Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 13

Daily Archives: March 13, 2019

पीएम मोदी ने की नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव से अपील, कही ये खास बातें

लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. पहले चरण के चुनाव में एक महीने से भी कम समय शेष है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के राजनीतिक दलों के अलावा खेल और मनोरंजन जगत सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करने की अपील की है. पीएम मोदी ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. पीएम मोदी ने इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, चिराग पासवान और मनोज वाजपेयी से भी लोगों को चुनाव में भागीदारी लेने के लिए अपील करने के लिए कहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘नीतीश कुमार और रामविलास पासवान जी आपसे आग्रह है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में देशभर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की दिशा में आप सहयोग करें. हमें ऐसा माहौल बनाना होगा, जिससे कि अधिक से अधिक मतदान संभव हो सके.’ एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, ममता बनर्जी और तेजस्वी यादव सहित विपक्ष के कई नेताओं से लोकसभा चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरुकता ... Read More »

भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स पर लगाया प्रतिबंध, अब तक 18 देश कर चुके हैं बैन

इथियोपिया हादसे के बाद अब भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने भी बोइंड 737 मैक्स विमानों के परिचालन को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया है। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि आज शाम 4 बजे तक बोइंग 737 मैक्स 8 के सभी विमान खड़े कर दिए जाएंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने देर रात ट्वीट कर बताया, ”डीजीसीए ने बोइंग 737 मैक्स विमानों को तत्काल प्रभाव से परिचालन से हटाने का फैसला लिया है। सुरक्षा के लिए जरूरी बदलाव किए जाने तक इन विमानों को इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।” प्रभु ने कहा कि विमानन सचिव को सभी विमानन कंपनियों के साथ बैठकर उन्हें आपातकाली योजना बनाने के लिए कहा है, ताकि यात्रियों को किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। इथियोपिया के अलावा अब तक ब्रिटेन, सिंगापुर, चीन, फ्रांस, आयरलैंड, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और मलेशिया समेत 18 देश बोइंग 737 मैक्स 8 की सेवा को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर चुके हैं। इससे पहले ... Read More »

SBI की डिपॉजिट स्कीम में करना चाहते हैं निवेश, तो इन विकल्पों को आजमा सकते हैं आप

सार्वजनिक क्षेत्र का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने पर्सनल फाइनेंस पोर्टफोलियो के अंतर्गत काफी सारे प्रोडक्ट्स की पेशकश करता है। फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) से लेकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) बैंक अपने ग्राहकों को उनकी जरूरत के हिसाब से काफी सारे विकल्प उपलब्ध करवाता है। यह जानकारी एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज है। एसबीआई अपनी एफडी पर सभी मैच्योरिटी के लिए 5.75 से 7.35 की रेंज में ब्याज दर उपलब्ध करवाता है। एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर अलग अलग बैंक में अलग अलग होती है। अगर आप एसबीआई की डिपॉजिट स्कीम में करना चाहते हैं निवेश तो आपके पास ये हैं विकल्प फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी): एसबीआई के एफडी अकाउंट में जमाकर्ता लंप-सम (एकमुश्त) राशि जमा कराकर गारंटी रिटर्न की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहकों को अपनी पसंद के मुताबिक ब्याज के भुगतान और ओवरड्राफ्ट के जरिए लिक्विडिटी एवं मैच्योरिटी पूर्व निकासी के विकल्प को चुनने का मौका मिलता है। बैंक ने हाल ही में एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में संशोधन किया है। नई दरें 28 नवंबर 2018 से प्रभाव में आ चुकी ... Read More »

Realme 3 की अगली सेल 19 को, अन्य स्मार्टफोन्स पर भी मिल रहे हैं ऑफर्स

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo के सब ब्रांड Realme के हाल ही में लॉन्च हुए स्मार्टफोन Realme 3 की पहली फ्लैश सेल 12 मार्च को दिन के 12 बजे Flipkart पर आयोजित की गई। इस स्मार्टफोन के अलावा Realme के अन्य स्मार्टफोन्स पर भी डिस्काउंट ऑफर्स किए जा रहे हैं। Realme 3 की सेल एक बार फिर से रात 8 बजे से आयोजित की गई। इस स्मार्टफोन की अगली फ्लैश सेल 19 मार्च को आयोजित की जाएगी। Realme 3 का सीधा मुकाबला Xiaomi Redmi Note 7 से है। इस स्मार्टफोन को भी भारत में हाल ही में लॉन्च किया गया है। Realme 3 से पहले Realme 2 और Realme को भारत में पिछले साल लॉन्च किया गया है। इन दोनों बजट स्मार्टफोन्स को यूजर्स ने काफी पसंद किया है। Realme 3 को भारत में 8,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। Realme 3 के फीचर्स Realme 3 को भी Realme 2 की तरह ही वाटरड्रॉप नॉच फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें 6.2 इंच का एचडी प्लस रिजोल्यूशन वाला डिस्प्ले दिया गया है। फोन को ग्रेडिएंड डिजाइन के साथ तीन कलर ... Read More »

Whatsapp पर आप भी हो सकते हैं बैन, तुरंत हटाएं ये ऐप्स

लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp ने कुछ यूजर्स को अस्थायी तौर पर बैन करना शुरू कर दिया है। इस बात की जानकारी Whatsapp ने अपने एक FAQ के जरिए दी है। Whatsapp फिलहाल उन यूजर्स को बैन कर रहा है जिसने Whatsapp से मिलता-जुलता थर्ड पार्टी ऐप जैसे कि WhatsApp Plus और GB WhatsApp प्ले स्टोर से डाउनलोड किए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facbebook की स्वामित्व वाली कंपनी ने यह साफ किया है कि अगर आप Whatsapp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको कंपनी के आधिकारिक ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा Whatsapp ने इस पोस्ट के जरिए आधिकारिक Whatsapp में स्वीच करने के स्टेप्स भी बताए हैं। Whatsapp के इस FAQ पोस्ट के मुताबिक, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के अल्टर्ड वर्जन कुछ थर्ड पार्टी डेवलपर्स ने डिजाइन किया है। इन थर्ड पार्टी ऐप्स कंपनी ने शर्तों को पूरा नहीं कर रही है। साथ ही, इन ऐप्स में आधिकारिक सिक्युरिटी पैच का अपडेट करना काफी मुश्किल होत है। इन ऐप्स द्वारा कंपनी के शर्तों को पूरा नहीं कर पाने की वजह से यूजर्स को बैन किया जा रहा है। हालांकि, कंपनी ने अपने पोस्ट में ... Read More »

इस तरह बच्चों की सेहत ख़राब कर रहे मोबाइल्स

मोबाइल्स और गेम्स आजकल हर बच्चे की जरूरत हो गए हैं. हालाँकि जरूरत किसी की भी नहीं है लेकिन फिर भी वो इसके आदी होते जा रहे हैं जिसके कारण उनकी सेहत पर असर पड़ रहा है. लेकिन घंटो मोबाइल्स या गेम्स खेलने से आपका बच्चा किसी बीमारी का शिकार होता जा रहा है. इसी के बारे में आपको जानकारी देने आये हैं जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा. इससे आपको कितनी बीमारी हो सकती हैआज हम आपको बता देते हैं.  * माता पिता को एक सख्त कानून बनाना चाहिये की दिन में सिर्फ 1 घंटा ही वह मोबाइल्स के साथ खेलेंगे. और बाकि समय अपने पढाई पर ध्यान देंगे. उन्हें मॉल्स गेम को छोड़कर बाहरी खेल कूद से परिचित करवाना चाहिए.  * यह जरूरी है की वो अपने बच्चो को समझाये की ज्यादा समय इनसे जुड़े रहने से नुकसान क्या होते है और साथ ही उन्हें इससे दूर करते जाये. साथ ही उन्हें नए नए दोस्तों से मिलने की भी सलाह दे. जिससे वो दुनिया जुड़े न की दुनिया से ही दुरी बना ले.  * उन्हें ये समझाये ... Read More »

बीमारों के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए लाभकारी है खिचड़ी

खिचड़ी का नाम सुनते ही कई लोगों के मन में ख़याल आता है कि ये सिर्फ मरीज ही खाते हैं. लेकिन ऐसा नही जरूरी नही आप इसे बीमार हो तभी खाए, बल्कि इसे आप बिना बीमार हुए भी खा सकते है. खिचड़ी से शुद्ध और शाकाहारी भोजन कोई और नही है. इसे बनाना बहुत ही आसान है और साथ ही इससे मिलने वाले पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखते है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खिचड़ी आपको किस तरह से लाभ मिलता है. * महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान अक्सर कब्ज या अपच की स्थिति बनती है, ऐसे में खिचड़ी खाना फायदेमंद होता है और आरामदायक भी. इसे खाने के बाद पेट में अतिरिक्त भारीपन नहीं लगता और जल्दी पाचन भी हो जाता है. * खिचड़ी खाने से वजन पर भी नियन्त्रण बना रहता है. इसको खा लेने पेट की चर्बी नही बढती और साथ ही बहुत समय तक भूख भी नही लगती है.  * खिचड़ी खाने से डायबीटीज रोगियों के लिए बहुत ही लाभमंद होता है, क्यूंकि इससे उनका डायबिटीज का स्तर सही रहता है और ... Read More »

ब्रह्मास्त्र’ से आलिया भट्ट का फर्स्टलुक आया सामने, अयान मुखर्जी ने खोला बड़ा सीक्रेट

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने में लोगों की जिंदगी बीत जाती है लेकिन आलिया भट्ट उन चुनिंदा सितारों में से एक हैं जिन्होंने महज 7 साल के करियर में खुद को कई बार साबित कर दिखाया है. उड़ता पंजाब, राजी, गली बॉय जैसी फिल्मों में वैरायटी रोल्स करके आलिया ने यह बता दिया है कि किसी भी रोल में उनके लिए फिट होना कोई बड़ी बात नहीं है.  जहां कल ‘कलंक’ का टीजर रिलीज होने के बाद से आलिया का ‘रूप’ वाला किरदार लोगों के जहन में छाया हुआ है वहीं अब आलिया एक सुपरपावर के साथ सुपरहीरो के किरदार में ‘ब्रह्मास्त्र’ में नजर आने के लिए तैयार हैं. इस मोस्ट अवेटेड फिल्म से आलिया का फर्स्टलुक सामने आ चुका है. इतना ही नहीं फिल्म के डायरेक्टर आयान मुखर्जी ने आलिया के पावर के बारे में भी हिंट दी है. निर्देशक अयान मुखर्जी ने ‘ब्रह्मास्त्र’ स्टार आलिया के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक प्यारा सा पोस्ट शेयर किया और उनके शब्द बिल्कुल वही हैं जो हम अपनी आलिया के लिए महसूस करते हैं यानी परफेक्ट वूमन. अयान ने आलिया की शूटिंग ... Read More »

पुजारा ने अश्विन के कहने पर टीएनसीए लीग के क्लब मैच में खेलने का फैसला किया

 भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने राष्ट्रीय टीम के साथी रविचंद्रन अश्विन के एक बार फोन करने के बाद तमिलनाडु सीए की प्रथम डिवीजन लीग में उनके क्लब एमआरसी ‘ए’ के लिए महत्वपूर्ण मैच में खेलने का फैसला किया. भारतीय टीम के तीसरे नंबर के भरोसेमंद खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के स्तर के बावजूद खेल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का नजारा पेश किया और क्रोमबेस्ट क्लब के खिलाफ एमआरसी के लिए 162 रन की पारी खेली.  INDvsAUS: भारत में 9 साल बाद वनडे सीरीज जीत सकता है ऑस्ट्रेलिया, फैसला आज पुजारा अब केवल एक ही प्रारूप में खेलते हैं और वह अंतिम बार सौराष्ट्र के लिए मुश्ताक अली टी20 में खेले थे जिसमें उन्होंने तेजी से शतक जड़ा था. पुजारा ने एमआरसी के लिए खेलने के बाद कहा, ‘‘मैं कुछ अभ्यास मैच भी चाहता था और क्रिकेट या किसी भी अन्य खेल में खुद को फिट रखने के लिए आपको निरंतर खेलते रहने की जरूरत होती है. अश्विन ने मुझे कहा कि यह क्लब के लिए अहम मैच है इसलिए मैं इस मैच में खेलने के लिए आया.’’  INDvsAUS: मोहाली की हार पर बोले मुरलीधरन- ... Read More »

राहुल और कुलदीप ने टॉप-10 में बनाई जगह, तीसरे नंबर पर है ये खिलाड़ी

भारतीय टीम के बल्लेबाज लोकेश राहुल और गेंदबाज कुलदीप यादव सोमवार को जारी आईसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में अपने-अपने क्षेत्र में टॉप-10 में शामिल हैं. राहुल बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं. बल्लेबाजों में शीर्ष स्थान पाकिस्तान के बाबर आजम के नाम है. न्यूजीलैंड के कोलिन मनुरो दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल तथा एरॉन फिंच क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर हैं. इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो 445 अंकों के साथ 55वें स्थान पर आ गए हैं. बेयरस्टो ने इससे पहले रैंकिंग में इतने अंक कभी हासिल नहीं किए. वहीं सैम बिलिंग्स को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. वह 56 स्थान आगे बढ़ते हुए 84वें स्थान पर आ गए हैं. गेंदबाजों की बात की जाए तो कुलदीप पांचवें स्थान पर हैं. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान पहले स्थान पर बने हुए हैं. पाकिस्तान के शादाब खान, इंग्लैंड के आदिल राशिद और पाकिस्तान के इमाद वसीम अगले तीन स्थान पर हैं. आईसीसी टीम रैंकिंग में इंग्लैंड तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. उसने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ा है. वेस्टइंडीज सातवें स्थान पर ही बनी हुई ... Read More »

Study Mass Comm