Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> April >> 01

Daily Archives: April 1, 2019

सीएनजी-पीएनजी के दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी की तैयारी हो रही है

सीएनजी-पीएनजी के दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी की तैयारी हो रही है। अडानी कंपनी के अनुसार, एक अप्रैल को होने वाली बैठक में नई दरें तय की जाएंगी। करीब एक से दो रुपये तक प्रति किलोग्राम दाम बढ़ सकते हैं। इसका सीधा असर आमजन की रसोई से लेकर वाहन चालकों पर पड़ेगा। छह माह पहले भी इनके दाम बढ़ाए गए थे। हर छह माह में सीएनजी-पीएनजी के दाम संशोधित होते हैं। वाहन चालकों को अभी सीएनजी 50 रुपये प्रति किलो और घरेलू उपभोक्ताओं को पीएनजी 29 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रही है। शहर में हैं 15 सीएनजी स्टेशन जिले में इस समय 15 सीएनजी के स्टेशन हैं। इनमे राष्ट्रीय राजमार्ग, सेक्टर-9, 17, 24, क्राउन प्लाजा के सामने, सेक्टर-20ए, बी, एस्कॉ‌र्ट्स कंपनी के सामने, यामाहा फैक्ट्री के सामने, सीकरी के पास व बाईपास रोड पर हैं। इन स्टेशनों से प्रतिदिन 40 हजार से अधिक वाहन गैस भरवाने आते हैं। स्टेशनों पर रोज दो लाख किलोग्राम से अधिक सीएनजी की सप्लाई की जाती है। वहीं 41 गांवों सहित सेक्टर एरिया में करीब 44 हजार 753 उपभोक्ताओं को प्रतिदिन ... Read More »

AAP ने चुनाव आयोग से की ‘नमो टीवी’ की शिकायत

 Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव-2019 के तहत प्रथम चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है और इस बाबत चुनाव प्रचार भी जोर पकड़ चुका है। राजनीतिक दलों द्वारा एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप के बीच आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने चुनाव आयोग ( Election Commission) से हालिया लॉन्च होने वाले  ‘नमो टीवी’ के खिलाफ शिकायत दी है। चुनाव आयोग को लिखे खत में शिकायत दी गई है कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान जब आचार संहिता लागू है, ऐसे में एक राजनीतिक दल को कैसे चैनल चलाने की इजाजत दी जा सकती है। अगर चुनाव आयोग द्वारा चैनल को अनुमति नहीं प्रदान की गई है, तो इस पर कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए।  यहां पर बता दें कि आचार संहिता के बीच और लोकसभा चुनाव 2019 से कुछ ही दिन पहले BJP ने नमो (NaMo) टीवी चैनल लॉन्च किया। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मुताबिक, इस चैनल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चुनाव कैंपेन का लाइव कवरेज देखा जा सकेगा. बता दें कि आम चुनाव 2019 11 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। Read More »

कानपुर और बुंदेलखंड में कांग्रेस की फिजा बनाने आ रहीं प्रियंका वाड्रा

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा अब कानपुर और बुंदेलखंड में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में फिजा बनाएंगी। वह बुंदेलखंड के विभिन्न जिलों में रोड शो करेंगी और बीजेपी के ‘मैं भी चौकीदार’ मुहिम की हवा ‘मैं भी बेरोजगार’ नारे के माध्यम से निकालने की कोशिश करेंगी। प्रियंका वाड्रा तीन अप्रैल को अहिरवां एयरपोर्ट पर आएंगी। कानपुर में वह रोड शो करेंगी या फिर सीधे उरई चली जाएंगी, अभी यह तय नहीं हुआ है। पार्टी के एक पदाधिकारी के मुताबिक कानपुर में वह रोड शो कर सकती हैं।  शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हर प्रकाश अग्निहोत्री ने बताया कि तीन अप्रैल को वह अहिरवां एयरपोर्ट पर दोपहर तीन बजे पहुंचेगी। यहां से प्रियंका कालपी और उरई जाएंगी। उरई में रात्रि विश्रम करेंगी। पार्टी उम्मीदवार और नेताओं से संवाद करेंगी और फिर चार अप्रैल को जालौन, हमीरपुर महोबा में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। पांच अप्रैल को प्रियंका बांदा- चित्रकूट में होंगी। प्रियंका गांधी कार्यकर्ताओं के घर भोजन भी कर सकती हैं। Read More »

फतेहपुर की बड़ौदा ग्रामीण बैंक में चोरी का प्रयास पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी है

मलवां थाना क्षेत्र के कुंवरपुर मेन रोड पर स्थित उप्र पूर्वी बड़ौदा ग्रामीण बैंक में खिड़की की ग्रिल काटकर चोर घुस गए और लॉकर-तिजोरी काटने का प्रयास किया। सफलता नहीं मिली तो चोरों ने अंदर तोडफ़ोड़ की और कुछ बर्तन व सीलिंग फैन ही निकलकर ले गए। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों की तलाश शुरू की है, वहीं कैश को सही सलामत देखकर बैंक अफसरों ने राहत की सांस ली है।फतेहपुर की बड़ौदा ग्रामीण बैंक में चोरी का प्रयास पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी है कुंवरपुर गांव में मेन रोड पर ककवा पटेल के मकान में बड़ौदा ग्रामीण बैंक की शाखा है। रविवार आधी रात चोर खिड़की तोड़कर भीतर घुस गए। चोरों ने चार सीसीटीवी कैमरों को तोड़ दिया लेकिन कैशियर सीट के पीछे लगे सीसीटीवी कैमरे को नहीं तोड़ सके। चोरों ने स्ट्रांग रूम का ताला तोड़कर लॉकर व तिजोरी को भी काटने का प्रयास किया। इसमें सफलता नहीं मिली तो चोर चार सेट पंखे, बर्तन, गिलास आदि सामान ले गए। कस्बे में फैल गई सनसनी सुबह बैंक में चोरी की जानकारी होते ही सनसनी ... Read More »

गंगाघाट के ऋषिनगर में वारदात के बाद लोगों में गुस्सा भड़का बवाल की आशंका पर फोर्स पर पहुंचा

 गंगाघाट थाना क्षेत्र के ऋषिनगर में सोमवार दोपहर घर के अंदर मासूम भाई-बहन की हत्या की घटना से सनसनी फैल गई। घटना के समय बच्चों के माता-पिता नहीं थे, घर लौटी मां की बेड पर खून से लथपथ बच्चों के शव पड़े देखकर चीख निकल गई। उनकी चीख सुनकर पहुंचे लोगों में अंदर का नजारा देखकर गम और गुस्से से मु_ियां भींच उठी। हालात की गंभीरता देखते हुए एसपी समेत कई थानों का फोर्स पहुंच गया। पुलिस हत्या करने वाले के बारे में पता लगाने में जुट गई है।गंगाघाट के ऋषिनगर में वारदात के बाद लोगों में गुस्सा भड़का बवाल की आशंका पर फोर्स पर पहुंचा ऋषिनगर निवासी सेल्समैन पवन मिश्र सोमवार की सुबह काम पर चला गया। दोपहर को उसकी पत्नी मोनू अपनी बहन की बहू को देखने पास के नर्सिंगहोम चली गई। घर पर 11 वर्षीय बेटी अंशिका और और ढाई साल का बेटा राघव अकेला था। बहन की बहू को देख घर लौटी मोनू बेड पर खून से लथपथ बच्चों का शव देखकर चीख उठी। धारदार हथियार से दोनों बच्चों की गला रेतकर हत्या की गई थी। ... Read More »

शराब व बीयर की फुटकर दुकानें, भांग ठेके और मॉडल शॉप वित्तीय वर्ष 2019-20 में नए सिरे से संचालित होंगी

शराब व बीयर की फुटकर दुकानें, भांग ठेके और मॉडल शॉप सोमवार से वित्तीय वर्ष 2019-20 में नए सिरे से संचालित होंगी। आबकारी विभाग का 29 हजार करोड़ रुपये कमाने का जरिया भी शुरू हो जाएगा। दुकानें सुबह 10 से रात 10 बजे तक खुलेंगी जो कि 2018-19 से दो घंटे अधिक है लेकिन, खास बात यह है कि शराब के शौकीनों की जेब पहले से अधिक हल्की होगी क्योंकि बोतलों पर दाम कम से कम 10 रुपये बढ़ रहे हैं। सूबे में आबकारी विभाग से करीब 17 हजार फुटकर दुकानों का 2019-20 के लिए नवीनीकरण हुआ है जबकि 7938 के लाइसेंस ई-लॉटरी के जरिए नए जारी हुए हैं। बची हुई फुटकर दुकानों का ई-टेंडर से आवंटन दो अप्रैल को होगा। इससे ठीक एक दिन पहले यानी पहली अप्रैल से दुकानों पर कई बदलावों के साथ बिक्री शुरू हो रही है। प्रदेश शासन के निर्देश पर पिछले साल लागू हुए गो-सेस के चलते शराब निर्माता कंपनियों पर जो अतिरिक्त टैक्स लग रहा है, उसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पडऩे वाला है। इससे शराब की अलग-अलग ब्रांड के ... Read More »

उत्तर प्रदेश में बसपा के छह और प्रत्याशी घोषित

 लोकसभा चुनाव 2019 में समाजवादी पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल के साथ गठबंधन करने वाली बहुजन समाज पार्टी ने आज अपने छह प्रत्याशियों का नाम घोषित किया है। बसपा ने अब तक अपने कोटे के 38 में से 17 प्रत्याशियों का नाम फाइनल कर दिया है। पहली सूची में 11 तथा आज जारी दूसरी सूची में छह प्रत्याशियों का नाम है। यह सभी सीट गठबंधन के तहत बसपा के खाते में हैं। बहुजन समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, मिश्रिख, अकबरपुर, जालौन और हमीरपुर से प्रत्याशी घोषित किए हैं।  बहुजन समाज पार्टी ने शाहजहांपुर (सुरक्षित) सीट से अमर चंद्र जौहर, मिश्रिख (सुरक्षित) सीट से नीलू सत्यार्थी, फर्रूखाबाद से मनोज अग्रवाल, अकबरपुर से निशा सचान, जालौन (सुरक्षित) सीट से पंकज सिंह तथा हमीरपुर से दिलीप कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।   इससे पहले बसपा ने अपनी पहली सूची में 11 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था। पहली सूची में पहले, दूसरे व तीसरे चरण के चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशी थी। पहली सूची में सहारनपुर से हाजी फजलुर्रहमान, अमरोहा से दानिश अली, मेरठ से याकूब कुरैशी, नगीना से गिरीश चंद्र, बिजनौरसे मालूक ... Read More »

पश्चिम उत्तर प्रदेश में प्रचार तेज, मतभेद दूर करने में जुटी भाजपा

पहले और दूसरे चरण वाले चुनाव क्षेत्रों में संगठन को तेज करने के साथ ही भाजपा आपसी मतभेद दूर करने में जुटी है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बिजनौर और बागपत में रैलियों को संबोधित करने के साथ ही कई असंतुष्ट नेताओं की नाराजगी दूर की। दूसरी ओर लोकसभा चुनाव प्रभारी जेपी नड्डा, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने बूथ समितियों और पन्ना प्रमुखों को सक्रिय करने पर जोर दिया है। भाजपा ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रचार तेज कर दिया है। पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और दूसरे चरण में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी क्षेत्र में चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की इन क्षेत्रों में रैलियां शुरू हो गई हैं, जबकि विपक्ष खासतौर से गठबंधन अभी तक सक्रिय नहीं हो सका है। भाजपा रैलियों के जरिये माहौल बनाने के साथ ही संगठनात्मक स्तर पर बेहतर प्रबंधन में जुटी है। बूथों की नए सिरे से समीक्षा जारी है और पन्ना प्रमुखों को भी सक्रिय किया ... Read More »

रायवाला में दो अलग-अलग सड़क हादसे में सड़क पार कर रही एक महिला की मौत हो गयी

रायवाला बाजार में पुलिस प्रशासन की लचर ट्रैफिक व्यवस्था लोगों पर भारी पड़ रही है। रविवार को दो अलग-अलग सड़क हादसे में सड़क पार कर रही एक महिला  की मौत हो गयी। वहीं बाइक सवार एक युवक गम्भीर रूप जख्मी हो गया। घायल को एम्स में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक, देर शाम रायवाला बाजार निवासी बीना चौहान (45 वर्ष) पत्नी विनोद चौहान अपने घर जाने के लिए रायवाला जंक्शन के पास से हाइवे पार कर रही थी। इस दौरान वन वे के विपरीत रांग साइड से हाइवे पर आए एक बाइक सवार ने उनको टक्कर मार दी। टक्कर इतनी तेज थी कि महिला का पेट पर गहरी चोट आई और तेज रक्तस्राव होने लगा। इस बीच बाइक सवार मौके से भाग निकला। कुछ लोगों ने उसे पकड़ने की कोशिश भी की लेकिन वह हाथ नहीं आया। वहीं स्थानीय लोगों ने बुरी तरह घायल महिला को निर्मल अस्पताल पहुंचाया। जहां उनकी गम्भीर हालत को देखते चिकित्सकों ने उसे एम्स रैफर कर दिया। उपचार के दौरान देर रात महिला की मौत हो गयी। पुलिस ने बाइक सवार की पहचान ... Read More »

‘मेरा गांव कार्बेट पार्क से सटा है और यहां हाथी और गुलदार के आतंक ने नींद उड़ाई हुई

‘मेरा गांव कार्बेट पार्क से सटा है और यहां हाथी और गुलदार के आतंक ने नींद उड़ाई हुई है। ये जंगली जानवर कब खेत-खलिहान लेकर घरों की देहरी तक धमक जाएं कहा नहीं जा सकता। फसलों को तो हाथी बुरी तरह चौपट कर रहे हैं। मेरी खुद की 33 बीघा कृषि भूमि है, मगर हाथी हर बार ही फसल को रौंद डालते हैं। लिहाजा, मैंने खेती करना ही छोड़ दिया है। न सिर्फ मैं, बल्कि अन्य किसान भी इसी दिक्कत के चलते खेती से विमुख हो रहे हैं। सभी पसोपेश में हैं कि क्या करें और क्या नहीं।’ विश्व प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क से लगे कोटद्वार क्षेत्र के ग्राम रामपुर (कुंभीचौड़) निवासी किसान कमल सिंह की यह व्यथा 71 फीसद वन भूभाग वाले उत्तराखंड की मौजूदा तस्वीर बताने को काफी है। यह किसी से छिपा नहीं है कि वन एवं वन्यजीवों का संरक्षण कर उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी निभा रहा है, मगर इससे जुड़ी आमजन की दुश्वारियां कभी चुनावी मुद्दा नहीं बन पाए। हालांकि, वातानुकूलित कक्षों में बैठकर इसे लेकर मंथन जरूर होता है, मगर यह वोट खींचने का ... Read More »

Study Mass Comm