Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> May >> 26

Daily Archives: May 26, 2019

व्यायाम करना होता है हेल्थी

व्यायाम करना हेल्थी होता है। बड़े-बुजुर्ग भी आज की युवा  पीढ़ी को सुबह की सैर और रोजाना वॉक करने की सलाह देते हैं। रोजाना टहलने से आप सेहतमंद रहते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सिर्फ 30 मिनट की सैर आपकी जिंदगी  के 7 साल बढ़ा देगी। यह स्टडी जर्मनी के सारलैंड यूनिवर्सिटी में 30 से 60 साल के 69 स्वस्थ लोगों पर शोध करके किया गया, जो रोज  व्यायाम नहीं करते थे। शोधकर्ताओं के अनुसार केवल 30  मिनट सैर  कर आपकी उम्र सात साल तक बढ़ सकती है। साथ ही शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना थोड़ी सी कसरत कर दिल का दौरा पड़ने की संभावना को काफी कम किया जा सकता है। जी हां यही सच हैं , एक शोध के अनुसार पता चला है कि रोजाना 30  मिनट टहलकर आप अपने उम्र से 7 साल अधिक जी सकते हैं। यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी में एक स्टडी जारी हुई है जिसके अनुसार रोज  व्यायाम  से आपकी उम्र बढ़ सकती है। उम्र बढ़ाएं परिश्रम  कर बुढ़ापे को भी कम किया जा सकता है। रोजाना के व्यायाम से  उम्र बढ़ने ... Read More »

अब घरेलू तरीकों से होगा गठिया का इलाज, नहीं होगी डॉक्टर की जरूरत

आजकल गठिया एक आम बीमारी है। इस अवस्था में जोड़ों में सूजन आ जाती है और कठोरता के कारण दर्द होता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया का सबसे आम प्रकार है जो उम्र बढ़ने के साथ और बदतर हो जाता है। गठिया की समस्या के समाधान के लिए डॉक्टर एंटीइंफ्लेमेट्री मेडिकेशन और दर्द निवारक दवाइयां लेने की सलाह देते हैं। अपनाएं ये घरेलू तरीके: # सेब के सिरका में मिनरल, पोटेशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है। गर्म पानी में सेब का सिरका और शहद मिलाएं और इस मिश्रण को हर सुबह पिएं। # अदरक में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो अर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से अदरक के तेल को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। इससे जोड़ों का दर्द, सूजन और कठोरता कम होती है। # सेंधा नमक मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो शरीर में पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता । पीएच स्तर को संतुलित करना आवश्यक होता । नहाने वाली पानी में सेंधा नमक मिलाएं। Read More »

डायबिटीज की समस्या में फायदेमंद है दलिये का सेवन

पौष्टिक आहार स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दलिया खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं।  दलिये के सेवन से हमारे शरीर की फालतू की चर्बी कम होती है जो हमारे फिटनेस के लिए बहुत जरूरी है। दलिये के फायदे: शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी हो गई है तो हमें दलिये का सेवन जरूर करना चाहिए। दलिया में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं जो हिमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। रोजाना सुबह दलिये के सेवन से आपका पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है। जिसकी वजह से लम्बे समय तक भूख नहीं लगती। इससे हमारा मोटापा कंट्रोल रहता है। इसी के साथ दलिया डायबिटीज में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। रोज दलिये का सेवन डायबिटीज को कम करता है। वही शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का सबसे अच्छा सोर्स भी दलिया ही माना जाता हैं। दलिये में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते है जिससे हमारे शरीर ... Read More »

मीठा खाने से नहीं बल्कि इन कारणों से भी हो सकती है डायबिटीज, जानें कारण

हर इंसान किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित है। लेकिन आज के वक्त में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है जो सबसे तेजी से उभर कर आयी है। यह बीमारी सुनने में भले ही छोटी और आम लगती है लेकिन असल में यह उतनी ही खतरनाक है। अगर इसके कारणों की बात करें तो लोगों को लगता है कि यह बीमारी केवल अधिक मीठा खाने वाले लोगों को ही होती है जबकि यह केवल एक मिथक है। डायबिटीज होने के 5 प्रमुख कारण: # वर्तमान समय में कम उम्र में ही डायबिटीज होने का मुख्य कारण रहन-सहन और खानपान है। इसके अलावा शारीरिक रूप से निष्क्रियता भी बच्चों को डायबिटीज की ओर अग्रसर कर रही है। # इनमें से एक कारण जेनेटिक भी है अर्थात यदि आपके परिवार के किसी सदस्य जैसे माता-पिता, भाई-बहन में से किसी को डायबिटीज है तो भविष्य में आपको भी डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। # अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है और आपका बीपी भी हाई रहता है तो आपको डायबिटीज होने का खतरा है। अधिक मीठा खाने या नियमित रूप से बाहर ... Read More »

4600 टॉय से सजाई इस शख्स ने अपनी महंगी जैगुआर

बड़ी-बड़ी और महंगी कारों का शौक सभी को होता है. इस कार पर वो कुछ भी गलत नहीं होने देते हैं, यानि ये कह सकते हैं कि वो अपनी गाड़ी को अपनी जान से ज्यादा प्यार करते हैं. लेकिन आज एक शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी कार के साथ क्या किया है ये जानकार आप भी हैरान रह जायेंगे. अपनी जगुआर एस-टाइप कार पर 4600 से अधिक टॉय कार लगाकर उसे कलरफुल लुक दिया है. ये देखकर कार बेहद ही शानदार लग रही है जिसे आप देख सकते हैं.     दरसल बता दें, मलेशिया के एक कारोबारी दतुक सेरी ने अपनी जगुआर एस-टाइप कार पर 4600 से अधिक टॉय कार लगाकर उसे कलरफुल लुक दिया है. वह 13 साल की उम्र से हॉट व्हील मिनिएचर को इकट्ठा कर रहे हैं और वर्तमान में अभी उनके पास 5000 टॉय कार हैं. वहीं दतुक के मुताबिक, कलेक्शन में टॉय कारों की संख्या अधिक होने के कारण इनकी देखरेख करने में दिक्कत होती है. इसलिए इनमें से 4600 का इस्तेमाल अपनी जगुआर एस-टाइप को खूबसूरत बनाने में ... Read More »

यहां जानवरों को अपने बच्चों की तरह पालते हैं लोग

देश में गाय को काफी पूजा जाता है उन्हें देवी के रूप में पूजा जाता है. आपने इंसानों को अपनों की सुरक्षा के लिए मरने मारने की बाते तो अक्‍सर सुनी होंगी, लेकिन क्‍या कभी जानवरों के लिए ऐसा सुना है. शायद नहीं लेकिन सूडान देश में रहने वाली मुंदरी जनजाति के लोग अपने जानवरों के लिए जान ले भी और दे भी सकते हैं. इसके बारे में हाल ही में एक जानकारी आई है जिसे आपको बताने जा रहे हैं.     दरअसल, फोटोग्राफर तारिक जैदी ने अपनी तस्‍वीरों के जरिए गायों के प्रति इनका प्‍यार पूरी दुनिया को दिखाया है. फोटोग्राफर तारिक जैदी ने हाल ही में सूडान देश में रहने वाली मुंदरी जनजाति के लोगों का एक नया चेहरा पूरी दुनिया के सामने पेश किया. जिसमें एक बड़ी अजीबोगरीब बात देखने को मिली है. यहां पर इस जनजाति के लोग जानवरों को अपने बच्‍चों से ज्‍यादा प्‍यार करते हैं. ये बहुत ही कम देखा जाता है कि लोग जानवरों से प्यार करते हो. गो-मूत्र में पाया जाने वाला अमोनिया बालों को लाल कर देता है. जिससे लोग ... Read More »

दुनिया के ऐसे खजाने, जिसे पाने के बदले लोगों को मिली मौत

दुनियाभर में कई गुप्त और रहस्यमयी खजाने हैं, जिन्हें कोई नहीं ढूंढ पाया है. पुराने खजाने की बात की जाये तो ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां पर खजाना गधा हुआ है लेकिन इसके बाद भी लोग इसे पा नहीं सकते. इस पर लोगों की कोशिशें कम नहीं हुई हैं. इन खजानों में सोने, चांदी और कीमती जेवरात हैं. खास बात ये है कि लोग इन खजानों को ढूंढकर लोग जल्दी अमीर बनने का सपना देखते हैं. कई कंपनियां ऐसे खजाने को खोजने का काम करती है. लेकिन अगर इन्हें खोजने भी जाते हैं तो इसके बदले आपको सिर्फ मौत ही मिलती है. आइये बता दें उनके बारे में.      एल डोराडो का खजाना  एल डोराडो के खजाने की खोज में हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं. कहा जाता है कि यह खजाना कोलंबिया की गुआटाविटा झील में दफन है. इस झील की पूरी तली में सोना फैला हुआ है. दरअसल, सैकड़ों साल पहले यहां के चिब्बा आदिवासी सूर्य की आराधना करते हुए बहुत सा सोना झील में फेंकते थे. कई सालों तक ऐसा करते रहने के कारण ... Read More »

इस शख्स ने इंसानों के लिए नहीं, मधुमक्खियों के लिए खोला MCDONALD रेस्टोरेंट

जिस तरह से इंसानों के लिए खाने की जगह खास होती है वैसे ही कुछ लोग होते हैं जिन्हें छोटे छोटे जीव के लिए कुछ खास करना पसंद होता है. वैसे बता दें, इंसानी जीवन के लिए मधुमक्खियों का जीवित रहना बेहद ज़रूरी है. पिछले कुछ सालों से दुनियाभर में मधुमक्खियों की कॉलोनियां समाप्त होती जा रही हैं. लेकिन यहां हम उनके बारे में एक खास बात बताने जा रहे हैं जो बेहद ही अनोखी है. बता दें, मधुमक्खियों के खत्म होने के चलते एक शख्स ने कुछ सोचा है.     बता दें, इसी समस्या को देखते हुए McDonald’s ने स्वीडन में मधुमक्खियों के लिए एक मिनी आउटलेट की शुरुआत की है. दुनिया के इस सबसे छोटे आउटलेट को ‘McHive’ नाम दिया गया है. इस आउटलेट को पेड़-पौधों से घिरे एक घास के मैदान के बीच में रखा गया है, ताकि इंसानी बस्तियों से दूर मधुमक्खियां यहां बिना ख़तरे के रह सकें. वहीं मधुमक्खियों को यहां पर किसी भी तरह की समस्या न आये इसलिए McDonald’s के इस मिनी आउटलेट को ख़ास तौर पर डिज़ाइन किया है. McDonald’s ने ... Read More »

मात्र 50 रुपए के लिए भतीजे ने चाचा को उतारा मौत के घाट

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले से सनसनीखेज वारदात सामने आई है. यहां भतीजे ने चाचा को महज 50 रुपये के लिए मौत के घाट उतार दिया. इस घटना के बाद क्षेत्र में आफरातफरी मच गई. घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस अब मामला दर्ज कर फरार हुए आरोपी भतीजे की तलाश में जुट गई है.     बरेली के थाना नवाबगंज क्षेत्र के गांव कचनारी के निवासी महेंद्र को उसके भतीजे वीरेंद्र कुमार उर्फ अमर सिंह ने केवल पचास रुपये के लिए मौत के घाट उतार दिया. महेंद्र अपने भतीजे वीरेंद्र से काम करने के लिए जाने को कह रहा था. वीरेंद्र उत्तराखंड के रुद्रपुर जिले में नौकरी करता था. वीरेंद्र ने काम पर जाने के लिए किराये के लिए चाचा महेंद्र से पचास रुपए मांगे. जब महेंद्र ने उसके किराये के 50 रुपये नहीं दिए तो वीरेंद्र और महेंद्र में विवाद होने लगा. इसी दौरान वीरेन्द्र ने महेंद्र को उठा कर पटकना आरंभ कर दिया. वीरेंद्र की पिटाई से महेंद्र की मृत्यु हो गई. महेंद्र के मौत होने ... Read More »

दुखी हैं सलमान, किसी भी लड़की ने आज तक नहीं किया उनके साथ…

सलमान खान की ‘भारत’ काफी चर्चा में बनी हुई है, वहीं सलमान इन दिनों इसके प्रमोशन में बिजी हैं. हाल में इस फिल्म का एक प्रोमो रिलीज किया गया जिसमें कटरीना कैफ सलमान खान से शादी करने के लिए पूछ रही हैं. ये फिल्म का हिस्सा है जिसे शेयर किया था और इसी पर सलमान ने अपनी राय भी रखी थी. इस प्रोमो में एक सीन है जिसमें कटरीना सलमान से पूछती हैं, ‘शादी कब करनी है?’ इस सवाल के जवाब में सलमान का रिऐक्शन भी देखने लायक होता है. आइये आपको बता देते हैं इसके बाद उन्होंने क्या कहा.     इस बारे में एक इवेंट के दौरान सलमान खान से पूछा गया कि क्या रीयल में कभी किसी लड़की ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज किया है. इस बारे में जवाब देते हुए सलमान ने कहा, ‘नहीं, अभी तक ऐसा कभी नहीं हुआ क्योंकि मैं कभी कैंडल लाइट डिनर नहीं करता हूं. जहां कैंडल लाइट डिनर आता है तो फिर वहां वो सवाल आता है… वैसे भी मुझे कैंडल लाइट डिनर में खाना दिखता नहीं है.’ वहीं इस ... Read More »

Study Mass Comm