Monday , 27 May 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 12

Daily Archives: May 12, 2019

इस मदर्स डे पर सिर्फ माँ को ही नहीं, सासु माँ को भी ये तोहफे

आज मदर्स डे है या माँ का दिन और इसके लिए आप तैयारी कर ही रहे होंगे. वहीं बात करें सासु माँ की तो उनके लिए हम कम ही सोचते हैं. लेकिन अगर इस दिन को और भी खास बनाना है तो हम आपको बता देते हैं कि इस बार माँ के साथ-साथ सासु माँ को भी खुश करें. उनके लिए भी कुछ स्पेशल गिफ्ट्स लें जिससे वो खुश हो जाएं. तो चलिए आपको बता देते हैं कि कौनसा गिफ्ट आपकी सासु माँ के लिए खास हो सकता है.      ब्यूटी ऐंड वेलनेस प्रॉडक्ट  आप चाहें तो आयुर्वेदिक स्किन-केयर या हेल्थ केयर प्रॉडक्ट्स भी इस मदर्स डे पर अपनी सास को गिफ्ट में दे सकती हैं और यह भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है.  हेवी बनारसी दुपट्टा  अगर आपकी सास, साड़ी पर्सन नहीं हैं यानी उन्हें साड़ियां पहनना ज्यादा अच्छा नहीं लगता और उनके पास सूट्स का कलेक्शन भी अच्छा खासा है तो आप उन्हें हेवी बनारसी सिल्क दुपट्टा गिफ्ट में दे सकती हैं. वैसे भी इन दिनों सिंपल सूट संग हेवी बनारसी दुपट्टे का ट्रेंड है.  पर्स ... Read More »

भिखारी का मैनेजमेंट

एक बार भिखारी को सो रूपये का नोट मिला जिसे पाकर वह खुश हुआ भिखारी सो रूपये का नोट ले कर 5 स्टार होटल में खाने गया खाने का बिल जब 1 हजार रूपये आया तो भिखारी ने पैसे देने से मना कर दिया होटल के मेनेजर ने भिखारी को पुलिस के हवाले कर दिया और भिखारी को कहने लगा की यह है होटल का मैनेजमेंट भिखारी ने पुलिस को सो का नोट दिया और छूट गया होटल के मेनेजर को मुह चिड़ाते हुए भिखारी कहने लगा यह है हमारा मैनेजमेंट   Read More »

तीन सीट वाली ये कुर्सी – कहानी सुनाने के लिए बनाई …..

बचपन मे हमने कहानिया बहुत सुनी है कहानी के नाम से ही इतने खुश हो जाते थे की मम्मी पापा या दादा दादी की दो चार बातें यूं ही कहानी सुनने की खुशी मे मान लिया करते थे लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी अगर कहानी सुनते वक्त कहानी सुनाने वाले (मम्मी पापा या दादी दादा) के पास बैठने न दिया जाए या सही जगह न मिलने पर अपने भाई बहनों से झगड़ा या माँ की डांट सुनने को मिल जाए तो पूरा मूड खराब हो जाता था। बच्चों की इस मनोदशा को समझा “हाल टेलर” नामक एक कारपेंटर ने और बना डाली ऐसी कुर्सी जिसमे उनके तीनों बच्चों को बैठा कर आराम से कहानी सुना सकते है और बच्चे भी उनके पास बैठ कर कहानी सुनने से बड़े ही खुश रहते है ।     हाल टेलर को अपने बच्चों को कहानी सुनना बहुत पसन्द है और हमेशा नियम से रोज अपने बच्चों को कहानी सुनते थे समस्या तब आई जब उनके तीसरे बच्चे ने जन्म लिया पहले तो दोनो बच्चों को अपनी गोद मे बैठा कर कहानी सुना ... Read More »

कहीं बीबी, बाप तो कहीं साली, ऐसे है भारत के इन रेलवे स्टेशन के नाम

आज तक लोगों के विचित्र और अजीबोगरीब नामों से तो आपका पाला बहुत पड़ा होगा, लेकिन जरा सोचिए कि अगर आप ट्रेन से कहीं जाए और ऐसा ही कोई विचित्र रेलवे स्टेशन आपको नजर आ जाए तो? आपको जानकर यह हैरानी होगी कि भारत में ऐसे कई अनोखे रेलवे स्टेशन हैं, जिनका नाम पढ़कर ही आप सकते में आ जाए या आपको बेहद हंसी भी आ सकते है. तो आइए जानते है ऐसे ही कुछ इंटरेस्टिंग रेलवे स्टेशन के नाम…     -भारत के राजस्थान में उत्तर-पश्चिम रेलवे के बीकानेर डिवीजन में एक स्टेशन आता है, जिसका नाम रखा है बाप. लेकिन बता दें कि इसका कोड बीएएफ यानी बाफ है और इस स्टेशन पर एक ही प्लेटफॉर्म है और सिर्फ दो ट्रेनें ही यहां आती है. हालांकि महाराष्ट्र में बेलापुर रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड भी बाप ही है और दो प्लेटफॉर्म वाले इस स्टेशन पर हर रोज 48 ट्रेनें हाल्ट किया करती हैं.  -आपको बता दें कि दक्षिण-मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन में बीबीनगर नाम का एक रेलवे स्टेशन भी मौजूद है और यह स्टेशन तेलंगाना में बसा ... Read More »

MOTHERS DAY को खास बनाने के लिए माँ को ले जा सकते हैं …..

12 मई 2019 यानि मदर्स डे 2019 आ हर कोई मनाने वाला है. आपको बता दें, आज कुछ खास करने के लिए हर कोई तैयारी में लगा हुआ होगा. ऐसे में साल में मां के सम्मान में मनाया जाने वाला खास दिन यानि मदर्स डे को खास बनाने के लिए घर से बाहर लेकर जाएं. इससे उन्हें एक फ्रेशनेस फील होगी और आपसे उनके संबंधों में मजबूती आएगी. अगर आप भी माँ के इस दिन को खास बनाना चाहते हैं तो हम आपको बता देते हैं कि किन जगहों पर जा सकते हैं.      मदर्स डे पर मां को घूमाने की खास 5 जगह : 1. पहाड़ और खूबसूरत वादियां बरबस ही लोगों को अपने ओर आकर्षित कर लेती हैं. अगर आपकी मां को पहाड़ पसंद हैं, तो ऐसे में आप मदर्स डे पर उन्हें बर्फ से ढके पहाड़ों की सैर के लिए शिमला, मनाली, उतराखंड जा सकते हैं. 2. बीच यानि समुद्र की खूबसूरत लहरों से खेलना, रेत पर बार-बार लिखना और लहरों का मिटाना, शांति के साथ समंदर की अठखेलियों को देखना दिल को रोमांचित कर देता ... Read More »

पीएम मोदी का प्रशंसक है राहुल गाँधी का डुप्लीकेट, इसलिए बदल लिया लुक

सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल होते रहते हैं. कई वीडियो से ये पता चलता है कि भारत में अजय देवगन, सलमान खान, टाइगर श्राप के हमशक्ल भी इस देश में हैं. इसके अलावा एक और जानकारी सामने आई है जिसके बारे में बताने जा रहे हैं. भिनेताओं के ही नहीं नेताओं के भी डुप्लीकेट इस समय मार्केट में हैं. कई ऐसे हैं जिन्हें उनके जैसे होने पर गर्व है.      यहां हम बात कर रहे हैं  एक राष्ट्रवादी विचारधारा के प्रशांत सेठी हैं जो चुनाव में इसलिए चर्चा में आ गए क्योंकि उनकी शक्ल कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी से मिलती है. लेकिन आपको बता दें, प्रशांत सेठी को स्वयं का राहुल गांधी दिखाना पसंद नहीं है. इसलिए उन्होंने खुद पिछले कुछ सालों में अपना वजन लगभग 20 किलो बढ़ा लिया है. जब कोई उनसे पूछता है कि क्या उन्हें राहुल गांधी से नफरत है? तो वह कहते हैं कि ऐसा कुछ नहीं है, बेशक वह राष्ट्रीय नेता है पर उनके पास ऐसी कोई उपलब्धि नहीं है जिसपर बात की जा सके. इसके अलावा उनका कहना है कि उन्हें ... Read More »

शख्स ने कबाड़ से बनाई सबसे तेज़ दौड़ने वाली मोटर साइकिल

आप जानते ही हैं, इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहन तेज़ी से पेट्रोल-डिज़ल के वाहनों को टक्कर दे रहे हैं. कई इलेक्ट्रिक वाहन तो इन्हें स्पीड के मामले में भी पीछे छोड़ने में लगे हुए हैं. गाड़ियों के बिना जैसे लोगों की लाइफ अधूरी हो रही है. ऐसी ही एक इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल बनाई है Shea Nyquist, जो शायद भविष्य में सबसे तेज़ दौड़ने वाली मोटर साइकिल हो सकती है. लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि उन्होंने इसे कबाड़ में पड़े सामान से बनाया है. होइए जानते हैं उनके बारे में.     दरअसल, Shea Nyquist ने जो मोटरसाइकिल तैयार कि है उसे Streamliner Motorcycle कहा जाता है. उन्होंने बताया आम मोटरसाइकिल के मुकाबले इसमें ड्राइवर पूरी तरह से बाइक की बॉडी में रहता.  यह कुछ-कुछ कार की तरह. इसे बनाना आसान नहीं होता क्योंकि इसके पहले और आखिरी पहिये में काफ़ी दूरी होती है. ऐसे में सड़क पर दौड़ती इस मोटरसाइकिल को किन-किन मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, ये कैसे मुड़ेगी, जैसी बातों का ध्यान रखना होता है. लेकिन टैलेंटेड Shea Nyquist के लिए ये काम कुछ आसान है ... Read More »

Lok Sabha Election 2019 : दोपहर एक बजे तक तक 35.22 फीसद मतदान हुआ….

सात चरणों में होने वाला लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) अपने अंतिम पड़ाव की तरफ बढ़ रहा है। आज (रविवार, 12 मई 2019) को लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शुरू हो चुका है। शनिवार शाम को ही मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। छठे चरण में 07 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। यहां हम आपको छठे चरण के मतदान का पल-पल का अपडेट देते रहेंगे।       छठे चरण में 07 राज्यों की जिन 59 लोकसभा सीटों पर वोट पड़ने हैं, उनके लिए शुक्रवार को ही चुनाव प्रचार समाप्त हो गया था। इसके अलावा आज त्रिपुरा की पश्चिमी लोकसभा सीट के मतदान केंद्र संख्या 168 और पुडुचेरी, बैरकपुर व अरामबाग के भी एक-एक मतदान केंद्र पर री-पोलिंग हो रही है। राजधानी दिल्ली के शामिल होने से छठा चरण बेहत महत्वपूर्ण हो गया है। इसके अलावा इस चरण में कई वीवीआईपी नेताओं के राजनीतिक भविष्य का भी फैसला होगा। 2014 में इन 59 सीटों में से 45 भाजपा ने, 8 तृणमूल ने, 2 कांग्रेस ने और सपा व लोजपा ... Read More »

सेहत के लिए बेहतर – ब्लैक टी या फिर ब्लैक कॉफ़ी क्या है …..

चाय और कॉफी हम में से सभी लोगों की दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. इसी से हमारे सुबह होती है और दिन ताज़गी भरा होता है.  हम सभी को बिस्तर से निकलने के बाद एक कप चाय या कॉफी चाहिए होती है जिससे हम अपनी नींद खोल सके और उर्जावान महसूस करें. ऐसे में कुछ लोगों को चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों को कॉफी लेकिन लोगों में ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी सबसे लोकप्रिय पेय है. अब बात ये आती है कि दोनों में बेहतर क्या है. तो आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.       ब्लैक टी के फायदे ब्लैक टी का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है. इसके अलावा यह प्लाक के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारती है, इंफ्लेमेशन को कम करती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे फ्लैवोनोइड्स पाएं जाते हैं जो सेब में भी मौजूद होते हैं. चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है इसलिए यह आपको उर्जावान और सक्रिय रखने में मदद करती है. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित ... Read More »

खजूर आतंरिक कमज़ोरी को दूर करता है ,सेवन करें ….

अधिकतर बीमारियां खाने में कमी की वजह से होती है. बिज़ी लाइफ के चलते आप खान पान पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते और आपके लिए परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे में आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. खजूर एक बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट फल होता है जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आपको बता दें, खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम तथा आयरन तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को सेहतमंद बनाने में मदद करते है. इसलिए जब भी आपको कमज़ोरी महसूस होती हो तो आप खजूर का सेवन कर सकते हैं.      खजूर खाने के फायदे: * ,कभी कभी कब्ज़ की समस्या के कारण पेट में दर्द भी होने लगता है. खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करके पेट साफ करता है. * अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो नियमित रूप से खाली पेट में दो खजूर का सेवन करे और फिर इसके बाद एक ग्लास गुनगुना पानी पी ले, ... Read More »

Study Mass Comm