Monday , 27 May 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 06

Daily Archives: May 6, 2019

मतदान की रफ्तार पड़ी धीमी, दोपहर 3 बजे तक 48.46 फीसद वोटिंग

बांदा-चित्रकूट संसदीय सीट पर चुनावी समर में उतरे आठ योद्धाओं के भाग्य का फैसला करने के लिए 1924 बूथों पर भाग्यविधाता मतदाता सुबह सात बजे से पहुंच रहे हैं। बूथों के बाहर युवा, बुजुर्गों और महिलाओं की कतारे लग रही हैं। यहां सुबह नौ बजे तक 10.43 फीसद, 11 बजे तक 27.50 प्रतिशत और दोपहर एक बजे तक 44.31 प्रतिशत वोटिंग रिकार्ड की गई। वहीं दोपहर तीन बजे तक 48.46 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान केंद्रों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था के साथ सभी इंतजाम किए गए हैं। सुबह सुबह कुछ जगहों पर मामूली कारणों से मतदान शुरू होने में विलंब हुआ।    बांदा लोकसभा क्षेत्र में ज्यादातर बूथों पर मतदान समय से शुरू हो गया। सुबह सवा छह बजे मॉक पोल करने के बाद मतदान की शुरुआत की गई। सुबह नौ बजे तक 10.43 फीसद मतदान हो चुका था। इसमें बबेरू विधानसभा क्षेत्र में 11.50 फीसद, नरैनी में 11.20 फीसद, बांदा सदर में 12.20 फीसद, चित्रकूट सदर में 9 प्रतिशत और मानिकपुर में 8.50 फीसद मतदान शुरुआती दो घंटे में हो चुका। सुबह 11 बजे तक 27.50 प्रतिशत वोटिंग ... Read More »

सड़क सुरक्षा अग्रदूत मेरा गांव – मेरी पहल कायड़ क्षेत्र के 175 युवा बने ….

सड़क सुरक्षा तकनीकी सलाहकार, भारत सरकार एवं परियोजना प्रमुख राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति मिशन डॉ. वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि इस मिशन के तहत अजमेर, भीलवाड़ा,राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर जिलों को सभी हितधारकों के सहयोग से हेलमेट युक्त जिला बनाने का कार्य प्रारंंभ कर दिया है।     उन्होंने बताया कि अब तक 1500 सड़क सुरक्षा अग्रदूतों को प्रशिक्षण उपरान्त शपथ दिलायी जा चुकी है। राठौड़ अजमेर में प्रमुख प्रशिक्षक के रूप में सड़क सुरक्षा अग्रदूतों के कार्य, उद्देश्यों के साथ सड़क के नियम, विनियमों पर प्रकाश डाल रहे थे। मौका था अजमेर के पुष्कर बाईपास स्थित संस्कृति दी स्कूल में मेरा गांव – मेरी पहल के तहत कायड़ जोन की 7 ग्राम पंचायतों के 175 युवाओं को सड़क सुरक्षा अग्रदूत की शपथ दिलाने का। यहां सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की सड़क सुरक्षा एडवोकेसी योजना के अन्तर्गत ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मोटर व्हीकल डिपार्टमेंंट द्वारा हिंदुस्तान जिंक एवं राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के सहयोग से आयोजित हेलमेट सड़क सुरक्षा अग्रदूतों की कार्यशाला आयोजित की गई थी। कार्यशाला में शक्ति सिंह शेखावत, अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला ... Read More »

रूपकुंड का है रोचक इतिहास, झील में मछली की जगह मिलते हैं नरकंकाल

चमोली जिले के सीमांत देवाल विकासखंड में समुद्रतल से 16499 फीट की ऊंचाई पर स्थित प्रसिद्ध नंदादेवी राजजात मार्ग पर नंदाघुंघटी और त्रिशूली जैसे विशाल हिम शिखरों की छांव में स्थित है मनोरम रूपकुंड झील। त्रिशूली शिखर (24000 फीट) की गोद में च्यूंरागली दर्रे के नीचे 12 मीटर लंबी, दस मीटर चौड़ी और दो मीटर से अधिक गहरी हरे-नीले रंग की अंडाकार आकृति वाली यह झील साल में करीब छह माह बर्फ से ढकी रहती है। इसी झील से रूपगंगा की धारा भी फूटती है। झील की सबसे बड़ी खासियत है इसके चारों ओर पाए जाने वाले रहस्यमय प्राचीन नरकंकाल, अस्थियां, विभिन्न उपकरण, कपड़े, गहने, बर्तन, चप्पल आदि। इसलिए इसे रहस्यमयी झील का नाम दिया गया है।     कोई कहता है कि ये कंकाल किसी राजा की सेना के जवानों के हैं, तो कोई इनके तार सिकंदर के दौर से जोड़ता है। लेकिन, सच अभी भी भविष्य के आगोश में है। वैज्ञानिकों के नए शोध में बताया गया है कि ये नरकंकाल सिकंदर के जमाने से 250 साल पुराने हैं। क्योंकि, सिकंदर से पूर्व भी ग्रीक देशों के लोग ... Read More »

CBSE Class 10th Result 2019, पहले नंबर पर 13, दूसरे नंबर पर 25 और 59 छात्र तीसरे नंबर पर

 सीबीएसई दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस संबंध में कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की गई। बता दें कि इससे पहले रविवार को भी सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आने की अटकलें थीं। बाद में सीबीएसई की पीआरओ रमा शर्मा ने ऐसी सारी अटकलों को अफवाह करार दिया था।     10वीं का रिजल्ट सोमवार दोपहर करीब सवा दोे बजे ही घोषित कर दिया गया। छात्र और छात्राएं अपना रिजल्ट cbse की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर देख सकते हैं। CBSE Class 10th Result 2019 Live Updates: 03.59 बजे- पूरे देश में तीन रीजन त्रिवेंद्रम, चेन्‍नई और अजमेर टॉप थ्री में रहे। त्रिवेंद्रम में पास पर्सेंटेज 99.85%, चेन्‍नई में 99% जबकि अजमेर में 95.89% दर्ज किया गया।  3.44 बजे- इस साल ओवर ऑल पास पर्सेंटेज में 4.40 फीसद का इजाफा हुआ है। साल 2018 में ऑल पास पर्सेंटेज 86.70 फीसद था जबकि इस साल 2019 में यह 91.10 फीसद दर्ज किया गया है।  3.34 बजे – गाजियाबाद उत्‍तम फॉर स्‍कूल गर्ल्‍स की छात्रा अपूर्व जैन ने 500 में 499 अंक हासिल करके दूसरा स्‍थान पाया है। अंग्रेजी, संस्‍कृत, गणित और विज्ञान में पूर्णांक 100 जबकि सोसल ... Read More »

मोहनलालगंज में बूथ पर महिलाओ को लगी मेहंदी, 1 बजे तक 37.38% मतदान

 सत्रहवीं लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवे चरण का मतदान आज (6 मई) जारी है। पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसमें धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, फैजाबाद, बाराबंकी, बहराइच, कैसरगंज, गोंडा बांदा, फतेहपुर और कौशांबी सीटें शामिल हैं। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित समयानुसार सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो रहा है,  जो शाम 6 बजे तक चलेगा। रविवार, 05 मई की सुबह ही पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए रवाना हुई थी।      मलिहाबाद के पिंक बूथ पर महिलाओ को लगी वोट फ़ॉर इंडिया की मेहंदी मलिहाबाद के पिंक बूथ पर महिलाओं को वोट की स्याही दिखाने के बाद मेहंदी लगाई गई। मेहंदी में वोट फ़ॉर इंडिया का लिखा गया संदेश। महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर लगवाई मेहंदी। वैलनेस सेंटर पर लगे स्वास्थ्य शिविर पर हुई, जांच। वोटिंग के साथ बच्चों के ल‍िए झूले का भी इंतजाम भी मलिहाबाद के नगर पंचायत बूथ पर किया गया। मोहनलालगंज सीट पर सुबह 9 बजे तक करीब 8.44% मतदान हुए। जबकि 11 बजे तक 21.83 फीसद मतदान हुआ। जबकि एक बजे तक 37.38% ... Read More »

यौन शोषण करता था बुजुर्ग – फेसबुक पर छोटी बच्चियों से दोस्ती कर ….

62 वर्ष के सेवानिवृत्त एलआईसी अधिकारी द्वारा बच्च‍ियों के यौन शोषण मामले में तीसरे आरोपी को भी हिरासत में ले लिया गया है। पुल‍िस ने तीसरे आरोपी तुषार राणा को शन‍िवार को ग‍िरफ्तार कर जेल में डाल द‍िया है। तुषार सीसीटीवी कैमरे के टेक्निश‍ियन आशू कनोज‍िया का साथी है। बता दें क‍ि उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक सेवानिवृत्त एलआइसी अफसर को पुलिस ने मासूम बच्चियों का यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।     बताया जा रहा है कि रिटायर्ड अफसर अपनी हवस पूरी करने के लिए बच्चियों को निशाना बनाता था। उसकी इस शर्मनाक हरकत का खुलासा सीसीटीवी फुटेज से हुआ जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। पुलिस के मुताबिक, आरोपी विमल चंद करील मूलरूप से उन्नाव का निवासी है। वह एलआईसी से कुछ वर्ष पहले ही सेवानिवृत्त हुआ था। 2015 में उसकी पत्‍नी संतोष का निधन हो गया था, उसके बाद से ही विमल चंद कोठी में अकेला रहा करता था। गत वर्ष नवंबर माह में उसने अपनी कोठी में सीसीटीवी कैमरे लगवाए, किन्तु उसे क्या पता था कि सुरक्षा के लिए ... Read More »

बिस्किट का लालच देकर बच्ची को ले गया आरोपी लेकिन कपड़े उतारते ही भागने लगी बच्ची…

हाल ही में अपराध का जो मामला है वह भिलाई से सामने आया है. इस मामले में पड़ाेस की बच्ची को बिस्किट खिलाने की बात कहकर नाबालिग आरोपी ने उससे दुष्कर्म का प्रयास किया गया है. वहीं बताया गया है कि इस मामले में बच्ची ने यह घटना होने के बाद अपने घर आकर परिजनों को इस घटना के बारे में बताया. वहीं इस मामले में मिली जानकारी के मुताबिक़ उसके बाद परिजनों ने स्मृति नगर चौकी पहुंचकर अपराध दर्ज कराया है. वहीं मिली जानकारी के मुताबिक़ इस मामले में स्मृति नगर चौकी पुलिस ने 376, 511, पॉक्सो एक्ट की धारा 7, 8, 12 के तहत केस दर्ज कर लिया.     वहीं बताया गया है कि यह घटना रायपुर नाका के पास स्थित बटालियन की है जहाँ सरकारी क्वार्टर में रहने वाली 6 साल की बच्ची को पास का ही रहने वाला 14 वर्षीय बालक बिस्किट के बहाने अपने घर ले गया. वहीं इस मामले में अपराधी बालक ने उसे अपने घर ले जाते ही बिस्किट खिलाया. उसके बाद उसने बच्ची के कपड़े उतार अश्लील हरकत करना शुरू कर ... Read More »

लड़की की हत्या कुल्हाड़ी से काट कर दी – एक तरफ़ा प्यार में ….

हाल ही में अपराध का एक मामला आगरा से सामने आया है. इस मामले में मिली जानकारी के अनुसार आगरा के खंदौली इलाके में एक लड़की को उसके पड़ोसी ने कथित तौर पर मौत के घाट उतार दिया गया है. इस मामले में मिली खबरों के मुताबिक़ लड़की की हत्या बेरहमी से काटकर की जा चुकी है. इस मामले में यह बताया गया है कि अभी तक लड़की की मौत के पीछे का कारण निकाला नहीं जा सका है और वही पुलिस का कहना है कि मामला दर्ज कर जांच शुरू की जा चुकी है.     इस मामले में पुलिस का कहना है कि अभी तक पूरा मामला सामने नहीं आया है लेकिन आरोपी लड़की की हत्या का आरोपी पड़ोसी बताया जा रहा है. इस मामले में मिली जानकारी के मुताबिक यह पूरा मामला एक तरफा प्यार का है. इस मामले में पीड़िता (मृतक) रहनुमा को दिलीप परेशान करता रहता था और ऐसे में जब भी रहनुमा घर से बाहर निकलती तो उसके साथ चार पांच लोग भी बाहर जाते थे लेकिन शनिवार को रहनुमा पानी भरने जाने के ... Read More »

पुलिस कर रही जांच – फरार हो गया युवक ,युवती संग छेड़छाड़ कर….

हाल ही में अपराध के एक मामले ने सनसनी फैला दी है. वैसे तो आजकल अपराध के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और सामने आ रहे हैं. ऐसे में जो मामला हाल ही में सामने आया है वह रतलाम का है. जी हाँ, जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में रविवार को एक युवती से दुष्कर्म और दूसरी नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ का मामला सामने आए हैं जो हैरान कर देने वाले हैं.     इस मामले में मिली खबरों के अनुसार जिले के रावटी थाने पर एक युवती ने रविवार को रिपोर्ट दर्ज करवाई कि रावटी के तेली मोहल्ला निवासी सतीश पिता धन्नालाल जाट गत दिवस उसे जबरदस्ती पकड़ कर ले गया व उसके साथ दो बार उसकी मर्जी के बिना बलात्कार किया व जान से मारने की धमकी भी दी जा चुकी है. इस मामले में मिली खबरों के अनुसार पुलिस ने धारा 363,376(2)(एन),506 भादवि व 3(2)5 क एसटी,एससी एक्ट के तहत मामला दायर कर लिया है. इस मामले में यह भी बताया गया है कि जिले के सरवन थाने पर ग्राम टोरी निवासी एक नाबालिग लड़की ने रिपोर्ट ... Read More »

पत्नी दूध की जगह लाई निम्बू पानी सुहागरात पर और- ‘इसे पीते ही…’

आजकल अपराध के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में एक मामला हाल ही में हरियाणा के बरवाला रोड स्थित जी. बी. पी. इको ग्रीन से सामने आया है. इस मामले में जो हुआ है वह सुनकर आप सभी के होश उड़ जाएंगे. जी हाँ, इस मामले में दुल्हन ने शादी की पहली रात अपने पति को नशीली दवा पिलाई और घर के सभी कीमती सामान लेकर फरार हो गयी. जी हाँ, वहीं होश आते ही पीड़ित व्यक्ति ने पुलिस में इसकी शिकायत की है और अब पुलिस ने भगौडी दुल्हन की तलाश शुरू कर दी है.   इस मामले में पीड़ित दीपक ने बताया कि ”उसकी शादी रंजीता के साथ हुई थी. शादी की पार्टी रखी गयी थी. शादी की पहली रात को रंजीता ने दीपक को यह बताया कि उसके घरवालों ने उसकी शादी उसकी मर्जी के खिलाफ की है, इसलिए वह इस शादी से खुश नहीं है.” वहीं आगे दीपक ने बताया कि, ”उसने रंजीता के माता-पिता को यह बात बताई, रंजीता के पिता ने सब कुछ ठीक हो जाने का भरोसा दिलाया. रंजीता ने उससे ... Read More »

Study Mass Comm