Saturday , 20 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> April >> 15

Daily Archives: April 15, 2019

पूछा गया सवाल राजनीति में आने को लेकर ,तो यह जवाब दिया इंदिरा नूई ने…

 पेप्सिको की पूर्व चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंदिरा नूई ने कहा है कि सेवानिवृत्ति के बाद उनका राजनीति में जाने का इरादा नहीं है. उन्होंने कहा कि इसके बजाय वह बच्चों और बुजुर्गों के समक्ष मौजूद देखभाल संकट को हल करने का प्रयास करेंगी. देखभाल करने वालों की कमी की वजह से यह संकट खड़ा हो रहा है.  नूई ने पिछले सप्ताह 2019 में दुनिया में महिलाओं पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अगले कुछ साल में अमेरिका में बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल करने वालों की संख्या में करीब 10 लाख की कमी हो जाएगी. उन्होंने कहा कि इस समस्या का काफी तेजी से समाधान करना होगा क्योंकि द्वितीय विश्वयुद्ध के तत्काल बाद की (बेबी बूमर्स) पीढ़ी के 10,000 लोग रोज सेवानिवृत्त हो रहे हैं.  वर्तमान में इंदिरा नूई अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं. उन्होंने अक्टूबर 2018 में पेप्सिको से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने पेप्सिको की कमान करीब 12 साल संभाली. 63 साल की भारतीय मूल की इंदिरा नूई अमेजन की ऑडिट कमेटी की सदस्य हैं. Read More »

झंझट खत्म लाइन में लगने का ,घर बैठे मोबाइल पर अकाउंट खोलने की सुविधा…

आईडीबीआई  बैंक ने बचत खाता (सेविंग अकाउंट) खोलने तथा उसे चालू करने में उपभोक्ताओं की मदद के लिये मोबाइल और वेब आधारित नयी सेवा की शुरुआत की है. बैंक ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि इसके जरिये उपभोक्ता आधार ई-केवाईसी या क्यूआर कोड पद्धति के जरिये अपना खाता खोल सकते हैं और उसे एक्टिव कर सकते हैं. बैंक ने कहा कि इससे कागजी काम से छुटकारा मिलेगा. इसके जरिये बैक खाता चंद मिनटों में सक्रिय हो जाएगा और उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव मिलेगा. इस तरह से खाता खोलने वाले उपभोक्ता बैंक की किसी भी शाखा से चेक बुक और डेबिट कार्ड हासिल कर सकते हैं.     किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको फोटो आईडी प्रूफ- आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट और पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. उसके बाद कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है. अकाउंट खुलने के बाद अकाउंट एक्टिवेट होने में भी समय लगता है. लेकिन, ऑनलाइन अकाउंट खुल जाने से समय बिल्कुल भी नहीं लगेगा और अकाउंट भी तुरंत एक्विवेट हो जाएगा.  हालांकि, चेक-बुक और एटीएम कार्ड के ... Read More »

चुनाव प्रचार की पाबंदी पहली बार किसी मौजूदा सीएम पर लगी….

चुनाव प्रचार के दौरान आपत्तिजनक बयान को लेकर चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बसपा सुप्रीमो मायावती के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। आयोग ने सीएम योगी के 72 घंटे तक चुनाव प्रचार पर पाबंदी लगा दी है। वहीं, मायावती के 48 घंटे तक प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध मंगलवार सुबह छह बजे से लागू होगा। आचार संहित उल्लंघन को लेकर चुनाव आयोग ने सीएम योगी और बसपा सुप्रीमो मायावती पर बड़ी कार्रवाई की है। आयोग ने योगी पर 72 घंटे यानी तीन दिन के लिए चुनाव प्रचार की पाबंदी लगाई है। चुनावी इतिहास में यह पहली बार है जब किसी प्रदेश के सीएम पर इतनी बड़ी कार्रवाई की गई है। आयोग की इस बड़ी कार्रवाई के बाद राजनीतिक दलों को कड़ा संदेश मिला है।  चुनाव प्रचार के दौरान तमाम नेताओं के विवादित बयान आते रहे। चुनाव आयोग की तरफ से नोटिस जाते रहे। कार्रवाई कम ही मौकों पर नजर आई। इसे लेकर लगातार सवाल उठते रहे। फिर बात सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची। शीर्ष अदालत ने चुनाव आयोग को तलब कर सख्त निर्देश दिए। ... Read More »

सिगरेट पीने को लेकर शुरू हुई थी बहस ,जानी-मानी महिला वकील के साथ की छेड़छाड़…

लोदी कॉलोनी में स्थित लोधी होटल में शनिवार रात दिल्ली की जानी-मानी महिला वकील के साथ छेड़छाड़ व बदतमीजी की गई। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने छेड़छाड़ व मारपीट का मामला दर्जकर जांच शुरू कर दी है। मामले में होटल के वार टेंडर अजय कुमार (30) की तलाश की जा रही रही है।  होटल में देर रात पार्टी क्यों चल रही थी, इसकी भी जांच हो रही है। पुलिस के अनुसार, लाजपत नगर में रहने वाली महिला वकील शनिवार रात को होटल में आयोजित एक पार्टी में गई थीं। रात करीब दो बजे वह होटल के दो इलेक्ट्रिक क्लब में सिगरेट पी रही थीं। बार टेंडर ने उन्हें सिगरेट पीने से मना किया। उसका कहना था कि क्लब में सिगरेट पीने की अनुमति नहीं है। इससे होटल में आग लग सकती है। बताया जा रहा है कि ये बात वकील ने शोर-शराब के कारण सुनी नहीं। इसके बाद बार टेंडर अजय कुमार ने वकील के हाथ से सिगरेट छीनकर नीचे फेंक दी। वकील का आरोप है कि इस दौरान आरोपी ने उसके साथ बदतमीजी व छेड़छाड़ भी की। इसके ... Read More »

आयुष्मान ने चीन में गाड़े झंड़े,आमिर के बाद, ‘अंधाधुन’ कलेक्शन बॉक्स ऑफिस पर जारी है

हिंदी सिनेमा के टॉप 3 सितारों में शामिल आयुष्मान खुराना की फिल्म अंधाधुन ने चीन में 200 करोड़ रुपये का कारोबार पूरा कर लिया है। फिल्म के निर्माता संजय राउतरे के पास इसके बाद से बधाईयों का तांता लगा हुआ है, वहीं इस कमाई के साथ ही आयुष्मान चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में आमिर खान के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं। फिल्म के निर्माता संजय राउतरे कहते हैं, ‘सितारों के पीछे न भागकर दमदार कहानी की खोज करने के हमारे फैसले पर इस कामयाबी ने एक और मुहर लगाई है। मैचबॉक्स पिक्चर्स की योजना आगे भी ऐसी ही फिल्में बनाने की है और इस समय हम कम से कम चार ऐसी फिल्मों पर काम कर रहे हैं, जिनमें फिल्म का हीरो इसकी कहानी होगी।’ वहीं, फिल्म अंधाधुन के हीरो आयुष्मान खुराना कहते हैं, ‘एक कलाकार के रूप में किसी फिल्म को दर्शकों की तारीफें मिलने के साथ-साथ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस मिलने से फिल्म से जुड़े सभी लोगों के लिए अच्छा होता है। चीन में इस फिल्म के दो सौ करोड़ कमाने से ... Read More »

जया प्रदा पर आपत्तिजनक बयान के बाद आजम खान के ,क्या दिया जवाब ,किस नेता ने

भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा को लेकर दिए विवादित बयान के कारण सुर्खियों में हैं। अपने विवादित बयान के लिए आजम खान पर रामपुर के शाहबाद थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है। महिला आयोग ने भी इस बयान को लेकर आजम खान को नोटिस भेजा है।  भारतीय जनता पार्टी ने आजम खान के इस बयान को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। खुद जया प्रदा ने भी आजम खान को उनके विवादित एवं अमर्यादित बयान के लिए जमकर खरी-खोटी सुनाई है। जया प्रदा ने चुनाव आयोग से आजम खान की उम्मीदवारी रद्द करने की अपील करते हुए कहा है कि वह आजम खान के डर से रामपुर छोड़कर नहीं जाएंगी। उन्हें हराकर बताएंगी की जया प्रदा क्या है। जया प्रदा ने कहा कि आजम खान अगर चुनाव जीतते हैं तो लोकतंत्र का क्या होगा। उनका चुनाव रद्द किया जाए।   अमर सिंह बोले चंगेज खान का प्रतीक हैं आजम खान अमर सिंह ने आजम खान को चंगेज खान का प्रतीक बताया है। उन्होंने कहा कि आजम ने महिलाओं के आबरू को तार-तार किया है। यह बयान उनके घटिया सोच को दर्शाता है। ... Read More »

ताइ जू यिंग ने जीता सिंगापुर ओपन का खिताब, नोजोमी ओकुहारा को हराकर..

विश्व की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी ताइवान की ताइ जू यिंग ने सिंगापुर ओपन का खिताब जीत लिया। यिंग ने रविवार को महिला एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-15 से शिकस्त दी। खिताबी मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों में कड़ी टक्कर हुई।  ऐसा रहा पूरा मुकाबला  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यिंग को पहले गेम में ओकुहारा से कड़ी टक्कर मिली। हालांकि यिंग ने कड़े संघर्ष के बाद पहला गेम 21-19 से जीत लिया। दूसरे गेम में यिंग ने दर्शाया की क्यों वह विश्व की नंबर एक खिलाड़ी हैं। एक समय स्कोर 10-10 से बराबर था। इसके बाद यिंग ने अपने खेल को बेहतर किया और विपक्षी खिलाड़ी को कोई मौका दिए बिना खिताब अपने नाम किया। शनिवार को हारी थी सिंधु  जानकारी के मुताबिक इससे पहले शनिवार को भारतीय शटलर पीवी सिंधु सिंगापुर ओपन के सेमीफाइनल में हार गईं। वर्ल्ड नंबर-3 जापान की नोजोमी ओकुहारा ने उन्हें 21-7, 21-11 से हराया। सिंधु के हारने के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती खत्म हो गई। इस नतीजे ... Read More »

मिलेगा फायदा इन फलों के सेवन से गर्मियों में ?

 गर्मियों के मौसम में शरीर को पानी की ज्यादा जरुरत होती है। इस मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस मौसम में खान पान का ध्यान ना रखना शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। गर्मियों में शरीर का तापमान ज्यादा होता है, शरीर के तापमान को संतुलन के रखने के लिए हमें मौसम के अनुसार ही खान पान करना चाहिए। सेहत के लिए होता है अच्छा  जानकारी के अनुसार गर्मियों के मौसम में कटहल खाना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को ब्लडप्रेशर की समस्या है, उन लोगों को कटहल खाने की सलाह दी जाती है। कटहल में कई विटामिन होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। गर्मियों के मौसम में छाछ बहुत अच्छी रहती है। छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है। इन फलों से मिलते है लाभ  इसी के साथ गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूज, आम, मौसम आदि खाना शरीर के लिए अच्छा रहता है। इस मौसम में तरबूज का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता ... Read More »

चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन ,योगी और मायावती पर – लगाया बैन प्रचार पर…

आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में चुनाव आयोग ने सख्त कदम उठाया है. चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती के प्रचार करने पर रोक लगा दी है. चुनाव आयोग की ये रोक 16 अप्रैल से शुरू होगी. जो कि योगी आदित्यनाथ के लिए 72 घंटे और मायावती के लिए 48 घंटे तक लागू रहेगी. इस दौरान योगी आदित्यनाथ और मायावती ना ही कोई रैली को संबोधित कर पाएंगे, ना ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर पाएंगे और ना ही किसी को इंटरव्यू दे पाएंगे. चुनाव आयोग का एक्शन 16 अप्रैल सुबह 6 बजे शुरू होगा. चुनाव आयोग के फैसले से साफ है कि योगी आदित्यनाथ 16, 17 और 18 अप्रैल को कोई प्रचार नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा मायावती 16 और 17 अप्रैल को कोई चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगी. क्या थे दोनों नेताओं के बयान? आपको बता दें कि बसपा प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश के देवबंद में चुनावी सभा के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों से वोटों के लिए अपील की थी. मायावती ने अपने संबोधन में ... Read More »

लॉकर से उड़ाए 11 लाख के गहने , चोर निकला बैंक का चौकीदार ही!

चौकीदार चोर है, यह जुमला कम से कम चंडीगढ़ के मनीमाजरा स्थित एक बैंक के गार्ड पर तो सही बैठता है, जिसने बैंक के लॉकर में रखे एक ग्राहक के 11 लाख रुपये के गहनों पर ही हाथ साफ कर दिया. इस मामले में पहले पुलिस भी चक्कर खा गई थी, लेकिन सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर चोर का राज खुल गया.     मामला मार्च 7, 2019 का है. जब पंचकूला के सेक्टर 6 में रहने वाली देविका महाजन चंडीगढ़ के मनीमाजरा स्थित बैंक ऑफ कॉमर्स के लॉकर मैं गहने रखने गई. लेकिन वह गलती से गहने लॉकर में रखना भूल गई. 13 मार्च को जब वह दोबारा बैंक गई और अपना लॉकर खोला तो देखा कि गहने लॉकर में नहीं थे. इन गहनों में 25 तोले सोना और एक डायमंड का कड़ा शामिल था. जिनकी कीमत लगभग 11 लाख रुपये है. जब गहनों को लेकर बैंक कर्मियों ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया तो महिला ने मजबूरन मनीमाजरा पुलिस थाने में चोरी का मामला दर्ज करवाया. पुलिस ने छानबीन शुरू की. जिस रोज महिला बैंक में अपने गहनों की ... Read More »

Study Mass Comm