधिक है। जबकि मूल्य के लिहाज से क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से 2018 में 5.7 लाख करोड़ रुपये का लगभग समान लेन-देन हुआ है। स्टैटिस्टिक्स के प्रोफेसर आशीष दास द्वारा कराए गए अध्ययन ‘टु सरचार्ज और नॉट टु ... Read More »

आप अपनी कार का रखरखाव कैसे करते हैं क्योंकि कोई भी खरीदार जब भी गाड़ी खरीदेगा उसे सही हालत में गाड़ी चाहिए होगी

हाल के वक़्त में अपने कार को बेचना उतना मुश्किल नहीं है जितना की पहले हुआ करता था। पहले के समय में गाड़ी बेचने के लिए अखबार में विज्ञापन या एक दूसरे से कहकर लोग अपनी गाड़ी बेचते थे। लेकिन तकनीक के विकसित होने के बाद से अब ऑनलाइन आप अपनी गाड़ी बेच सकते हैं। बस गाड़ी की फोटो क्लिक कीजिए और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर डाल दें आपकी गाड़ी के कई खरीदार आ जाएंगे। हम इस खबर में चार ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके जरिए आपको अपनी कार बेचने के अच्छे पैसे मिलेंगे। मेंटेनेंस: यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी कार का रखरखाव कैसे करते हैं, क्योंकि कोई भी खरीदार जब भी गाड़ी खरीदेगा उसे सही हालत में गाड़ी चाहिए होगी। इसलिए अपनी कार की ठीक से सर्विस करवाएं और सर्विस रिकॉर्ड को मेंटेन रखें। यदि कोई डेंट, खरोंच कार पर आ गई है तो टूटे हुए हिस्से है को जल्द से जल्द ठीक करवाएं। इसके अलावा, कार का बीमा भी रखें। जरूरी जानकारी: जब भी आप अपनी कार ऑनलाइन बेचें यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी गाड़ी के ... Read More »

बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर आज भी प्रवर्तन निदेशालय (ई़डी) के समक्ष पेश हुई

 आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन लोन मामले में बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर आज भी प्रवर्तन निदेशालय (ई़डी) के समक्ष पेश हुई हैं। मुंबई स्थित ईडी के दफ्तर में लगातार तीसरे दिन अधिकारी उनसे पूछताछ करेंगे। इससे पहले ईडी ने शनिवार और रविवार को भी चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के प्रोमोटर वेणुगोपाल धूत को मुंबई ऑफिस में पूछताछ के लिए बुलाया था। अधिकारियों ने बताया कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत सभी के बयानों को दर्ज किया गया। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत के घर और दफ्तर समेत कई ठिकानों पर छापेमारी कर तलाशी ली थी। एजेंसी ने इस महीने की शुरुआत में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, और धूत समेत अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया था। इनके खिलाफ यह मामला वीडियोकॉन समूह को दिए गए 1,875 करोड़ रुपये के लोन के दौरान बरती गई कथित अनियमितता से जुड़ा हुआ है। ईडी के अधिकारियों ने पुलिस के साथ मिलकर शुक्रवार की सुबह ... Read More »

Samsung ने हाल ही में Galaxy M30, Galaxy A30 और Galaxy A50 को लॉन्च किया

 दक्षिण कोरिया की कंपनी Samsung ने हाल ही में Galaxy M30, Galaxy A30 और Galaxy A50 को लॉन्च किया है। इन सभी की स्पेसिफिकेशन्स और कीमत लगभग एक जैसी ही हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि इनमें से आपके लिए कौन-सा फोन ज्यादा बेहतर है इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं। ये तीनों फोन्स 15,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक की कीमत में उपलब्ध हैं। अगर आप 20,000 रुपये से कम कीमत में स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आप Galaxy M30, Galaxy A30 और Galaxy A50 पर भी विचार कर सकते हैं। Galaxy M30 बनाम Galaxy A30 बनाम Galaxy A50: डिजाइन डिजाइन में ये तीनों स्मार्टफोन्स कई मामलों में एक जैसे हैं, लेकिन काफी अलग भी हैं। Galaxy M30 को ग्रेडिएंट फिनिश के साथ प्लेन कलर्स में पेश किया गया है। Galaxy A30 की बात करें तो यह अल्ट्रा-ग्लॉसी और रिफ्लेक्टिव फिनिश के साथ पेश किया गया है। वहीं, Galaxy A50 को प्रिज्म कलर के साथ पेश किया गया है। इसके बैक पैनल पर रेनबो डिजाइन उपलब्ध है। ऐसे में A50 ... Read More »

फोन कंपनियों सरकार की मदद करने के लिए सामने आईं

भारत और पाकिस्तान के बीच जिस तरह से तनाव का माहौल बढ़ता जा रहा है ऐसे में फोन कंपनियों सरकार की मदद करने के लिए सामने आईं हैं। टेलिकॉम कंपनियां सरकार की तरफ से संदिग्ध कॉल्स को ट्रैक करने और उन कॉल्स को मॉनिटर करने के आदेश का इंतजार कर रही हैं जो इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टेंस की होती हैं। आपको बता दें कि भारत-पाकिसतान सीमा पर उत्तर और उत्तर-पश्चिम राज्यों में हाई अलर्ट घोषित किया है। इसके साथ ही कंपनियां अपने नेटवर्क पर की जाने वाली सिक्योरिटी ड्रिल को भी बढ़ाने की तैयारी कर रही है। हालांकि, अभी तक उन्हें सरकार से कोई विशिष्ट संकेत संकेत नहीं मिले हैं। सेल्युलर ऑपरेटर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यूज ने बताया है कि अगर सरकारी एजेंसियों और सेना को टेलिकॉम प्रोवाइडर्स की आवश्यकता होगी तो इसमें पूरी तरह से गोपनियता बरती जाएगी। हर जानकारी केवल टेलिकॉम कंपनी में तय किए गए नोडल ऑफिसर को ही दी जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि नोडल ऑफिसर गोपनीयता की शर्तों से बंधे होते हैं। वहीं, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि टेलिकॉम कंपनियां राष्ट्रीय ... Read More »

Study Mass Comm