Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> June >> 02

Daily Archives: June 2, 2019

यहां बनाया गया है अफेयर-आइलैंड, खुलकर कर सकते है रोमांस

वैसे प्यार करने का हक़ हर किसी को होता है। लेकिन हम आपसे कहे कि यहाँ आकर आप बिंदास होकर अफेयर कीजिये कोई टेंशन नहीं है। अफेयर के शौकीन लोगो के लिए इस दुनिया में एक अफेयर आइलैंड भी बनाया गया है, जहाँ कोई भी किसी से अफेयर कर सकता है। ये आइलैंड सिर्फ रोमांटिक लोगो के लिए बनाया गया है, जो अनजान लोगो से अफेयर को एन्जॉय करते है। यहां बनाया गया है अफेयर-आइलैंड: ये आइलैंड पूरी तरह से गुप्त है और आम लोगो का यहाँ पहुँच पाना संभव नहीं है। इस आइलैंड पर जाने के लिए कोई वीसा या पासपोर्ट नहीं लगता है। कोई भी यहाँ पर आ सकता है। यहाँ आने के लिए कोई पब्लिक कन्वेंस या रास्ता नहीं है। आपको हेलिकॉप्टर से लेकर जाया जाता है, साथ ही आपकी आँखों पर काली पट्टी बांध दी जाती है ताकि आप इस रास्ते को पहचान नहीं पाए। आपको रखा जाता है गुप्त: ये कोई सार्वजानिक जगह नहीं है, इसको पूरी तरह से गुप्त रखा गया है। यहाँ पर मेहमानों को प्राइवेट अपार्टमेंट दिया जाता है इस अपार्टमेन्ट में ... Read More »

खुला जापानी महिलाओं की खूबसूरती का राज, कराती है ये अनोखी मसाज

आजकल कई तरह की मसाज ट्रेंड में है जिनसे इंसान चुस्त और रिलैक्स महसूस करता है। लेकिन जापानी मसाज से गोरापान लाया जा सकता है। दुनियाभर में खूबसुरती के लिए जापानी महिलाओं को एक अलग ही दर्जा दिया जाता है। जापानी महिलाएं अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है और उसके लिए बहुत कुछ करती हैं। क्या आप जानते है इनकी एंटी एजिंग का राज क्या है।  महिलाएं लेती है जापानी मसाज: # जापानी जोगन मसाज करने के लिए ऐसे क्रीम का चयन करें जिसमें तेल की मात्रा कम से कम हो। # सबसे पहले चेहरे को ठीक से साफ करके सुखा कर लें। उसके बाद जरूरत के हिसाब से चेहरे पर क्रीम लगा लें। # चेहरे पर क्रीम को हाथ की तीन ऊंगलियों की मदद से चेहरे पर दबाव बनाते हुए हल्के-हल्के मसाज करें। # चेहरे पर दबाव देते वक्त इतना ध्यान रखें कि वह दर्दनाक न हो। हल्के दबाव की जरूरत होती है। # आंखों के चारो ओर प्रेशर बनाते हुए मसाज करें। चेहरे के उन तमाम भागों में मसाज करें जहां गंदगी जमा होने की संभावना ज्यादा होती है। मसाज ... Read More »

“अंदर जाने में ज्यादा तकलीफ नही होती लेकिन बाहर आने में तकलीफ होती है” क्या है ये चीज

इंसान का ये सांसारिक जीवन सवालों से भरा है। हर चीज पर एक सवाल बनकर आता है। जिसमे इंसान उलझकर रह जाता है। और इन सवालों के जवाब खोजते-खोजते अपना जीवन खत्म कर देता है लेकिन फिर उसकी ये मौत एक नया सवाल बनकर उभर जाती है।  आखिर क्या है वो चीज: वह क्या है जिसके अंदर जाने में ज्यादा तकलीफ नही होती लेकिन बाहर आने में बहुत ही तकलीफ होती है और मूर्ख लोग उसके अंदर बार बार आते जाते रहते हैं। खूबसूरत सा जवाब: इस प्यारे सवाल का जवाब है मुसीबत। मुसीबत के अंदर जाने में इंसान आसानी से जा सकता है लेकिन मुसीबत से बाहर निकल पाना बहुत ही मुश्किल होता है। Read More »

टॉयलेट फ्लश में क्यों लगाए जाते है दो बटन, क्या है इनका फायदा

इस दुनिया में कई ऐसी चीजें है जिनके बारे हम नहीं जानते है लेकिन फिर भी उन्हें जानने की कोशिश नहीं करते है। अब आपने कई दफा वेस्टर्न टॉयलेट इस्तेमाल किया ही होगा। वहीं ग्रामीण एरिया में अक्सर लोग ऐसे टॉयलेट को अंग्रेजी टॉयलेट भी कहा करते हैं और शहरों में तो वेस्टर्न टॉयलेट ही चलन में आते हैं। इस तरह के टॉयलेट्स में दो तरह के फ्लश बटन आते हैं, जिसमें एक छोटा और दूसरा बड़ा होता है। आखिर क्या होता है इसका इस्तेमाल: दुनिया आज पानी की भयंकर समस्या से जूझने में लगी हुई है। वहीं पानी को बचाने के लिए तमाम तरह के उपाय भी किए जाते हैं और वेस्टर्न टॉयलेट में ड्यूल फ्लश यानी दो बटन वाले फ्लश का इस्तेमाल भी पानी बचाने के लिए होता है।  वेस्टर्न टॉयलेट के फ्लश में बड़ा बटन सॉलिड वेस्ट रिमूवल के लिए दिया जाताहै, जिसे दबाने से 6 लीटर से 9 लीटर पानी बहता है, वहीं छोटे वाले बटन को दबाने से बहने वाले पानी की मात्रा तीन से चार लीटर ही रह जाती है। इस तरह यह जल का काफी ... Read More »

इस मुस्लिम देश के नोट पर आज भी छपा है गणेश जी फोटो, कौनसा है वो देश

हमारी प्राचीन हिन्दू संस्कृति के उदहारण विदेशों में भी देखने को मिलते है। भारतीय संस्कृति और इतिहास केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। खासकर पूर्वी एशिया के देश इंडोनेशिया में जो दुनिया में सर्वाधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है। इस देश की करेंसी को रूपियाह कहते हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इंडोनेशिया में 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है। नोट पर छपा है गणेश जी फोटो: भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञानं का देवता माना जाता है। इस लिए वहां 20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं। साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है। देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं। क्यों है नोट पर भगवान गणेश: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लडख़ड़ा गई थी। वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने बहुत विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान ... Read More »

पथरी की समस्या से छुटकारा दिलाती है मिश्री, ऐसे करें सेवन

हम सभी जानते है कि चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। चीनी के स्थान पर मिश्री का प्रयोग करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा। मिश्री को आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए काम में लिया जाता है, जिसमें खांसी का नाम भी शामिल है। खांसी के इलाज में मिश्री अहम योगदान निभाती है, क्योंकि यह कफ साफ करने में मदद करती है। मिश्री के सेवन से जल्द आराम मिलता है। यह सभी समस्याएं होंगी दूर: मिश्री किडनी में होने वाले पथरी के लिए भी फायदेमंद होती है। अगर किसी के किडनी में पथरी है तो प्याज के रस में मिश्री मिला लें और उसे नियमित रुप से लें। ऐसा लगातार करने से जल्दी ही आपकी पथरी पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएगी।  इससे आप कई बीमारियों को अपने से दूर रख सकते हैं। इससे सांस की दिक्कत, मुंह के छाले, नकसीर, नपुसंकता, दस्त, वजन कंट्रोल, पाइल्स आदि से भी छुटकारा मिल जाता है। मिश्री आपके दिमाग के लिए भी ठीक है। मिश्री के नियमित सेवन से आपकी यादाश्त बढ़ती है और दिमाग की ... Read More »

मिट्टी में खेलने से बच्चों को मिलते हैं ये 8 फायदे….

बड़े बुजुर्ग अक्सर कहा करते थे कि मानव शरीर मिट्टी का बना है,यह एक दिन मिट्टी में ही मिल जाएगा। इसका जरुरत से अधिक ध्यान रखने से कुछ नहीं मिलेगा। आज के मां-बाप लाड-प्यार में अपने बच्चों पर मिट्टी का एक कण भी नहीं लगने देते। पुराने जमाने के बच्चे सारा-सारा दिन मिट्टी में खेलते थे,शायद आज की नौजवान पीड़ी से कहीं अधिक वे स्वस्थ रहते थे। तो चलिए आज जानते हैं कि बच्चों को मिट्टी में खेलने देने से उन्हें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं   मिट्टी में पाए जाने वाले पोषक तत्व मिट्टी में खनिज, जल, वायु, कार्बनिक पदार्थ और अनगिनत जीवों के जटिल मिश्रण पाए जाते हैं । मिट्टी को पृथ्वी की त्वचा कहा जाता है। साथ ही यह शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। पुराने जमाने में कोई चोट लग जाने पर खास मिट्टी को लेप लगाकर ही चोट के ठीक किया जाता था। मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक मिट्टी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण ही इतना फायदेमंद है। आइए अब जानते हैं मिट्टी में खेलने से बच्चों का ... Read More »

ब्रेन ट्यूमर – अगर आपको भी दिखाई ये लक्षण, तो जरूर करवाएं जाँच हो सकता है

आजकल बदलती लाइफस्टाइल में इंसान अपने आप को समय नहीं दे पाता है और कई बिमारियों का शिकार हो जाता है। इससे कई बार बड़ी बीमारी होने लगती है और कई बार ऐसा भी होता है कि समय पर बीमारी का पता चल जाए तो इनका इलाज संभव हैं। आज हम आपको ब्रेन में ट्यूमर की बिमारी से जुड़े महत्वपूर्ण लक्षण बनाते जा रहे है।  ब्रेन ट्यूमर के लक्षण: अगर ट्यूमर मस्तिष्क के पिछले हिस्से या पिट्यूटरी ग्रंथि के आसपास है तो इसका सीधा असर आपकी आंखों पर पड़ता है। इसके कारण व्यक्ति को धुंधला दिखाई देना या डबल दिखाई देना शुरू हो जाता है। जब व्यक्ति को ब्रेन ट्यूमर होता है तो उसे अक्सर दौरे आने लग जाते हैं। ट्यूमर के कारण मस्तिष्क में इरिटेशन होती है, जो न्यूरॉन्‍स को बेकाबू करती है और आपके भीतर असामान्य हलचलें होती हैं।  ब्रेन ट्यूमर के कारण व्यक्ति को चेहरे या शरीर के विभिन्न हिस्से अधिकतर सुन्न हो जाते हैं। अगर ट्यूमर ब्रेन स्टेम पर विकसित होता है। यहां मस्तिष्क रीढ़ की हड्डी से जुड़ता है और यहां पर ट्यूमर पूरे शरीर में ... Read More »

बैंगन खाने के 10 फायदे शायद आप भी नहीं जानते

बैंगन बहुत ही पौष्टिक सब्जी है लेकिन कुछ लोग इसे बिना गुण वाली सब्जी मानते हैं। अगर आप ऐसा ही सोचते है तो ये आपकी गलतफहमी है। बैंगन के सेवन से न केवल सेहत अच्छी रहती है बल्कि सौंदर्य में भी निखार आता है। चलिए आज हम आपको बैंगन के कुछ ब्यूटी एंड हैल्थ से जुड़े फायदे बताते है जिनके बारे में जानकर आप भी बैंगन खाना शुरू कर देंगे।  बैंगन खाने के फायदे वजन कंट्रोल  अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहती हैं तो बैंगन को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। बैंगन के सेवन भूख कम लगती हैं, खास बात है कि 100 ग्राम कच्चे बैंगन में केवल 24 कैलोरी होती हैं। इसलिए इससे वजन कंट्रोल में रहता है।    आयरन की अधिकता को करें कम  खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है लेकिन आपको बता दें कि शरीर में ज्यादा आयरन होना भी ठीक नहीं है। आयरन की मात्रा बढ़ने से हार्ट अटैक, कैंसर का कारण बनता है। माना जाता है कि बैंगन खाने से ... Read More »

सर्दियों में होते है ज्यादातर लोग हार्ट अटैक का शिकार, इससे बचने हो तो जरूर ध्यान में रखे ये बाते

ठंड के मौसम में बाहर रहने के खतरों को हम अक्‍सर अनदेखी कर देते हैं। लेकिन ठंडा तापमान, तेज हवाएं, बर्फ और बारिश शरीर की गर्मी को चुरा लेते हैं। ठंडी हवाएं तो बहुत ही खतरनाक होती है क्‍योंकि‍ यह शरीर के चारों ओर से गर्म हवा की परत को हटा देती है। नतीजनन, ठंड के मौसम में बाहरी गतिविधियां (विशेष रूप से, बर्फ से भरा भारी फावड़ा उठाना या भारी और परिश्रम गतिविधियों के माध्यम से चलना) किसी भी व्यक्ति के दिल और आकस्मिक हाइपोथर्मिया पर दबाव डाल सकती है। इसके अलावा, सर्दियों में रक्तवाहिनियां सिकुड़ जाने का असर हृदय को खून पहुंचाने वाली धमनी पर भी पड़ता है। इसलिए हृदय रोगियों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हाइपोथर्मिया Related Information हाइपोथर्मिया एक ऐसी अवस्‍था, जिसमें चयापचय और शरीर के कार्यों के लिए आवश्यक शरीर का तापमान सामान्य से नीचे चला जाता है। ऐसा तब होता है, जब शरीर के पर्याप्त आंतरिक तापमान को गर्म रखने के लिए आपका शरीर पर्याप्त ऊर्जा का उत्पादन नहीं कर पाता। हाइपोथर्मिया के लक्षणों में मानसिक भ्रम, धीमी गति से प्रतिक्रिया, ... Read More »

Study Mass Comm