Monday , 27 May 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 09

Daily Archives: May 9, 2019

इस देश में ट्रेन के लेट होने पर रेलवे मांगता है जनता से माफ़ी

कई देशो में ऐसी कोई भी ट्रेन नहीं है, जो देरी से ना चलती हो या गंतव्य स्थान तक पहुंचने तक वो देर न होती हो। कुछ घंटों की देरी तो यहां आम है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां 60 सेकेंड से ज्यादा कभी ट्रेनें लेट नहीं होती हैं। अगर लेट हो गईं तो रेलवे को इसके लिए लोगों से माफी मांगनी पड़ती है। आधुनिक तकनीक से लैस है ट्रेनें जानकारी के अनुसार इस देश का नाम है जापान, जिसे समय का पाबंद देश भी माना जाता है। यहां की बुलेट ट्रेन को शिंकासेन के नाम से जाना जाता है। जापान में हर तीन मिनट के अंतराल पर एक बुलेट ट्रेन चलती है। खास बात ये है कि सबसे तेज होने के बावजूद आज तक इनकी वजह से कोई भी दुर्घटना नहीं हुई है। जापान की बुलेट ट्रेनें आधुनिक तकनीक से लैस होती हैं। हर पैसेंजर से मांगी जाती है माफ़ी  इसी के साथ इसमें आधुनिक सेंसर लगे हुए होते हैं, जो भूकंप या प्राकृतिक आपदा का पता पहले ही लगा ... Read More »

संदिग्ध हालत में हुई महिला की मौत

हाल ही में अपराध का एक मामला नई दिल्ली के सागरपुर इलाके से सामने आया है. इस मामले में एक महिला की संदिग्ध हालात में मौत हो गई है और महिला के परिजनों ने पति और ससुरालवालों पर उसकी हत्या करने का आरोप लगाया है. वहीं इस मामले में घटना होने के बाद से पति फरार है और उसकी खोज जारी है. यहीं मिली जानकारी के मुताबिक़ जांच करने के बाद पुलिस को दहेज हत्या का मामला दर्ज करने का निर्देश दिया जा चुका है. इस मामले में मिली खबरों के अनुसार, महिला के पति व अन्य परिजनों के साथ दुर्गा पार्क इलाके में रहती थी.     वहीं इस मामले में महिला के भाई श्याम सुंदर ने पुलिस को बताया कि ”महिला की वर्ष 2017 में प्रदीप से शादी हुई थी. बाद में पता चला कि प्रदीप शराब पीने का आदी है और नशे में महिला की अक्सर पिटाई करता था. श्याम सुंदर के मुताबिक, बाद में वह महिला से मायके से गाड़ी लाने की मांग करने लगा. महिला के भाई ने उसे लोन पर गाड़ी दिलाने की बात ... Read More »

बिना पूछे पत्नी ने निकाले पति की जेब से पैसे तो कर दी धुलाई

हाल ही में अपराध का जो मामला सामने आया है वह भिलाई का है जहाँ के शासकीय स्कूल कुरूद के पीछे रहने वाली एक महिला ने अपने पति के खिलाफ गाली-गलौज, मारपीट और जान से मारने की धमकी देने की धाराओं के तहत अपराध दर्ज कराया गया है. इस मामले में प्रार्थिया ने अपने बच्चे के इलाज के लिए पति से बिना पूछे उसकी जेब से 500 रुपये निकाल लिए थे वहीं जब पति को यह बात पता चली तो उसे गुस्सा आ गया. इस मामले में मिली जानकारी के मुताबिक़ उसने पाइप से अपनी पत्नी की बेदम पिटाई कर दी और उसके बाद महिला थाने गई और आरोपित पति के खिलाफ मामला दर्ज कराया.     इस मामले में बात करते हुए पुलिस ने बताया कि प्रार्थिया राखी पंचाल (20) ने अपने पति गौरव पंचाल (25) के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. वहीं बताया गया है कि बच्चे की तबीयत खराब होने के कारण महिला ने सोमवार की रात को अपने पति के जेब से 500 रुपये निकाल लिए थे और बच्चे को डॉक्टर के पास ले गई थी ... Read More »

बहु पर थी ससुर की गंदी नियत और फिर हुआ कुछ ऐसा कि…

हाल ही में अपराध का जो मामला सामने आया है वह उत्तर प्रदेश का है. इस मामले में नया बहराइच जनपद के थाना खैरीघाट क्षेत्र के इमामगंज में रहने वाली 25 वर्षीय मन्नतुल निशा नाम की एक शादीशुदा महिला को बुरी तरह झुलसी अवस्था में जिला हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है. जी हाँ, इस मामले में आग की लपटों में बुरी तरह जलकर हॉस्पिटल पहुंची मन्नतुल निशा ने बयान दिया है कि ”उसका ससुर उसपर गंदी नज़र रखता था और जब वो विरोध करती तो उसे गंदी गंदी गाली भी देता था. यही नहीं ससुराल पक्ष के लोग दहेज में 50 हजार रुपए व मोटरसाइकिल की मांग कर रहे हैं, जिसको न दे पाने पर ससुराल वाले उसे तरह तरह प्रताड़ित करते हैं.”     इस मामले में पीड़ित महिला का कहना है कि ”काशिम, मुस्तफा, शालू समेत ससुराल पक्ष के लगभग 10 लोगों ने मिलकर उसे मिट्टी का तेल छिड़क कर ज़िंदा जलाने का प्रयास किया है, यही नहीं आरोपियों ने उसके बच्चे को चाकू घोपकर मारने की भी कोशिश की. ... Read More »

कुछ दिनों बाद होने वाली थी शादी, इस हालत में मिली युवती

शहर में माल के सहिजना निबारी गांव निवासी 21 वर्षीय सत्यपाल और उसकी 20 साल की प्रेमिका के शव बुधवार सुबह मलिहाबाद थानाक्षेत्र में आम के बाग में लटके देख हड़कंप मच गया। दोनों के शव प्लास्टिक की एक ही रस्सी से लटके हुए थे। सूचना पाकर आई पुलिस ने आसपास खोजबीन की, लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला।      परिजनों ने जताई हत्या की आशंका  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मौके पर एकत्र ग्रामीणों और परिवारीजनों ने हत्या की आशंका जताई है। हालांकि, पुलिस दोनों के खुदकुशी करने की बात कह रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी दोनों की मौत फांसी लगाने से होने की पुष्टि हुई है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि प्रेमी युगल के शव उनके घर से करीब एक किलोमीटर दूर मलिहाबाद थाना क्षेत्र के पुल्लौर गांव निवासी ज्ञानेंद्र सिंह के आम के बाग में लटके मिले थे। रंजीत और रजनी पासी बिरादरी के हैं और दोनों के बीच करीब तीन साल से प्रेम प्रसंग था। पुलिस ने शुरू की जांच  जानकारी के मुताबिक रंजीत के पिता छोटेलाल और रजनी के पिता परशुराम खेती-मजदूरी ... Read More »

घर में सो रही महिला पर बदमाशों ने किया जानलेवा हमला

शहर में तीन दिन पूर्व गांव भैंसा में घर में सो रही महिला को चार लोगों ने गोली मार दी। पत्नी को बचाने आए पति को भी हमलावरों ने धारदार हथियार से हमलाकर घायल कर दिया। दोनों घायलों का मेरठ में उपचार चल रहा है। घायल युवक ने महिला के परिजनों पर हमला करने का आरोप लगाया है लेकिन अभी तक पुलिस को तहरीर नहीं दी है। मामला यूपी के बिजनौर जनपद का है।     ऐसे हुआ पूरा घटनाक्रम  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मामला चार मई का है। गांव भैंसा निवासी अरमान के अनुसार चार मई की रात को वह पत्नी महताब के साथ घर में सोया हुआ था। रात करीब साढ़े बारह बजे चार लोग उसके घर में घुस आए और महताब की कनपटी पर गोली मार दी। इससे उसकी आंख खुली तो हमलावरों ने उस पर भी धारदार हथियारों से हमला बोल दिया। उसके शोर मचाने पर हमलावर फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों को सीएचसी नूरपुर पहुंचाया, यहां से प्राथमिक उपचार के दोनों को बिजनौर रेफर कर दिया गया। हालत गंभीर ... Read More »

पहले मां-बेटी को कार से कुचला और फिर कर दिया कुछ ऐसा

जिले के तिंवरी गांव के समीप एक युवक ने गुरुवार दोपहर अपनी कार से मां-बेटी को कुचलने के पश्चात उनके सिर पर पत्थर मार हत्या कर दी। दोनों का मारने के पस्चात युवक गांव के समीप स्थित राजीव गांधी लिफ्ट नहर में कूद गया। नहर के बाहर उसका सामान मिला है। पुलिस गोताखोरों की मदद से नहर में उसे तलाश रही है।     ऐसे दिया वारदात को अंजाम  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार तिंवरी गांव के समीप एक युवक सुखदेव गवारिया एक ढाबा चलाता है। उसके ढाबे पर पाक विस्थापित 42 वर्षीय दमी देवी अपनी बेटी 22 वर्षीय इंदिरा के साथ काम करती थी। बताया जा रहा है कि सुखदेव के इंदिरा के साथ अवैध संबंध थे। इसी बात को लेकर मां-बेटी में भी कई बार तकरार होती रहती थी। दो-तीन दिन से मां-बेटी का किसी बात पर सुखदेव से विवाद हो गया। इससे खपा सुखदेव ने आज दोपहर सड़क किनारे जा रही मां-बेटी पर अपनी कार चढ़ा कुचल दिया।  रास्ते में ही तोड़ दिया दम   जानकारी के मुताबिक दोनों को कुचलने के बावजूद उसका गुस्सा शांत नहीं ... Read More »

डिनर में बनायें बैगन मुसल्लम विद टमाटर ग्रेवी

अगर आपको यह समझ में नहीं आ रहा कि लंच या डिनर के लिए क्या बनाया जाए, तो आज हम आपको मसालेदार टमाटर ग्रेवी के साथ बैगन मुसल्लम की सब्जी की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. ये बहुत ही स्वादिष्ट होती है. और आप इसे आसानी से घर में बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं बैगन मुसल्लम विद  टमाटर ग्रेवी की रेसिपी के बारे में.      सामग्री बैंगन- 385 ग्राम,तेल- तलने के लिए ,घी- 4 टेबलस्पून,जीरा- 1 टीस्पून,अदरक-लहसुन का पेस्ट- 2 टीस्पून,प्याज- 175 ग्राम,हल्दी- 1/4 टीस्पून,लाल मिर्च- 1 टीस्पून,धनिया पाउडर- 2 टीस्पून,टमाटर- 225 ग्राम,टमाटर प्यूरी – 70 ग्राम,पानी- 220 मि.ली.,चीनी- 1/2 टीस्पून,नमक- 1 टीस्पून,ताजी क्रीम- 2 टेबलस्पून,धनिया- गार्निश के लिए विधि 1- बैंगन मुसल्लम विद टमाटर ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई को गैस पर रखें, अब इसमें तेल डालकर गर्म करें और फिर इसमें 385 ग्राम बैंगन के टुकड़ों को डालकर गोल्डन फ्राई करें, और फिर इन्हें टिश्यू पेपर पर निकाल लें.  2- अब कड़ाही में चार चम्मच घी डालकर गर्म करें, और फिर इसमें 1 चम्मच जीरा, 2 चम्मच अदरक लहसुन ... Read More »

स्नैक्स में बनाये कुरकुरे कच्चे केले के पकौड़े….

आज तक आपने अपने घर में कई तरह के पकौड़े बनाए होंगे, पर आज हम आपको स्पाइसी और कुरकुरे कच्चे केले के पकौड़े की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. कच्चे केले के पकौड़े खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं, और आप इन्हें आसानी से घर में बना सकती हैं.      सामग्री- बेसन- 215 ग्राम,चावल का आटा- 50 ग्राम,लाल मिर्च- 1/2 टीस्पून,हल्दी- 1/2 टीस्पून,बेकिंग सोडा- 1/2 टीस्पून नमक- 1 टीस्पून,पानी- 350 मि.ली.,कच्चे केले – 3,पानी- भिगोने के लिए,तेल- तलने के लिए विधि- 1- कच्चे केले के पकौड़े को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 215 ग्राम बेसन ले ले. अब इसमें 50 ग्राम चावल का आटा, ½ चम्मच लाल मिर्च, 1/2 चम्मच हल्दी, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें.  2- अब इसमें 350 मिलीलीटर पानी डालकर गाढ़ा घोल बना ले. अब केले के ऊपर के हिस्से को काट कर हटा दें, और इसे पतले-पतले स्लाइस में काट लें.  3- अब केले के टुकड़ो को थोड़ी देर के लिए पानी में डालकर छोड़ दें. थोड़ी देर बाद इन्हें पानी ... Read More »

5 मिनट में बनाये करारे और टेस्टी SNACKS …..

आज हम आपके लिए लाये है स्नैक्स रेसिपी जिसे बनाना जितना आसान है उससे कम इसमें सामान का उपयोग होता है . आप झटपट इसे बनाकर सबके साथ एन्जॉय कर सकते है . हम बात कर रहे आलू के पकोड़े की जिसे देखकर आपके मुँह में पानी भी आएगा और खाने के बाद इसका टास्ते भी लाज़वाब मिलेगा .     सामग्री : 2  बड़े आलू (उबालकर मसले हुए ) 4  चम्मच पोहा (पिसा हुआ) 1/4 नमक, 1/4 काली मिर्च, 1/4 चाट मसाला , 1/4 लाल मिर्च विधि : सबसे पहले बर्तन में आलू ,पोहा (पिसा हुआ),नमक,काली मिर्च,चाट मसाला ,लाल मिर्च मिलकर आते की तरह मिलाले .आप हाथो में थोड़ा सा तेल लगाकर किसी भी शेप में आलू को बनाले . तेल गर्म करके इसको ताल ले और आप चाहे तो इसको चटनी, कैच अप या चाट मसाला डालकर गरमा गर्म परोस सकते है. Read More »

Study Mass Comm