Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 14

Daily Archives: March 14, 2019

दीपिका की लोकप्रियता को देखते हुए लंदन के मैडम तुसाद म्यूज़ियम में इस रानी पद्मिनी का मोम का पुतला लगाया गया

पादुकोण अब सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं ग्लोबल स्टार हो गईं हैं और इसी कारण उनकी पूछ- परख दुनिया के हर कोने में होती है। दीपिका की लोकप्रियता को देखते हुए लंदन के मैडम तुसाद म्यूज़ियम में इस रानी पद्मिनी का मोम का पुतला लगाया गया है,जिसे दीपिका ने अनविल किया है। तब वहां उनके बाजीराव यानि रणवीर सिंह भी थे l इस मौके पर दीपिका के साथ उनके पति रणवीर सिंह, पिता प्रकाश पादुकोण और माँ उजाला भी थीं। दीपिका के इस मोम के पुतले पर वही लहंगा है जो उन्होंने 2016 में आइफा अवॉर्ड्स के दौरान डोनेशन में दे दिया था। शैम्पेन कलर का ये लहंगा, सब्यसाची मुखर्जी ने डिजाइन किया है, जिसमें बारीक हीरों की नक्काशी है। अनविल करने के बाद दीपिका उसे काफ़ी समय तक निहारती रहीं और उनका परिवार भी। रणवीर सिंह भी अपने सामने दो दो दीपिका देख कर दंग रह गए। पिछले दिनों जब दीपिका लंदन में थीं तब वहां उनका वैक्स स्टेचू के लिए माप लिया गया । लंदन के मैडम तुसाद म्यूज़ियम में एक मापदंड के तहत प्रसिद्ध लोगों की प्रतिभा स्थापित ... Read More »

भारतीय चयनकर्ता रिषभ राहुल और अंबाती के प्रदर्शन से नाखुश हैं

भारतीय चयनकर्ता मोहाली वनडे में रिषभ पंत के प्रदर्शन से इस कदर नाखुश हैं कि उन्होंने विश्व कप टीम में भेजे जाने वाले दूसरे विकेटकीपर के तौर पर अन्य नामों पर विचार करना शुरू कर दिया है। यही नहीं, मध्य क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल और अंबाती रायुडू के प्रदर्शन से भी सीनियर चयनकर्ता नाराज हैं। हालांकि, ऑलराउंडर विजय शंकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई पांच वनडे की सीरीज में अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है और उनका टीम इंडिया में चुना जाना लगभग तय है। भारत की 15 सदस्यीय टीम का चुनाव 24 अप्रैल को हो सकता है क्योंकि 25 अप्रैल आइसीसी को टीम भेजने की आखिरी तारीख है। भारतीय टीम ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप से पहले अपना आखिरी वनडे फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेल लिया है। अब आइपीएल होगा और उसके बाद टीम इंडिया सीधे 25 मई को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप अभ्यास मैच खेलेगी। विश्व कप के लिए भारतीय टीम कई मोर्चे तय कर चुकी है लेकिन अब भी कुछ सवालों के जवाब मिलने बाकी हैं। भारतीय चयनसमिति ... Read More »

बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का कहना है कि उनके लिए भारत को उसकी सरजमीं पर पराजित करना बहुत बड़ी उपलब्धि है

ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का कहना है कि उनके लिए भारत को उसकी सरजमीं पर पराजित करना बहुत बड़ी उपलब्धि है और यह विश्व कप के बारे में सोचने के बजाय इस जीत का लुत्फ उठाने का समय है. बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 3-2 से मिली जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने पांच मैचों में 50, 38, 104, 91 और 100 रन की पारियां खेलीं. ख्वाजा को ‘मैन आफ द सीरीज’ चुना गया. उन्होंने कहा, ‘यह जीत काफी बड़ी है. भारत में सीरीज जीतना ही बहुत बड़ी बात है. यहां आकर खेलना काफी कठिन है और वो भी एक बहुत अच्छी टीम के खिलाफ. उन्होंने हमें ऑस्ट्रेलिया में हराया था इसलिए दो मैचों में मिली हार के बाद वापसी करते हुए लगातार तीन मैच जीतकर सीरीज जीतना शानदार है.’ ख्वाजा ने कहा, ‘हम अभी अच्छा खेल रहे हैं. हम इस समय सिर्फ इस सीरीज का लुत्फ उठाएंगे. हमें अभी पाकिस्तान के खिलाफ भी पांच वनडे खेलने है जो एक अच्छी टीम ... Read More »

(ONGC) की नौ बड़ी ऑयल एंड गैस फील्ड्स को निजी और विदेशी कंपनियों को बेचे जाने की योजना खटाई में पड़ गई

ऑयल एंड नैचुरल गैस कंपनी (ONGC) की नौ बड़ी ऑयल एंड गैस फील्ड्स को निजी और विदेशी कंपनियों को बेचे जाने की योजना खटाई में पड़ गई है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सरकार के भीतर ही इस प्रस्ताव का भारी विरोध हुआ, जिसके बाद इसे टालना पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार की अध्यक्षता में गठित समिति ने पिछले साल मुंबई की मुंबई हाई, हीरा, डी 1, वसई ईस्ट, पन्ना, असम में मौजूद ग्रेटर जोराजन और गिलेकी फील्ड्स, राजस्थान के बाघेवाला और गुजरात के कल्लोल ऑयल फील्ड्स को निजी या विदेशी कंपनियों को ”हस्तांतरित” किए जाने का सुझाव दिया था। सूत्रों के मुताबिक ओएनजीसी के साथ सरकार के भीतर से इस प्रस्ताव का पुरजोर विरोध हुआ। इन सभी ऑयल एंड गैस फील्ड्स से भारत की तेल और गैस जरूरतों का 95 फीसदा हिस्सा पूरा होता है। इन 9 क्षेत्रों के अलावा 149 ऑयल एंड गैस फील्डस को एक साथ जोड़कर उसकी नीलामी की जाएगी। ओएनजीसी ने यह कहते हुए इन ऑयल एंड गैस फील्ड्स को बेचे जाने ... Read More »

मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, Facebook Messanger और Instagram एक्सेस करने में परेशानी आई

कल का दिन सोशल मीडिया और इंटरनेट यूजर्स के लिए काफी दिक्कतों का सामना करने वाला रहा है। यूजर्स को पहले जहां GMail और Google Drive एक्सेस करने में परेशानी आई, बाद में यूजर्स को Facebook की स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, Facebook Messanger और Instagram एक्सेस करने में परेशानी आई। हालांकि, Facebook ने यह साफ किया है कि ये परेशानी किसी हैकिंग की वजह से नहीं आई है। सर्विस में किसी तकनीकी दिक्कत की वजह से ये परेशानी आई। Facebook की स्वामित्व वाले सभी प्लेटफॉर्म्स पर यह दिक्कत वर्ल्डवाइड आई है, यानी कि दुनियाभर के यूजर्स को इन प्लेटफॉर्म्स के एक्सेस में दिक्कत आई है। इन तीनों ऐप्स या प्लेटफॉ़र्म्स में सबसे ज्यादा दिक्कत यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) और यूरोप के यूजर्स को आई हैं। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के कुछ देशों में भी यह परेशानी आई है। इसके साथ ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp को एक्सेस करने में भी दिक्कत आई है, जिसे यूजर्स ने रिपोर्ट किया है। वॉट्सऐप में मीडिया फाइल्स भेजने में न्यूज लिखे जाने तक परेशानी आ रही थी। हालांकि, वॉट्सऐप में यूजर्स को ज्यादा ... Read More »

Whatsapp एक और नए फीचर पर काम कर रहा है

 Facbook की स्वामित्व वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp एक और नए फीचर पर काम कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक Whatsapp अपने यूजर्स के लिए सर्च इमेज फीचर की बीटा टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर हो हाल ही में स्पॉट किया गया है। Whatsapp अपने इस सर्च इमेज फीचर को गूगल के रिवर्स इमेज सर्च फीचर के साथ तैयार कर रहा है। इसके अलावा Whatsapp बीटा के एंड्रॉइड वर्जन 2.19.73 में नया ट्रांसजैंडर फ्लैग इमोजी भी स्पॉट किया गया है। इस इमोजी को यूनाइटेड नेशन और LGBT फ्लैग के साथ स्पॉट किया गया है। हालांकि, Whatsapp के ये फीचर्स कब रोल आउट किए जाएंगे इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। iOS यूजर्स के लिए WhatsApp का नया अपडेट 2.19.31 रोल आउट किया गया है। इस नए अपडेट में ऐप के कई बग को फिक्स किए गए हैं। Whatsapp बीटा ट्रैकर WABetaInfo में पब्लिश रिपोर्ट के मुताबिक, इन दोनों फीचर्स को एंड्रॉइड यूजर्स के Whatsapp बीटा वर्जन 2.19.73 में स्पॉट किया गया है। साथ ही इन्होंने यह भी मेंशन किया है कि यह फीचर रेग्युलर यूजर्स के लिए फिलहाल उपलब्ध नहीं है। ... Read More »

लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q Beta के पहले वर्जन को Google Pixel स्मार्टफोन यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया

 तकनीकी कंपनी Google का डेवलपर्स कान्फ्रेंस GDC19 इसी महीने 19 मार्च को आयोजित होने वाली है। इस कान्फ्रेंस में Google का मुख्य फोकस गेमिंग पर रहेगा। इस बात की जानकारी Google ने अपने ट्वीट के जरिए दी है। इस कान्फ्रेंस से पहले ही Google ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q Beta के पहले वर्जन को Google Pixel स्मार्टफोन यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Android Q Beta में इसके पिछले वेरिएंट Android 9.0 Pie के मुकाबले अलग फीचर्स दिए गए हैं। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में भी पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स पर फोकस किया गया है। गूगल ने अपने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कंट्रोल ओवर लोकेशन डाटा, फास्टर ऐप स्टार्ट अप जैसे कई फीचर्स जोड़े हैं। Android Q Beta इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के बीटा वर्जन को Android Q के आधिकारिक बीटा के तौर पर रोल आउट किया गया है। गूगल के वाइस प्रेसिडेंट (इंजीनियरिंग) ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए ऐप डेवलपर्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य फीचर्स के बारे में बताया ... Read More »

सीमा पर तनाव के बीच भारत और पाकिस्‍तान के दलों के बीच करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता हुई

भारत और पाकिस्‍तान के बीच बनने वाले श्री करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के मुद्दे पर भारत और पा‍किस्‍तान के दलों के बीच वार्ता समाप्‍त हो गई है। अटारी बॉर्डर पर आयोजित इस वार्ता में दोनों पक्षों ने श्री करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण और अन्‍य पहलुओं पर बातचीत की। पाकिस्‍तानी प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए सुबह वाघा बॉर्डर से होकर यहां पहुंचा था। दोनों पक्षों  के बीच अगली वार्ता अब 2 अप्रैल को वाघा बॉर्डर पर होगी। भारतीय दल का नेतृत्‍व गृह मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव एससीएल दास और पाकिस्‍तानी दल का नेतृत्‍व पाक विदेश मंत्रालय डीजी डॉ. मोहम्‍मद फैसल ने किया। वार्ता खत्‍म होने के बाद दोनों पक्षों ने संयुक्त वक्तव्य जारी किया। संयुक्‍त बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने प्रस्तावित श्री करतारपुर कॉरिडोर के मार्ग और अन्य विवरणों पर चर्चा की। इसमें तकनीकी विशेषज्ञ भी मौजूद थे। वार्ता में काॅरिडोर को लेकर विशेषज्ञ स्तर की चर्चा की गई। इस दौरान फैसला किया गया कि 2 अप्रैल 2019 को वाघा में अगली बैठक आयोजित करने पर सहमति हुई। संयुक्त वक्तव्य मेें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने कॉरिडाेर के लिए प्रस्तावित ... Read More »

कांग्रेस के टॉम वडक्कन और TMC के अर्जुन भाजपा में शामिल

 Lok Sabha Election 2019 की घोषणा हो चुकी है। इसी के साथ देश में चुनावी माहौल गर्माने लगा है। यही मौका है जब नेता जगह-जगह जाकर जनता को संबोधित करते हैं और अपने पक्ष में वोट करने के लिए मनाने की भरपूर कोशिश करते हैं। इसी दौरान कई नेता अपनी राजनीतिक आस्था बदलकर एक पार्टी से दूसरी पार्टी का भी रुख करते हैं। आज यानि गुरुवार 14 मार्च को भी ऐसी कई खबरें आपको देखने, पढ़ने और सुनने को मिलेंगी। ये है ऐसी खबरों की एक लिस्ट… सोनिया गांधी के घर में लगी सेंध, भाजपा में शामिल हुए टॉम वडक्कनकेंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में कांग्रेस नेता, प्रवक्ता और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के करीबी माने जाने वाले टॉम वडक्कन भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर इसे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है। Lok Sabha Elections 2019: तृणमूल कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह भाजपा में शामिलतृणमूल कांग्रेस के विधायक अर्जुन सिंह गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। अर्जुन सिंह भाटवारा से विधायक हैं। इससे पहले पश्चिम ... Read More »

Weather Update दिल्ली-एनसीआर में सुबह से मौसम का मिजाज बदला हुआ है

Weather Update दिल्ली-एनसीआर में सुबह से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। सुबह कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई तो कई जगह बादल छाए हुए हैं। वहीं, दिल्ली से सटे गुरुग्राम में सुबह 11 बजे के आसपास जमकर बारिश हुई। तेज बारिश के चलते गुरुग्राम में कुछ समय के लिए अंधेरा छा गया। आसमान बादलों से अब भी घिरा हुआ है और बारिश के बाद तेज हवाओं संग सर्दी में भी इजाफा हुआ है। वहीं, दिल्ली के साथ गाजियाबाद के साहिबाबाद में भी तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। मौसम विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि बृहस्पतिवार को तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि की संभावना भी जताई जा रही है। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार की सुबह से ही घने बादल छाए रहे। हालांकि, दोपहर होते-होते पश्चिमी विक्षोभ का असर कमजोर पड़ गया और बादल भी छंटने लगे। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि इस मौसम का सामान्य ... Read More »

Study Mass Comm