Monday , 27 May 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 10

Daily Archives: May 10, 2019

चैन की नींद सोने के फंडे

हम आपको कुछ ऐसी आसान चीजें बता रहे हैं जिससे आपका दिमाग शांत होगा। इतना ही नहीं, आप आराम से चैन की नींद भी ले पाएंगे।  जानिए, चैन की नींद लेने वाले फंडो के बारे में।     बिना किसी व्याकुलता के म्यूजिक सुनिए। अपने आंगन में आराम करें और एंज्वॉय करते हुए लोगों को देखें। हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाइए और उसमें ओट्स शामिल कीजिए। एक अखबार खरीदिए और उससे तसल्ली से पढ़िए और जानिए आपके आसपास के एरिया में क्या कुछ घट रहा है। अपने दोस्तों को मैसेज करने के बजाय फोन करें और उनका हाल-चाल जानें। अपने पैट के सथ कुछ वक्त बिताएं। अपना खुद का या अपने तनाव का पोटरेट बनाने की कोशिश करें या फिर ड्राइंग करने की कोशिश करें। क्राउवर्ड पजल्स खेलें और नए वर्ड बनाएं। ऐसी चीजों की लिस्ट बनाएं जो मरने से पहले आप करना चाहते हैं। या फिर ऐसी चीजों की लिस्ट बनाएं जिनसे आपको सबसे ज्यादा डर लगता है। आप चाहे तो ऐसी 100 चीजों की लिस्ट भी बना सकते हैं जिससे आपको अच्छा महसूस होता है। अपने जीवन की सच्चाईयों के बारे ... Read More »

घरेलु नुस्खे दिलाएंगे दांतो के दर्द से मुक्ति

अगर आप रूट कैनाल (दांतों के बीच में छेद होना ) के तेज दर्द से परेशान हैं और अपने बहुत उपचार करवा लिया है, तो कुछ ऐसे उपचार भी है जिसके कारण आप घर में बड़े आराम से ये उपचार करके दर्द निजात पा सकते है। आपने अनेकों उपचार किया पर सब बेअसर? आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है, हम आपको बता रहे हैं रूट कैनाल की समस्या से निजात पाने के कुछ घरेलू उपचार जिनसे यह हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा। क्या आप और जानना चाहते हैं?     रूट कैनाल के कारण रूट कैनाल से तात्पर्य दांतों के बीच में छेद हो जाने से है। दाँत को खराब होने से बचाने के लिए डेन्टिस्ट से इसका समय पर इलाज करवाना चाहिए। इसके अनेक कारण हैं, इसका सबसे मुख्य कारण है कोई ठोस चीज खाते समय दाँत में फ़ेक्चर हो जाना। दांतों के दर्द को दूर भगाने के घरेलू उपाय दाँत टूटता है जब इसके बीच में भरी धातु सिकुड़ जाती है या गूदे वाले भाग (पल्प चैंबर) नष्ट हो जाता है और यह रूट कैनाल का कारण ... Read More »

खड़े होकर खाना खाने से शरीर को हो सकते है यह नुकसान

हम आपको बता दें पहले के जमाने में लोग बैठकर खाते थे, फिर लोग टेबल-कुर्सी पर बैठकर खाने लगे और अब ऐसा समय आ गया है कि लोग खड़े होकर खाना शुरू कर दिए हैं। हालांकि यह आदत बिल्कुल गलत है और इससे कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं होती है और इस वजह से वो खड़े होकर खाना बंद नहीं करते हैं।     इस तरह होते है नुकसान   जानकारी के अनुसार खड़े होकर खाने से मन हमेशा अशांत रहता है जिसके कारण मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। मन की अशांति के अलावा खड़े होकर खाने से एकाग्रता भी कम होती है जिसकी वजह से रोजमर्रा की जिंदगी के कामों में भी परेशानी आती है। पहले के जमाने में लोग बैठकर खाते थे, फिर लोग टेबल-कुर्सी पर बैठकर खाने लगे और अब ऐसा समय आ गया है कि लोग खड़े होकर खाना शुरू कर दिए हैं। हालांकि यह आदत बिल्कुल गलत है और इससे कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता ... Read More »

भिंडी – डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए मददगार साबित हो सकती है

हम आपको बता दें भिंडी वजन कम करने से लेकर दिल को रोगों और बालों तक को फायदा पहुंचाने वाली सब्जी है। इसमें फाइबर, फोलेट, पायरीडॉक्सीन, थियामिन, विटामिन सी, विटामिन ए, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। भिंडी से निकलने वाला चिकना पदार्थ कई रोगों को ठीक करने में मदद करता है। इसके खाने से भूख में भी इजाफा होता है।     कुछ ऐसे है भिंडी के फायदे  जानकारी के अनुसार एनीमिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए भिंडी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद आयरन हमारे स्वास्थय के लिए लाभकारी होती है। यह रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण करते हैं, जिससे आप एनीमिया से बचे रहते हैं। भिंडी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में कारगार है, क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं। इसकी मदद से हाई कोलेस्ट्रॉल को काबू में किया जा सकता है। और भी है कई फायदे  इसी के साथ डायबिटीज से परेशान लोगों को भी भिंडी खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें यूगेनॉल मौजूद होता है। भिंडी से शुगर लेवल भी मेंटेन ... Read More »

जीभ के रंग से जानें कौनसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं आप

बीमारी का पता आप अपनी जीभ से भी लगा सकते हैं. यानि कुछ बीमारी ऐसी  होती हैं जिनके बारे में आप खुद ही पता कर सकते हैं. जीभ का रंग भी आपकी बीमारी बता सकता है. जीभ देखकर वह आपकी तबीयत का अंदाजा लगाने की कोशिश करता है कि आपको क्या हुआ है. तो आइये आपको  बता देते हैं किस तरह से अपनी जीभ से बीमारी के बारे में जान सकते हैं.  आपके जीभ का रंग हल्का गुलाबी है, जीभ नम है और किसी तरह के धब्बे नहीं हैं तो इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से हेल्दी हैं.     अगर जीभ पर सफेद रंग की परत जमी हुई है तो इसका मतलब है कि आपके पाचन तंत्र में कोई समस्या है. आपको शारीरिक कमजोरी है. इतना ही नहीं, यह वायरल इन्फेक्शन का भी एक संकेत हो सकता है. जीभ पर पीले रंग की मोटी परत जमी होने का मतलब है कि आपको सर्दी, वायरल इन्फेक्शन या शारीरिक गर्मी है. इसके अलावा यह आंतों की तकलीफ या डाइजेशन प्रॉब्लम का भी संकेत हो सकता है. जीभ का हद ... Read More »

सिंपल साड़ी के साथ प्रिंटेड ब्लाउज-काफी चलन में हैं …..

फैशन ट्रेंड की बात करें तो हर दिन फैशन बदलता रहता है और नए नए फैशन के साथ लोग आते ही रहते हैं. बात करें ट्रेडिशनल लुक की तो ब्लाउज में स्टाइलिश लुक आपने देखा ही होगा. सिंपल साड़ी को अगर हैवी बनाना चाहते हैं तो आप ब्लाउज का पैटर्न सॉलिड रखिये जिससे आपकी साड़ी भी स्टाइलिश ही दिखेगी. अभी हाल ही में स्टाइलिश ब्लाउज का ट्रेंड चल रहा है और ऐसे ही कुछ लुक हम आपको बताने जा रहे हैं.      लड़कियां और महिलाएं अपने लुक्स को लेकर हमेशा बेहद कॉन्शस रहती हैं. वे हर समय फैशन से अपडेट रहना चाहती हैं. अगर बात किसी फंक्शन में जाने की हो तो महिलाएं कई दिनों पहले से ही अपने कपड़ों की तैयारी शुरू कर देती हैं. आजकल वैसे भी प्रिंटेड ब्लाउज काफी ज्यादा चल रहे हैं जो बेहद ही सुंदर लगते हैं. इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं किस तरह से प्रिंटेड ब्लाउज का चलन बढ़ रहा है.  ऐसे में आज हम आपको डिजायनर ब्लाउज (Designer Blouse) के बारे में बता रहे हैं. आमतौर पर ब्लाउज का डिजाइन्स ... Read More »

स्टाइलिश लुक – सिंपल ड्रेस के साथ हैवी बनारसी दुपट्टा देगा

ट्रडिशनल फैशन और स्टाइलिंग की बात करें तो इन दिनों साड़ी और लहंगे के अलावा भी कई ऑप्शन्स मौजूद हैं. फैशन में हर कोई आगे ही रहना है. अगर आप थोड़ा सा सर्च करें तो आप ट्रडिशनल आउटफिट में भी अलग-अलग लुक और ट्रेंड ट्राई कर सकती हैं. ट्रेडिशनल लुक वैसे आजकल सभी को पसंद आ रहा है. ऐसा ही लुक इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में है और हम बात कर रहे हैं सिल्क दुपट्टे की. इन दिनों सिंपल सलवार सूट या फिर प्लेन फ्लोर लेंथ गाउन संग हेवी बनारसी सिल्क दुपट्टा कैरी करने का ट्रेंड है. आइये आपको भी दें इसकी जानकारी.      प्लेन कुर्ता-चूड़ीदार संग बनारसी दुपट्टा  सिंपल फुल स्लीव्स कुर्ता और चूड़ीदार को भी स्टाइलिश और एथनिक लुक देना चाहती हैं तो उसके साथ कैरी करें ब्राइट कलर का हेवी बनारसी सिल्क दुपट्टा. आप चाहें तो ऑल-ब्लैक, ऑल-वाइट, या ऑल-येलो कुर्ता-चूड़ीदार संग रेड, ब्लू, ग्रीन या रानी पिंक कलर का हेवी वर्क वाली बनारसी सिल्क दुपट्टा कैरी कर सकती हैं.  फ्लोर लेंथ प्लेन ड्रेस संग सिल्क दुपट्टा  अगर मौका शादी, एंगेटमेंट या फिर किसी और ... Read More »

खेल-खेल में बच्चे ने किया ऐसा काम, पिता ने कहा- वो मुझे इस्तेमाल करता हैं…’

आज की इस भागमभाग भरी जिंदगी में काम के लंबे दिन के बाद एक अच्छी लॉन्ग बैक रगड़ से ज्यादा अच्छा कुछ नहीं हो सकता हैं, लेकिन यह किसी लक्जरी माता-पिता के लिए आसान नहीं रहता हैं. आज की इस तनावपूर्ण दिनचर्या को थोड़ा और सुखद बनाने के लिए एक जापानी शख्स ने बेहद खतरनाक आइडिया निकाला है और इसे अब हर जगह काफी पसंद किया जा रहा है.      ख़ास बात यह है कि जिसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है और इसे शख्स ने अपनी टी शर्ट के पीछे पटरियों का एक नेटवर्क प्रिंट करा लिया है. साथ ही इसके बाद उसने अपने बच्चे के साथ दिमाग लगा दिया और इसके बाद शख्स का मासूम बेटा अपने पिता के साथ खेलने लगा.  बता दें कि दरअसल, केन कवामोटो नाम का यह शख्स गूगल में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करता है. वहीं केन का बेटा ट्रेन और रेलवे पटरियों से बहुत प्यार करता है. तो वह अपने पिता की टी-शर्ट के साथ हे खेलने लगा. साथ ही आपको बता दें कि ... Read More »

कढ़ी ऐसे बनाए मुंह में पानी ला देने वाली ….

    सामग्री:  1-    दही २५ ग्राम 2-    बेसन – ५० ग्राम 3-    जीरा थोडा सा 4-    राई – थोड़ी सी 5-    करी पत्ता – – ५-६ 6-    मेथी दाना थोडा सा 7-    साबुत बोर मिर्च – थोड़ी सी 8-    अजवाइन – थोड़ी सी 9-    हींग – चुटकी भर 10-    हरी मिर्च बारीक कटी 11-    अदरक पेस्ट – एक चम्मच छोटा 12-    हरा धनिया विधि:  दही और बेसन को पानी मिला कर मथनी से अच्छी तरह फेट लें. इस में लाल मिर्च, नमक और हल्दी पावडर डालें. दस से बीस मिटात तक उबालें. अब एक पैन में थोडा सा तेल गरम कर के. राई हींग, अजवाइन, मेथी दाना, करी पत्ता, मिर्ची, हरी मिर्च और अदरक का छौंक लगाएं. अब इस तडके में उबला हुआ दही बेसन डाल दें और हरी धनिया से सजा कर गरम गरम सर्व करें.   Read More »

टेस्टी आलू मटर पुलाव – आज ही खाओ….

आलू मटर पुलाव या नमकीन चावल खाने में बहुत स्वादिस्ट होते है. इसीलिए इस व्यंजन की पॉपुलैरिटी बहुत बढ़ चुकी है. लगभग सभी गृहस्थी इसको अपने दैनिक भोजन में पकाते है और खाते है. आईये हम कुछ ख़ास तरीके से इसको बनाकर इसके स्वाद को चार चाँद लगा दें.     सामग्री: बासमती चावल – 250 ग्राम, नमक व् मिर्च – स्वादानुसार, मटर के दाने – 125 ग्राम, आलू – 250 ग्राम, बड़ी इलाइची – 3, गर्म मसाला – 2 चम्मच, दाल चीनी – 4 टुकड़े, लौंग – 6 दानें, काली मिर्च – 8 दानें, घी – 60 ग्राम. विधि: पहले चावलों को अच्छी तरह से धो लें और साफ़ पानी साफ़ कर लें. आलुओं को भी धो लें और अपने इच्छानुसार काट लें. अब एक कडाही में घी को गर्म करें. इसमें इलाइची, दाल चीनी, व् लौंग को डाल दो. आलू मटर में नामक डाल कर उसको भून लें. अब इसमें आधा गिलास पानी डाल दें. जब ये पाक जाएँ तो इसमें चावल डाला दें. चावल डालने के बाद इनको पकने दो. इन्हें धीमी आंच पर पकाएं. जब इनका ... Read More »

Study Mass Comm