Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> April >> 16

Daily Archives: April 16, 2019

डॉ. कल्याण : बनर्जी किडनी, थायरायड के मरीजों के लिए होम्योपैथी चिकित्सा फायदेमंद…

 गुर्दा व गलग्रंथि (थायरायड) संबंधी रोग के उपचार के लिए होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति फायदेमंद है, यह बात एक अध्ययन की हालिया रिपोर्ट में साबित हुई है. अध्ययन पद्मश्री डॉ. कल्याण बनर्जी की अगुवाई में उनके दिल्ली स्थित क्लीनिक में किया गया. डॉ. बनर्जी ने कहा कि गुर्दे की खराबी की जानकारी शुरुआत में होने और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति से मरीजों का इलाज समय से शुरू होने से 50 फीसदी मरीजों का सफल इलाज हो सकता है और गुर्दा संबंधी तकलीफ से उनको निजात मिल सकती है.     अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, गुर्दे की खराबी के गंभीर रोग का इलाज आरंभ होने के बाद तीसरी बार क्लीनिक आने वाले गुर्दा के 50-58.3 फीसदी मरीजों में उनके सीरम यूरिया और क्रिएटिनिन के स्तर में सुधार पाया गया. वहीं, हाइपोथायरायडिज्म पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि इलाज आरंभ होने के बाद चौथी बार क्लीनिक आने वाले 35 फीसदी रोगियों में उनके सीरम थायराइड उत्तेजक हार्मोन की रीडिंग में सुधार देखा गया. हाइपोथायरायडिज्म पर यह अध्ययन 2011-2015 के दौरान क्लीनिक में आए 2,083 मरीजों के रिकॉर्ड के आधार पर किया ... Read More »

इस बीमारी के शिकार,जानिए क्यों पुरुष ज्यादा होते हैं इससे बचने के ये उपाय भी जानें…

महिलाओं के इस बीमारी से ग्रस्त होने का खतरा बहुत कम होता है। वे ज्यादातर इस बीमारी के लिए जिम्मेदार आनुवांशिक इकाइयों की वाहक की भूमिका निभाती हैं। हीमोफीलिया दो तरह का होता है, हीमोफीलिया ए और हीमोफीलिया बी। हीमोफीलिया ए और बी वाले लोगों में अक्सर, अन्य लोगों की तुलना में लंबे समय तक रक्तस्राव होता है।      दरअसल हीमोफीलिया ए और बी एक्स गुणसूत्र या X क्रोमोसोम द्वारा होता है। ये हम सब जानते हैं कि महिलाओं में दो X क्रोमोसोम होते है परन्तु पुरुषों में दो अलग-अलग प्रकार के X और Y क्रोमोसोम होते हैं। पुरुषों में X क्रोमोसोम महिला से और Y क्रोमोसोम पिता से आता है। इन्हीं क्रोमोसोम से बच्चे का लिंग निर्धारित होता है। क्रोमोसोम में ही हीमोफीलिया पैदा करने वाले जीन्स होते हैं। महिलाएं इस रोग की वाहक होती हैं। यानी बेटे में X क्रोमोसोम मां से मिलता और यदि X क्रोमोसोम हीमोफीलिया से ग्रसित हो तो बेटे को हीमोफीलिया हो जाएगा। परन्तु बेटी में एक X क्रोमोसोम मां से मिलता है। और यदि वो हीमोफीलिया से ग्रसित हो लेकिन पिता से आने ... Read More »

प्रकृति के गोद में बिताएं 20 मिनट ,तनाव से मुक्ति पाने का आसान तरीका ….

पके तनाव के स्तर में कमी आ सकती है.  अध्ययन में पाया गया है कि ‘नेचर पिल्स’ मानव की बेहतरी के लिए असरदार भूमिका निभाने में सक्षम है. यह अध्ययन जर्नल ‘फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है.     अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर मैरीकोरल हंटर ने कहा कि हम जानते हैं कि प्रकृति में समय बिताने से तनाव में कमी आ सकती है लेकिन अभी तक यह पता नहीं था कि कि इसके लिए कितना वक्त पर्याप्त होता है और हम ऐसा कितनी बार करें या किस प्रकार के प्राकृतिक अनुभव हमारे लिए फायदेमंद हैं. हंटर ने एक बयान में कहा कि उनका अध्ययन बताता है कि तनाव वाले हार्मोन कॉर्टीसोल का स्तर पर्याप्त रूप से कम करने के लिए हमें 20 से 30 मिनट ऐसी जगह बैठना होगा या चलना होगा जहां पर प्रकृति के होने का अहसास हो. नेचर पिल्स, कम लागत वाला एक ऐसा उपाय हो सकता है जो बढ़ते नगरीकरण और टीवी वगैरह देखने से घर में बंधे रहने के कारण हमारी सेहत पर पड़ रहे खराब असर से हमें बचा सकता ... Read More »

एनीमिया का शिकार, किशोर और बच्चे ज्यादा हो रहे हैं – इसकी वजह जानिए क्या है….

एनीमिया हालांकि एक ऐसा विषय है जिस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता, लेकिन हाल ही में एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स द्वारा किए गए इन-हाउस सर्वेक्षण के आधार पर जारी एक रिपोर्ट के अनुसार पाया गया है कि एनिमिया न केवल वयस्कों में बल्कि बच्चों में भी आमतौर पर पाया जाता है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि उम्र के साथ एनिमिया की संभावना बढ़ती है. सर्वेक्षण के परिणाम जनवरी 2016 से मार्च 2019 के बीच देश भर की एसआरएल लैबोरेटरीज में हीमोग्लोबिन जांचों की रिपोर्ट्स पर आधारित है.      एसआरएल की रिपोर्ट के अनुसार 80 साल से अधिक उम्र के 91 फीसदी लोग, 61 से 85 साल से 81 फीसदी लोग, 46 से 60 साल से 69 फीसदी लोग, 31 से 45 साल के 59 फीसदी लोग, 16 से 30 साल के 57 फीसदी लोग तथा 0-15 साल के 53 फीसदी बच्चे और किशोर एनिमिया से ग्रस्त हैं. 45 साल से अधिक उम्र के मरीजों में एनिमिया के सबसे गंभीर मामले पाए गए हैं.  एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स के आर एंड डी एंड मॉलीक्युलर पैथोलोजी के अडवाइजर एवं मेंटर डॉ बी.आर. ... Read More »

यह कंपनी देती है एक दिन की ‘पेड लीव’ Period अब समस्या नही…

इजिप्ट के एक कंपनी ने जो नया नियम बनाया है, उसकी चर्चा पूरे विश्व में हो रही है. अब कई देशों में सरकार से मांग की जा रही है कि वे इस नियम को सभी कंपनियों के लिए आवश्यक कर दे. इजिप्ट की उस कंपनी ने अपने महिला कर्मचारियों के लिए जो नियम बनाया है, उसके मुताबिक उन्हें हर महीने एक दिन की पेड लीव इसलिए दी जाएगी, क्योंकि महिलाओं में हर महीने पीरियड्स की समस्या होती है और इस दौरान उन्हें बहुत ज्यादा दर्द होता है. एक उम्र के बाद और एक उम्र तक हर महिला को इस समस्या से जूझना पड़ता है.   ब्रिटेन में ‘मेंस्ट्रुएल लीव’ की मांग इस कदम की सराहना करते हुए ब्रिटेन की सरकार से इसको लेकर नियम बनाने की अपील की गई है. इजिप्ट की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, Shark and Shrimp में काम करने वाली महिला कर्मचारी को हर महीने इस छुट्टी के बदले कोई मेडिकल सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं होगी. महिला अपने मन से एक दिन का चुनाव कर सकती हैं. नए नियम की जमकर वाहवाही Shark and Shrimp की ह्यूमन ... Read More »

खुशहाल और अच्छा महसूस कराती है लोगों को मुस्कुराहट ….

शोधकर्ताओं का दावा है कि मुस्कुराने से लोग सचमुच में खुश महसूस कर सकते हैं. इन परिणामों तक पहुंचने के शोधकर्ताओं ने 50 साल का डेटा निकाल कर जांचा कि क्या चेहरे के भावों का उससे जुड़ी भावनाओं को महसूस करने से संबंध है. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेनेसी में पीएचडी के छात्र निकोलस कोल्स ने कहा,”पारंपरिक ज्ञान बताता है कि महज मुस्कुराने भर से हम थोड़ा खुश महसूस कर सकते हैं. या अगर हम क्रोधित दिखते हैं तो हम खुद को ज्यादा गंभीर मिजाज में पा सकते हैं.”      कोल्स ने कहा , ”लेकिन मनोवैज्ञानिकों ने करीब 100 साल तक इस विचार से इत्तेफाक नहीं रखा.” ये असहमतियां 2016 में और बढ़ गईं जब शोधकर्ताओं की 17 टीम यह साबित करने में विफल हो गई कि महज मुस्कुराने लोग खुश महसूस कर सकते हैं. उन्होंने कहा, ”लेकिन हम किसी एक अध्ययन के परिणामों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते.  Read More »

किया टीम का ऐलान बांग्लादेश ने भी , नया चेहरा शामिल…

बांग्लादेश ने 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने जा रहे आगामी क्रिकेट विश्व कप  के लिए मशरफे मुर्तजा के नेतृत्व में मंगलवार को 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। टूनार्मेंट में जहां मुर्तजा टीम का नेतृत्व करेंगे तो वहीं शाकिब अल हसन टीम के उपकप्तान होंगे। इसके अलावा पिछले साल एशिया कप में अपना अंतिम मैच खेलने वाले मध्यक्रम बल्लेबाज मोसाद्देक हुसैन की भी टीम में वापसी हुई है।  चयनकर्ताओं ने तेज गेंदबाज अबु जायेद को नए चेहरे के रूप में टीम में मौका दिया है। जायेद ने अब तक वनडे में पदार्पण नहीं किया है। हालांकि उन्होंने पिछले महीने न्यूजीलैंड में टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया था।  25 बरस के जायेद ने पिछले साल टेस्ट टीम में पदार्पण किया और बांग्लादेश के लिए तीन टी-20 मैच भी खेल चुके हैं। आखिरी बार सितंबर में एशियाई कप में बांग्लादेश के लिए खेलने वाले बल्लेबाज मुसद्दक हुसैन की विश्व कप टीम में वापसी हुई है।  विश्व कप में बांग्लादेश को अपना पहला मुकाबला दो जून को केनिंग्टन में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलना है। टीम इससे पहले पाकिस्तान ... Read More »

कड़ी मशक्कत बीजेपी को करनी पड़ रही है एक दर्जन सीटों पर…

लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन, हाल के विधानसभा चुनावों में हार व अपने बुजुर्ग नेताओं को चुनाव मैदान से बाहर रखने के फैसले से भाजपा को उम्मीदवारों के चयन में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसके चलते दिल्ली की सभी सीटों, मध्य प्रदेश की बड़ी सीटों व उत्तर प्रदेश की एक सीट का मामला अभी भी उलझा हुआ है।    भाजपा ने सोमवार तक 420 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। उसे अभी लगभग एक दर्जन और सीटों के लिए अपने उम्मीदवार तय करना बाकी है। इनमें सबसे ज्यादा पेंच दिल्ली में है, जहां भाजपा, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के गठबंधन का इंतजार कर रही है। इसके अलावा वह मध्य प्रदेश में पांच प्रमुख सीटों के लिए भी समय ले रही है। उत्तर प्रदेश में राजग की एक सीट घोसी भी समीकरणों में फंसी हुई है।    दिल्ली में विपक्ष का गठबंधन का मामला सुलट जाता तो भाजपा अभी तक अपने उम्मीदवार घोषित कर देती। कांग्रेस और ‘आप’ के एक साथ आने पर राज्य के समीकरण इन दोनों दलों के अलग-अलग लड़ने की स्थिति ... Read More »

मायावती को राहत सुप्रीम कोर्ट से भी नहीं मिली,चुनाव आयोग का प्रतिबंध जारी रहेगा…

चुनाव आयोग द्वारा लगाए गए 48 घंटों के चुनावी प्रतिबंध को हटाने के लिए बसपा प्रमुख मायावती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने उनकी इस याचिका को खारिज कर दिया है।सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग द्वारा राजनेताओं के खिलाफ की गई कार्रवाई पर ध्यान दिया, जिन्होंने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए बयान दिया और कहा, ‘ऐसा लगता है कि चुनाव आयोग ने अपनी शक्ति का इस्तेमाल करते हुए राजनेताओं के खिलाफ कार्रवाई की है।        जानकारी के लिए बता दें कि सोमवार को चुनाव आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बसपा प्रमुख मायावती पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। दरअसल,  योगी आदित्यनाथ के साथ ही बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती पर भी धर्म के आधार पर वोट मांगने पर यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर निर्वाचन आयोग ने की है।   चुनाव आयोग का ये प्रतिबंध 16 अप्रैल से शुरू हो गया है। ये योगी आदित्यनाथ के लिए 72 घंटे और मायावती के लिए 48 घंटे तक लागू रहेगा। इस दौरान योगी आदित्यनाथ और मायावती ना ही कोई रैली ... Read More »

112 करोड़ का कालाधन चुनावी – आचार संहिता के दौरान राज्य से जब्त…

लोकसभा चुनाव 2019 में काले धन के उपयोग रोकने के लिए चुनाव आयोग पैनी नजर बनाए हुए है. इसी क्रम में चुनाव आयोग ने करीब एक महीने में केवल महाराष्ट्र से 112 करोड़ का काला धन जब्त किया है. जब्त धन में करीब 40.81 करोड़ कैश तो करीब 21.24 करोड़ लागत का शराब बरामद किया गया है.   आयोग के मुताबिक करीब 6.12 करोड़ रुपये का ड्रग्स तो 44. 76 करोड़ रुपये का सोना और चांदी जब्त किया गया है. ये आंकड़े केवल महाराष्ट्र के है. बरामद धन किसका है इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है. चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इस तरह से बड़ी संख्या में पैसों की हेराफेरी करके मतदान को प्रभावित किया जा सकता है. शराब और पैसों के बल पर लोगों का वोट खरीदा जाता है. वोटों की हेराफेरी को रोकने के लिए मुंबई में खास तौर पर टीम बनाई गई है. इस टीम में आयकर विभाग और कस्टम के अधिकारी भी शामिल हैं. टीम के लोग इस पर पैनी नजर बनाए हुए हैं. पिछले कुछ दिनों की बात ... Read More »

Study Mass Comm