Wednesday , 27 March 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 07

Daily Archives: March 7, 2019

गाजियाबाद के इंदिरापुरम की घटना, इस दौरान सड़क पर मौजूद अन्‍य वाहन सवारों ने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया

गाजियाबाद में रोडरेज का मामला सामने आया है. यहां के इंदिरापुरम में कार चालक ने दबंगई दिखाते हुए एक व्‍यक्ति को अपनी कार के बोनट पर लटकाकर करीब दो किमी तक घसीटा. इस दौरान सड़क पर मौजूद अन्‍य वाहन सवारों ने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया. यह वीडियो वायरल हो गया है. इसमें साफ देखा जा सकता है कि कार के बोनट पर लटका यह व्‍यक्ति अपनी जान बचाने के लिए उसे कसकर पकड़े हुए है. साथ ही बचाओ-बचाओ की आवाज लगा रहा है. पुलिस मामले की एफआईआर दर्जकर कार्रवाई करने का दावा कर रही है. इस व्‍यक्ति ने बाद में बताया कि पहले इस कार ने उसे टक्‍कर मारी. इससे बचने के लिए वह कूदकर कार के बोनट पर जा गिरा. इसके बाद कार चालक ने तेज रफ्तार में कार को करीब 2 किमी तक चलाया. इस दौरान उसने चलती कार में कई झटके भी लगाए ताकि वह गिर जाए. लेकिन उसकी पकड़ मजूबूत थी तो वह बचा रहा. Read More »

आतंकवाद को बढ़ावा देने और उसे पनाह देने वाला पाकिस्‍तान इस मामले पर लगातार झूठ पर झूठ बोल रहा है

 अपनी सरजमीं पर आतंकवाद को बढ़ावा देने और उसे पनाह देने वाला पाकिस्‍तान इस मामले पर लगातार झूठ पर झूठ बोल रहा है. इस बार उसने पुलवामा हमले के जिम्‍मेदार आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के पाकिस्‍तान में न होने की बात कही है. पाकिस्‍तान की ओर से कहा गया है कि उसकी सरजमीं पर जैश का कोई अस्तित्‍व ही नहीं है. जबकि कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी स्वीकार कर चुके हैं कि आतंकवादी संगठन का प्रमुख यहीं पर है. पाकिस्‍तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद द्वारा 14 फरवरी के पुलवामा आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी स्वीकार करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच पहले से ही ठंडे चले आ रहे रिश्तों पर और बर्फ जम गई है. पाकिस्तान स्थित जैश के इस आत्मघाती हमले में भारत के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे. इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर से सवाल किया गया था कि क्या पुलवामा हमले के बाद दोनों देश युद्ध की कगार पर खड़े हैं? उन्होंने सीएनएन से बातचीत में कहा, ‘‘मैं ... Read More »

विक्टोरिया की सुप्रीम कोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि वादी ने पेल के खिलाफ मामला दर्ज कराया

बाल यौन अपराधों के तहत दोषी ठहराए जा चुके ऑस्ट्रेलिया के कार्डिनल जॉर्ज पेल पर 1970 में दो बच्चों का यौन शोषण करने के संबंध में एक नया मामला दर्ज किया गया है. पेल बाल यौन अपराध के मामले में दोषी ठहराए जाने वाला वैटिकन का शीर्ष अधिकारी है. फिलहाल वह 1990 में यहां चर्च में समूह में गाना गाने वाले दो बच्चों के शोषण के जुर्म में जेल में हैं. उसे फिलहाल सजा नहीं सुनाई गई है. पेल के खिलाफ दशकों पहले उसके गृह राज्य विक्टोरिया के बल्लारत शहर में एक स्वीमिंग पूल में बच्चों के शोषण के आरोप में मामला चल रहा था लेकिन उसे दोषी ठहराए जाने के बाद आस्ट्रेलियाई अभियोजकों ने उसके खिलाफ पुराना मामला बंद कर दिया था. स्थानीय मीडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि बल्लारत मामले का एक कथित पीड़ित कार्डिनल के खिलाफ आपराधिक मामले को बंद किए जाने से क्षुब्ध है और वह दोबारा कार्रवाई पर विचार कर रहा है. विक्टोरिया की सुप्रीम कोर्ट के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि वादी ने पेल के खिलाफ बुधवार को मामला दर्ज ... Read More »

साजिश रचने वाले एक पिता को ब्रिटेन में एक अदालत ने बुधवार को 16 साल कारावास की सजा सुनाई

मात्र तीन साल के अपने बेटे पर तेजाब से हमला करने की साजिश रचने वाले एक पिता को ब्रिटेन में एक अदालत ने बुधवार को 16 साल कारावास की सजा सुनाई. इस मामले में पांच अन्य लोगों को दोषी ठहराया गया. अभियोजकों ने बताया कि पिता ने यह साबित करने के लिए ऐसा किया कि उसकी पत्नी नन्हे बच्चे की देखभाल नहीं कर सकती. न्यायाधीश रॉबर्ट जकेस ने कहा कि मूल रूप से अफगानिस्तान के रहने वाले 40 वर्षीय पिता ने तेजाब मुहैया कराया और उसने की हमले की साजिश रची. अभियोजकों ने कहा कि पीड़ित की पहचान गोपनीय रखने के लिए दोषी का नाम उजागर नहीं किया गया है. दोषी की पत्नी उसे 2016 में छोड़कर चली गई थी. इसके बाद उसने बच्चे पर हमला करने के लिए एक अन्य व्यक्ति को धन दिया. हमला जुलाई 2018 में किया गया. Read More »

उत्तर कोरिया और अमेरिका को अपनी दशकों पुरानी दुश्मनी और टकराव को खत्म करना होगा

उत्तर कोरिया के सरकारी टेलीविजन ने अपने नेता किम जोंग उन की हालिया वियतनाम यात्रा को महिमामंडित करने वाला एक वृत्तचित्र प्रसारित किया है लेकिन इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ परमाणु वार्ता विफल होने का कोई जिक्र नहीं है. बुधवार को प्रसारित वृत्तचित्र में पिछले हफ्ते हनोई के एक होटल के अंदर किम को ट्रम्प के साथ मुस्कुराते हुए बातचीत करते और एक साथ टहलते हुए दिखाया गया है. इसमें किम की काली लिमोजिन कार को हनोई की एक गली से गुजरते हुए दिखाया गया, जहां कतार में खड़े लोग झंडे लहराते हुये उनका स्वागत कर रहे हैं. वृत्तचित्र में किम को यह कहते हुये दिखाया गया है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका कोअपनी दशकों पुरानी दुश्मनी और टकराव को खत्म करना होगा. लेकिन इसमें किम-ट्रम्प के बीच शिखर वार्ता में कोई समझौता नहीं होने का कहीं कोई उल्लेख नहीं है. Read More »

गुइदो को 50 से अधिक देशों ने अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी है

वेनेजुएला ने विपक्ष के नेता जुआन गुइदो को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय समर्थन पर निशाना साधते हुए जर्मनी के राजदूत को बुधवार को निष्कासित कर दिया और इस बीच, अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बाहर करने के लिए प्रतिबंध कड़े कर दिए. विदेश मंत्रालय ने बताया कि वेनेजुएला के आंतरिक मामलों में ‘‘हस्तक्षेप’’ करने के कारण मार्टिन क्रीनर के पास देश से बाहर जाने के लिए 48 घंटे हैं. उन्होंने सोमवार को गुइदो के देश वापस लौटने पर काराकस हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया था. गुइदो ने विपक्ष के सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि क्रीनर को बाहर निकालना ‘‘मुक्त दुनिया के लिए एक खतरे’’ के तौर पर देखा जाएगा.  गुइदो को 50 से अधिक देशों ने अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी है.  इस बीच, अमेरिका ने मादुरो को सत्ता से बाहर करने के लिए वेनेजुएला पर प्रतिबंध और कड़े कर दिए हैं. उसने अधिकारियों एवं परिवारों समेत शासन से जुड़े 77 लोगों के वीजा रद्द कर दिए हैं. हालांकि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट ने कहा कि इन प्रतिबंधों से वेनेजुएला ... Read More »

महिला पायलट का छलका दर्द, कहा- ‘वायु सेना में तैनाती के दौरान मेरा दुष्कर्म हुआ’

अमेरिकी वायु सेना में लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला और एरिजोना से सांसद मार्था मैकसेली ने बुधवार को खुलासा किया कि वायु सेना में सेवारत रहने के दौरान एक वरिष्ठ अधिकारी ने उनका बलात्कार किया था. वायु सेना में 26 साल सेवा देने वाली 52 वर्षीय मैकसेली ने लड़ाकू स्क्वाड्रन (सैन्य विमान एवं चालक दल के सदस्यों) की कमान संभाली है. सेना में यौन उत्पीड़न पर सीनेट की एक उपसमिति में सुनवाई के दौरान भावुक होते हुए उन्होंने इस हादसे के बारे में बताया.  उस वक्त कई लोगों ने नहीं किया मेरी बातों पर भरोसामैकसेली ने कहा, “सेना में यौन उत्पीड़न का शिकार होने वालों में मैं भी शामिल हूं लेकिन कई अन्य बहादुर पीड़ितों की तरह मैंने यौन उत्पीड़न की जानकारी नहीं दी.” उन्होंने कहा, “कई अन्य महिलाओं एवं पुरुषों की तरह मैंने उस वक्त की व्यवस्था पर भरोसा नहीं किया.’’  उन्होंने कहा, ‘‘मैंने खुद को दोषी माना. मैं शर्मिंदा एवं असमंजस में थी. और मैंने सोचा कि मैं मजबूत हूं लेकिन खुद को लाचार महसूस किया. रिपब्लिकन सांसद ने कहा, “अपराधियों ने अपनी ताकतों का अत्याधिक दुरुपयोग किया.” ... Read More »

जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के अध्यक्ष यासीन मलिक के खिलाफ जन सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया

 जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के अध्यक्ष यासीन मलिक के खिलाफ जन सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत मामला दर्ज किया गया है. पीएसए के तहत उन्हें दो साल तक हिरासत में रखा जा सकता है. जेकेएलएफ से जुड़े सूत्रों ने गुरुवार को यह कहा.  एक सूत्र ने बताया, “मलिक को आज बताया गया है कि उनके खिलाफ पीएसए के तहत मामला दर्ज किया गया है और उन्हें जम्मू जिले में स्थित कोट बलवल जेल में स्थानांतरित किया जाएगा.” केएलएफ प्रमुख को 22 फरवरी को एहतियातन हिरासत में लिया गया था और उन्हें श्रीनगर में कोठीबाग पुलिस स्टेशन में रखा गया था. Read More »

जिस छात्रा ने सुसाइड किया है वह विशिष्ट पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवार से बताई जा रही है

छत्तीसगढ़ के जशपुर में बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर नकल पर रोक लगाने वाले उड़नदस्ता टीम द्वारा छात्र छात्राओं के कपड़े उतरवाकर जांच किए जाने का मामला सामने आया है. मामला है जशपुर के बगीचा विकासखंड के पंडरापाठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का जहां 10 बोर्ड का परीक्षा केंद्र बनाया गया है. 1 मार्च को आयोजित 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में नकल जांच करने के लिए जिले की उड़नदस्ता टीम परीक्षा केंद्र पंहुची जहां छात्र छात्राओं को अलग कमरे में ले जाकर उनके कपड़े उतरवाए गए और जांच की गई. अपने साथ परीक्षा दे रही छात्राओं से इस तरह की हरकत किए जाने से व्यथित 10वीं की एक छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है. एक लड़के पर रेस्टीकेशन की कार्रवाई भी की गई. इस जांच प्रक्रिया में छात्र छात्राएं काफी परेशान हुए वहीं उनका समय भी बर्बाद हुआ. इस जांच के बाद स्कूली बच्चे काफी डरे हुए हैं. जिस छात्रा ने सुसाइड किया है वह विशिष्ट पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवार से बताई जा रही है. परिवार के लोग इस मामले में कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. मामले ... Read More »

उत्तराखंड में टिहरी जिले के मरोदा गांव में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत हो गई

 उत्तराखंड में टिहरी जिले के मरोदा गांव में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत हो गई. ग्राम प्रमुख जुप्पल सिंह ने बताया कि सोमवार को महा शिवरात्रि के दिन जहरीली शराब पीने से सोना (75) और सोहन लाल (45) की बुधवार रात मौत हो गई. उन्होंने बताया कि उन्होंने आंखों में जलन की शिकायत की और बुधवार रात मौत होने से पहले उनकी आंखों की रोशनी चली गई थी. उन्होंने बताया कि उनके साथ शराब पीने वाले दो अन्य लोग अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं. डीजीपी अनिल रतुरी ने घटना पर टिहरी के एसएसपी से रिपोर्ट मांगी है. Read More »

Study Mass Comm