Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 20

Daily Archives: May 20, 2019

स्वादिष्ट चटनी वाले आलू – आसानी से घर में बनाएं …..

आलू से बनी डिशेस और स्नैक्स खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. इसलिए आज हम आपके लिए चटनी वाले आलू की रेसिपी लेकर आए हैं. आप इसे गरमा गरम चपाती या फिर चाट की तरह भी खा सकते हैं. तो आइए जानते हैं चटनी वाले आलू बनाने की रेसिपी.      सामग्री- (चटनी के लिए) धनिए के पत्ते- 30 ग्राम,पुदीने के पत्ते- 2 टेबलस्पून,अदरक- 1/2 टेबलस्पून,लहसुन- 1 टेबलस्पून,हरी मिर्च- 2 पानी- 2 टेबलस्पून (छौंक के लिए) तेल- 2 टेबलस्पून,जीरा- 1/2 टीस्पून,हींग- 1/4 टीस्पून,हल्दी- 1/4 टीस्पून,उबले हुए आलू- 375 ग्राम,दही- 2 टेबलस्पून,लाल मिर्च- 1/2 टीस्पून,धनिया पाउडर- 1/2 टीस्पून,गर्म मसाला- 1/2 टीस्पून,नमक- 1 टीस्पून चाट मसाला- 1/2 टीस्पून,नींबू का रस- 1/2 टीस्पून,धनिया- 2 टेबलस्पून,तिल के बीज- गार्निश के लिए विधि 1- चटनी वाले आलू बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी में 30 ग्राम हरा धनिया, 2 चम्मच पुदीने के पत्ते, 1/2 चम्मच अदरक, 1 चम्मच लहसुन, 2 चम्मच पानी डालकर पीस लें. अब इसे एक तरफ रख दें.  2- अब एक पैन को गैस पर रखें और इसमें दो चम्मच तेल डालकर गर्म करें. तेल के गर्म हो जाने पर इसमें ... Read More »

चना जोर गर्म – घर में कभी भी बना सकते हैं …..

आपने चना जोर गरम का स्वाद तो चखा जी होगा. खाने में बेहद ही लज़ीज़ होता है जिसे आप घर पर भी खाना चाहते हैं. लेकिन बार बार बाहर के कारण आप उसे हर बार नहीं ले पाते. लेकिन इसके लिए आपको अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा. हम आपको इसे घर पर बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपना सकते हैं घर पर जब चाहे बना सकते हैं. इसी की प्रोसेस यहां जान सकते हैं. घर पर ही चना जोर गरम बनाने की स्पेशल Recipe लेकर आए है. तो आइये जानते है इस Recipe के बारे में.     * आवश्यक सामग्री: * 1 कप काले चने * 2 टेबलस्पून भुना जीरा * 1 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर * 1 टेबलस्पून काला नमक * 2 टेबलस्पून गरम मसाला पाउडर * 4 टेबलस्पून अमचूर पाउडर * नींबू का रस स्वादानुसार  * नमक स्वादानुसार * तेल आवश्यकतानुसार * बनाने की विधि: * सबसे पहले एक बाउल में काले चनों को 6*7 घंटों के लिए भिगोकर रख दें. * मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में काले चने और ... Read More »

इसकी खासियत क्या है – करोड़ों में बिकता है ये कबूतर ……

पुराने जमाने में संदेशे भेजने के लिए कबूतरों की ही मदद ली जाती थी जिनकी जगह आजकल सोशल मीडिया ने ले ली हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, आज भी देश-विदेश में कबूतरों का बड़ा महत्व माना जाता है और उनकी विशेषता के लिए उन्हें जाना जाता हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही अनोखे कबूतर के बारे में बताने जा रहे है जिसकी कीमत करोड़ों में हैं. तो आइये जानते है आखिर ऐसी क्या खासियत है इस कबूतर में. इसके पहले आपने भी नहीं सुना होगा.      दरअसल, यह कबूतर अरमांडो है जो कि बेल्जियम का कबूतर है, जो लंबी रेस हेतु जाना जाता है. ये कबूतर आम नही बल्कि बहुत विशेष है. इंटरनेट आजकल इस खास कबूतर का वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है. खबरों की माने तो इस कबूतर की कीमत 9.7 करोड़ रूपए है. इसके बारे में आप जानकारी भी निकाल सकते हैं. सूत्रों की माने तो इस कबूतर को चीन के आदमी ने 1.4 मिलियन डॉलर मतलब 9.7 करोड़ में खरीदा है. इतना ही नहीं, ये कबूतर इकलौता लॉन्ग-डिस्टेंस रेसिंग पिजन ... Read More »

ये घरेलू उपाय – गर्मी में स्किन एलर्जी से निजात दिलाएंगे…..

गर्मी का मौसम आपके लिए ढेर सारी परेशानी लेकर आता है और उनमे से ही एक है घमोरियां की परेशानी जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं। लोगों के सामने खुजली करते हुए शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती हैं। इसलिए इन घमौरियों से जल्दी ही निजात पाने की जरूरत होती हैं। एलर्जी से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय: # कच्चा आम आपके शरीर को ठंडा करने के लिए बहुत प्रभावकारी माना जाता है। आप इसके गूदे को धीमी आंच पर भून कर ठंडा होने के बाद इसे अपने शरीर पर लेप करें। इससे आपकी घमौरियां सही हो जाती हैं। # नारियल का तेल ठंडा होता है। आप इसमें कपूर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कीजिये तथा इस मिश्रण से अपने शरीर पर मालिश करें। इससे आपकी घमौरियां जल्दी ही ठीक हो जाती हैं। # सरसों का तेल वैसे तो शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन यदि आप 2 चम्मच सरसों के तेल में 2 चम्मच पानी को मिलाकर घमौरी से प्रभावित स्थान पर मालिश करें। # नीम की पत्तियां ठंडी होती हैं साथ ही इनमें ... Read More »

मीठे खरबूजे – गर्मियों में सेहत के लिए फायदेमंद होते है

कुछ फल मौसमी फल होते है। गर्मी के मौसम में खाया जाने वाला खरबूजा सेहत में बेहद फायदा करता है। खरबूजा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपको अनगिनत फायदा करता है। अगर आप भी इसे गर्मी में खाते हैं तो इसके कई लाभ हो सकते हैं।  खरबूजा खाने के फायदे: # खरबूजा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपकी यह हड्डियों, बालों और नाखूनों के लिए फायदेमंद है। # खरबूजा ही नही खरबूजा के बीज भी सेहत में फायदें करते है। खरबूजे के बीज का सेवन करने से पेट में कीड़ों की परेशानी दूर होती है। # गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में अक्सर पानी की कमी रहती है तो इस मौसम में खरबूजा शरीर को हाइड्रेट रखता है और गर्मी में पानी की कमी को दूर करता है। # अगर आप खरबूजा के टुकड़ों को काटकर उसे पानी में उबालकर उस पानी का कुल्ला करेंगे तो आपके दांतों में दर्द की परेशानी दूर होगी। # खरबूजा में विटामिन A और बीटा कैरोटीन से भरपूर गुण होते है जो आंखों की कम ... Read More »

पीलिया से मिलेगा छुटकारा – गर्मी में छाछ पीने से होते है कई फायदे

गर्मियों में ठंडी चीजें बहुत पसंद होती है। गर्मियों में छाछ पीना लाभदायक होता है। इसे गर्मियों के लिए सबसे बेहतर पेय माना जाता है, इसे पीने से आपको गर्मी से भी राहत मिलेगी और कई सारे फायदे भी मिलेंगे। गर्मी में ये आपको कई बिमारियों से बचाती है। छाछ पीने के फायदे: # छाछ नाश्ते के साथ तथा दिन के भोजन (लंच) के बाद नियमित रूप से पीनी चाहिए। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। # छाछ पीने से कब्ज ठीक होती है। छाछ में सेंधा नमक, भुना पिसा जीरा, पिसी काली मिर्च और पोदीना मिलाकर पीने से आंतो की सूजन ठीक हो जाती है।  # ऊल्टी आने या जी मचलाने पर छाछ में जायफल घिसकर इसके मिश्रण को पीने से लाभ मिलता है। छाछ में शहद मिलाकर नित्य पीने से पीलिया में लाभ होता है।  # त्वचा के लिए छाछ बेहद फायदेमंद चीज है, छाछ में आटा मिलाकर बनाए गए लेप को लगाने से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं। # गर्मी से शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिये ऐसे में आपको छाछ का ... Read More »

ज्यादा सेवन भी हो सकता है खतरनाक – आम का गर्मियों में …

आम गर्मियों का फल है और आम खाना सबको पसंद होता है। आम को फलों का राजा कहा जाता है। ऐसा इसे पसंद करने वाले लोगों की संख्या के आधार पर कहा जाता है। इसे खाने के तमाम फायदे होते हैं लेकिन अगर आप अपने इस पसंदीदा फल को ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह भी होता है।  इस कारण ना करें आम का सेवन  # एक औसत वजन के आम में तकरीबन 135 कैलोरी होती है। ऐसे में उन लोगों को तो आम से बिल्कुल परहेज करना चाहिए जो वजन कम करने में लगे हैं। ज्यादा आम खाने से तेजी से वजन बढ़ता है।  # आम यूं तो प्राकृतिक शुगर होता है लेकिन फिर भी ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज है वो इससे दूर रहें तो बेहतर है। डायबिटीज में ज्यादा मात्रा में आम का सेवन आपको अस्पताल भिजवा सकता है। # इसी के साथ आम के मुंह पर एक तरह का तरल पदार्थ होता है। अगर यह ठीक से साफ नहीं किया गया तो यह दाद, खाज, खुजली का कारण बन सकता है। इससे गले ... Read More »

शुगर की बीमारी में है फायदेमंद – रोज सुबह करें पोहे का सेवन…..

सुबह नाश्ता करने की आदत तो हर किसी की होती है। हम आपको बता दें पोहा एक ऐसा खाना है जो ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई लोग सुबह के वक्त पोहा खाना बहुत पंसद करते हैं जो कि आसानी से बन भी जाता है और आपकी हेल्थ को भी कई फायदे करता है। सुबह पोहा खाने के फायदे: वैसे तो ये माना जाता है कि पोहा ब्लड में शुगर जारी होने की गति को धीमा कर देता है। ये आपको काफी देर तक भूख से बचाता है और आप मिठाई या अन्‍य जंक फूड खाने से बच जाते हैं।  इसी के साथ अगर नियमित रूप से पोहा खाए जाए तो आयरन की कमी और एनीमिया को रोका जा सकता है। 100 ग्राम कच्‍चे चावल में 20 मिलीग्राम आयरन होता है।  इसे खाने से बच्‍चों, गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं को काफी फायदा होता है। पर्याप्त मात्रा में आयरन से शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है, ये शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।  Read More »

जबरदस्त फायदे – रसगुल्ले खाने के ये शायद नहीं जानते होंगे आप …..

मिठाई में रसगुल्ला खाना सबको पसंद होता है। आपको बता दें इसको खाने के कुछ फायदे होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। 100 ग्राम रसगुल्ला में 186 कैलोरी में से 153 कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन होते हैं। जिसकी वजह से वजन कम करने के दौरान भी आप रसगुल्ले का सेवन कर सकते हैं।  रसगुल्ला खाने के फायदे: रसगुल्ला दूध प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें 80 फीसदी तक कैसिन प्रोटीन व 20 फीसदी सामान्य प्रोटीन होता है। इन प्रोटीन में अमीनो एसिड होते हैं जो आपके सेहत के लिए लाभकारी होता है।  इसी के साथ मजबूत हड्डियों व दांतों के लिए कैल्शियम जरूरी मिनरल होता है। इसके साथ ही दूध में विटामिन डी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। Read More »

खजूर का सेवन – कफ की समस्या में बेहद फायदेमंद होता है…..

खजूर स्वाद में तो बेहद स्वादिष्ट होते ही है, लेकिन आपको बता दें कि खजूर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे एक दो नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं और इसके इस्तेमाल से कई बड़ी बीमारियों का भी इलाज कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे क्या क्या फायदे होते हैं और इसका किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए। खजूर खाने के फायदे: अगर आपको आंखों से संबंधित कोई दिक्कत है, या आंखों में दर्द रहता है तो खजूर के फल को घिस कर आंखों के ऊपर भौहों पर लगाएं। इससे आंख संबंधी परेशानियों में लाभ मिलता है।  खजूर आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जिनके चेहते पर झाईयां हैं वो लोग खजूर के फल को घिसकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झाइयों में लाभ मिलता है। इसी के साथ किडनी की परेशानी में खूजर की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है। जिन लोगों को किडनी की परेशानी है वो खजूर के पत्तों को कूटकर उसका रस निकालकर शरबत बनाकर पिएं।  जिन लोगों को कफ की बीमारी है या बलगम की दिक्कत रहती है तो ... Read More »

Study Mass Comm