Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> March >> 15

Daily Archives: March 15, 2019

WORLD SLEEP DAY : जानिए क्या होते हैं जमीन पर सोने के फायदे

सोना सभी को अच्छा लगता है, लोगों को जितना सोने को मिले उन्हें उतना ही कम लगता है. ऐसे में आपको बता दें, जमीन पर सोना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. हमारे देश में प्राचीन काल से ही जमीन पर सोने की परंपरा रही है, लेकिन वक्त के बदलाव के साथ ही लोगों के रहन-सहन में आए बदलाव की वजह से सोने के तरीको में भी बदलाव आ गया है. इसलिए आपको बता दें, World Sleep Day पर कि जमीन पर सोने के क्या क्या लाभ हो सकते हैं. * आज के दौर में लंबे समय तक कंप्यूटर्स पर काम करने की वजह से लोग अक्सर कमर और पीठ दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर जमीन पर सोने की आदत बनाई जाए, तो कुछ ही दिनों में इस दर्द से राहत मिल जाती है.    * कई लोग बहुत झुक कर काम करते हैं या झुक कर चलते हैं, जिससे धीरे-धीरे बॉडी पॉश्चर खराब होने लगता है. जो देखने में भी बेहद अजीब लगता है.  ऐसे में अगर आप अपने बॉडी पॉश्चर को ... Read More »

होली में ठंडाई पीने से सेहत को होते हैं कई लाभ

होली का त्योहार नजदीक है जहां 20 मार्च को होलिका दहन तो वही रंगों से खेलने वाली होली 21 मार्च को है. रंगों के त्यौहार होली में हर कोई एक्साइटेड रहता है. रंगों के साथ साथ इसमें ठंडाई का भी बहुत महत्व होता है. ठंडाई के बिना भी होली का मजा कुछ कम है. वैसे भी गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है ऐसे में होली पर ठंडाई आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ठंडाई पीने के क्या फायदे होते हैं. इससे आपकी सेहत को लाभ मिलता है. होली पर पी जाने वाली ठंडाई आपको कब्ज होने की परेशानी में आराम देती है जो लोग गेस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल की जलन और शरीर में कब्ज की परेशानी से परेशानी से परेशान रहते है उनके लिए ठंडाई बेहद फायदेमंद होती है .  इसके अलावा खसखस से बनाई जाने वाली ठंडाई में प्रोटीन, फाइबर, केल्शियम, फैट और मिनरल्‍स जैसे गुण होते है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. ठंडाई आपकी पाचनक्रिया को भी ठीक रखने का काम करती है ठंडाई में सौंफ की मात्रा होने से ... Read More »

आखिर क्यों पेड़ों पर सफेद रंग किया जाता है? आप भी जानिए वजह

आज तक आप भी जब कई बार घूमने गए होंगे तो आपने सडकों के किनारे पेड़ लगे हुए देखे होंगे. वैसे जितने ज्यादा पेड़ हो उतना ज्यादा अच्छा रहता है क्योकि यदि पेड़ नहीं होंगे तो हमारे जीवन भी संभव नहीं होगा क्योकि पेड़ से ही हमें ऑक्सीजन मिलता है जिसके जरिए हम सांस लेते हैं. सडको के आस-पास या खुले वातावरण में ज्यादातर पेड़ लगाए जाते है जिससे कि आपको फ्रेश हवा मिल सके. लेकिन जब आप कही घूमने जाते हो तब आप अक्सर देखते होगे की कुछ पेड़ो पर सफेद रंग किया जाता है. यह देखने के बाद आपने कई बार यह सोचा होगा कि आखिर पेड़ पर सफ़ेद रंग ही क्यों किया जाता है. यदि आपको आज तक इसका जवाब न मिल हो तो फिक्र मत कीजिए क्योकि हम आपको आज इसका जवाब दें रहे हैं. दरअसल पेड़ो पर रंग करने का मतलब है कि ये पेड़ सरकार की प्रॉपर्टी है और वन विभाग इसका अच्छे से ध्यान रख रहा है. जी हां… साथ ही पेड़ पर सफ़ेद रंग करने का यह मकसद रहता है कि इस ... Read More »

शुक्रवार के कारोबारी सत्र में लगातार पांचवें दिन शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए हैं

शुक्रवार के कारोबारी सत्र में लगातार पांचवें दिन शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए हैं। दिन का कारोबार खत्म होने पर सेंसेक्स 269 अंकों की तेजी के साथ 38,024 पर और निफ्टी 83 अंकों की तेजी के साथ 11,426 पर कारोबार कर बंद हुआ है। निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयर्स में से 32 हरे और 18 लाल निशान में कारोबार कर बंद हुए हैं। इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी का मिडकैप 0.64 फीसद की तेजी और स्मॉलकैप 0.52 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। सेक्टोरियल इंडेक्स का हाल: आज के कारोबार में निफ्टी ऑटो 0.26 फीसद की तेजी, निफ्टी फाइनेंस सर्विस 1.49 फीसद की तेजी, निफ्टी एफएमसीजी 1.69 फीसद की गिरावट, निफ्टी आईटी 1.88 फीसद की तेजी, निफ्टी मेटल 0.21 फीसद की तेजी, निफ्टी फार्मा 0.40 फीसद की तेजी और निफ्टी रियलिटी 0.08 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुए हैं। टॉप गेनर-टॉप लूजर: निफ्टी 50 की बात करें तो आज के कारोबार में कोटक बैंक 4.65 फीसद की तेजी, आईओसी 3.21 फीसद की तेजी, हिंद पेट्रो 2.94 फीसद की तेजी, पावर ग्रिड ... Read More »

डेडिकेटेड ऐप Paytm Payments Bank लॉन्च किया है

मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदाता कंपनी Paytm ने अपने पेमेंट्स बैंक यूजर्स के लिए अलग से एक डेडिकेटेड ऐप Paytm Payments Bank लॉन्च किया है। इस ऐप को एंड्रॉइड और आइओएस यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। Paytm Payments Bank सेवा को वैसे तो 2017 में ही शुरू की गई थी लेकिन उस समय इसे Paytm मोबाइल वॉलेट ऐप के जरिए ही एग्रीगेट कर दिया गया था। कंपनी के दावों के मुताबिक इस समय Paytm Payments Bank के 43 मिलियन यानी की 4.3 करोड़ ग्राहक हैं। इस ऐप के लॉन्च होने के बाद ग्राहक अप अपने Paytm Payments Bank की सेवाओं जैसे की पासबुक, डेबिट कार्ड व्यू, मोबाइल बैंकिंग आदि की सुविधा इस नए डेडिकेटेड ऐप के जरिए ले सकेंगे। Paytm Payments Bank के डेडिकेटेड ऐप के लॉन्च होने से यूजर्स को अब मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी सहायता के लिए अलग से सपोर्ट दिया जाएगा। पहले यूजर्स को Paytm Payments Bank और Paytm मोबाइल वॉलेट के लिए एक ही ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता था। इस ऐप को यूजर्स अपने एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर और आइओएस के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते ... Read More »

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर जंतर-मंतर से बोलेंगे विरोधियों पर हमला

 पिछले दिनों पीएम मोदी के खिलाफ उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्‍छा जताने वाले भीम आर्मी मुखिया चंद्रशेखर शुक्रवार को दिल्ली के जंतर मंतर से अपने विरोधियों पर हमला बोलेंगे। दरअसल, जंतर-मंतर पर शुक्रवार (15 मार्च) को बसपा संस्‍थापक कांशीराम की जयंती पर बहुजन हुंकार रैली आयोजित की गई है, जिसमें चंद्रशेखर आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर युवाओं को संबोधित करेंगे। बृहस्पतिवार तक भीम आर्मी प्रमुख दिल्‍ली के एम्‍स अस्‍पताल में थे। गौरतलब है कि पिछले दिनों चंद्रशेखर से कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने मुलाकात की थी। इस दौरान चंद्रशेखर ने खुद पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी।  यहां पर बता दें कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात के अगले दिन बृहस्पतिवार को मेरठ से दिल्ली एम्स के लिए निकले भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर अचानक बीच रास्ते से ‘लापता’ हो गए। न पुलिस को पता है और न खुफिया विभाग को। वह फोन भी रिसीव नहीं कर रहे थे।  इसके पूर्व मेरठ में आनंद अस्पताल की एंबुलेंस में न बैठकर चंद्रशेखर अपने समर्थकों के साथ निजी वाहन से ... Read More »

कांग्रेस ने BSP मुखिया और उत्तर प्रदेश की पूर्व CM मायावती को दिल्ली की पूर्व CM शीला दीक्षित ने बड़ा झटका दिया

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने राष्ट्रीय लोक दल के साथ गठबंधन करके कांग्रेस पार्टी को अलग-थलग कर दिया है। इसकी टीस भी कांग्रेस नेताओं में दिखती रही है। इस बीच कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी मुखिया और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती को दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बड़ा झटका दिया है। दरअसल, दिल्ली के कई बसपा नेताओं को कांग्रेस पार्टी ने तोड़कर अपनी पार्टी में शामिल करने में सफलता हासिल की है।  जानकारी के मुताबिक, बसपा के दक्षिणी दिल्ली प्रभारी व बिजवासन से 2015 का चुनाव लड़े योगेश गौड़, आजाद हिंद कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कृष्णपाल गहलोत अपनी पूरी स्टेट पार्टी के साथ व नजफगढ़ से 2017 में बीएसपी उम्मीदवार के रूप में निगम चुनाव लड़े रघुनंदन शर्मा, उमेद खान, ओमकार सिंह अपने साथियों के साथ कांग्रेस में शामिल हो गए। इन सभी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित की मौजूदगी में पार्टी में शामिल कराया गया। इस अवसर पर कार्यकारी अध्यक्ष हारुन यूसूफ, राजेश लिलोठिया, पूर्व मंत्री मंगत राम सिंघल, प्रदेश प्रवक्ता जितेंद्र कोचर, रोहित मनचंदा भी मौजूद थे। ... Read More »

लोकसभा चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद से आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी नेता इसका उल्लंघन कर रहे हैं

लोकसभा चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद से आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी नेता इसका उल्लंघन कर रहे हैं। चित्रकूट से भाजपा सांसद भैरों प्रसाद मिश्र के साथ ही सदर विधायक व जिलाध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय के साथ 60 लोगों के खिलाफ धारा 144 के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। आचार संहिता लागू होने के बाद धारा 144 का उल्लघंन करने पर भाजपा सांसद व विधायक समेत 60 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उप निवार्चन अधिकारी इंदु प्रकाश ने बताया कि श्रंगार पैलेस में भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने सम्मेलन किया था। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि राज्यमंत्री धुन्नीसिंह भी शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम की कोई इजाजत नहीं ली गई थी। सूचना पर उप निवार्चन अधिकारी शशीशेखर टीम के साथ पहुंचे। पूरी जानकारी लेने के बाद कोतवाली में भाजपा सांसद भैरो प्रसाद मिश्र, विधायक/जिलाध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय समेत 60 अज्ञात लोगों पर धारा 144 का उल्लघंन करने के आरोप में धारा 188 के तहत रिपोर्ट दर्ज किया गया है। लोकसभा चुनाव की अधिसूचना लगने ... Read More »

अगर अर्हता नहीं थी तो इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में महामंत्री पद पर शिवम सिंह ने कैसे नामांकन किया

ताराचंद हॉस्टल में वॉश आउट के बाद से इलाहाबाद विश्वविद्यालय का माहौल एक बार फिर गरमा गया है। जिस मुद्दे को तूल देकर छात्रसंघ महामंत्री शिवम सिंह को नोटिस दिया गया, वही मुद्दा इविवि प्रशासन के गले की फांस बन गया है।  दरअसल, इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सोमवार को ताराचंद छात्रावास से अवैध छात्रों को बाहर किया गया था। इसमें छात्रसंघ महामंत्री शिवम सिंह समेत चार लोगों को बाहर करने के साथ काली सूची में डाल दिया गया था। इसके अलावा इनके चरित्र प्रमाण पत्र निरुद्ध करने और डिग्री रोके जाने की कार्रवाई का निर्णय लिया गया। पुलिस ने छात्रसंघ महामंत्री को गिरफ्तार किया था इस मामले में अगले दिन प्रॉक्टर दफ्तर पहुंचे छात्रसंघ महामंत्री शिवम सिंह पर प्रॉक्टर प्रोफेसर रामसेवक दुबे ने धमकी देने का आरोप लगाते हुए पुलिस से शिकायत की। इसके अलावा विवि परिसर में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया। मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किया था। सूचना पर पहुंचे छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव को भी पुलिस ने पकड़ लिया था। दूसरे दिन इविवि प्रशासन की ओर से नोटिस जारी की गई, जिसमें 29 अगस्त ... Read More »

मायावती के साथ अखिलेश सात को देवबंद से करेंगे चुनावी शंखनाद

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा और रालोद का चुनावी अभियान होली के बाद नवरात्र से शुरू होगा। मायावती और अखिलेश यादव सात अप्रैल को सहारनपुर के देवबंद में संयुक्त रैली से चुनावी शंखनाद करेंगे। भाजपा के खिलाफ उत्तर प्रदेश में एक महागठबंधन माने जा रहे इन तीनों दलों की संयुक्त रैली में राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजित सिंह भी मौजूद रहेंगे। गठबंधन के मद्देनजर मायावती इस बार तो मैनपुरी से चुनाव लड़ रहे सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के लिए भी वोट मांगेंगी। प्रदेश के बाहर मायावती दो अप्रैल को ओडिशा से अपनी पार्टी का चुनाव प्रचार शुरू करेंगी। बसपा के प्रदेश व मंडल स्तर के प्रमुख पदाधिकारियों की कल प्रदेश कार्यालय, माल एवेन्यू में हुई बैठक में बसपा प्रमुख मायावती ने इन चुनावी रैलियों के बारे में जानकारी दी। सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने भी इसकी पुष्टि की है। बसपा की करीब कल घंटेभर चली बैठक में मायावती प्रदेश में गठबंधन की निचले स्तर पर स्वीकार्यता व आचार संहिता के पालन कराने को लेकर चिंतित दिखी। उन्होंने कहा कि तीनों दलों के समर्थकों को आपसी ... Read More »

Study Mass Comm