Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 10

Daily Archives: March 10, 2019

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की आज मुंबई में भव्य शादी होने जा रही है

 भारत के सबसे अमीर आदमी और जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की आज मुंबई में भव्य शादी होने जा रही है।शादी के लिए दूल्हा आकाश घोड़ी चढ़ चुके हैं l बारात निकली है l इस मौके पर शाहरुख़ और आमिर खान से लेकर सचिन तेंदुलकर, प्रियंका चोपड़ा , सचिन तेंदुलकर सहित कई दिग्गज मौके पर पहुंचे हैं l रात को विधिवत रस्मों के बीच आकाश अंबानी और श्लोका मेहता शादी के बंधन में बंध गए  l इस मौके पर हंसी-ठिठोली भी हुई जब आकाश अपनी होने वाली पत्नी को घूंघट में से घूर कर निहारते दिखे l  श्लोक मेहता लाल जोड़े में थीं जबकि आकाश शेरवानी में l  केन्द्रीय मंत्री और किसी समय सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू थी की तुलसी के रूप में घर घर में फेमस हुईं स्मृति ईरानी भी अपने पति जुबिन ईरानी के साथ आई थीं l बॉलीवुड अभिनेत्री और टाइगर श्रॉफ की खास दोस्त दिशा पाटनी तो ट्रेडिशनल लहंगा-चोली में मानो कहर ढा रही थीं l इन्हें आप जल्द ही सलमान खान के साथ भारत में देख पायेंगे अमिताभ बच्चन ... Read More »

एनपीएस अकाउंट को 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक की आयु के लोग खुलवा सकते हैं

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) भारत के सभी नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (नेशनल पेंशन सिस्टम) की पेशकश करता है। एनपीएस एक परिभाषित योगदान पेंशन प्रणाली है जिसकी पेशकश भारत सरकार की ओर से पेंशन क्षेत्र सुधारों के एक हिस्से के रूप में की गई है। नेशनल पेंशन सिस्टम का नियमन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की ओर से किया जाता है। यह जानकारी एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर उपलब्ध है। एनपीएस अकाउंट को 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक की आयु के लोग खुलवा सकते हैं। इस पर मिलने वाला रिटर्न बाजार आधारित होता है। एसबीआई के एनपीएस के बारे में आपको ये अहम बातें पता होनी चाहिए: खाते का प्रकार: एनपीएस में आमतौर पर दो तरह के खाते खोले जाते हैं, एक टियर-1 और दूसरा टियर-2। टियर-1 अकाउंट पूरी तरह से पेंशन अकाउंट होता है, जिसमें निकासी की अनुमति नहीं होती है, वहीं टियर-2 अकाउंट को निवेश अकाउंट के रुप में जाना जाता है जिसमें निकासी की अनुमति मिलती है। यह जानकारी ... Read More »

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Oppo और Vivo हमेशा से एक-दूसरे के कड़े प्रतिद्वंदी रहे हैं

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Oppo और Vivo हमेशा से एक-दूसरे के कड़े प्रतिद्वंदी रहे हैं। पिछले महीने Vivo ने V15 Pro स्मार्टफोन लॉन्च किया था। अब इस फोन को टक्कर देने के लिए Oppo ने F11 Pro लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें Vivo V15 Pro दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसे 32 मेगापिक्सल पॉप अप सेल्फी कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। वहीं, Oppo F11 Pro में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन्स 30,000 रुपये से कम कीमत में लॉन्च किए गए हैं। अब देखना यह होगा कि दोनों में से कौन किस पर भारी पड़ता है। यहां हम आपको इन दोनों फोन्स का कंपेरिजन बता रहे हैं। Vivo V15 Pro बनाम Oppo F11 Pro: डिस्प्ले Vivo V15 Pro में 6.39 इंच का अल्ट्रा फुलव्यू एफएचडी प्लस सुपर एमोलेड टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2340×1080 है। वहीं, Oppo F11 Pro में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिय गया है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। साथ ही स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 90.90 फीसद है। Vivo V15 Pro बनाम Oppo F11 Pro: हार्डवेयर ... Read More »

गर्लफ्रेंड की अलमारी में मिली ऐसी हैरान करने वाली चीज़े जिसे देखते ही डर गया लड़का

कई लोगों को अक्सर ही अपने पास अजीबोगरीब चीजें इकट्ठा करने की आदत हॉट है लेकिन कई बार ये आदत किसी और को हैरान कर देती हैं. खासकर लड़कियों की इस आदमी के चक्कर में ब्वॉयफ्रेंड परेशान हो जाते हैं. हम आपको आज एक ऐसे ही मामले के बारे में बता रहे हैं जिसमें एक लड़के को उसकी गर्लफ्रेंड की अलमारी से अजीबोगरीब चीजें मिलीं है जिसे देखकर हैरान हो जाएंगे . अलमारी से कई ऐसी चीज़े निकली थी जिसे देखकर लड़का डर गया था. अब लड़के ने लोगों से उनकी राय मांगी है कि उसे क्या करना चाहिए. सूत्रों की माने तो एक लड़का और लड़की लिव इन में रहते हैं और उनकी मुलाकात पिछले साल ही हुई थी. एक दिन लड़की अपने कॉलेज गई हुई थी, तभी लड़के ने उसकी अलमारी खोल ली, क्योंकि उसे लगता था कि उसकी गर्लफ्रेंड उससे छुपाकर अलमारी में कुछ रखती है. जैसे ही उसने अलमारी खोली तो उसमे एक बॉक्स मिला. जब लड़के ने बॉक्स खोला तो उसके अंदर का नजारा देखकर लड़का दंग रह गया. उस बॉक्स के अंदर इस्तेमाल किया ... Read More »

बड़ी परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन के दौरान राहुल गांधी, अखिलेश यादव और मायावती पर जमकर हमले किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ग्रेटर नोएडा में चार बड़ी परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन के दौरान राहुल गांधी, अखिलेश यादव और मायावती पर जमकर हमले किए। इस दौरान घोटालों और अव्यवस्था के मुद्दे पर केंद्र में सत्तासीन कांग्रेस की सरकारों के साथ प्रदेश की सपा व बसपा सरकारों के राहुल, अखिलेश और माया की जमकर खिंचाई की। आइए जानते हैं पीएम मोदी के कांग्रेस व सपा-बसपा पर 10 बड़े हमले। 1.  कांग्रेस, सपा और बसपा की पूर्व की सरकारों में हर जगह दलाल बैठे थे, उन दलालों को मैंने खत्म करने का काम किया है। अब दलाली करने वाले और बिचौलिया और जनता को लूटने वाले लोग मिलकर महागठबंधन बना रहे हैं।  2. पहले नोएडा की पहचान भूमि आवंटन व टेंडर घोटाले के रूप में होती थी। पुरानी सरकारों में नोएडा-ग्रेटर नोएडा को खूब लूटा गया, लेकिन अब नोएडा की पहचान विकास कार्यों से हो रही है। 3.कांग्रेस की सरकारों ने प्राचीन सभ्यता संस्कृति को नष्ट करने का काम किया, पहले की सरकारों ने अपने घोटालों पर घोटाले किए। मीडिया को राग दरबारी और चाटुकारों की पहचान करनी चाहिए। ... Read More »

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत पर फेसबुक पर की गई

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत पर फेसबुक पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में एएमयू के शोध छात्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। ये रिपोर्ट संघ के सोशल मीडिया प्रभारी अमित कुमार की तहरीर पर सिविल लाइंस थाने में दर्ज हुई है। मीडिया प्रभारी ने इस संबंध में पिछले दिनों एसएसपी से शिकायत की थी। शिकायत में कहा कि एएमयू में शोध छात्र रामकुमार उर्फ राम ने अपनी फेसबुक आइडी पर संघ प्रमुख के लिए अशोभनीय टिप्पणी की। जिससे संघ प्रमुख की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाई गई। कार्यकर्ताओं को इसकी जानकारी होने पर आरोपित ने पोस्ट हटा दी। हालांकि, स्क्रीन शॉट के जरिये साक्ष्य पहले ही जुटा लिया गया था। एसएसपी के आदेश पर पुलिस ने आइटी एक्ट में मुकदमा दर्ज किया है। Read More »

इंद्रपुरी इलाके में बदमाशों ने एक जिम के अंदर और बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग की

इंद्रपुरी इलाके में बदमाशों ने एक जिम के अंदर और बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग की, जिसमें एक छह वर्षीय बच्चे व एक शख्स को गोली लग गई। मौके पर पहुंची पुलिस दोनों को लेकर अस्पताल गई, जहां चिकित्सकों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। घायल महेंद्र को राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर है। पुलिस ने बताया कि चार बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया है, जिनकी पहचान कर ली गई है। बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम गठित की गई है, जल्द ही उन्हें दबोच लिया जाएगा। इंद्रपुरी स्थित एफएक्सजी जिम के बाहर शनिवार रात पौने नौ बजे चार बदमाश पहुंचे और जिम के बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इसी दौरान जिम के ऊपरी तल पर खिड़की से छह वर्षीय बच्चा बाहर झांकने लगा। एक गोली उस बच्चे को लगी और वह घर के अंदर गिर गया। उसी वक्त महेंद्र भी जिम में जा रहे थे। बदमाशों ने उनपर भी गोली चला दी। बदमाश इतने पर ही नहीं रुके और जिम के अंदर जाकर भी ताबड़तोड़ फायरिंग की। ... Read More »

प्रदेश और केंद्र सरकार भले ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही हैं

 प्रदेश और केंद्र सरकार भले ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही हैं, लेकिन बुनियादी सुविधाएं और अभिभावकों की परेशानी व कई अन्य कारणों से 60 फीसद से अधिक लड़कियां प्राइमरी शिक्षा से आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पातीं। इसका सबसे बड़ा कारण लड़कियों की शादी, घरेलू काम और शिक्षा की लागत बड़े कारण हैं। चार राज्य हरियाणा, बिहार, गुजरात और आंध्र प्रदेश में 1604 परिवारों के साथ 3000 से अधिक साक्षात्कार के जरिये किए गए चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राइ) ने एक सर्वे में यह बात सामने आई है। सर्वे में उन कारकों का मूल्यांकन किया गया, जो लड़कियों की स्कूली शिक्षा जारी रहने में बाधक हैं। देश में प्राथमिक स्तर पर स्कूल जाने वाली लड़कियों की संख्या में सुधार हुआ है, लेकिन माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर तक पहुंचते-पहुंचते लड़कियों की स्कूली शिक्षा बीच में छूटना आज भी बड़ी चुनौती है। निर्भरता बनी सबसे  बड़ी बाधाअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जारी सर्वे रिपोर्ट में सामने आया कि स्कूल जाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भरता लड़कियों की स्कूली शिक्षा जारी रहने में सबसे ... Read More »

पीएम मोदी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के 50वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 मार्च को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया और जवानों को संबोधित किया। बता देें कि पीएम मोदी लगातार तीसरे दिन एनसीआर में आए हैं।  एक संगठन के नाते आपने 50 वर्ष पूरे किए हैं यह अपने आप में उपलब्धि हैपीएम ने अपने भाषण की शुरुआत स्थापना दिवस की बधाई देकर की। पीएम ने कहा कि एक संगठन के नाते आपने 50 वर्ष पूरे किए हैं यह अपने आप में उपलब्धि है। जिन लोगों ने 50 साल तक इस संगठन को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है वह सभी बधाई के पात्र हैं। मैं उनका अभिनंदन अभिनंदन करता हूं। पड़ोसी देश युद्ध लड़ने में सक्षम नहीं इसलिए घुसपैठ करता है पड़ोसी देश युद्ध लड़ने में सक्षम नहीं इसलिए घुसपैठ करता है पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत में ही पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा की यह उपलब्धि इसलिए और बड़ी है क्योंकि हमारा पड़ोसी युद्ध लड़ने में सक्षम नहीं है। युद्ध लड़ने के लायक नहीं है, लेकिन आए दिन छल करता है। घुसपैठ करता है। ऐसे में देश की ... Read More »

शनिवार को एनआइए चकेरी स्थित उसी मकान में पहुंची जहां से आतंकवादी कंजरुज्जमा को गिरफ्तार किया

 हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी कमरुज्जमां उर्फ डा. हुरैरा उर्फ कमरुद्दीन को लेकर एनआइए टीम शनिवार को शहर पहुंची। यहां तीन जगह पड़ताल कर महत्वपूर्ण साक्ष्य जुटाए। आरोपित का ठिकाना रहे अहिरवां शिवनगर स्थित मकान के साथ ही जाजमऊ सिद्धनाथ मंदिर और घंटाघर के सिद्धि विनायक मंदिर पर भी पूछताछ की। लोगों से उसकी पहचान कराने की कोशिश की। इस दौरान आरोपित ने जो वीडियो बनाया था, वह भी मंदिर कमेटी को दिखाया गया। टीम शहर में करीब तीन घंटे रही और उसके बाद आतंकी को लेकर लखनऊ रवाना हो गई।   दोपहर तीन बजे के बाद दो वाहनों में एनआइए की आठ सदस्यीय आतंकी कमरुज्जमां को लेकर चकेरी क्षेत्र में पहुंची। शिवनगर के जिस मकान में आतंकी किराए पर रहता था, उसे खुलवाकर टीम ने दोबारा छानबीन की। मकान के अंदर व बाहर आतंकी को खड़ा कर फोटो खींची। इसके बाद नीचे रहने वाले किरायेदार गोरंगू लाल व आसपास के लोगों से पूछा, आप लोग क्या इसे पहचानते हैं, तो सभी ने इन्कार कर दिया। बोले कि पहले क्लीन सेव था, अब दाढ़ी की वजह से पहचानने में दिक्कत हो रही ... Read More »

Study Mass Comm