Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 09

Daily Archives: March 9, 2019

ऐसी योजना जिसमें जल्दी अमीर बनने की बात कही जाती हो इसमें निवेश करने से बचना चाहिए

कहा जाता है कि निवेश के वक़्त हमेशा सावधानी रखनी चाहिए। लोग कई बार निवेश के पहले मार्केट में रिसर्च नहीं करते, जल्दबाजी में निवेश कर जाते हैं। लेकिन जोखिम रहित निवेश और अच्छे रिटर्न के लिए यह बहुत जरूरी है कि इन्वेस्टमेंट से पहले सोच समझकर कोई फैसला लिया जाए। हम इस खबर में निवेश से जुड़ी चार बुरी आदतें बता रहे हैं जिन्हें छोड़ना आपके लिए अच्छा होगा। जल्दी अमीर बनाने वाली योजनाओं में निवेश से बचें: ऐसी योजना जिसमें जल्दी अमीर बनने की बात कही जाती हो इसमें निवेश करने से बचें। वहीं लंबी अवधि के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करना आपके लिए सही रहेगा। यहां पैसे बढ़ने में समय मिलेगा और आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। इस प्रकार, यदि आप अपने लक्ष्यों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं, तो लक्ष्य की अवधि के लिए निवेशित रहें। निवेश बजट नहीं बनाना: बजट केवल आपके दिन-प्रतिदिन के खर्च या छुट्टियों के लिए जरूरी नहीं है, यह आपकी बचत और निवेश में स्पष्टता और अनुशासन लाने में भी मदद करता है। केवल रिटर्न के लिए ... Read More »

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चरर्स (SIAM) ने अप्रैल 2018-फरवरी 2019 की रिपोर्ट जारी कर दी

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चरर्स (SIAM) ने अप्रैल 2018-फरवरी 2019 की रिपोर्ट जारी कर दी है। SIAM की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बाजार में अप्रैल 2018 से फरवरी 2019 के बीच कुल 28,735,269 वाहनों का प्रोडक्शन हुआ है। इनमें पैसेंजर व्हीकल्स, कॉमर्शियल व्हीकल्स, 3-व्हीर्ल्स, 2-व्हीर्ल्स और क्वाड्रिसाइकिल शामिल हैं। इसकी तुलना अगर अप्रैल 2017 से फरवरी 2018 के अंतरराल से की जाए तो इस दौरान कुल 26,421,110 वाहनों का प्रोडक्शन हुआ था। पिछले साल के मुकाबले अप्रैल-फरवरी 2019 में ऑटो सेक्टर में 8.7 फीसद की बढ़त दर्ज की गई है। पैसेंजर व्हीकल्स सेग्मेंट पैसेंजर व्हीकल्स सेग्मेंट में अप्रैल-फरवरी 2018 के मुकाबले अप्रैल-फरवरी 2019 में 3.27 फीसद की बढ़त दर्ज की गई है। पैसेंजर व्हीकल्स की बात करें तो इसमें अप्रैल-फरवरी 2019 में पैसेंजर कार, यूटिलिटी व्हीकल्स और वैन्स में 2.91 फीसद, 2.09 फीसद और 13.05 फीसद की बढ़त दर्ज की गई है। कॉमर्शियल व्हीकल्स सेग्मेंट SIAM की रिपोर्ट के मुताबिक कॉमर्शियल व्हीकल्स सेग्मेंट में अप्रैल-फरवरी 2018 के मुकाबले अप्रैल-फरवरी 2019 में 19.71 फीसद की बढ़त दर्ज की गई है। कॉमर्शियल व्हीकल्स सेग्मेंट में अप्रैल-फरवरी 2019 में मीडियम एंड हेवी कॉमर्शियल ... Read More »

गौहाटी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति नेल्सन सेलो ने मुखी को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई

जगदीश मुखी ने शनिवार को राजभवन में आयोजित एक साधारण समारोह में मिजोरम के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। गौहाटी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति नेल्सन सेलो ने मुखी को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई। बता दें कि मुखी असम के राज्यपाल भी हैं। बता दें कि मिजोरम के पिछले राज्यपाल कुमराम राजशेखरन ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। राष्टपति रामनाथ कोविंद द्वारा उनके इस्तीफे को मंजूर भी कर लिया गया। अब राष्टपति रामनाथ कोविंद ने कुमराम राजशेखरन को असम के साथ मिजोरम का भी कार्यभार सौंप दिया गया है। Read More »

शुक्रवार को दिल्ली कैबिनेट की अहम बैठक में दिल्ली में ऑटो किराया बढ़ाने को केजरीवाल सरकार ने मंजूरी दे दी

 देश की राजधानी दिल्ली में जल्द ही ऑटो-टैक्सी से सफर करना महंगा होने वाला है। शुक्रवार को दिल्ली कैबिनेट की अहम बैठक में दिल्ली में ऑटो किराया बढ़ाने को केजरीवाल सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसके तहत प्रति किलोमीटर 1.5 रुपये की बढ़ोतरी को दिल्ली कैबिनेट ने मंजरी दी है। माना जा रहा है कि बढ़े हुए किराये को अगले सप्ताह चालू किया जा सकता है। किराया बढ़ाने से संबंधित फाइल का काम पूरा कर परिवहन विभाग ने पिछले दिनों दिल्ली सरकार के पास भेज दिया था। यह भी एक सच्चाई है कि दिल्ली में जून 2009 से किराया नहीं बढ़ा है। अब जाकर तकरीबन 10 तक ऑटो-टैक्सी का किराया बढ़ाया गया है। ऑटो और टैक्सी आदि का किराया बढ़ाने से संबंधित सुझाव देने के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ माह पहले परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त अनिल बंका के नेतृत्व में कमेटी गठित की थी। कमेटी ने जनवरी के अंत में अंतिम बैठक पूरी कर ली थी। विभाग ने इसे लागू करने के लिए फाइल सरकार के पास भेज दियाथा। गत दिनों परिवहन विभाग में आयोजित बैठक में ग्रामीण सेवा व ... Read More »

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बाद क्या उनके पति रॉबर्ड वाड्रा भी सियासी मैदान में एंट्री करेंगे?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बाद क्या उनके पति रॉबर्ड वाड्रा भी सियासी मैदान में एंट्री करेंगे? यह सवाल सियासी फिजा में चारों तरफ गूंज रहा है, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। बावजूद इसके कार्यकर्ता-समर्थक रॉबर्ट वाड्रा को यूपी की किसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाने की बात कर रहे हैं। इस बाबत में दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में कई जगहों पर रॉबर्ड वाड्रा के समर्थकों ने पोस्टर लगाए हैं, जिसमें लिखा है- ‘गाजियाबाद करे पुकार, रॉबर्ड वाड्रा अबकी बार’। पोस्टर के अंत में ‘निवेदक: गाजियाबाद यूथ कांग्रेस’ लिखा गया है। गाजियाबाद में लगाए गए पोस्टर में मुख्य बड़ी तस्वीर रॉबर्ट वाड्रा की, जबकि पोस्टर के ऊपर क्रम से सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की तस्वीरें लगाई गई हैं।  यहां पर बता दें कि पिछले दिनों रॉबर्ट वाड्रा ने फेसबुक पोस्ट के जरिए संकेत दिया था कि वह राजनीति से जुड़ने को इच्छुक हैं और अब यूपी के मुरादाबाद में कांग्रेस नेताओं ने उन्हें चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है। मुरादाबाद युवक कांग्रेस की ओर से ये पोस्टर्स लगाए गए ... Read More »

पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को उनके आवास की चाभी देने के साथ लखनऊ मेट्रो का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के तूफानी दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बाद वह पूरब के मैनचेस्टर के नाम से विख्यात कानपुर पहुंचे । पीएम मोदी ने अपने संबोधन के साथ ही जनता को जोड़ा। उन्होंने सभी से तीन बार भारत माता की जया का जयकारा लगवाया। पीएम मोदी ने कहा लखनऊ में कुछ सिरफिरे लोगों ने हमारे कश्मीरी भाइयों के साथ जो हरकत की थी, उस पर यूपी सरकार ने त्वरित कार्रवाई की है। मैं अन्य राज्य सरकारों से भी आग्रह करूंगा कि जहां भी ऐसी हरकत करने की कोई कोशिश करे, उस पर कठोर कार्रवाई की जाए। पराक्रमी भारत के लिए – भारत माता की जय। विजयी भारत के लिए – भारत माता की जय। वीर जवानों के लिए – भारत माता की जय। उन्होंने कहा आज मैं कानपुर में मेट्रो की शुरुआत कर रहा हूं। गंगा मैया के किनारे बसे कानपुर की धरती को मैं दिल से नमन करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कल नागपुर में मेट्रो की विदाई के बाद आज कानपुर में मेट्रो में मेट्रो की शुरुआत की है। गंगा मइया ... Read More »

युवक ने पत्नी को सोते समय पहले सिर ईंट से कुचल दिया और हंसिया से कई वार करके हत्या कर दी

भोगनीपुर कोतवाली क्षेत्र के असेवा गांव में युवक ने पत्नी को सोते समय पहले सिर ईंट से कुचल दिया और हंसिया से कई वार करके हत्या कर दी। पिता की हरकत से डरी बेटी घर से बाहर की ओर भागी और शोर मचाया तो पड़ोसी एकत्र हो गए। लोगों ने भागने का प्रयास कर रहे आरोपित युवक को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने मृतका के पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। वारदात के बाद से ग्रामीणों में हत्या की वजह को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। भोगनीपुर के असेवा गांव में चालीस वर्षीय भोला यादव अपनी पत्नी 35 वर्षीय रीमा व दस साल की बच्ची तनु के साथ रहता था। वह मजदूरी करके परिवार का भरण पोषण कर रहा था। पड़ोसियों के अनुसार भोला नशे का लती है। शुक्रवार की रात करीब नौ बजे वह शराब के नशे में घर पहुंचा। घर में रीमा अपनी बेटी तनु के साथ जमीन पर बिस्तर लगाकर सो रही थी। रात में भोला ने पास में पड़ी ईंट रीमा के सिर पर मार दी तो अचानक जागी तनु बाहर ... Read More »

चुनावी मैदान में उतरे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने परिवारवाद पर यू टर्न लिया

बहुजन समाज पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल के साथ उत्तर प्रदेश में गठबंधन पर लोकसभा के चुनावी मैदान में उतरे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने परिवारवाद पर यू टर्न लिया है। करीब दो वर्ष पहले पत्नी तथा कन्नौज से सांसद डिंपल यादव को चुनाव में न उतरने की घोषणा करने वाले अखिलेश यादव ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कल डिंपल यादव को लोकसभा के टिकट का तोहफा दिया है। इंटरनेशनल वूमेन डे पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी अपनी पार्टी की महिला नेताओं को नायाब तोहफा दिया है। उन्होंने पत्नी डिंपल यादव के साथ ही दो अन्य को लोकसभा का टिकट दिया। डिंपल यादव को समाजवादी पार्टी उनकी पुरानी सीट कन्नौज से ही मैदान में उतार रही है। इसी तरह हरदोई से ऊषा वर्मा और लखीमपुर से पूर्वी वर्मा को प्रत्याशी घोषित किया है। हरदोई सुरक्षित सीट से 1998, 2004 व 2009 में लोकसभा का चुनाव जीतने वाली ऊषा वर्मा पर समाजवादी पार्टी ने भरोसा जताया है। समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य रवि वर्मा की बेटी पूर्वी वर्मा को समाजवादी पार्टी ने लखीमपुर खीरी से अपना ... Read More »

यूपी में BJP व SP प्रत्याशियों की फर्जी सूची जारी होने से भ्रम व असमंजस

लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित होने की घड़ी में सोशल मीडिया पर प्रत्याशियों की भ्रामक सूची जारी होने का भी दौर चल रहा है। सोशल मीडिया पर कल भारतीय जनता पार्टी के साथ ही समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों की फर्जी सूची जारी होने से राजनीतिक दलों में खलबली मच गई। इससे जहां पार्टियों के संभावित प्रत्याशियों की बेचैनी बढ़ गई, वहीं संगठन पदाधिकारियों की खासी फजीहत हुई। उन्हें बार-बार सफाई देनी पड़ी। दोपहर में भाजपा के लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों की सूची वाट्सएप पर वायरल हुई। इसमें 24 लोगों के नाम शामिल थे। सूची में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को पीलीभीत, हेमा मालिनी को फतेहपुर सीकरी, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा को मथुरा तो भाजपा के वरिष्ठ नेता व सांसद मुरली मनोहर जोशी को सुलतानपुर सीट से पार्टी का प्रत्याशी बताया गया था। इस सूची के जारी होने पर भाजपा प्रदेश कार्यालय और संगठन पदाधिकारियों के फोन घनघनाने लगे। काफी देर तक भ्रम और असमंजस की स्थिति बनी रही। अंततोगत्वा भाजपा के प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने साफ किया कि यह सूची फर्जी है। वहीं रात में सपा के 15 उम्मीदवारों की ... Read More »

त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल ने लोकसभा चुनाव से ऐन पहले आम जनता की सेहत को लेकर अहम फैसला लिया

त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल ने लोकसभा चुनाव से ऐन पहले आम जनता की सेहत को लेकर अहम फैसला लिया है। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में गोल्डन कार्ड लाभार्थियों को उपचार के लिए की जाने वाली मुफ्त 30 स्वास्थ्य जांच का दायरा बढ़ाकर 54 कर दिया है। वहीं आशा कार्यकर्ताओं के प्रतिमाह मानदेय में एक हजार रुपये की वृद्धि की गई है। इससे 11651 आशा कार्यकर्ताओं को लाभ मिलेगा। सचिवालय में शुक्रवार देर शाम राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 18 बिंदुओं पर फैसले लिए गए। मंत्रिमंडल ने आम जनता के साथ ही किसानों, उद्यमियों, एलोपैथिक व आयुष चिकित्सकों, आशा कार्यकर्ताओं पर मेहर बरसाई। मंत्रिमंडल के फैसलों को सरकार के प्रवक्ता व काबीना मंत्री मदन कौशिक ने ब्रीफ किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों में अब तक आम लोगों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत करीब 30 मुफ्त स्वास्थ्य जांचों का लाभ मिल रहा था। अटल आयुष्मान योजना में गोल्डन कार्डधारक लोगों की 54 स्वास्थ्य जांच मुफ्त की जाएंगी। मंत्रिमंडल के इस फैसले से ओपीडी में इलाज को पहुंचने वाले ... Read More »

Study Mass Comm