Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 11

Daily Archives: March 11, 2019

जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी को लेकर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट अहम सुनवाई हुई

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (jawaharlal nehru university) में देशद्रोह मामले में आरोपित जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार व अन्य के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी को लेकर सोमवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट अहम सुनवाई हुई। कोर्ट सोमवार को वीडियो फुटेज कोर्ट देखेगा, हालांकि इसकी सुनवाई अब 29 मार्च को होगी। चीफ पब्लिक प्रोसेक्यूटर ने कोर्ट को जानकारी दी कि संभवतया 2-3 महीने में चार्जशीट को मंजूरी मिल जाएगी।  सुनवाई के दौरान कोर्ट ने डीसीपी से इस संबंध में कार्रवाई की अपडेट मुहैया कराने के लिए कहा है। इस दौरान कोर्ट ने टिप्पणी भी की- ‘बिना दिल्ली सरकार की मंजूरी के चार्जशीट दायर करने की इतना जल्दबाजी क्यों थी?’ इससे पहले पिछली सुनवाई में 27 फरवरी को हुई सुनवाई में दिल्ली सरकार द्वारा मंजूरी नहीं देने के चलते पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी। कोर्ट ने चेतावनी देते हुए कहा था कि केस पर सुनवाई बिना मंजूरी के शुरू की जाएगी। जांच अधिकारी ने बताया था कि अभी तक सरकार से जरूरी मंजूरी नहीं मिली है। इस पर अदालत ने कहा था कि आपने आरोपपत्र दाखिल ... Read More »

General Election 2019 लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 11 मार्च यानी सोमवार का दिन कांग्रेस पार्टी के लिए अहम है

General Election 2019 लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 11 मार्च यानी सोमवार का दिन कांग्रेस पार्टी के लिए अहम है, क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी स्वयं दिल्ली में चुनाव का बिगुल फूंकेंगे और इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। इसके जरिये पार्टी अपने चुनाव अभियान को भी गति देगी। गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन से इनकार के बाद प्रदेश कांग्रेस अपने सांगठनिक ढांचे को मजबूत बनाने में जुट गई है। पार्टी की तैयारियों को मजबूती देने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी स्वयं मैदान में उतरेंगे और सोमवार इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। सम्मेलन में दिल्ली के करीब 14 हजार ब्लॉक एवं बूथ स्तरीय कार्यकर्ता भाग लेंगे। इस अवसर पर दिल्ली कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे। केजरीवाल से सावधान रहें दिल्लीवासी: शीलादिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कहा कि प्रचार समिति संसदीय चुनाव के लिए एक महत्वपूर्ण समिति है। चुनाव जीतने के लिए प्रचार समिति की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता चुनाव प्रचार में ... Read More »

बिना सीओपी नंबर के कई पर्चियां दूसरे प्रत्याशियों को दिये जाने की जानकारी पर भड़के दूसरे प्रत्याशी समर्थक

द लायर्स एसोसिएशन के लिए सोमवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई मतदान की प्रक्रिया ठीक चल रही थी। इस बीच अचानक कुछ प्रत्याशियों के समर्थकों ने फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। विवाद बढ़ा तो कुछ प्रत्याशी समर्थकों ने मतपत्र फाड़ दिए और बैलट बॉक्स और बूथ गिरा दिए। इससे अफरा तफरी मच गई और मतदाता भी इधर उधर भागने लगे। फिलहाल मतदान प्रक्रिया को रोककर चुनाव स्थगित कर दिया गया है।  द लायर्स एसोसिएशन के लिए सोमवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होना था। सुबह मतदान शुरू हुआ, कुछ देर तक प्रक्रिया ठीक ठाक चली। इसी बीच कुछ प्रत्याशियों को सूचना मिली कि बिना सीओपी नंबर के कई पर्चियां दूसरे प्रत्याशियों को दी गई हैं। इन पर्चियों पर एल्डर्स कमेटी के चेयरमैन राजेन्द्र सिंह कुशवाहा के हस्ताक्षर भी हैं। इसके बाद प्रत्याशी व उनके समर्थकों ने फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। सभी प्रत्याशी बैलट बॉक्स खोलकर दिखाने की मांग करने लगे। विरोध प्रदर्शन के बीच नारेबाजी करते हुए वकील समर्थक मतदान स्थल में घुस गए। ... Read More »

मुंबई पहुंचते ही मिलेगी फ्लाइट तीन अप्रैल से बदल सकता है कानपुर-मुंबई उड़ान का समय

गुजरात से कपड़े और केमिकल का कारोबार करने वालों के लिए खुशखबरी है। कानपुर से मुंबई जाने वाली फ्लाइट ही अगले माह से अहमदाबाद के साथ आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट बन जाएगी। इसके लिए तीन अप्रैल से मुंबई की फ्लाइट का समय सवा तीन घंटे पहले करने पर मंथन हो रहा है। दोनों शहरों के लिए कानपुर एयरपोर्ट से सीधे टिकट जारी होंगे। विमान में पार्सल भी कानपुर से बुक हो जाएगा जो अहमदाबाद और विजयवाड़ा में मिल जाएगा।  अहिरवां एयरपोर्ट पर अभी मुंबई की फ्लाइट दोपहर 3.20 बजे आती है। यह दोपहर 3.45 बजे मुंबई के लिए उड़ान भरती है। इस समय की वजह से लोगों को मुंबई से अहमदाबाद या विजयवाड़ा जाने वाली फ्लाइट से कनेक्टिविटी नहीं मिल पा रही है। कानपुर में रहने वाला गुजराती समाज काफी दिनों से गुजरात के लिए फ्लाइट की मांग कर रहा था। कपड़ा और केमिकल कारोबारी भी इसकी जरूरत महसूस कर रहे थे। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और एयर लाइंस कंपनी के बीच मंथन चल रहा है कि दोपहर 3.45 बजे उड़ान भरने वाली फ्लाइट दोपहर 12.30 बजे कर ... Read More »

भरी दोपहरी में तमंचा सटाकर बदमाशों ने अमूल एजेंसी के एजेंट से 10 लाख की लूट की

मनबढ़ बदमाशों ने सोमवार की दोपहर शहर के व्‍यस्‍ततम इलाके चौक में कोतवाली के निकट तमंचा सटाकर अमूल एजेंसी के एजेंट से 10 लाख रुपये लूट लिए। लूटने के बाद बदमाश बाइक से फरार हो गए। भुक्तभोगी के चिल्लाने पर लोग जब तक एकत्र होते, बदमाश आंखों से ओझल हो चुके थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने कांबिंग की लेकिन लुटेरों का कोई सुराग नहीं लग सका।  कोतवाली थाना क्षेत्र के चौक में अमूल एजेंसी का एजेंट आज सुबह जानसेनगंज स्थित कारपोरेशन बैंक गया था। उसने  बैंक से 10 लाख रुपये निकालकर बैग में रखा। इसके बाद वापस चौक की ओर बाइक से वापस लौट रहा था। दोपहर करीब 12 बजे के करीब बाइक से वह जवाहर स्क्वायर रोड पर पहुंचा था। इसी दौरान ओवरटेक कर बाइक सवार बदमाशों ने उसे रोक लिया और उसके पास से बैग छीनने की कोशिश की। उसने विरोध किया तो तमंचा सटाकर गोली मारने की धमकी दी। रुपये रखा बैग छीनने के बाद बदमाश वहां से रफूचक्कर हो गए। एजेंट के चिल्लाने पर वहां दर्जनों लोग जुट गए। पुलिस के हाथ नहीं आए लुटेरे ... Read More »

लोकसभा चुनाव की चरणवार तारीख घोषित होने के बाद आयकर विभाग भी अब काफी चौकन्ना हो गया है

लोकसभा चुनाव की चरणवार तारीख घोषित होने के बाद आयकर विभाग भी अब काफी चौकन्ना हो गया है। उसने अपना खुफिया तंत्र पूरे प्रदेश में सक्रिय कर दिया है। सिर्फ आयकर विभाग ही नहीं, आम मतदाता भी इस बार चुनाव में कालेधन का उपयोग रोकने में सहायक हो सकते हैैं। लोकसभा चुनाव की आहट के बीच फरवरी में लखनऊ पुलिस ने दो लोगों के पास से पांच करोड़ रुपये बरामद किए तो आयकर विभाग की आंखें चौकन्नी हो गई। संभावना जताई गई कि यह काला धन चुनाव में उपयोग के लिए लाया जा रहा था। पिछले चुनावों में भी इसी तरह जगह-जगह से करोड़ों रुपये बरामद हुए थे। कहीं मिट्टी के घड़े से 40 लाख रुपये बरामद हुए तो कहीं दूध के डिब्बे में लाखों रुपये मिले और कहीं मिठाई के डिब्बों में सोना भरा मिला। ऐसे रुपयों का कोई हिसाब नहीं था।  लोकसभा चुनाव 2014 में आयकर विभाग की सख्ती ने चुनाव में कालेधन पर काफी अंकुश लगाया था। इसके बाद विधानसभा में भी विभाग की चौकन्नी निगाहें चारों ओर रहीं और अब लोकसभा चुनाव के लिए भी तगड़ी ... Read More »

दिल्ली दरबार की जंग में उत्तर प्रदेश एक बार फिर होगा अहम

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीट दिल्ली दरबार का गेट-वे कही जाती हैं। यहां की सभी सीट ही केंद्र में सरकार बनाने का आधार खड़ा करती हैं। इसी कारण सभी राजनीतिक दलों ने हमेशा से ही उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक ताकत झोंकी है। देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी अपना वजूद बरकरार रखने को 26 वर्ष पर तक जानी दुश्मन रहे सपा-बसपा ने गठबंधन कर इस चुनाव को रोमांचक बनाया है तो भाजपा अपने नेटवर्क के सहारे पिछला प्रदर्शन दोहराने की ताब रखती है। प्रियंका गांधी वाड्रा के अब राजनीति में सक्रिय होने के बाद उत्तर प्रदेश में फोकस करने के बाद कांग्रेस नये हौसले के साथ चुनावी रथ पर सवार है जो तीसरा कोण खड़ा करेगी। भाजपा की सहयोगी दलों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से तल्खी जरूर बढ़ी है लेकिन उसके पास गठबंधन के विकल्प भी खुले हैं। इसके इतर भाजपा की ताकत उसका मजबूत संगठन है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 1.60 लाख बूथों पर चुनाव प्रबंधन के साथ ही क्षेत्रवार व्यूह रचना की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को ... Read More »

पुलिस ने शराब तस्करों और जुआरियों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की

 लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस ने शराब तस्करों और जुआरियों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की। अभियान में विभिन्न थाना क्षेत्रों में दस लोग गिरफ्तार किए गए। नेहरू कॉलोनी पुलिस ने जोगीवाला में चेकिंग के दौरान लोडर पकड़ा। उसमें हरियाणा ब्रांड की बीस पेटी अंग्रेजी शराब लदी थी। आरोपित की पहचान अनिल कुमार पुत्र स्व. रामबाबू निवासी चंदन नगर के रूप में हुई। पुलिस ने लोडर सीज कर दिया है।  वहीं क्लेमेनटाउन पुलिस ने भारूवाला श्मशान घाट के पास चांचक पुल से राणा प्रताप सिंह पुत्र विक्रम बहादुर सिंह निवासी ग्राम पुर बस्ती, पटेलनगर को सौ पव्वे देशी शराब के साथ पकड़ा है। डालनवाला पुलिस ने डीएल चौक से पवन बाल्मीकि निवासी लूनिया मोहल्ला को सात पेटी अंग्रेजी शराब के साथ गिरफ्तार किया है।  रायपुर पुलिस ने मयूर विहार के पास से अंकित साहू पुत्र स्व. कपिल साहू निवासी सहस्रधारा ब्रहमवाला खाला को स्मैक के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसकी कार को सीज कर दिया है। राजपुर पुलिस ने धोरण पुल की ओर जाने वाले रास्ते में शिव मंदिर के शाबान ... Read More »

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई हैं

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई हैं, जबकि प्रदेश के पांच जिलों में बूंदाबांदी और हल्‍की बारिश हुई। वहीं, उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री व हर्षिल में बर्फबारी हुई। बीते रोज दिनभर चटख धूप रही और मौसम में हल्की गरमाहट का एहसास भी हुआ। अधिकतर शहरों में तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, लेकिन प्रदेश में सोमवार से मौसम फिर बदल लगया। देहरादून, टिहरी, नैनीताल और पिथौरागढ़ में हलकी बारिश हुई। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 13 मार्च को मौसम साफ रह सकता है और फिर 14 मार्च को बारिश एवं बर्फबारी का दौर शुरू हो सकता है। इस दौरान उच्च हिमालय में बर्फबारी भी हो सकती है। प्रमुख शहरों का तापमान शहर————-अधि————-न्यूनतम देहरादून———26.6————-09.5 मसूरी———–14.1————-06.4 नई टिहरी——17.8————-06.3 हरिद्वार——–24.7————-07.1 उत्तरकाशी—–21.9————-06.0 जोशीमठ——-17.1————-04.9 अल्मोड़ा——–22.8————-03.1 नैनीताल——-15.8————-07.0 पंतनगर——–27.4————-08.5 पिथौरागढ़—–19.8————–05.1 मुक्तेश्वर——14.4————-03.8 चम्पावत——16.9————-04.9 Read More »

मोदी सरकार में हुई नोटबंदी पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आरटीआई के जरिए कई बड़े खुलासे किए

 आठ नवंबर 2016 को मोदी सरकार में हुई नोटबंदी पर कांग्रेस ने आरटीआई निकालकर बड़ा खुलासा किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आरटीआई के कागजों के साथ मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि ‘आरटीआई निकाला तो डरना क्या, सही जानकारी ली कोई चोरी नहीं की’।  जयराम रमेश ने नोटबंदी को मोदी सरकार का तुगलकी फरमान बताते हुए कहा कि आठ नवंबर को शाम साढ़े पांच बजे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की एक बैठक हुई थी। सात पन्नों की आरटीआई रिपोर्ट दिखाते हुए जयराम रमेश ने मोदी सरकार की नोटबंदी पर कई सवाल खड़े किए हैं। नोटबंदी पर कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घेरेबंदी लोकसभा चुनाव में भी नहीं छोड़ेगी। आरटीआई से मिली जानकारी का हवाला देते हुए पार्टी ने कहा है कि नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री के दिए सभी तर्कों से रिजर्व बैंक का केंद्रीय निदेशक बोर्ड असहत था। इसके बावजूद पीएम ने दबाव डालकर रिजर्व बैंक को नोटबंदी के तुगलकी फैसले के लिए सहमत किया। कांग्रेस के मुताबिक कृषि व रोजगार में कमी से लेकर अर्थव्यवस्था में आए ठहराव ... Read More »

Study Mass Comm