Wednesday , 27 March 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 06

Daily Archives: March 6, 2019

पेट की जलन को इन चीज़ों से करें दूर

गर्मी के मौसम में अक्सर पेट में जलन होने की परेशानी देखि जाती है. इससे कारण आप कुछ खा भी नहीं पाते और किसी काम में मन भी नहीं लगता. इसकी वजह से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. जिसकी वजह से पेट की कई बीमारियाँ उत्पन्न होने लगती हैं और पेट में जलन की समस्या भी पैदा हो जाती हैं. गर्मी के मौसम में आपको अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना होता है. हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको मदद मिलेगी.  * सौंफ सौंफ के नियमित सेवन से पेट और कब्ज की शिकायत नहीं होती. इसके लिए सौंफ को मिश्री के साथ पीसकर चूर्ण बना लें और लगभग 5 ग्राम चूर्ण को सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इससे गैस व कब्ज की समस्या सहित पेट की सभी समस्या दूरी होगी. इसके अलावा सौंफ का पानी भी पी सकते हैं.  * गाजरगाजर सेहत के लिए फायदेमंद होती है इसका जूस ना सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है ब्लकि पेट की जलन को कम करने के लिए भी ... Read More »

35 हजार महिलाओं के साथ सम्बन्ध बना चुका है यह पूर्व राष्ट्रपति!

क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति के बारे में ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने 82 साल की उम्र तक करीब 35000 महिलाओं से संबंध बनाए थे. दरअसल, क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनी थी जिसमे इस बात का खुलासा हुआ था.’ एक अधिकारी ने इस बारे में बताते हुए ये कहा था कि, ‘वो रोजाना दिन में करीब दो महिलाओं के साथ संबंध बनाते थे. यह सिलसिला करीब चार दशकों से भी ज्यादा समय तक चला था.’ आपको बता दें इस पूर्व राष्ट्रपति का नाम है फिदेल कास्त्रो. ये साल 1959 में क्रांति के जरिए अमेरिकी पिट्ठू फुल्गेंकियो बतिस्ता की तानाशाही को उखाड़ फेंक कर वो सत्ता में आए थे. बता दें फिदेल कास्त्रो को कम्युनिस्ट क्यूबा का जनक माना जाता था और 25 नवंबर, 2016 को 90 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था. बता दें ब्रिटेन की महारानी और थाईलैंड के राजा के बाद फिदेल कास्त्रो ही दुनिया के तीसरे ऐसे राष्ट्राध्यक्ष थे, जिसने सबसे लंबे समय तक राज किया. साल 1959 से 1976 तक फिदेल कास्त्रो क्यूबा के प्रधानमंत्री और वर्ष 1976 से ... Read More »

नौ मार्च से चालू होती ही इस रूट पर दिल्‍ली- एनसीआर के लाखों यात्रियों को रोज फायदा होगा

 ब्‍लू लाइन के बहुप्रतिक्षित रूट नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी सेक्‍शन पर मेट्रो चलाने की मंजूरी मिल गई है। नौ मार्च से चालू होती ही इस रूट पर दिल्‍ली- एनसीआर के लाखों यात्रियों को रोज फायदा होगा।   मेट्रो रेल के सेफ्टी कमिशनर एस के पाठक ने नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी सेक्‍शन पर मेट्रो चलाने के लिए आवश्‍यक मंजूरी दे दी है। यह नौ मार्च से आम जनता के लिए खुलेगा। नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी सेक्शन का यह सफर 6.675 किलोमीटर लंबा है। यह सेक्‍शन ब्‍लू लाइन का हिस्‍सा है। यह पूरा का पूरा एलिवेटेड है। इस मेट्रो के शुरू हो जाने से दिल्‍ली- एनसीआर के लाखों लोगों को रोज फायदा होगा। इस रूट पर सेफ्टी से मंजूरी मिलने के बाद इस पर नौ मार्च को आम जनता के लिए मेट्रो चलाया जाएगा। इस रूट का उद्घाटन आठ मार्च को होगा। इसके साथ ही दिलशाद गार्डन से शहीद स्‍थल मेट्रो (न्‍या बस अड्डा) का भी उद्घाटन होगा। उद्घाटन के एक दिन बाद ही इसे यात्रियों के लिए खोला जाएगा। Read More »

भारतीय सैनिकों का पराक्रम दर्शाने के साथ साड़ी के प्रिंट पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भी उभारा

लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिए कमर कसे हुए सूरत के साड़ी कारोबारियों ने अब पुलवामा की आतंकी घटना के बाद पाकिस्तान के अंदर घुस कर आतंकी कैंप को तबाह करने वाले भारतीय सैनिकों के शौर्य को फैशन के अंदाज में सलामी दी है। साड़ी निर्माताओं ने भारतीय सैनिकों का पराक्रम दर्शाने के साथ साड़ी के प्रिंट पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भी उभारा है। इन साडिय़ों को बनाकर इनकी फोटो देश भर के साड़ी विक्रेताओं को भेजी जा रही है और आर्डर लिए जा रहे हैं। कानपुर में भी ऐसी साडिय़ों के बड़े आर्डर दिए गए हैं। बता दें, सूरत के साड़ी निर्माताओं ने इससे पहले भी भाजपा को जिताकर नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने की अपील वाला पैकिंग मैटीरियल, इनवायस कॉपी और बिल को बाजार में ला चुके हैं। बाजार जानता है कि आम जनता और ग्र्राहक की नब्ज क्या है। ऐसे में देश की जनता की नब्ज भांपते हुए सूरत के साड़ी उद्योग ने इस प्रकरण से जुड़ी तमाम साडिय़ां बाजार में उतार दी हैं। इसमें हमला करते भारतीय सैनिक, ... Read More »

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ CM का सबसे अधिक जोर इसी बात पर रहा कि हमारे कार्यक्रम में भीड़ बहुत होगी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों को बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फाइनल टच दिया। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ मुख्यमंत्री का सबसे अधिक जोर इसी बात पर रहा कि हमारे कार्यक्रम में भीड़ बहुत होगी। ट्रैफिक प्लान ऐसा बनाएं कि शहरवासियों को किसी भी प्रकार की परेशानी कार्यक्रम की वजह से न हो। बुधवार सुबह ठीक 9.50 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हेलीकॉप्टर से निराला नगर स्थित रेलवे मैदान पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने मंच और मैदान का जायजा लिया। इसके बाद सेफ हाउस में जनप्रतिनिधि, पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी और अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम और शहर की चिंता साथ-साथ जताई। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर सफाई, पानी और पार्किंग के बेहतर इंतजाम होने चाहिए। कार्यक्रम होने के बाद भी मैदान साफ करा दिया जाए। पार्किंग स्थल इस तरह बनाएं कि आने वाली जनता को ज्यादा पैदल न चलना पड़े। साथ ही उन्होंने कहा कि जनसभा में लाखों की भीड़ आएगी। नजर रखें कि पुलिस-प्रशासन रास्ते में ही लोगों रोक न दे। प्रधानमंत्री को ... Read More »

ई-रिक्शा चालक सूरज निषाद की हत्या के मामले में नामजद अभियुक्त विट्टी निषाद को दारागंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया

ई-रिक्शा चालक सूरज निषाद की हत्या के मामले में नामजद अभियुक्त विट्टी निषाद को दारागंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं उसका पति महेश, जेठ रमेश और पिंटू अभी फरार है। सभी की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है।  उधर, मंगलवार को गम व गुस्से के बीच ई-रिक्शा चालक के शव का पोस्टमार्टम किया गया। डॉक्टरों ने पुलिस को बताया कि सूरज के सिर में दो गोली मारी गई, जो आरपार हो गई थी। शाम को परिजनों ने गम और गुस्से के बीच दारागंज घाट पर शव का अंतिम संस्कार किया। कैसे वारदात को दिया गया अंजाम बड़ी कोठी मुहल्ला निवासी ई-रिक्शा चालक सूरज की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। घटना के बाद पिता राम आसरे ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि सूरज किसी बात को लेकर अपनी पत्नी से झगड़ा कर रहा था। तभी मुहल्ले की विट्टी सूरज और उसकी पत्नी से लडऩे लगी। आवाज देकर अपने पति, जेठ समेत अन्य को बुला लिया। विट्टी के ही ललकारने पर पिंटू व महेश ने सूरज को गोली मार दी। हालांकि इंस्पेक्टर दारागंज विनीत सिंह का कहना ... Read More »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी व्यक्तिगत बचत से कुंभ सफाई कर्मचारी कॉर्पस फंड में 21 लाख रुपये दान दिए

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी व्यक्तिगत बचत से कुंभ सफाई कर्मचारी कॉर्पस फंड में 21 लाख रुपये दान दिए। ज्ञात हो कि पीएम मोदी ने हाल ही में संपन्न हुए प्रयागराज महाकुंभ में सफाई कार्य में जुटे 5 कर्मचारियों के पांव भी धोए थे। 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संगम त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाई थी। मोदी ने पवित्र संगम पर मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना भी की थी। साथ ही उन्होंने त्रिवेणी संगम में दुग्धाभिषेक किया था। इससे बाद पीएम मोदी ने सफाई कर्मचारियों व स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया था। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के पैर भी धोए थे। उस वक्त पीएम मोदी ने कहा था कि प्रयाग की भूमि पर आकर अपने आप को धन्य महसूस कर रहा हूं। इस बार संगम में पवित्र स्नान करने का अवसर मिला। प्रयागराज का तप और तप के साथ इस नगरी का युगों पुराना नाता रहा है। कुंभ में हठ योगी, तप योगी और मंत्र योगी भी हैं और इनके साथ मेरे कर्मयोगी भी हैं। ये कर्मयोगी वो लोग हैं जो दिन रात मेहनत कर ... Read More »

अखिलेश यादव ने श्रम योगी मानधन योजना को लेकर सरकार पर सवाल

 समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने श्रम योगी मानधन योजना को लेकर सरकार पर सवाल उठाते हुए इसे मोदी सरकार का एक और झूठ का करार दिया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस योजना को लेकर भ्रामक प्रचार शुरू किया जा रहा है। इसमें असंगठित क्षेत्र के लोगों को 18 से 40 के बीच अलग-अलग उम्र व अलग-अलग राशि 55 से 200 रुपए तक जमा करने पर भी 60 साल होने पर सबको 3000 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे। अगर यह भाजपाई झूठ सच है तो लोग 40 साल में ही जुड़ेंगे और 55 रुपए ही जमा करेंगे। अखिलेश ने पुलवामा हादसे और एयर स्ट्राइक की सच्चाई जनता के सामने लाने की मांग करते हुए कहा कि हम फौज का पूरा सम्मान करते हैं लेकिन, पुलवामा घटना की सच्चाई सामने लाना शहीदों के परिवार का सबसे बड़ा सम्मान होगा। उन्होंने कहा कि योगी सरकार सबसे बड़ा बजट पेश करने का दावा करती है परंतु बड़े बजट का क्या लाभ, यदि शहीदों के परिवार को एक करोड़ की मदद भी न कर पाएं। उन्होंने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को शहीद का दर्जा ... Read More »

अब गर्भवती महिलाओं की सेहत का रखा जा सकेगा पूरा ख्याल पिता भी नवजात कर सकेंगे देखभाल: रीता बहुगुणा

उत्तर प्रदेश के जिला महिला चिकित्सालयों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थापित 101 कंगारू मदर केयर इकाइयों (केएमसी) लाउंज का लोकार्पण परिवार कल्याण मंत्री प्रो.रीता बहुगुणा जोशी ने बुधवार को किया। गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इस योजना का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि केएमसी लाउंज के जरिए केवल मां ही नहीं पिता भी नवजात की देखभाल कर सकते हैं। इससे शिशु मृत्युदर में आश्चर्यजनक रूप से गिरावट देखने को मिल रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कई प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं, जिससे गर्भवती महिलाओं की सेहत का पूरा ख्याल रखा जा सके। यूपी में अल्ट्रासांउड और कई अन्य जांचें मुफ्त हैं।  मंत्री ने कहा कि केंद्र के समर्थन से हम 15 नए मेडिकल कॉलेज खोलने जा रहे हैं, जहां हर तरह के विशेषज्ञ होंगे। कोई बीमार न पड़े, इसलिए आयुष को प्रमोट किया जा रहा है। विश्वविद्यालय बनाए जा रहे हैं, टेलीमेडिसिन और योग को बढ़ावा दिया जा रहा है। नवजातों के कम वजन अथवा समय से पूर्व जन्में बच्चों की देखभाल के लिए मदर एंड न्यूनेटल केयर यूनिट की विशेष व्यवस्था के रूप में ... Read More »

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में उत्तराखंड के चमोली जिले स्थित गौचर को सबसे स्वच्छ गंगा टाउन चुना गया है

 स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में उत्तराखंड को भी जगह मिली है। चमोली जिले के गौचर को सबसे स्वच्छ गंगा टाउन का खिताब मिला है। दरअसल, इस वर्ग के तहत गंगा के किनारे बसी तहसीलों को साफ-सफार्इ के आधार पर चुना जाना था। इसमें गौचर को सबसे साफ पाया गया है।  स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के पुरस्कारों के लिए सर्वे किया गया। इसके लिए दिल्ली से आर्इ टीम ने राज्य में लंबा समय बिताया। इसके बाद टीम ने करीब एक हफ्ते तक अलग-अलग क्षेत्रों में हालातों को जांचा। देश के चार हजार से ज्यादा शहरों में सर्वे किया गया था। जिसके बाद शहरी विकास मंत्रालय ने अलग-अलग वर्गों में रैंकिंग जारी की। इसमें उत्तराखंड के गौचर को सबसे स्वच्छ गंगा टाउन चुना गया है।  शहरों को इन सात वर्गों में दिया पुरस्कार -सबसे स्वच्छ शहर -सबसे स्वच्छ बड़ा शहर -सबसे स्वच्छ मध्यम आबादी वाला शहर सबसे स्वच्छ छोटा शहर -सबसे स्वच्छ राजधानी -सबसे स्वच्छ कैंटोनमेंट और सबसे स्वच्छ गंगा टाउन Read More »

Study Mass Comm