Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> June >> 01

Daily Archives: June 1, 2019

हर समय आग उगलती है इस मंदिर की देवी, जानिए इसका रहस्य

हमारे देश में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपने रहस्य के लिए जाने जाते हैं. आज हम ऐसे ही एक और मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. कुछ मंदिर चमत्कार के लिए जाने जाते है जिसके चलते ही उन मंदिरो में लोगों का जमावड़ा लगा रहता है. तो चलिए आपको बता देते हैं इस अनोखे मंदिर के बारे में जहां देवी माँ हमेशा आग उगलती रहती है.      जानकारी दे दें, इसे माता के इक्यावन शक्तिपीठों में से एक बताया जा रहा है.इसे ज्वाला माता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यह मंदिर हिमाचल के कांगड़ा घाटी के दक्षिण में 30 किमी की दूरी पर स्थित है.  बता दें, इस मंदिर में मां की जिहवा गिरी थी जिसे चलते मां के मुख से आग निकलती रहती है. वहीं इस मंदिर की खोज पांडवों ने की थी. सबसे ज्यादा हैरत की बात तो ये है कि इस मंदिर में स्थित ताम्बे के पाइप से प्राकृतिक गैस निकलती रहती है इसके अलावा अग्नि की विभिन्न नौ लपटें भी निकलती है जो अलग-अलग देवियों को समर्पित हैं.   ... Read More »

आज है ‘ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स, इस तरह रखे अपने माता-पिता का ख्याल

संयक्त राष्ट्र की घोषणा के बाद से हर साल 1 जून को अभिभावकों को समर्पित होता है। इस दिन को ‘ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स’ के रूप में पूरी दुनिया में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र दुनिया इससे ये संदेश देना चाहता है कि बच्चों के विकास में सबसे ज्यादा और बड़ा योगदान उनके माता-पिता का ही होता है।      जीवन माता का होता है अहम रोल  आपको बता दें ऐसे तो हर दिन अपने माता-पिता का खास ख्याल रखना चाहिए लेकिन आज के दिन उन्हें अपने जीवन और हर ख़ुशी का ध्यान रखने के लिए धन्यवाद करें और इस खास मौके पर उन्हें खुशी दें। बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, अभिभावकों का वैश्विक दिवस यह संदेश भी देता है कि बच्चों का पोषण और संरक्षण परिवार की प्राथमिक जिम्मेदारी है। व्यक्तित्व और सामंजस्यपूर्ण विकास के लिए, बच्चों को परिवार के माहौल, खुशी, प्यार और समझ के माहौल में बड़े होने की आवश्यकता है। इसी के साथ संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विशेषता परिवार-उन्मुख नीतियां गरीबी और भूख दूर करने के लिए विकास लक्ष्यों ... Read More »

चंद पलों में नेहा के वीडियो को 12 लाख व्यू, किया धमाकेदार डांस

आज के समय में नेहा कक्कड़ बॉलीवुड की टैलेंटेड सिंगर तो हैं ही इसी के साथ वो एक बेहतरीन डांसर भी नजर आती हैं. नेहा ने कुछ देर पहले ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक टिक टॉक वीडियो साझा किया है जिसमें वो अपने भाई टोनी कक्कड़ के गाने पर डांस कर रही हैं. नेहा के इस वीडियो को समाचार लिखे जाने तक 12 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं. साथ हे बता दें कि टोनी ने हाल ही में एक नया डांस सॉन्ग रिलीज किया है जिसे अब तक 1 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया है.      गायिका नेहा कक्कड़ द्वारा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस वीडियो को साझा किया गया है जिस पर भाई टोनी कक्कड़ द्वारा लिखा गया है कि नेहा तुम कैमरा पर इतनी प्यारी दिखती हो और इसके साथ तुम जितनी फ्रेंडली हो अब मेरा गाना जरूर हिट हो ही जाएगा.  आपको जानकारी के लिए बता दें कि टोनी कक्कड़ सिंगर नेहा कक्कड़ और सोनू कक्कड़ के भाई है और टोनी के गाने बॉलीवुड में काफी पसंद भी किए जा रहे ... Read More »

‘आर्टिकल 15’ : आखिरकार पूरा हुआ आयुष्मान का सपना ……

बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना इन दिनों अपनी अगली फिल्म ‘आर्टिकल 15’ में एक पुलिस अधिकारी के लुक के लिए पहले से ही काफी सराहना बटोर रहे हैं और इसे काफी पसंद भी किया जा रहा हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें कि अभिनेता हमेशा से ही बड़े पर्दे पर पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाना चाहते थे और अब इस फिल्म में उनका यह सपना भी पूरा हो चुका हैं.      आपको जानकारी के लिए यह बता दें कि वर्दी के प्रति असीम सम्मान होने के कारण अभिनेता हमेशा ‘जंजीर’ में अमिताभ बच्चन और ‘शूल’ में मनोज बाजपेयी के किरदार को अपना आदर्श वे मानते हैं. ख़ास बात यह हैं कि हाल ही में रिलीज हुए टीजर में अभिनेता को एक पुलिस अधिकारी के अवतार में देखने बाद यह कहना गलत नहीं होगा कि आयुष्मान खुराना हमेशा फिल्मों की विविध शैली का हिस्सा रहे हैं और इसीलिए वे सफल करियर बनाने में कामयाब रहें हैं.  बता दें कि ‘विक्की डोनर’ और ‘अंधाधुन’ के बाद अभिनेता अब ‘आर्टिकल 15’ में नजर आएंगे जो संविधान के अनुच्छेद-15 पर आधारित बताए जा ... Read More »

संजय दत्त माँ नरगिस को याद कर रो पड़े – भावुक पोस्ट किया यह …..

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा और बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त की मां नरगिस का जन्म आज ही के दिन यानी 1 जून 1929 को कोलकाता में हुआ था. वहीं हिन्दी सिनेमा की सबसे टैलंटिड ऐक्ट्रेस कही जाने वाली नरगिस का निधन कैंसर के कारण साल 1981 में हो गया था. आज नरगिस की जयंती हैं और आज अपनी माँ को याद कर संजय काफी भावुक हो गए.      आपको जानकारी के लिए बता दें कि अपनी मां के जन्मदिन पर संजय दत्त ने भी उन्हें एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए याद किया हैं. संजय द्वारा इंस्टाग्राम पर बचपन का एक फोटो शेयर किया गया है और इस ब्लैक ऐंड वाइट फोटो में नरगिस बच्चों के साथ खेलती हुईं नजर आ रही हैं. खास बात यह हैं कि बचपन की यह याद आज भी संजय के दिल और दिमाग में बसी हुईं है और यह भावनाएं उनके फोटो कैप्शन से भी साफ जाहिर होती हैं.  आपको यह भी बता दें कि फोटो शेयर करते हुए संजय दत्त ने लिखा है कि, ‘यादें कभी धुंधली नहीं होतीं. हैपी बर्थडे मॉम’. ... Read More »

वर्ल्डकप 2019 से है अनिल कपूर की फिल्म का ख़ास कनेक्शन …..

2007 में आई अभिनेता अक्षय कुमार, नाना पाटेकर और अनिल कपूर द्वारास्‍टारर फिल्‍म ‘वेलकम’ बॉलिवुड की बेहतरीन कॉमिडी फिल्‍मों में से एक में गिनी जाती है और इस फिल्‍म को लोग अब तक नहीं भूले हैं. साथ ही बता दें कि इसके सीन्‍स, विडियो क्‍लिप्‍स आज भी शेयर होते हैं और पसंद भी खूब किए जाते हैं. वहीं हल ही में फिर से ऐसा ही कुछ देखने को मिला हैं.     आपको बता दें कि हाल ही में क्रिकेट वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक एक दिन पहले ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वारा इस वैश्विक टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही टीमों के कप्तानों से मुलाकात की गयी थी और यह मुलाकात लंदन के बकिंघम पैलेस में रॉयल गार्डन पार्टी के दौरान हुई थे. जहां सभी 10 क्रिकेट टीम के कप्तान मौजूद रहे थे. बता दें कि एक तस्‍वीर बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर करते हुए लिखा, ‘क्‍वीन के साथ क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के 10 कैप्‍टन.’ साथ ही आप देख सकते हैं कि इस तस्‍वीर में पीछे की तरफ एक पेंटिंग भी नजर आ रही है और ... Read More »

मीठा दही जमाने के 5 आसान टिप्स, नहीं आएगी खट्टास

दही जमाने का आसान तरीका : गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग दूध, दही लस्सी आदि का सेवन ज्यादा करते हैं ताकि शरीर इन चीजों को खाकर ठंडक महसूस करें। इस मौसम में दही की डिमांड काफी बढ़ जाती है। बहुत सारे लोग तो घर पर दही जमाते हैं क्योंकि घर में जमा दही बाजारी के मुकाबले मीठा होता है लेकिन कई बार गृहिणियों को दही के खट्टे हो जाने की समस्या आती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि घर पर मीठा दही कैसे जमाए।   ताजे दूध का करें इस्तेमाल सबसे पहले तो ध्यान रखें कि दही जमाने वाला दूध ताजा होना चाहिए, क्योंकि दूध जितना ताजा होगा दही भी उतनी देर तक मीठा और ताजा रहेगा। एक दिन पुराने दूध का जमा हुआ दहीं जल्द खट्टा हो जाता है। चीनी-मिट्टी के बर्तन में जमाए दही दही को मीठा और ताजा बनाने के लिए चीनी-मिट्टी के बर्तन का ही उपयोग करें, चीनी मिट्टी के बर्तन की तासीर ठण्डी होती है, उसमें दही मीठी और अच्छे से जमती है। दही को उसी बर्तन में ... Read More »

गर्मियों में बनाकर खाएं वॉटर मेलन सॉरबट …..

गर्मियों में हमेशा कुछ ठंडा-ठंडा खाने को दिल करता है। तो चलिएआज हम आपको तरबूज से वॉटर मेलन सॉरबट बनाने की रेसिपी बताते हैं, जो कि आइसक्रीम का एक सॉफ्ट वर्जन है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ इसे बनाना भी आसान है।   सामग्री: तरबूज – 3 कप (कटा हुआ) नींबू का रस – 1,1/2 टीस्पून अदरक का पेस्ट – 1/2 टीस्पून कनडैंसड मिल्क – 1-2 टीस्पून चीनी – 2 टेबलस्पून पुदीने के पत्ते – 10 बनाने की विधि: 1. तरबूज के टुकड़ों को 8 से 10 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।  2. उसके बाद ब्लैंडर में तरबूज के टुकड़ों, चीनी, नींबू का रस, कनडैंसड मिल्क, पुदीने के पत्ते और अदरक का पेस्ट डालकर स्मूद ब्लैंड करें। 3. इसके बाद इसे एयर टाइट कंटेनर में डालकर 4-5 घंटो तक रेफ्रिजरेटर में जमने के लिए रख दें। 4. आपकी वॉटर मेलन सॉरबेट रेसिपी तैयार है। अब इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें। Read More »

लंच में बनाकर खाएं टोमेटो राइस ……

सिंपल पुलाव तो आमतौर पर हर घर में बनते ही रहते है लेकिन आज हम आपको साउथ इंडिया की फेमस टोमेटो राइस बनाना सिखाएंगे। आलू-प्याज के रायते के साथ इसे खाने का मजा और भी दोगुना हो जाता है। तो चलिए जानते है टोमेटो राइस बनाने की रेसिपी।  सामग्री: बासमती चावल – 1 कटोरी प्याज – 2 (बारीक कटे हुए) सांभर पाउडर – 2 टीस्पून धनिया – 1 टेबलस्पून  रिफाइंड तेल – 2 टेबलस्पून  लहसुन का पेस्ट – 1/2 टीस्पून टमाटर – 4 ( बड़े)  हरी मिर्च – 3 (बारीक कटी हुई) हल्दी – 1/4 टीस्पून नमक – स्वादानुसार अदरक का पेस्ट – 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर – 1 टीस्पून सरसों के बीज – 1/4 टीस्पून कड़ी पत्ता – 7 से 8 हींग -1 चुटकी  सूखी लाल मिर्च – 2 बनाने की विधि: 1. सबसे पहले चावलों को 20 मिनट को लिए पानी में भिगोकर रख दें। 2. अब एक पतीले में पानी उबलने के लिए रख दें, पानी में उबाल आने पर चावल उसमें डाल दें और ढक्कन के साथ ढक कर पकने के लिए छोड़ दें। जब ... Read More »

आज ही बनाकर खाएं सॉफ्ट एंड क्रिसपी फ्राइड पोटैटो बॉल्स

आलू के परांठे तो सभी खाते ही रहते हैं। इस संडे का अपनी फैमिली के साथ बैठकर खाएं फ्राइड पोटैटो बॉल्स। जो खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बहुत ही आसान है। तो चलिए जानते हैं फ्राइड पोटैटो बॉल्स बनाने की रेसिपी।  सामग्री: आलू – 2 (उबले हुए) तेल – तलने के लिए अंडे – 3 मैदा – 2 से 3 टेबलस्पून ब्रैड क्रम – 1 से 2 टेबलस्पून सॉल्टिड मक्खन – 2 टेबल्सपून उबले हुए कॉर्न – 2 टेबलस्पून नमक – स्वादानुसार काली मिर्च – 1 चुटकी आमचूर पाउडर – 2 टीस्पून धनिया – 1 से 2 टेबलस्पून   बनाने की सामग्री: 1. सबसे पहले आलू और मक्खन को बाउल में मैश कर लें। 2. अब उसमें नमक, आमचूर, काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाएं। 3. उसके बाद कार्नस,धनिया और 2 अंडो की पीली जर्दी डालकर मिक्स करें। 4. तैयार बैटर के छोटे-छोटे बॉल्स तैयार कर लें। 5. अब एक अंडे को कटोरी में फेंट लें। 6. एक प्लेट में मैदा और ब्रैड-क्रमस अलग-अलग रख लें। 7. तैयार बॉल्स को सबसे पहले सिंपल मैदे से कवर करें, उसके बाद ... Read More »

Study Mass Comm