Wednesday , 27 March 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 05

Daily Archives: March 5, 2019

सुपरहिट फ़िल्म पिंक की अजीत अभिनीत तमिल रीमेक नेर कोंडा पारवाई का पहला लुक हुआ जारी

तमिल फ़िल्मों के सुपरस्टार अजीत अभिनीत फ़िल्म नेर कोंडा पारवाई का पहला पोस्टर जारी किया है जो बेहद दिलचस्प और एक बेहतरीन फ़िल्म होने की संभावनाओं से परिपूर्ण नज़र आ रहा है. नेर कोंडा पारवाई सुपरहिट हिंदी फ़िल्म पिंक की रीमेक है जिसे जाने-माने निर्माता बोनी कपूर प्रोड्यूस करेंगे तो वहीं इस फ़िल्म का निर्देशन करेंगे एच. विनोद. इस फ़िल्म में श्रद्धा श्रीनाथ पिंक‌ में तापसी पन्नू द्वारा निभाए गए किरदार को निभाएंगी तो वहीं अभिरामी वेंकटचलम तमिल रीमेक में कीर्ति कुल्हारी के रोल में दिखेंगी. पिंक की तरह ही आंद्रिया इस तमिल रीमेक में भी अपना ही किरदार निभाएंगी. उल्लेखनीय है विद्या इस फ़िल्म में अजीत के अपोज़िट एक कैमियो करती दिखेंगी. ग़ौरतलब है कि इस फ़िल्म के ज़रिए बोनी कपूर तमिल सिनेमा के निर्माण की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं. ये फ़िल्म इस मायने में भी बेहद ख़ास है क्योंकि दिवगंत श्रीदेवी की ख़्वाहिश थी कि कभी न कभी अजीत उनके पति बोनी कपूर के साथ काम करें. श्रीदेवी ने इंग्लिश विंग्लिश के तमिल वर्ज़न की शूटिंग के दौरान अपनी ख़्वाहिश जताते हुए कहा था कि ... Read More »

फिल्म के सेट सामने आया डांस वीडियो, नोरा फतेही से ताल मिलाते नज़र आये वरुण धवन

बॉलीवुड स्टार वरूण धवन फिलहाल अपनी आगमी फिल्म ‘स्ट्रीट डांसर 3d’ में व्यस्त चल रहे हैं. इसकी शूटिंग चल रही है. इसके सेट से कई सारी जानकारी सामने आ रही है और डांस के वीडियो भी सामने आ रहे हैं. आपको बता दें कि यह फिल्म एबीसीडी का तीसरा पार्ट है. इस फिल्म में वरूण के साथ श्रद्धा कपूर और नोरा फतेही को जोड़ी नजर आएगी. लेकिन फैंस में फिल्म को लेकर अभी से उत्सुकता बनी हुई है. हाल ही में वरूण धवन ने फिल्म के सेट से एक वीडियो शेयर की है जिसमें नोरा फतेही डांस करती नजर आ रही है. दरअसल, आप देख सकते हैं इस वीडियो में नोरा और उनकी साथी को डांस करता देख कर वरूण धवन के अंदर का भी डांसर जाग गया है और वो इनके सात ही ताल से ताल मिलाते दिख रहे हैं. इस वीडियो में उनके साथ श्रद्धा कपूर और बाकी टीम मेम्बर्स भी इस वीडियो में साथ नजर आ रहे हैं. सारी टीम मिल कर वरूण का मनोबल बढ़ाती नजर आ रही है. यानि कुछ बेहतरीन डांसर के बीच ये मुकाबला ... Read More »

25 फीसदी FDI के साथ विदेशी निवेशकों की पहली पसंद दिल्ली-एनसीआर

कारोबार के लिहाज से दिल्ली-एनसीआर विदेशी निवेशकों को लुभा रहे हैं। यही कारण है कि 2018-19 के अप्रैल से दिसंबर के दौरान दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का करीब एक चौथाई निवेश आया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र, दादर एवं नगर हवेली और दमन-दीव में 24 फीसदी एफडीआई आया। हालांकि, इस दौरान देश में 7 फीसदी की गिरावट के साथ कुल 33.5 अरब डॉलर का ही प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया। वहीं, जानकारों का कहना है कि विदेशी प्रवाह में गिरावट से देश के भुगतान संतुलन पर दबाव पड़ सकता है। रुपये के मूल्य पर भी असर पड़ सकता है। आंकड़ों के मुताबिक, इस दौरान सबसे ज्यादा एफडीआई सेवा क्षेत्र, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर, टेलीकम्युनिकेशंस, ट्रेडिंग, रसायन और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में आया। ये आंकड़े कंपनियों द्वारा आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों को दी गई जानकारी पर आधारित है। यह जरूरी नहीं है कि संबंधित क्षेत्र में निवेश किया ही गया हो। दूसरे नंबर पर खिसका महाराष्ट्र आंकड़ों के मुताबिक, 2018-19 के पहले नौ महीने में दिल्ली-एनसीआर में 8.3 अरब डॉलर का ... Read More »

माल्या मामले में सेबी ने कंपनी कानून में संशोधन की मांग की

अयोग्य करार दिए जाने के बाद विजय माल्य के निदेशक के पद से नहीं हटने के मद्देनजर पूंजी बाजार नियामक सेबी ने सरकार से कंपनी कानून-2013 की धारा 167 में संशोधन करने की मांग की है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चत करना है कि उसके द्वारा अगर किसी निदेशक को अयोग्य करार दिया जाता है तो वह तत्काल पद से हटे। कंपनी कानून के तहत किसी अदालत या न्यायाधिकरण के आदेश के बाद संबंधित निदेशक पद पर बैठा व्यक्ति अयोग्य हो जाता है और उसे पद से हटना पड़ता है। लेकिन सेबी के बारे में स्पष्ट रूप से ऐसा नहीं कहा गया है, जबकि उसे हजारों सूचीबद्ध कंपनियों के नियमन की जिम्मेदारी मिली है। सेबी ने एक प्रस्ताव में कहा कि कंपनी कानून में यह स्पष्ट जिक्र होना चाहिए कि अगर उसके आदेश में संबंधित व्यक्ति अयोग्य करार दिया जाता है तो उसे तत्काल निदेशक पद छोड़ देना चाहिए। अधिकारियों ने कहा कि वित्त मंत्रालय ने प्रस्तावित संशोधन को लेकर सेबी से इस बारे में अपने निदेशक मंडल से मंजूरी प्राप्त करने और उसके बाद उसे कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय को भेजने ... Read More »

एमपी के पूर्व CM शिवराज चौहान अपने जन्मदिन पर गरीबों के लिए करेंगे ये खास काम

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का 5 मार्च यानी मंगलवार को जन्मदिन है, शिवराज सिंह चौहान ने संकल्प लिया है कि इस बार वो एक नए तरीके से अपना जन्मदिन मनाएंगे. शिवराज सिंह चौहान 13 वर्षों तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और इस दौरान उन्हें देश-विदेश से सैकड़ों तोहफे और स्मृति चिन्ह मिले हैं. शिवराज सिंह चौहान ने इस बार अपने जन्मदिन के मौके पर बतौर मुख्यमंत्री रहते मिले तोहफों और स्मृति चिन्हों को अपने साथियों को देने का फैसला किया है. अपने जन्मदिन पर शिवराज एक नए संकल्प के तहत असहाय और गरीब पीड़ितों के इलाज के लिए एक गैर राजनैतिक कोष की स्थापना करने जा रहे हैं. जिसके पैसों की कमी से परेशान गरीब लोगों का इलाज कराया जा सके. शिवराज सिंह चौहान की मानें तो बतौर मुख्यमंत्री उन्होंने कोशिश की थी कि गरीब और असहाय लोगों की सहायता की जा सके और इसलिए समाज के इस तबके के लिए कई योजनाएं बनाईं. अब वो मुख्यमंत्री नहीं हैं, लेकिन गरीबों के लिए कुछ करने की इच्छा अभी भी है. इसलिए मुख्यमंत्री के तौर पर ... Read More »

लोजपा सांसद चिराग पासवान का बड़ा बयान, कुशवाहा के NDA छोड़ने से LJP को हुआ लाभ

पटना। बिहार की जमुई संसदीय सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) सांसद सह पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने माना कि राजनीति में परिवारवाद है। उन्होंने कबूल किया कि उन्हें रामविलास पासवान का बेटा होने का फायदा मिला है। उन्‍होंने यह भी माना कि उपेंद्र कुशवाहा के राजग छोडऩे से उनकी पार्टी को फायदा हुआ। प्रश्न- हाजीपुर लोकसभा के लिए लोजपा का उम्मीदवार कौन होगा? आपकी मां या चाचा…?उत्तर- हाजीपुर लोकसभा सीट हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इसके लिए उम्मीदवार पार्टी की संसदीय कमेटी की बैठक में तय किया जाएगा। जहां तक मां की उम्मीदवारी की बात है तो वे शुरू से ही राजनीति से दूर रहीं हैं। आज भी उनका यही फैसला है। वे घर-परिवार संभालना और लोगों के लिए काम करना चाहती हैं। चाचा पशुपति पारस भी पार्टी के लिए काम करना चाहते हैं, वे बिहार सरकार में मंत्री हैं। वे भी लोकसभा चुनाव लडऩे के लिए ज्यादा उत्साहित नहीं हैं। प्रश्न- सक्रिय राजनीति में आए आपको पांच साल हो गए। इन पांच सालों का अनुभव कैसा रहा?उत्तर- अनुभव खेट्टे-मीठे रहे, बहुत कुछ सीखने को मिला। ... Read More »

लोकसभा चुनाव को लेकर NDA उम्मीदवारों की घोषणा जल्‍द, 7 सीटों पर फंसा पेंच

पटना। राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में उम्मीदवारों की घोषणा में देर हो रही है। उसे ऐसे उम्मीदवारों की तलाश है, जिनकी जीत की गारंटी हो और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित घटक दल के किसी नेता को उसके चुनाव प्रचार में असुविधा न हो। सीटों को लेकर विवाद लगभग खत्म हो चुका है। पिछले चुनाव में भाजपा की जीती हुई अधिकतम सात सीटों को लेकर मामूली दुविधा है। वह भी जल्द ही खत्म हो जाएगी। संभावना यह है कि चुनाव की अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद उम्मीदवार घोषित कर दिए जाएं। किन सीटों पर क्‍या है पेंच, जानिए वाल्मीकिनगर, महाराजगंज, दरभंगा, पटना साहिब, झंझारपुर, पाटलिपुत्र और बेगूसराय-भाजपा कोटे की यही सीटें हैं, जो जदयू और लोजपा के लिए मुफीद मानी जा रही हैं। संयोग से इनमें से तीन-दरभंगा, पटना साहिब और बेगूसराय के भाजपा सांसद दल के साथ नहीं हैं। बेगूसराय के सांसद रहे भोला प्रसाद सिंह का निधन हो गया है, जबकि कीर्ति आजाद और शत्रुघ्न सिन्हा ने खुद को भाजपा से अलग कर लिया है। पूर्ववर्ती बगहा अब वाल्मीकिनगर है। उस पर 2014 तक जदयू का कब्जा था। ... Read More »

PM मोदी की रैली के बाद महागठबंधन में सक्रियता बढ़ी, अब जल्‍द होगा सीटों का बंटवारा

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए जहां राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में बहुत पहले ही सीटों का बंटवारा हो चुका है, वहीं महागठबंधन में भ्रम की स्थिति बरकरार है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प रैली के बाद महागठबंधन में फिर इस मुद्दे पर गतिविधियां तेज हो गईं हैं। ठीक एक महीने पटना के पूर्व गांधी मैदान में अपनी रैली में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने साफ कर दिया था कि पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) एवं अन्य दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। 10 दिनों में सीट बंटवारे को अंजाम देने की तैयारीमहागठबंधन के सभी दलों ने रविवार की एनडीए की रैली को एक सुर में फ्लॉप करार दिया। रैली के इंतजार में ही टिकट बंटवारे को लेकर शीर्ष नेताओं की होने वाली बातचीत रोक रखी गई थी। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, पहले एक मार्च को दिल्ली में राहुल गांधी और तेजस्वी यादव की उपस्थिति में बैठक होनी थी। मगर दो मार्च को रांची में राहुल गांधी की रैली और तीन मार्च को पटना में होने वाली एनडीए की रैली के मद्देनजर अब यह बैठक अगले सप्ताह आयोजित होने ... Read More »

भारत-पाक के बीच ‘खटास’ को खत्म करने की कोशिश में जुटा अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से चली आ रही लड़ाई का कारण बताते हुए कहा कि अमेरिका दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसियों के बीच सुलह कराने और उन्हें साथ लाने की कोशिश कर रहा है. पोम्पिओ ने भारत-पाकिस्तान विवाद और इज़राइल संघर्ष का हवाला देते हुए कहा कि यह अमेरिका की वार्तात्मक कूटनीतिक कौशल का उदाहरण है, जिसके बारे में उनसे सोमवार को आयोवा के ‘फ्यूचर फार्मर्स ऑफ अमेरिका’ कार्यक्रम में पूछा गया था. शीर्ष अमेरिकी राजनयिक से पूछ गया था कि अमेरिका की ओर से आप कैसे सुलह कराने और बातचीत कराने की कोशिश करते हैं?’’ पोम्पिओ ने किसानों से कहा कि अगर आप सबसे जटिल समस्याओं पर एक नजर डालें…एक अच्छा उदाहरण क्या है- इज़राइलियों और फलिस्तीनियों के बीच पश्चिम एशिया में शांति स्थापित करना या हाल ही में, भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर में लंबे समय तक लड़ाई के बारे में जानने की कोशिश करने के लिए की गई वार्ता है. उन्होंने कहा कि राजनयिकों के रूप में हम जो काम करते हैं, वह दोनों ... Read More »

फ्रांस ने एक बार फिर यूएनएससी में स्थायी सदस्यता के लिए भारत का किया समर्थन 

फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए एक बार फिर से भारत का समर्थन किया है। मार्च महीने के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने के बाद फ्रांस ने कहा कि परिषद का विस्तार इसके सुधार की दिशा का पहला महत्वपूर्ण हिस्सा है। बता दें कि भारत लंबे समय से ब्राजील, जर्मनी और जापान के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार का मांग करने के साथ ही इस बात पर जोर देता रहा है कि वह परिषद का स्थायी सदस्य बनने का हकदार है। संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस के स्थानीय प्रतिनिधि फ्रांस्वा डेल्ट्रे ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हम भारत, ब्राजील, जर्मनी, जापान और अफ्रीका के न्यायसंगत प्रतिनिधित्व के साथ गैर स्थायी और स्थायी दोनों श्रेणियों में सुरक्षा परिषद का विस्तार चाहते हैं। यह परिषद का सबसे अहम पहलू है। संयुक्त राष्ट्र के सुधार की कुंजी 15 सदस्यीय परिषद के विस्तार, सहभागिता और नागरिक समाज के लिए खुलापन जैसे तीन क्षेत्रों के माध्यम से खुलती है। प्रेस कांफ्रेंस में जर्मनी के राजदूत क्रिस्टोफर हेस्जेन भी मौजूद रहे। जर्मनी अप्रैल में परिषद ... Read More »

Study Mass Comm