Monday , 27 May 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 04

Daily Archives: May 4, 2019

पेट की समस्या जड़ से खत्म करता है अदरक

आपको बता दें अपच अनेक कारणों से हो सकता है। खराब दिनचर्या, असंयमित खान-पान या फिर दूषित भोजन, ये सभी इस समस्या के कारक हो सकते हैं। इस समस्या के अनेक लक्षण हैं लेकिन इन सबमें जो सबसे कॉमन लक्षण है वह है पेट में दर्द होना, सिरदर्द होना और उल्टी होना। इस समस्या से परेशान होकर घबराने की जरुरत नहीं है।     इस तरह करें अदरक का प्रयोग  जानकारी के अनुसार पेट की समस्या से उबरने के लिए अदरक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। अदरक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट में एसिड्स को न्यूट्रल करने में काम आते हैं और पाचक रसों के निर्माण को भी बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए अदरक पाचन क्रिया में काफी सहायक होता है। साथ ही साथ आंत संबंधी क्षेत्रों से गैस बाहर निकालने में भी मदद करता है। और भी है कई उपाय  इसी के साथ अदरक का जूस निकालकर उसे एक ग्लास गर्म पानी में मिलाकर उसमें थोड़ी चीनी डाल दें। अदरक का यह घोल पेट के दर्द और पेट में सूजन जैसे विकारों ... Read More »

गर्मी में पिएं ये 5 हर्बल और हेल्दी टी, मिलेगी ठंडक

गर्मी में आप भी कुछ हेल्दी ही पीना चाहते हैं. चाय पीने के शौक़ीन कुछ अलग तरह की चाय का सेवन कर सकते हैं. कुछ चाय ऐसी हैं जो आपको गर्मियों में जरूर पीनी चाहिए क्योंकि यह आपको सेहतमंद रखने के साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही हर्बल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.       * ग्रीन टी ग्रीन टी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव रहता है. टी बैग वाली ग्रीन टी के बजाय खुली (लूज) ग्रीन टी का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है.  * गुलाब के फूल की चाय गुलाब के फूलों में भी कई तरह के गुण पाए जाते हैं. ये चाय इम्यूनिटी बढ़ाती है और इसे पीने ... Read More »

ताम्बे के साथ रखें गए ये खाने के पदार्थ बन सकते हैं आपके लिए ज़हर

आपने ताम्बे के बर्तन के फायदों के बारे में तो बहुत सुना ही होगा. इन बार्टन में खाने पीने से आपके शरीर को कई लाभ मिलते हैं. कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ तांबे के बर्तन में ही पानी पीते हैं. लेकिन क्या अप जानते है कि तांबे के बर्तन में रखे गए कुछ आहार आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं और आपको बिमार बना सकते हैं. इतना ही नहीं वो चीज़ें आपके लिए जहर भी साबित हो सकती हैं. तांबे में पाए जान वाला कॉपर रासायनिक क्रिया कर आहार को जहर बना देता हैं और फ़ूड पोइजनिंग की समस्या उत्पन्न कर सकता हैं. इसलिए आज हम आपको उन आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो भूलकर भी तांबे के बर्तन में नहीं रखने चाहिए. इन्हें जानने के बाद गलती से भी इन चीज़ों को ताम्बे के साथ न रखें.      * खट्टे फल  तांबे के बर्तन में किसी भी तरह के खट्टे फल रखने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में उल्टी, चक्कर आना या घबराहट जैसी प्रॉब्लम्स हो ... Read More »

छोटी सी इलाइची आपकी बड़ी-बड़ी परेशानी कर सकती है दूर

छोटी सी इलायची आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकती है. ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि त्वचा से संबंधित भी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है. वहीं गर्मी में इसका सेवन आपके लिए लाभकारी होता है. इस बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि इलायची से त्वचा की समस्याओं को भी दूर किया जाता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इसके सेवन से कई रोगों से भी आप बचे रह सकते हैं साथ ही इलायची के पेस्ट का इस्तेमाल त्वचा पर करने से मुंहासों की समस्या दूर होती है. जिन लोगों को मुंहासों की समस्या होती है, चेहरे पर दाग-धब्‍बे हैं या फटे होंठों से परेशान रहते हैं. आइये जानते हैं कैसे इलायची आपके काम आ सकती है.      रंगत बढ़ाएं इलायची में मौजूद बीजों के सेवन से शरीर डिटॉक्‍स होता है. इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिस वजह से स्किन एलर्जी ठीक करने में काफी मदद मिलती है. इलायची खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और स्किन में नेचुरल ग्लो आता ... Read More »

सुबह की सैर आपकी सेहत के लिए है बहुत जरुरी, दिल की परेशानी होती है दूर

सुबह की सैर करना लोगों को बहुत पसंद हैं क्योंकि तरोतांजा हवा के साथ अच्छी सेहत का भी फायदा होता हैं. सुबह की सैर से आपको कई परेशानी दूर भी होती है और बीमारी से बचे रहते हैं. हर व्यक्ति को सुबह जल्दी उठकर सैर पर जाना चाहिए क्योंकि यह आपके तनाव को कम करती हैं और आपको अपने लिए एकांत समय भी मिलता हैं. लेकिन सुबह की सैर करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं तभी इसका पूरा फायदा मिल पाता हैं. आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रह हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.      * शरीर का तापमान सामान्य रखने हेतु शरीर को अतिरिक्त पानी चाहिए, सैर पर जाने से पहले और पश्चात एक गिलास पानी अवश्य पिएं. इससे तापमान सामान्य रहेगा और आप बीमार नहीं पड़ेंगे. * सैर शुरू करते समय और समाप्त करते समय हमेशा चलने की गति धीमी रखें. धीरे-धीरे अपनी गति में इजाफा करें. इसके साथ ही सुबह की सैर के पश्चात संतुलित आहार की ओर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. * सैर के लिए ... Read More »

अच्छी बॉडी के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें

बॉडी बनाने के शौक़ीन लोग सिर्फ जिम में मेहनत करके पसीना बहाते रहते हैं लेकिन इसके लिए आपको सही डाइट का पता होना भी जरुरी होता है. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप अपनी बॉडी को हेल्दी बना सकते हैं. शरीर को प्रोटीन और विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों की पूर्ती होना बहुत जरूरी होता हैं इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जो आपकी मसल्स बनाने की चाहत को पूरा करेंगे. तो चलिए आप भी जानें कि किन आहर को अपनी डाइट में शामिल करें.      * अंडे  इसके सफ़ेद भाग में 84% प्रोटीन और 0% फैट होता है. ये मसल्स बनाने और उन्हें स्ट्रांग रखने में हेल्पफुल होता है. दिन में दो या तीन बार 2-4 उबले अंडे और साथ में नट्स, दूध जैसी चीज़ें लेनी चाहिए. * फिश  इसमें मसल्स बनाने के लिए जरुरी मोनो सैचुरेटेड फैट और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं. डाइट में हफ्ते में 2 बार मछलियां शामिल करें. फ्राइड फिश अवॉइड करें. * मीट मीट, चिकन जैसे फ़ूड में प्रोटीन के ... Read More »

जरूरी नहीं महंगे प्रोडक्ट

सुंदरता को निखारने के लिए जरूरी नहीं है कि महंगे या ब्रांडेड सौंदर्य प्रसाधनों का ही उपयोग किया जाए। इसके लिए आप घर में ही कुछ चीजों का उपयोग कर अपने सौंदर्य को बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं इसी बारे में कुछ बातें यहां बतायी जा रही हैं।     ब्यूटी फॉर एवर  नींबू के रस में आंवले का चूर्ण मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं। रात को आंवले का चूर्ण भिगो दें और सुबह उन्हें मसलकर पानी निकाल लें। इस पानी में एक-दो कागजी नींबू निचोड़ दें। उसी पानी से बाल धो लें। पके व सूखे आंवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाएं। आप चाहें तो उसमें चमेली का तेल भी डाल सकती हैं। फिर उस तेल से सिर पर मालिश करें।  प्रोटीन ट्रीटमेंट  कच्चे दूध में हल्दी की गांठ घिसकर पेस्ट बना लें। गुलाब जल में भीगी चने की दाल को पीसकर इस पेस्ट में मिला लें। इसे एकसार कर चेहरे पर मलें। 8-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। त्वचा निखर उठेगी। आंखों के आसपास काले घेरे ... Read More »

डार्क होंठो के लिए आसान घेरलू नुस्खे

होंठ हमेशा गुलाबी बने रहें इसके लिए कई प्रयत्‍न करते है। पर कॉफी और चाय होंठों को डार्क बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते दिन में एक या दो कप पीने से नही पर हाँ अगर ज्यादा मात्रा में ली जाये तो जरूर फर्क पड़ेगा। खूबसूरत होंठ चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। आईये जानते है डार्क होंठो से कैसे पाये छुटकारा क्या है उपचार –     1.पौष्‍टिक आहार न लेना भी डार्क लिप का कारण होता है। इसलिए आज से ही अपने आहार में फल लेना शुरु कर दें। इसके साथ ही 5 – 6 खजूरों को एक कप में डाल दें और आधा घंटा गरम पानी में डाल कर भिगो कर रख दें। इस घोल को हफ्ते में कई बार पीने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है जिससे होंठ गुलाबी हो जाते हैं। 2.स्‍मोकिंग भी डार्क होंठो का कारण है। अगर आप स्‍मोकिंग करती हैं तो आज से ही छोड़ दें। क्‍योंकि निकोटीन अपने दाग से आपके होंठों को बार-बार काला करता रहता है। अगर आप स्‍मोकिंग छोड देगीं तो यह दाग कुछ ही ... Read More »

अंतरवस्त्रो को चुनने से पहले रखे खास ख्याल

आप अपने लुक के हिसाब से ही कपड़ो की फिटिंग व फैब्रिक का ध्यान रखती है व ठीक उसी प्रकार से आपकी सोच एक परफेक्ट लॉन्जरी (ब्रा) के लिए भी होनी चाहिए। इनरवियर यानी लॉन्जरी को लेकर शहरों की महिलाओ को छोड़कर गाँवो की महिलाओं में कई सारी गलतफहमियां हैं, खासकर टीनएज लड़कियों में जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि ब्रेस्ट को सही विकास देने के लिए टीनएज लड़कियों को सही नाप का लॉन्जरी पहनना जरूरी है। अगर आप गांव की लड़कियों को उनके सही माप के हिसाब से लॉन्जरी पहनने को दे तो बड़ी उम्र में आने के बाद भी उनका ब्रेस्ट कभी ढीले और बेडौल नहीं होंगे। सही फिटिंग के लॉन्जरी न पहनने से पीठ दर्द, मांसपेशियों में तनाव के अलावा सिरदर्द तक की शिकायत हो सकती है। टीनएज में शारीरिक विकास तेजी से होता है और मसल्स बनने लगती हैं, इसलिए भविष्य में परेशानियों से बचने के लिए इसी उम्र से सही फिटिंग की ब्रा पहननी चाहिए। पहली बार अगर आप लॉन्जरी खरीदने जा रही हैं, तो किसी लॉन्जरी कंसल्टेंट से अवश्य जानकारी लें। आमतौर पर देखा जाए, ... Read More »

साइड चोटी से इन अभिनेत्रियों को मिला गज़ब का लुक

फैशन हो या बॉलीवुड जगत हसीनाएं करीना कपूर खान, दीपिका पादुकोण, काजोल, सोनम कपूर आदि ने इंडा-वैस्र्टडन आउटफिट पर यह मैसी ब्रेड को अपना स्टाइल बनाया है। ईद पर आ रही बजरंगी भाईजान मूवी में करीना कपूर ने व्हाइट चिकन का कुर्ता उस कलरफुल चुन्नी में नजर आ रही हैं। तो क्या आप अपने लुक्स को लेकर कॉन्शस हैं, तो आपको बता दें यह स्टाइल चलन में है। ऑफ शॉल्डर गाऊन, टॉप या कुर्ती जिसकी नेक वी या फ्रंट-बैक डीप नेक के साथ सिंपल साइड मैसी ब्रेड बहुत फबती है। खूबसूरत काजोल ने नेट की साडी में फुल स्लीव ब्लाउज ग्रीन कलर का है यह चोटी हेयर स्टाइल बनाना पसंद किया है।     सिंपल के साथ फंकी लुक चाहती हैं तो जींस-टी शर्ट, टी शर्ट-क्रैपी के साथ टि्वस्टिड साइड ब्रेड कैरी करें। यह लुक डेली वीयर में बहुत अच्छी लगती है। उलझी-बिखरी चोट। इसे बनाने बेहद आसान है। खास यह है कि कंघी के अधिक इस्तेमाल से मेसी लुक में फाइन टच आता है, लेकिन यह मेसी लुक खराब कर देता है उलझी-बिखरी लुक ही मेसी की खासियत है। शाइनी, सॉफ्ट ... Read More »

Study Mass Comm