Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 12

Daily Archives: March 12, 2019

भारत-पाकिस्तान का मैच देखने आने पर पासपोर्ट और वीजा चोरी होने के बाद वकास लापता हो गया था

 कानपुर की जिला कारागार में दस साल की सजा पूरी करने के बाद पाकिस्तान से आया मोहम्मद वकास मंगलवार को रिहा हो गया। अब एलआइयू उसे दिल्ली ले जाएगी, जहां पर उसे रखा जाएगा फिर पाकिस्तान से नागरिकता का सत्यापन होने के बाद उसे लाहौर भेजा जाएगा।  इसलिए पकड़ा गया था वकास वर्ष 2005 में भारत और पकिस्तान के बीच हो रहे क्रिकेट मैच को देखने के लिए वकास लाहौर से पांच दिन के वीजा पर भारत आया था। शहर के एक होटल में उसका वीजा और पासपोर्ट चोरी हो गया था। इसके बाद वह अचानक लापता हो गया तो पुलिस ने उसकी तलाश शुरू की थी। मई वर्ष 2009 को बिठूर थाना पुलिस ने वकास को पकड़कर जेल भेज दिया था। उसके खिलाफ शासकीय गोपनीयता भंग करने और विदेशी अधिनियम एक्ट समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था।कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई के बाद उसे दस साल कारावास की सजा सुनाई गई थी। पुलिस अभिरक्षा में उसे जेल भेज दिया गया था, जहां पर वह अबतक निरुद्ध था। 12 मार्च 2019 को सजा पूरी होने पर दोपहर बाद ... Read More »

भाजपा ने बनाई रणनीति : बूथ प्रबंधन, राष्ट्रवाद और मोदी का जादू

भाजपा ने सहयोगी दलों के साथ मिलकर 2014 में उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 73 पर जीत हासिल की। तब समाजवादी परिवार में सिर्फ पांच और कांग्रेस के हिस्से में दो सीटें गईं लेकिन, उप चुनाव आते-आते थोड़ा हेरफेर हुआ। फिर भाजपा के हाथ से गोरखपुर, फूलपुर और कैराना का किला खिसक गया। अबकी बार विपक्ष भाजपा की राह रोकने और भाजपा अपने पुराने रिकॉर्ड को तोडऩे के लिए पूरी ताकत से जुट गई है। तैयारी चौतरफा है लेकिन, भाजपा ने कुछ ज्यादा तेजी दिखाई है। पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक  और विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी के बाद राष्ट्रवाद के नारे से भाजपा ने माहौल अपने अनुकूल बनाया है। बूथ प्रबंधन के लिए भाजपा ने पुख्ता तैयारी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जादू और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति के सहारे 74 से अधिक सीटें जीतने के लिए मैदान में अपनी सेना सजा दी है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा ने भी मोर्चा संभाल लिया है। यहां तक कि प्रदेश ... Read More »

ईडी के मुताबिक कश्मीरी व्यवसायी जहूर अहमद वटाली की यह संपत्ति गुरुग्राम में है

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) आतंकियों को फंडिग के खिलाफ कार्रवाई तेज करते हुए लश्कर-ए- तैयबा (Lashkar-e-Taiba) से जुड़े कश्मीरी व्यवसायी जहूर अहमद शाह वटाली की गुरुग्राम में तकरीबन एक करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया है। ईडी के वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो यह कार्रवाई धनशोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है। हाफिज सईद 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। वहीं ईडी के सूत्रों के मुताबिक, गुुरुग्राम में यह विला सईद के फाइनेंसर कश्मीरी व्यापारी जहुर अहमद शाह वटाली ने खरीदा था। पिछले साल ही वटाली को एनआइए ने आतंकी संगठनों को फंडिंग करने के मामले में दबोचा था। बता दें कि जहूर अहमद शाह वटाली पर आरोप है कि वह लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद के बैंकर और फाइनेंसर है। ईडी के मुताबिक, कश्मीरी व्यवसायी जहूर अहमद वटाली की यह संपत्ति गुरुग्राम में है। बाजार मूल्य के हिसाब से इसकी कीमत एक करोड़ तीन लाख रुपये बताई जा रही है। गौरतलब है कि लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ अपनी जांच के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक आरोप पत्र दाखिल किया था। ... Read More »

16960.77 वर्ग किमी क्षेत्र में फैली है उत्तराखंड की सबसे बड़ी पौड़ी गढ़वाल संसदीय सीट

 16960.77 वर्ग किमी क्षेत्र में फैली है उत्तराखंड की सबसे बड़ी पौड़ी गढ़वाल संसदीय सीट। भौगोलिक लिहाज से उतार-चढ़ाव से भरी यह सीट पांच जिलों को खुद में समेटे है। इसमें जहां तीन पर्वतीय जिले पौड़ी, चमोली और रुद्रप्रयाग पूरी तरह समाहित हैं, वहीं टिहरी के दो विधानसभा क्षेत्र देवप्रयाग व नरेंद्रनगर और नैनीताल जिले का रामनगर विधानसभा क्षेत्र शामिल है। इसका भूगोल इतना जटिल है कि चुनाव मैदान में उतरने वाले सियासतदां को देश के आखिरी गांव माणा से लेकर कार्बेट नेशनल पार्क के प्रवेश द्वार रामनगर तक दौड़ लगानी पड़ेगी। भौगोलिक विषमताओं वाली इस सीट का राजनीतिक परिदृश्य इसके ठीक उलट है। यह सीट 37 वषों तक कांग्रेस के पास रही तो 23 वर्ष भाजपा के पास। 1951 के पहले लोकसभा चुनाव में इस सीट का नाम गढ़वाल डिस्टिक्ट (ईस्ट) कम मोरादाबाद डिस्टिक्ट (नार्थ ईस्ट) था और इसकी क्रम संख्या तीन हुआ करती थी। वर्ष 1957 के चुनाव में इसे गढ़वाल लोकसभा सीट का नाम दिया गया। 1951 से 1977 तक इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा और 1971 तक लगातार चार बार कांग्रेस नेता भक्तदर्शन यहां ... Read More »

एयरटेल के सभी कॉम्बो प्लान्स में रोज 100SMS दिए जाते हैं, हालांकि इस प्लान में ट्रेंड से हटकर रोज 90 SMS दिए जाएंगे

भारत में पिछले कुछ दिनों में अपने प्रीपेड प्लान्स में बदलाव किया था. अब कंपनी ने एक नया 398 रुपये वाला प्लान लॉन्च किया है. इस प्लान में ग्राहकों को 70 दिनों की वैलिडिटी के दौरान टोटल 105GB डेटा मिलेगा. साथ ही इस प्लान में वॉयस कॉलिंग और SMS के फायदे भी ग्राहकों को मिलेंगे. आमतौर पर एयरटेल के सभी कॉम्बो प्लान्स में रोज 100SMS दिए जाते हैं, हालांकि इस प्लान में ट्रेंड से हटकर रोज 90 SMS दिए जाएंगे. इसके अलावा कंपनी ने 399 रुपये वाले प्लान में भी बदलाव किया है. इस प्लान में अब 84 दिनों की वैलिडिटी के दौरान रोज 1GB डेटा दिया जाएगा. एयरटेल के 398 रुपये वाले प्लान के बारे में विस्तार से बात करें तो इस प्लान में ग्राहकों को रोज 1.5GB डेटा मिलेगा. इसके अलावा किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स और रोज 90 एसएमएस दिए जाएंगे. रिलायंस जियो की ही तरह एयरटेल के प्लान में भी आप भारत में लोकल, एसटीडी और नेशनल रोमिंग कॉल्स के अलावा जितने लोगों को चाहें उतने लोगों को कॉल्स कर सकते हैं. वोडाफोन आइडिया ... Read More »

(World Wide Web) की 30वीं सालगिरह पर एक खास डूडल बनाया है

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल हो या फिर याहू ऐसी हजारों साइट्स हैं, जिनका अस्तित्व इंटरनेट की वजह से ही है. सर्च इंजन गूगल ने आज WWW यानी कि वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) की 30वीं सालगिरह पर एक खास डूडल बनाया है. इंटरनेट पर खोजी जाने वाली वेबसाइट से पहले लगा www उसमें प्रदर्शित होने वाले अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स का ग्रुप होता है, जिसको आपस में जोड़कर ही कोई वेबसाइट बन सकती है. www की खोज का सारा श्रेय वैज्ञानिक टिम बर्नर ली को जाता है. टीम बर्नर्स ली ने www 1989 में यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन में काम करने के दौरान बनाया था. www की बनाने के बाद उन्होंने इसको 1992 में जारी किया था. कौन हैं टिम बर्नर लीटीम बर्नर ली ने अपनी शुरुआत की पढ़ाई इंग्लैड में की थी. पढ़ाई के दौरान ही उनका दिमाग इंटरनेट की दुनिया में लगा रहता था. वह अक्सर कुछ ना कुछ नया करने की कोशिश में जुटे हुए रहते थे. क्वींस कॉलेज और ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के बाद 1976 में उन्हें फिजिक्स में डिग्री हासिल हुई. गणित ... Read More »

अगर आप भी बीएसएनएल (BSNL) कस्टमर हैं तो यह खबर आपके काम की है

 अगर आप भी बीएसएनएल (BSNL) कस्टमर हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बाद बीएसएनएल भी टेलीकॉम मार्केट में धमाल मचाने के मूड में है. बीएसएनएल अपना कस्टमर बेस बढ़ाने के लिए जियो की राह पर चलने की प्लानिंग कर रहा है. कंपनी की तरफ से शुरू किए जाने वाले ऑफर्स का फायदा नए और पुराने दोनों ग्राहकों को मिलेगा. दरअसल, बीएसएनएल ने दिसंबर में अपने नए और पुराने लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड एवं ब्रॉडबैंड वाई-फाई ग्राहकों के लिए एक कैशबैक ऑफर शुरू किया था, जिसकी वैलिडिटी 21 दिसंबर तक ही थी. इस ऑफर को अब 31 मार्च तर बढ़ा दिया गया है. प्राप्त राशि अकाउंट में होगी ट्रांसफर बीएसएनएल के इस इस कैशबैक ऑफर में जो भी राशि मिलेगी उसे ग्राहकों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इस राशि का इस्तेमाल ग्राहक चाहें तो अगले रिचार्ज के लिए कर सकते हैं. कंपनी के ट्विटर हैंडल से मिली जानकारी के मुताबिक यह ऑफर हर ग्राहक को मिलेगा. इस ऑफर में ग्राहकों को 25 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा. ऐसे करना होगा सब्सक्राइब कंपनी के ऑफर के इन्फॉर्मेशन स्पेस पर जब ग्राहक ... Read More »

रिलीज हुए मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘कलंक’ के ट्रेलर

 वरुण धवन, आलिया भट्ट, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, आदित्य रॉय कपूर और सोनाक्षी सिन्हा जैसी दमदार स्टार कास्ट, भव्य महलों वाले महंगे सेट्स और इंसान को अंदर तक झझकोर देने वाले डायलॉग. एक बॉलीवुड मसाला फिल्म में इसके अलावा और क्या चाहिए! कुछ देर पहले रिलीज हुए मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘कलंक’ के ट्रेलर में यह सब नजर आ रहा है.  अगर आप भी नफरत की आग के बीच सुलगते प्यार को महसूस करना चाहते हैं तो यह दमदार टीजर आपको जरूर पसंद आएगा. फिल्म के ट्रेलर में एक्शन, इमोशन ड्रामा के साथ 1940 के दौर को बखूबी पेश किया गया है. यहां नजर आने वाला हर एक सीन सीधे आपके दिल में उतरता नजर आ रहा है. इस टीजर की शुरुआत में एक एक करके सबका परिचय दिया गया. वहीं हम देख सकते हैं कि माधुरी का परिचय उनके डांसर अंदाज में ही हुआ है. कहना गलत नहीं होगा कि यहां एक बार फिर से कोरियोग्राफर सरोज खान और माधुरी का जादू छाने वाला है. वहीं वरुण धवन ने अपने बॉडी पर काफी काम किया है. उनकी आंखें उनके प्यार की दास्तां सुना रही ... Read More »

एथेंस इंटरनेशनल फिल्म एंड वीडियो फेस्टिवल में दिखाई जाएगी ‘पुर्नजन्म: रिबर्थ’, यह है कहानी!

बिहार के जाने माने लेखक व निर्देशक अमर ज्योति झा की लघु फिल्म पुनर्जन्म (रिबर्थ) एथेंस इंटरनेशनल फिल्म एंड वीडियो फेस्टिवल के लिए चयनित की गई है. इस फिल्म की स्क्रीनिंग आठ अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच अमेरिका के ओहियो में स्थित एथेंस में होगी. पटना के रहने वाले निर्देशक अमर ज्योति झा की इस फिल्म में मानव असंवेदनशीलता, झूठे आदर्शो और पाखंड को बखूबी दर्शाया गया है. फिल्म में झा ने अभिनय भी किया है. वर्ष 2019 में 2,200 फिल्मों में से 41 देशों की 235 फिल्मों को ही विभिन्न श्रेणियों में स्क्रीनिंग के लिए चुना गया है. लीला फिल्म्स एंड एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी यह फिल्म इससे पहले जापान, कनाडा, चिली, लॉस एंजेलिस, पुणे, कोलकाता, इंग्लैंड, इटली, मुम्बई, स्पेन, बेंगलुरू, दिल्ली, तुर्की, मध्य प्रदेश, स्विट्जरलैंड एवं झारखंड के साथ देश और विदेश के विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव समेत कई फिल्म समारोह में दिखाई जा चुकी है.  अब तक इस फिल्म को देश और विदेश में सिनेमैटोग्राफी, अभिनय ,निर्देशन, एडिटिंग, प्रोडक्शन में 50 अवॉर्ड मिल चुके हैं. झा ने फिल्म की चर्चा करते हुए मंगलवार को बताया, ... Read More »

अमेरिका का विमानन क्षेत्र नियामक बोइंग को उसके 737 मैक्स-8 में सुधार करने के आदेश देगा

 अमेरिका का विमानन क्षेत्र नियामक बोइंग को उसके 737 मैक्स-8 में सुधार करने के आदेश देगा. इन सुधारों में इंजन के अचानक से बंद होने से रोकने के लिए ‘एंटी-स्टॉलिंग सॉफ्टवेयर’ लगाना शामिल है. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन प्राधिरकरणों से कहा कि ‘डिजाइन में इन बदलावों को अप्रैल से पहले-पहले हर हाल में करना होगा.’ हालांकि अमेरिका ने अभी तक बोइंग के विमानों के परिचालन पर रोक नहीं लगाई. बोइंग भी बदलावों के हिसाब से अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और चालक दल के सदस्यों के दिशा-निर्देशों को अद्यतन करने के लिए तैयार है. इससे पहले एफएए ने कहा था कि वह समय-समय पर अमेरिकी वाणिज्यिक विमानों के सुरक्षा प्रदर्शन का आकलन और समीक्षा करता रहता है. एफएए के बयान के मुताबिक यदि उन्हें सुरक्षा से जुड़ी कोई खामी मिलती है तो वे उस पर तत्काल और उचित कार्रवाई करते हैं. एफएए ने वैश्विक नागर विमानन नियामकों को सूचित किया कि वह जल्द ही बोइंग के 737 मैक्स-8 से जुड़ी सुरक्षा जानकारियों को साझा कर सकता है. गौरतलब है कि रविवार की सुबह इथोपिया के अदीस ... Read More »

Study Mass Comm