Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 23

Daily Archives: May 23, 2019

जीन्स की पैन्ट में छोटा जेब होने का कारण जानकार चौक जायेंगे

#आप जानते है कि हर चीज का कोई न कोई कारण अवश्य होता है अगर आप जीन्स पैन्ट पहनते हैं तो आपको दांई तरफ पॉकेट के ऊपर छोटे पॉकेट के बारे में भी जरूर पता होगा। किन्तु  क्या आप यह जानते हैं कि पैन्ट में इस छोटे पॉकेट को बनाने की क्या आवश्यकता थी। शायद आपको नहीं पता होगा। #शुरुआत :- सबसे पहले यह पॉकेट वाच रखने के लिए बना था यह पॉकेट।18वीं सदी में अमेरिकी कॉउब्वाय आम तौर पर चेन वाली घड़ी का इस्तेमाल करते थे। वे उन घड़ियों को अपनी कोट की जेब में रखते थे। लेवी स्ट्रॉस ने जीन्स पैन्ट में ही इस छोटे पॉकेट का चलन शुरू किया, जिसमें ये घड़ियां सुरक्षित रखी जा सकती थीं। इसके बाद तो यह पूरी दुनिया में हिट हो गया। #अब कई लोग इस जेब को पेन ड्राइव रखने लिए करते हैं इस्तेमाल। अब तो कॉमन तौर पर इस जेब को हम जैसे गरीब लोग सिक्के रखने के लिए भी इस्तमाल करते हैं। लेकिन सबसे अधिक इस्तेमाल होता है कॉन्डोम रखने के लिए क्योकि यहाँ पर ये आसानी से किसी को दिखता नही है । चीज Read More »

कपल्स के बीच का मनमुटाव – इस झरने में नहाने से दूर होता है …….

अक्सर कपल्स के बीच किसी बात को लेकर मन-मुटाव हो जाता है। जिसे समय रहते ठीक करना ज़रूरी हो जाता है। अगर ऐसा नहीं किया जाता, तो कपल्स के लिए हमेशा के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। लेकिन इस बात से निपटने केलिए आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ जाने के बाद आपके बीच कैसा भी झगड़ा क्यों न हो, वह एक पल में सुलझ जाएगा। और उनके बीच हमेशा प्यार बना रहता है। # कहा है :- ये झरना ग्वालियर के शिवपुरी नाम की जगह पर है। इस झरने के बारे में कहा जाता है कि इसमें नहाने से कपल्स के बीच की सारी दूरियां खत्म हो जाती है। इस झरने में भी सालों-साल पानी नहीं रहता लेकिन इस झरने में पानी बरसात के मौसम में ही रहता है। झरने का पानी एक कुंड में इकट्ठा होता है जिसका नाम ‘भदैया कुंड’ है। # बुजुर्ग युगल भी नहाते है :- अगर किसी किसी पति-पत्नी में कोई विवाद हो जाए तो यहां के बड़े-बुजुर्ग उनको इस कुंड में नहा के आने की सलाह देते ... Read More »

यहाँ पर पति-पत्नी के एक साथ पूजा करने से हो जाता है तलाक – ये कैसा मंदिर , आइये जानते है………..

  मंदिरों में दंपति एक साथ पूजा करते हैं। पर एक ऐसा मंदिर है जहां दंपति का एक साथ पूजा करना वर्जित है।यह मंदिर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के रामपुर नामक स्थान पर स्थित है। हिमालय की गोद में बना यह मंदिर श्राई कोटि माता के नाम से प्रसिद्ध है।यह देवी दुर्गा को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है, जहां पति-पत्नी को एक साथ देवी माता की पूजा और प्रतिमा का दर्शन करने की मनाही है। #इस मंदिर के बारे में लोगों का मानना है कि यदि कोई दंपति यहां देवी दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन एक साथ कर लेता है, तो उसे दंड भुगतना पड़ता है। यहां पति और पत्नी के लिए देवी के पूजन और दर्शन की अलग-अलग व्यवस्थाएं है। #यह है इस परंपरा के पीछे की कहानी यहां प्रचलित किंवदंती के अनुसार, एक बार जब भगवान गणेश और कार्तिकेय में कौन श्रेष्ठ है और किसका विवाह पहले होगा, इसे लेकर प्रतियोगिता हुई। तब ब्रहमाजी ने कहा जो ब्रह्माण्ड का चक्कर सबसे पहले लगा लेगा, उसे श्रेष्ठ माना जाएगा और उसका विवाह पहले होग। तब कार्तिकेय अपने वाहन मयूर ... Read More »

ऐसे मात्र 4-5 दिन में छुड़ाए शराब – कितने भी बड़े नशेड़ी है…….

अगर आप या आपका कोई चाहने वाले शराब का बहुत ज्यादा आदी हो गया है और इससे चाहकर भी छुटकारा नहीं पा सकता तो हम आपको ऐसे अचूक उपाय बताएंगे, जिसके बाद मात्र 4 से 5 दिन के अंदर शराब को आसानी से अलविदा कहा जा सकता है।  ऐसे पाएं शराब से छुटकारा: – अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट ले, अब इन पर सेंधा नमक बुरक ले। अब इन टुकड़ों पर नीबू निचोड़ ले और इन टुकड़ों को धूप में सूखने के लिए रख दे। जब यह सूख जाए तो बस हो गई दवा तैयार। – अब जब भी नशे की लत लगे तो ये टुकड़ा निकाला और चूसते रहो। ये अदरक मुंह में घुलती नहीं, इसको आप सुबह से शाम तक मुंह में रख सकते हैं। अब आप सोचोगे के ऐसा अदरक में क्या हैं तो जाने… जब किसी आदमी को नशे की लत लगती हैं तो उसकी बॉडी सल्फर की डिमांड करती हैं और अगर हम सल्फर की कमी शरीर में पूरी कर दे तो फिर बॉडी को ये नशे की उठने वाली तलब नहीं लगेगी। ये प्रयोग ... Read More »

महिलाएं यहां नग्न रहकर करती है ये काम – 5 दिनों तक ……..

हर समाज के अपने रीती रिवाज और मान्यताएं होती है। आज के समय में दुनियाभर में कई तरह के रीति रिवाज निभाने की परंपरा है और कुछ परंपराएं तो होश उड़ाने वाली और बेहद ही अजीबोगरीब रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको देश में ऐसी परंपरा के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानकर आपके होश उड़ ही जाएंगे। जहां परंपरा के मुताबिक, महिलाओं को साल भर में पांच दिन बिना कपड़ों के बिताने रहते हैं। यहां निभाई जाती है परंपरा साल भर में पांच दिन निर्वस्त्र रहने की ये परंपरा हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी की है और यहां पीणी गांव में महिलाएं पांच दिनों तक कपड़े नहीं पहनती हैं। जबकि इस दौरान महिलाएं मर्दों के सामने भी नहीं आती और एकांत में जीवन जीती है। इसका पालन महिलाएं सावन के महीने में करती है। जानिए क्यों है ऐसा ?  बहुत सालों पहले इस गांव में शादीशुदा जो भी महिला सुंदर कपड़े पहनकर सजती- संवरती थी, उनको राक्षस उठा कर ले जाया करता था। वहीं देवताओं ने राक्षस का वध करके इस अत्याचार से महिलाओं को सुरक्षा प्रदान ... Read More »

पड़ा जान पर भारी – टमाटर चोरी करना युवक को ……….

जिले के पनागर थाना क्षेत्र में एक किसान ने टमाटर चोरी करते पकड़े जाने पर एक अन्य किसान की कुल्हाड़ी से प्रहार कर हत्या कर दी है। आरोपी ने किसान के शव को पड़ोस में फेंक दिया था, जिसे बुधवार सुबह बरामद किया गया। प्रशिक्षु आईपीएस एवं पनागर थाना प्रभारी ने बताया कि ग्राम टगर मॅहगवा निवासी राजेन्द्र पटेल के खेत गांव से लगे हैं।    फसल देखने गया था खेत  जानकारी के मुताबिक उसने अपने खेत में टमाटर, लौकी और ककड़ी लगाई थी। उसके खेत से लगा हुआ खेत चक्रेश पटेल  का है। उसने भी अपने खेत में टमाटर की खेत लगाई थी। राजेन्द्र के खेत में अच्छी फसल हुई थी और चक्रेश के खेत में टमाटर नहीं निकल रहे थे। राजेन्द्र मंगलवार रात भोजन करने के बाद खेत फसल देखने के लिए गया। जब वह खेत पहुंचा तो देखा कि चक्रेश उसके खेत से टमाटर चुरा रहा है।  इसी के साथ उसके टमाटर चुराते हुए चक्रेश को पकड़ा और इस संबंध में मोबाइल पर परिजनों को सूचित किया। उसने परिजनों को बताया कि वह चक्रेश को लेकर आ रहा ... Read More »

अज्ञात व्यक्ति ने मारा थप्पड़ – गोवा घूमने आई विदेशी महिला पर्यटक को …..

घूमने आई एक रूसी महिला पर्यटक का कहना है कि एक अज्ञात व्यक्ति ने यहां उसका पीछा किया और उसे थप्पड़ मारा। उसके साथ ऐसा अरपोरा गांव में हुआ है। महिला का कहना है कि उसने जब बाइक सवार शख्स से लिफ्ट लेने से इनकार किया तो उसने उसके साथ ये सब किया।    इस तरह हुआ घटनाक्रम  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पीड़िता ने बताया कि शिकायत दर्ज करवाने के बावजूद भी पुलिस ने कुछ नहीं किया, जिसके कारण वह काफी परेशान है। शिकायतकर्ता ने बताया कि घटना 15 मई की है, तब वह एटीएम से अपने घर की ओर जा रही थी। उसने बताया, “वो मेरा पीछा कर रहा था और हर 15 मीटर की दूरी पर मुझे रोक रहा था। मुझे अपनी बाइक पर बैठने को कह रहा था और बोल रहा था कि मैं तुम्हें घर छोड़ सकता हूं। तो मैंने मना किया और धन्यवाद कह दिया। फिर मैं उसे अनदेखा करने लगी। आसपास कोई और नहीं था तो वो मेरा पीछा करता रहा। इसी के साथ उन्होंने बताया फिर वो मेरे सामने आ गया ... Read More »

पति को प्रेमी संग मिल उतारा मौत के घाट – अवैध संबंधों में रुकावट बन रहे …….

शहर में एक महिला ने अवैध संबंधों में रुकावट बने अपने पति की हत्या कर उसकी लाश को रेलवे लाइन पर फेंक दिया। असल में रेलवे पुलिस को गांव वांदर जटाणा के पास रेलवे लाइन पर संदिग्ध अवस्था में शव मिला था। पास ही खेतों में खून भी बिखरा हुआ था। संदेह होने पर पुलिस ने हत्या के एंगल से जांच शुरू कर दी। पुलिस ने संदेह के आधार पर जांच के लिए मृत व्यक्ति की पत्नी व कुछ गांववासियों को हिरासत में भी लिया।   इस तरह दिया घटना को अंजाम  जानकारी के मुताबिक पूछताछ में राज से पर्दा उठ गया। पुलिस ने मृतक की पत्नी व उसके प्रेमी के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है। थाना प्रभारी ने बताया कि मृतक की पत्नी जसवीर कौर के गांव के रहने वाले युवक हरमनप्रीत सिंह के साथ अवैध संबंध थे, जिसमें उसका पति रोड़ा बना हुआ था। रास्ते से हटाने को जसवीर कौर ने हरमनप्रीत के साथ मिलकर सुखदेव सिंह की खेत में हत्या कर उसका शव रेलवे लाइन पर रख दिया। इस हालत में मिला था शव  इसी के ... Read More »

हुई बाइक सवार की मौत – ट्रक की टक्कर से

हाल ही में अपराध का एक मामला सेलाकुई से सामने आया है. इस मामले में मिली जानकारी के मुताबिक़ क्षेत्र में देहरादून-पांवटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार दोपहर एक ट्रक ने बाइक सवार को टक्कर मार दी है. इस मामले में मिली खबरों के अनुसार हादसे में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई. ऐसे में मिली जानकारी के मुताबिक़ थानाध्यक्ष विजय सिंह ने बताया कि कस्बा बाजार सेलाकुई में दोपहर दो बजे बाइक सवार कमल सिंह (49) पुत्र रामदास निवासी ग्राम नया गांव थाना पटेलनगर देहरादून, सेलाकुई से देहरादून की तरफ जा रहे थे.     इस मामले में मिली खबरों के मुताबिक़ इस वक्त ही विपरीत दिशा से आ रहे गैस सिलिंडर से लदे ट्रक ने टक्कर मार दी. इस हादसे में मिली जानकारी के मुताबिक़ बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई और हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और ट्रक को कब्जे में ले लिया. इस मामले में मिली जानकारी के मुताबिक़ आरोपी ट्रक चालक मुन्फैद पुत्र काटो निवासी भगवानपुर हरिद्वार को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे जेल ... Read More »

कोचिंग से वापस आ रहे छात्र से बदला लेने के लिए आ धमके दो युवक और…

हाल ही में अपराध का एक मामला मेरठ से सामने आया है. इस मामले में मिली जानकारी के मुताबिक़ सिविल लाइन क्षेत्र में रंजिश के चलते कोचिंग से लौट रहे छात्र पर दो युवकों ने हमला कर दिया और इससे छात्र घायल हो गया. इस मामले में मिली खबरों के अनुसार लोगों ने दोनों आरोपियों को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया और थाने में घंटों गहमागहमी के बाद दोनों पक्षों में समझौता हो गया. आप सभी को बता दें कि भावनपुर क्षेत्र का रहने वाला एक छात्र आरजी कॉलेज के निकट कोचिंग से घर जा रहा था और नेहरू रोड पर दो युवकों ने उसे रोककर रॉड से हमला कर दिया.     वहीं इस दृश्य को देखने के बाद वहां के आसपास के लोगों ने हमलावर दोनों युवकों को पकड़ लिया और उन्हें पकड़ने के बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दे दी. इस मामले में मौके पर पहुंची पुलिस घायल और दोनों आरोपी युवकों को थाने ले आई और उसके बाद दोनों पक्षों के लोगों की भीड़ थाने में जमा हो गई. इस मामले में मिली खबरों के मुताबिक़ ... Read More »

Study Mass Comm