Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 18

Daily Archives: May 18, 2019

दही जमाने का नया तरीका जो आप ने पहले कभी नहीं सुना होगा

गर्मी में दही खान काफी फायदेमंद होता है. जब भी बात दही जमाने की आती है तो सब के पास केवल एक ही नुस्खा होता है जिसके तहत आप पुराने दही को दूध में दाल कर नया दही जमाते है. लेकिन यदि आपके पास पुराना दही नहीं हो तो क्या करेंगे? आइये जाने.      अगर आपके पास पुराना दही नहीं है, तो भी आप दही जमा सकते हैं. इसके लिए आपको सूखी लाल मिर्च चाहिए होगी. आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें. जब वो गुनगुना हो जाए तो 2-3 सूखी साबुत लाल मिर्च (डंठल सहित) दूध के बीचों बीच डाल दें.  सूखी लाल मिर्च में लैक्टोबैसिल्ली होता है जो एक प्रकार का बैक्टीरिया है. जिसकी मदद से दूध से दही बनता है. हालांकि इस तरीके से बना दही ज्यादा गाढ़ा नहीं होता लेकिन इससे आप जो दही जमाएंगे, उस दही से दूसरा गाढ़ा दही जमा सकते हैं.   Read More »

क्या आपने बनाया बीन्स का रायता ?

आपने बूंदी, लौकी यंहा तक की कद्दू का रायता भी खाया होगा, पर क्या आपने कभी बीन्स का रायता खाया है. जी हाँ हम आपको आज बताने जा रहे है बीन्स के स्वादिष्ट रायते की रेसिपी जो आपके खाने का स्वाद दुगुना कर देगा. इस रायते को बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरूरत होगी –     1 कप बींस बारीक कटी, 1 बडा चम्मच बारीक कटा प्याज, 2 से 3 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 बडा चम्मच बारीक कटा टमाटर, आधा छोटा चम्मच भुनी राई, 1 छोटा चम्मच पानी में भिगोयी हुई अरहर/तुवर की दाल, चुटकी भर हींग, एक चौथाई चीनी, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 तेजपत्ते, 1 बडा चम्मच हरा धनिया बारीक कटा, 1 बडा चम्मच तेल, डेढ़ कप गाढा दही और स्वादानुसार नमक . बीन्स रायता बनाने की विधि – एक पैन में तेल गरम करें. तेल गर्म होने के बाद तेज पत्ता, प्याज,हरी मिर्च दाल कर भुने, फिर इसमें चुटकी भर हींग डाले. अब भुनी राई, काली मिर्च,लाल मिर्च पाउडर डाले.अब भीगी हुई दाल,बीन्स व टमाटर इस मसाले ... Read More »

चटपटा आलू लच्छा रेसिपी

    शाम के सुहाना मौसम में चाय के साथ कुछ चटपटा खाने का मन करता है. आइये आज हम आपको कुछ खास डिश बताने जा रहे है. जो बनाने में आसान है साथ ही चटपटा भी है. जिसे बच्चे बहुत पसंद करते है. सामग्री –  4-5 – आलू ( मोटे-मोटे कटे हुए ) स्वादानुसार – नमक स्वादानुसार – लाल मिर्च  तलने के लिए – तेल बनाने की विधि –  1. सबसे पहले कटे हुए आलू को ठंडे पानी में डालकर निकल ले और पानी सुख लें. 2. अब इसमें नमक डालें. 3. एक कडाही में तेल डालें और गरम कर लें. अब आलू को तेल में डालकर तल लें. 4. अब ऊपर से मिर्च मसाला बुरक कर सर्व करें.   Read More »

पार्टी में बनाएं लाइम मिंट सोडा

    पार्टी की बात करे तो ऐसे में ड्रिंक तो बनती है. आप पार्टी में लाइम मिंट सोडा बना सकती हैं. यह ड्रिंक बहुत हेल्दी भी होता है. सामग्री –  1/2 कप – ताजी पुदीने की पत्तियां  1 चम्मच – नींबू का रस  2 चम्मच – शहद  2 कप – पानी  4 आइस – क्‍यूब्‍स  विधि – 1. सबसे पहले पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस, शहद और पानी को एक मिक्सर ब्लेंडर में डालकर पीस लें.  2. अब इस पेस्ट को गिलास में छान लें और उपर से आइस डालें. 3. लीजिये लाइम मिंट सोडा तैयार है. Read More »

अपने बच्चों के लिए बनाये टेस्टी एंड हेल्दी मार्गरिटा

स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. यह खाने में भी बहुत टेस्टी होता है. और हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप इसे और भी टेस्टी और हेल्दी बनाना चाहते हैं. अगर आप अपने बच्चों के लिए कुछ टेस्टी और हेल्दी बनाना चाहती है तो स्ट्रॉबेरी के जूस में दूसरे फलों का रस मिलाकर इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं. ये आपके बच्चों को बहुत पसंद आएगा और इसे पीने से आपके बच्चे हमेशा हेल्दी रहेंगे. आज हम आपको स्ट्रॉबेरी मार्गरिटा की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं, स्ट्रॉबेरी मार्गरीटा बनाने की आसान रेसिपी.      सामग्रीः- बर्फ- 1 कप,स्ट्राबेरी- 460 ग्राम,संतरे का रस- 110 मि.ली.,नींबू का रस- 60 मि.ली.,स्पार्कलिंग पानी- 110 मि.ली. विधि – 1- स्ट्रोबेरी मार्गरिटा बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी में एक कप आइस क्यूब्स, 407 ग्राम स्ट्रॉबेरी, 110 मिली ऑरेंज जूस, 60  मिली नींबू का रस, 110 मिलीलीटर स्पार्कलिंग का पानी डालकर मिक्स कर लें.  2- जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए तो इससे एक कांच के गिलास में निकाल लें.  3- लीजिये ... Read More »

तफ्तानी रोटी , इफ्तारी के लिए है खास – घर पर बना सकते हैं ….

अक्सर लोग अपने परिवार के साथ भोजन के लिए होटल में जाते हैं और वहाँ वे ऐसा भोजन आर्डर करना पसंद करते हैं . ऐसे ही रमज़ान का माह चल रहा है तो इफ्तारी के समय कुछ खास बनाने की सोचते हैं. वहीं आज हम आपको इस रोटी को बनाने की आसान टिप्स बताने जा रहे हैं. हम आपको बता रहे हैं ‘तफतान रोटी’ जिसे पाकिस्तान और भारत में खूब पसंद किया जाता हैं. इसलिए आज हम आपके लिए ‘तफतान रोटी’ बनाने की आसान Recipe लेकर आए हैं. इसे आप इफ्तारी के लिए भी बनस सकते हैं जो सामान्य रोटी से अलग होने वाली है.       * आवश्यक सामग्री: * 1 कप मैदा| *  आधा टीस्पून बेकिंग सोडा * 1 टीस्पून घी * 1 टेबलस्पून शक्कर * 1 टेबलस्पून एक्टीवेटेड यीस्ट * तीन चौथाई कप दूध * 1 टेबलस्पून कलौंजी * 1 टेबलस्पून खरबूजे के दाने * माइक्रोवेव  बनाने की विधि: * एक बर्तन में मैदा, बेकिंग सोडा, घी, शक्कर, यीस्ट और दूध डालकर बढ़िया मुलायम आटा गूंद लें. आटे को दो हिस्सों में बाट लें. * चकले या ... Read More »

हत्या पर जाकर रुका – पानी फेंकने की बात पर शुरू हुआ विवाद….

राजधानी के वसंत कुंज इलाके में गुरुवार रात घर के बाहर पानी फेंकने पर हुई कहासुनी में एक युवक ने पड़ोस में रहने वाली महिला की चाकू से गोदकर हत्या कर दी। परिजन और पुलिस महिला को एम्स ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी गोपाल को देर रात इलाके से गिरफ्तार कर लिया।     ऐसे हुआ पूरा घटनाक्रम  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, यूपी के शामली की रहने वाली रेखा (42) पति सुनील सिंह और बेटे-बेटी के साथ रंगपुरी पहाड़ी इलाके में रहती थी। सुनील निजी कंपनी में काम करता है। पड़ोस में गोपाल अपने चार भाइयों के साथ रहता है। गुरूवार रात करीब साढ़े सात बजे गोपाल घर से निकला तो रेखा के घर के बाहर पानी गिरा हुआ देखा। वह गुस्से में जोर-जोर से बोलने लगा। गोपाल की आवाज सुनकर रेखा बाहर निकली। पानी गिराने को लेकर दोनों के बीच कहासुनी होने लगी। इसी के बाद गोपाल अपने घर गया और चाकू लाकर रेखा पर ताबड़तोड़ हमले किए। उसे बुरी तरह जख्मी करने के बाद वह ... Read More »

कर दी युवती की हत्या – दिनदहाड़े घर में घुसकर धारदार हथियार से …..

शहर में एक युवती की दिनदहाड़े घर में घुसकर धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। घटना के वक्त युवती अकेली थी। उसके माता-पिता सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं, जबकि छोटा भाई 10वीं का छात्र है। दोपहर में जब वह घर आया तो देखा कि बहन खून से लथपथ जमीन पर पड़ी है। उसने माता-पिता को फोन कर घटना की जानकारी दी।      इस तरह दिया वारदात को अंजाम  जानकारी के मुताबिक सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई, लेकिन हत्यारे का अभी तक सुराग नहीं लग पाया है। बताया जाता है कि छात्रा के शरीर पर कपड़े नहीं थे। आशंका जताई जा रही है कि उसके साथ दुष्कर्म कर हत्या की गई है। पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है। सेक्टर 7 थाना क्षेत्र के एक सेक्टर में शिक्षक का परिवार रहता है। यह मूलरूप से झज्जर निवासी हैं। दो साल पहले यहां आए थे। पति-पत्नी दोनों सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं। उनकी बड़ी बेटी पिछले हफ्ते सीबीएसई से 12वीं कक्षा पास की थी, जबकि बेटा अभी 10वीं क्लास का छात्र है। पुलिस ने ... Read More »

युवक का शव – मथुरा के स्कुल से इस हालत में मिला …..

शहर के छाता कोतवाली क्षेत्र में युवक की हत्या कर दी गई। खून से लथपथ उसका शव गांव चंदौरी के प्राथमिक विद्यालय के मैदान में पड़ा मिला। उसके पीठ में गोली लगी थी। शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। पुलिस घटना की जांच कर रही है। परिजनों के अनुसार युवक शुक्रवार शाम को घर से निकला था।      इस तरह पड़ा मिला शव   सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह ग्रामीणों ने उसका स्कूल के मैदान में पड़ा देखा तो गांव में सनसनी फैल गई। युवक की हत्या परिवार में कोहराम में मच गया। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। एसपी ने मौके पहुंच कर घटनास्थल का जायजा लिया। वही फॉरेंसिक टीम ने साक्ष्य जुटाए हैं। हत्या के पीछे कारणों का फिलहाल कोई पता नहीं लग सका है। पुलिस जांच में जुटी है। पुलिया के नीचे मिला शव  इसी के साथ उन्नाव जिले में शनिवार को पुलिया के नीचे एक युवक का शव मिलने से हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। सूचना ... Read More »

अधकटी डेड बॉडी – सड़क पर मिली 16 साल की लड़की ……

हाल ही में अपराध का एक मामला फतेहपुर से सामने आया है. इस मामले में हाल ही में 16 साल की एक लड़की की अधकटी डेड बॉडी को पुलिस बरामद की है. इस मामले में लड़की की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है लेकिन जांच जारी है. इस मामले में पुलिस ने बताया कि लड़की की हत्या बीते गुरुवार को सिर काट कर की गई है और लड़की ने काले रंग की जीन्स, हॉफ टीशर्ट और लाल रंग की सैंडिल पहने हुए है.     इस मामले में मिली खबरों के मुताबिक़ अपर पुलिस अधीक्षक पूजा यादव ने शुक्रवार को बताया, “गुरुवार को बदलुआ पुर मोड़ के पास एक अज्ञात किशोरी (16) का शव बरामद हुआ है, जिसका सिर धड़ से अलग था. धड़ से 100 मीटर की दूरी पर खून से सना चापड़ पड़ा था.” वहीं इस मामले में आगे उन्होंने कहा, “लड़की काले रंग की जीन्स, हॉफ टीशर्ट और लाल रंग की सैंडिल पहने हुए है. ऐसा प्रतीत होता है कि लड़की को अन्य जगह से बहला-फुसला कर यहां लाया गया हो और उसकी हत्या कर दी ... Read More »

Study Mass Comm