Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> April >> 08

Daily Archives: April 8, 2019

केशव प्रसाद :- मोदी सरकार ने बंद कर दी सपा, बसपा और कांग्रेस की दुकान

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को कन्नौज पहुंचकर सबसे पहले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा। इसके बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हाथ देशद्रोही लोगों के साथ है, इसलिए घोषणा पत्र में देशद्रोह कानून समाप्त करने की बात कही है। धारा 370 और 35ए को हटाने के लिए भाजपा की सरकार प्रतिबद्ध है और संकल्प पत्र में भी शामिल है। कहा, कांग्रेस, सपा और बसपा भ्रष्ट हैं और मोदी सरकार ने इनकी दुकान बंद कर दी है। बुआ भतीजे के पाप के गड्ढे भर रही भाजपा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि जो अपने पिता और चाचा का नहीं हुआ, वह बुआ का क्या होगा। संसद के अंतिम सत्र में मुलायम सिंह ने मोदी को 2019 में प्रधानमंत्री बनने का आशीर्वाद दिया। कहा, सपा और बसपा तो कांग्रेस की बैशाखी है, प्रदेश सरकार पिछले दो साल से बुआ-भतीजे के पाप के गड्ढे भर रही है। यह सभी पार्टियां बौखला गईं हैं, अब विकास हर दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। कन्नौज में डिंपल की जमानत जब्त होगी ... Read More »

ट्विटर पर सक्रिय प्रियंका गांधी वाड्रा ने सम्राट अशोक को किया नमन

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस की ट्रंप कार्ड मानी जाने वाली पार्टी महासचिव तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा आजकल सोशल मीडिया पर भी बेहद सक्रिय हैं। प्रियंका गांधी ने आज सम्राट अशोक की जयंती पर उनको नमन किया है। ट्वीट पर अपने संदेश ने प्रियंका ने लिखा कि सम्राट अशोक ने पूरे विश्व में अहिंसा का संदेश फैलाया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा हिंसा और भेदभाव के खिलाफ करुणा और न्याय का राज स्थापित करने वाले और पूरे विश्व में अहिंसा का संदेश फैलाने वाले सम्राट अशोक को उनकी जयंती पर नमन। चक्रवर्ती सम्राट अशोक प्रसिद्ध एवं शक्तिशाली भारतीय मौर्य राजवंश के महान सम्राट थे। जीवन के उत्तरार्ध में सम्राट अशोक भगवान बुद्ध की मानवतावादी शिक्षाओं से प्रभावित होकर बौद्ध अनुयायी हो गये और उन्ही की स्मृति में उन्होने कई स्तम्भ खड़े कर दिये जो आज भी नेपाल में उनके जन्मस्थल लुम्बिनी, सारनाथ ,बोध गया और कुशीनगर में आज भी अशोक स्तम्भ के रूप में देखे जा सकते है। ïराजनीति में सक्रिय होने के साथ प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांग्रेस की बागडोर को ... Read More »

नेहरू-इंदिरा का वार रूम होता था दून का सर्किट हाउस, पढ़िए पूरी खबर

किसी जमाने में दून का सर्किट हाउस देश की राजनीति के महत्वपूर्ण केंद्रों में शुमार हुआ करता था। यहीं से पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी अपनी चुनावी रणनीति को धार दिया करते थे। नेहरू जब भी चुनावी जनसभा के लिए देहरादून आते तो सबसे पहले सर्किट हाउस का रुख करना ही पसंद करते थे। यहां वे कांग्रेसी नेताओं के साथ देश की राजनीति पर चर्चा करते थे। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का भी सर्किट हाउस गहरा जुड़ाव रहा है। जब भी वह चुनावी जनसभाएं करने दून आतीं, सर्किट हाउस ही उनका ठौर हुआ करता था। पं. नेहरू सत्तर के दशक की शुरुआत में देहरादून के परेड ग्र्राउंड में जनसभा को संबोधित करने आए थे। यहां उन्होंने सर्किट हाउस में कांग्रेस के कद्दावर नेताओं के साथ देश की राजनीति एवं स्थानीय समीकरणों पर चर्चा की और फिर परेड ग्राउंड में जनसभा को संबोधित किया था। उनका जब भी देहरादून आने का कार्यक्रम होता था, कांग्रेसी पहले ही सर्किट हाउस में डेरा डाल देते थे।  वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का भी दून से खास लगाव ... Read More »

मनोज तिवारी ने कहा – देश के दुश्‍मनों को जवाब देने के लिए माेदी का फिर प्रधानमंत्री बनना जरूरी

भाजपा का स्टार प्रचारक और दिल्‍ली के प्रदेश अध्‍यक्ष सांसद मनोज तिवारी ने कहा नरेंद्र मोदी भारत के बेटे हैैं। भ्रष्‍टाचारियों के साथ देश के दुश्मनों को मुहतोड़ जवाब के लिए मोदी का एक बार फिर प्रधानमंत्री बनना जरूरी है। किच्छा के मुख्य बाजार में भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट के समर्थन में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संसद मनोज तिवारी ने कहा देश बदल रहा है। भाजपा ने प्रधानमत्री मोदी के नेतृत्व में देश के दुश्मनों को जवाब देना सीख लिया है। पाकिस्तान को घर मे घुस कर आइना दिखाया तो भारत मे कांग्रेस के पेट में दर्द होने लगा और वह सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगने लगी। मनोज तिवारी ने देश की जनता से देश में पल रहे जयचंदों को बेनकाब करने के लिए पांच साल ओर भाजपा को मौका देने का आह्वान किया। इस दौरान मनोज तिवारी ने अपने चीर परिचित अंदाज में गाना गाकर मतदाताओं को साधने के काम किया। भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने मोदी का गुड़गान करते हुए देश के सम्मान के लिए मोदी के पक्ष में मतदान की अपील ... Read More »

UP BED: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आज से जारी होंगे प्रवेश पत्र

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा पंद्रह अप्रैल को होगी। सोमवार को प्रवेश पत्र जारी होंगे। अभ्यर्थी upbed2019.in और mjpru.ac.in वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा आयोजक एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन ने रविवार को प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है। बीएड में प्रवेश के लिए इस बार प्रदेश के 6.03 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन पंद्रह शहरों में होगा। यहां 1216 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। विवि प्रशासन का दावा है कि अभ्यर्थियों को उनकी पहली पसंद का केंद्र आवंटित किया जाएगा, ताकि उन्हें परीक्षा के लिए लंबी दूरी से राहत मिले। हालांकि, प्रशासन अपने इस दावे पर कितना खरा उतरा, प्रवेश पत्र जारी होने पर यह साफ हो जाएगा। अब परीक्षा में सप्ताह भर का समय बाकी है। विवि परीक्षा तैयारियों में जुट गया है। अभ्यर्थी भी तैयारी में जुटे हैं। राज्य प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. बीआर कुकरेती ने बताया कि अभ्यर्थी आठ अप्रैल से प्रवेश पत्र निकाल सकते हैं। ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र अभ्यर्थी यूपीबीएड 2019 या एमजेपीआरयू की वेबसाइट ओपन करें। यहां प्रवेश ... Read More »

Facebook पर राजनीतिक विज्ञापनों का खर्च 10 करोड़ रुपए के पार

लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका का अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि फरवरी-मार्च में फेसबुक पर राजनीतिक दलों ने विज्ञापनों पर 10 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं। सोशल मीडिया दिग्गज के भारत में 20 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं। फेसबुक एड लाइब्रेरी रिपोर्ट के अनुसार, इस साल फरवरी और 30 मार्च के बीच 51,810 राजनीतिक विज्ञापनों पर 10.32 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए गए। जो विज्ञापन दिए गए वह राजनीति और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों से संबंधित थे। भाजपा और उसके समर्थक विज्ञापनों पर बड़ा हिस्सा खर्च कर रहे हैं। सत्तारूढ़ भाजपा और उसके समर्थकों ने “भारत के मन की बात” पेज के साथ विज्ञापनों के बड़े हिस्से पर कब्जा कर रखा है। यहां पर कुल 3700 से अधिक विज्ञापन दिए गए हैं जिस पर विभिन्न राजनीतिक दलों ने 2.23 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। सिर्फ भाजपा की बात करें तो इस पेज के लिए उसने 1100 विज्ञापन दिए हैं जिस पर उसने 36.2 लाख रुपए खर्च किए हैं। अन्य पेजों जैसे “माई फर्स्ट वोट फॉर मोदी” और “नेशन विद नमो” पेज पर दिए ... Read More »

तेज प्रताप ने तेजस्‍वी को बता दिया दुर्योधन! विरोधियों को फिर दी ये बड़ी चेतावनी

राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव एक तरफ बगावत की चेतावनी दे रहे हैंतो दूसरी तरफ परिवार के साथ खड़े होने की बात कह रहे हैं। राजद के सीट बंटवारे में सम्मानजनक भागीदारी के मसले पर अपने ही परिवार से बगावत पर उतारू तेज प्रताप यादव ने नाम लिए बिना अपने ‘अर्जुन’ तेजस्‍वी काे ही दुर्योधन करार देते हुए दिनकर की पंक्तियों में कहा है, ‘जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है…।’ दूसरी ओर वे यह भी कहते हैं कि जो उनके और परिवार के बीच में आएगा, उसका सर्वनाश निश्चित है। ट्विटर पर दी कृष्ण की चेतावनी पहले खुद को कृष्ण और तेजस्वी को अर्जुन बताने वाले तेज प्रताप ने देर रात ट्विटर पर रामधारी सिंह दिनकर की एक कविता की पंक्तियां शेयर कीं। उन्‍होंने लिखा: ‘दुर्योधन वह भी दे न सका, आशीष समाज की ले न सका, उलटे हरि को बांधने चला, जो था असाध्य, साधने चला, जब नाश मनुज पर छाता है, तेजस्‍वी ने नहीं मानी तेज प्रताप की बात तेज प्रताप यादव महागठबंधन में ... Read More »

अभय चौटाला और अराेड़ा ने की मनोहर से मुलाकात,

इंडियन नेशनल लोकदल के वरिष्‍ठ नेता अभय सिंह चौटाला और पार्टी के प्रदेश प्रधान डॉ. अशोक अरोड़ा ने सोमवार सुबह हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल से मुलाकात की। दाेनोें नेता मुख्‍यमंत्री से नई दिल्‍ली के हरियाणा भवन में मिले। इस मुलाकात के बाद राजनीतिक कयासबाजी का दौर शुरू हो गया है। अभय चौटाला ने कहा है कि यह निजी मुलाकात थी और इसका राजनी‍ति से कोई लेना-देना नहीं है।   इनेलो के भाजपा से चुनावी समझौते की चर्चाएं फिर हुई शुरू, लेकिन अभय चौटाला ने किया इन्‍कार हरियाणा भवन में चौटाला और अरोड़ा की मुख्‍यमंत्री से मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली। इसके बाद चर्चाएं शुरू हो गईं कि लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र इस मुलाकात में हरियाणा में इनेलो और भाजपा गठबंधन को लेेकर बात हुई। यह भी कहा गया कि इनेलो ने भाजपा से सिरसा और रोहतक सीट मांगी। यह भी कहा गया कि अभय चौटाला एक सीट पर भी राजी हैं और सुशील कुमार इंदौरा को इनेलो की टिकट पर लड़वाना चाहते हैं। हमेशा सुबह देर से उठने वाले अभय चौटाला आज सुबह क़रीब आठ बजे अपनी पार्टी के ... Read More »

बिहार की ये तीन सीटें, तय कर देंगी लालू का अस्तित्व

71 की उम्र, कई बीमारियां और आकाश में मंडराते बादलों की तरह पार्टी-परिवार में खटपट। भविष्य की आशंकाएं निर्मूल नहीं। लालू हर स्तर पर जूझ रहे। बावजूद इसके वे परिजनों, रिश्तेदारों और मित्रों की अहमियत समझते हैं। सियासत में भी इस अहमियत को वे जब-तब साबित करते रहे हैं। इस बार का प्रयोग कोई नया नहीं, लेकिन नए किरदारों ने कहानी को रोचक बना दिया है। बहरहाल तीन सीटों पर लालू कीराजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।   राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के लिए राजनीति कभी सहज नहीं रही। इस बार तो महज तीन सीटें (पाटलिपुत्र, सारण और मधेपुरा) उनकी सियासी इकबाल की पैमाइश कर देंगी। दरअसल, उन तीन सीटों से उनके राजनीतिक कॅरियर का कोई न कोई सूत्र जुड़़ा हुआ है। राजद की प्रतिष्ठा अतिरिक्त। संयोग कि उन तीनों सीटों से लालू जब-तब चुनाव लड़ चुके हैं। ये तीनों सीटें लालू की राजनीति के पूर्वाद्ध और मध्य काल में उत्थान-पतन का एक कारक रही हैं। इस बार के नतीजे एक तरह से उनकी संसदीय राजनीतिके उतरार्ध का आकलन होंगे। लालू के लिए हालांकि हाजीपुर में भी वजूद की लड़ाई होगी, जिसके दायरे के दोविधानसभा क्षेत्रों (महुआ और राघोपुर) का प्रतिनिधित्व उनके दोनों बेटे क्रमश: तेज प्रताप और तेजस्वी यादव कर रहे। ... Read More »

सचिन पायलट का पीएम मोदी पर निशाना, सवाल पूछने पर बताया …

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान चुनाव प्रचार के लिए सोमवार को हैदराबाद पहुंचे राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा है कि जब भी आप बीजेपी या पीएम मोदी से सवाल पूछते हैं तो आपको सवालों के जवाब में राष्ट्रविरोधी (Anti-national) बता दिया जाता है.   एएनआई के अनुसार, पायलट ने कहा, ”देश में महंगाई क्यों बढ़ रही है, क्यों किसान आत्महत्या कर रहे हैं के सवालों पर हमें कहा जाता है, पाकिस्तान जाओ. भावनाओं पर आधारित इस तरह का भाषण देश के चुनावों के लिए सही नहीं है.” इस दौरान पायलट ने यह भी कहा, ”तेलंगाना की वर्तमान सरकार पर विधायकों को खरीदने के लिए और कानूनविदों पर दबाव बनाने के लिए भय का माहौल बना रही है. वहीं, मोदी भी देश के अलग-अलग हिस्सों में बीजेपी से सवाल पूछने वालों को शांत करने के लिए एजेंसियों की मदद ले रहे है”. Read More »

Study Mass Comm