Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> June >> 03

Daily Archives: June 3, 2019

स्टाइलिश दिखने के लिए जैकेट नहीं अब पहनें शैकेट

अक्सर लोग स्टाइलिश दिखने के लिए जैकेट पहनते हैं। लेकिन अब जैकेट का स्टाइल काफी पुराना हो गया है, आजकल शैकेट का स्टाइल काफी चलन में है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह शैकेट क्या है? तो हम आपको बता दें कि शैकेट का अर्थ है शर्ट जैकेट। शर्ट की तरह दिखने वाली यह जैकेट हर उम्र के पुरूष पर फबती है। तो चलिए जानते हैं कई तरह की शर्ट जैकेट और उसके स्टाइलिंग के बारे में− मिलिटी शर्ट जैकेट मिलिटी शर्ट जैकेट खाकी व ग्रीन कलर में काफी पॉपुलर है। इसे आप टेलर्ड टैकपैंट से लेकर व्हाइट लेदर टेनर्स के साथ टीमअप कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह टीशर्ट के साथ−साथ शर्ट के उपर भी काफी जंचता है। चूंकि मिलिटी शर्ट जैकेट के कलर्स काफी अलग होते हैं, इसलिए जब भी आप इसे पहनें तो एक ही कलर को न पहनें। मसलन, अगर आप ग्रीन मिलिटी स्टाइल शर्ट जैकेट पहन रहे हैं तो इसे नैवी या ग्रे चिनोज के साथ पहनना अच्छा विचार हो सकता है। डेनिम शर्ट जैकेट पिछले कुछ समय से डेनिम काफी टेंड में ... Read More »

पतले लोगों के लिए यह रहे बेहतरीन Styling Tips

जब भी style की बात आती है तो लड़के भी लड़कियों से किसी भी मामले में पीछे नहीं है। लड़के अपने कपड़े बेहद सोच−समझकर चुनते हैं। आप चाहें कितने भी Stylish and branded कपड़े खरीद लें लेकिन अगर वह आपकी body type के अनुरूप न हों तो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। अमूमन माना जाता है कि पतले लड़कों पर हर तरह के कपड़े अच्छे लगते हैं। जबकि वास्तविकता इससे अलग है। दुबले−पतले लड़कों को भी अपने कपड़ों का चुनाव smartly करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं पतले लड़कों के लिए कुछ बेहतरीन स्टाइलिंग टिप्स−     फिटिंग पर दें ध्यान आप चाहे जो भी पहनें, उसकी फिटिंग पर विशेष ध्यान दें। आपके कपड़े boyd के अनुसार फिटेड हो। अमूमन पतले लड़के अपना दुबलापन छिपाने के लिए ढीले कपड़े पहनते हैं। जिससे वह बेढंगे नजर आते हैं। पतले लड़के boot cut jeans के साथ स्लीक शर्ट और टी−शर्ट पहन सकते हैं। आप इसके साथ जैकेट भी पहनें। इसे भी पढ़िए :  स्टाइलिश दिखने के लिए इस तरह पहनें कुर्ता पजामा रंग व स्टाइल अगर आप रंग व स्टाइल के ... Read More »

व्हाइट शर्ट पहनने के हैं शौकीन इस तरह से करें अपना Customize wardrobe

शर्ट तो हर उम्र के पुरुष के वार्डरोब में बेहद आसानी से देखने को मिल जाती है। खासतौर से, व्हाइट शर्ट तो शायद ही किसी पुरूष को पसंद न आए। यह देखने में काफी अच्छी लगती है और हर उम्र का पुरूष बेझिझक होकर इसे पहन सकता है। बस जरूरत है तो इसे सही तरीके से टीमअप करने की। तो चलिए जानते हैं प्लेन व्हाइट शर्ट को पहनने के कुछ स्टाइलिश तरीकों के बारे में−     व्हाइट विद ब्लैक एंड ब्लू अगर आप सेफ प्ले करना चाहते हैं तो व्हाइट एंड ब्लैक के कॉम्बिनेशन का चयन करें। यह एक ऐसा कॉम्बिनेशन है जो कभी भी गलत नहीं होता। इस लुक में आप प्लेन व्हाइट शर्ट के साथ ब्लैक टाउजर और लेदर जैकेट पहन सकते हैं। यह एक ऐसा लुक है जो केजुअल में काफी अच्छा लगता है। वैसे ब्लैक की तरह ही ब्लू भी व्हाइट शर्ट के साथ खूब फबता है। आप चाहें तो व्हाइट शर्ट के साथ ब्लू जींस एंड डेनिम जैकेट भी केजुअल लुक में कैरी कर सकते हैं। फॉर्मल लुक व्हाइट शर्ट को फॉर्मल लुक में ... Read More »

स्टाइलिश दिखने के लिए इस तरह पहनें कुर्ता पजामा

वो जमाने लद गए, जब कुर्ता पजामा को एक बोरिंग आउटफिट समझा जाता है। फैशन के इस युग में कुर्ता पजामा को लेकर इतने एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं कि अब पुरूषों के पास भी इसे पहनने और हर दिन एक न्यू लुक कैरी करने की एक बड़ी रेंज मौजूद है। शायद यही कारण है कि रणबीर कपूर से लेकर सैफ अली खान तक बड़े सितारे अक्सर कुर्ता पजामा लुक में नजर आ ही जाते हैं। इतना ही नहीं, आजकल इसे कुछ इस तरह तैयार किया जा रहा है कि पुरूष केजुअल लुक से लेकर पार्टी तक इसे बेहद आराम से पहन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−     पार्टी लुक पार्टी में कोट पैंट के अतिरिक्त कुर्ता पजामा को ही तवज्जो दी जाती है। पार्टी लुक में आप प्लेन कुर्ते को वेस्टकोट के साथ पहनकर एक पार्टी लुक किएट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इन दिनों मौसम को देखते हुए वेलवेट फैब्रिक ग्लोबली काफी इन है। इसलिए वेलवेट कुर्ता भी विद फिटेड पजामी या चूड़ीदार पजामा पहनना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वहीं ब्लैक ... Read More »

इम्यून सिस्टम को बनाएंगे ये खास आहार, बीमारियां रहेंगी दूर

गर्मियों का समय आ चुका है और ऐसे समय में व्यक्ति को अपने शरीर का अंदरूनी और बाहरी दोनों तरफ से ध्यान रखने की जरूरत हैं. सबसे ज्यादा गर्मी में ही शरीर को दिक्कत आती है जिससे वो कई समस्याओं में घिर जाता है. गर्मियों के दिनों में धुप से त्वचा ख़राब होती हैं उसका ध्यान रखना पड़ता हैं और पानी की कमी और पोषक तत्वों की कमी से शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर पद जाता हैं और बीमारियाँ अपना घर बना लेती हैं. इसलिए शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ ऐसे आहार की जरूरत है जिससे ये मजबूत बना रहे. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.   * कच्चा लहसुन : कई रोगों में रामबाण के रूप में काम करने वाला कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में मददगार साबित होते हैं. इसमें मौजूद एलिसिन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई हमारे इम्यून सिस्टम को बीमारियों से लडने की शक्ति देता है. लेकिन लहसुन की अधिक मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. * ओट्स : ओट्स में पर्याप्त ... Read More »

अब मधुमेह वाले भी खा सकते हैं अंडे, नहीं होगा नुकसान

डायबिटीज के मरीज को कई चीज़ें सोचकर खानी पड़ती है. बहुत सी चीज़ों पर उनके बैन लगा हुआ होता है. इसके अलावा आपको बता दें कि वो अंडे भी नहीं खाते हैं. लेकिन ये जानकारी भी देने लायक है कि अब रोजाना अंडे खा सकते हैं और ऐसा करने में उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा. एक नए शोध में इस बात का पता चला है. शोध में सामने आया है कि हफ्ते में 12 अंडे तक खाने से मधुमेह की पूर्व अवस्था वाले अथवा टाइप टू डायबटिज वाले मरीजों को दिल की बीमारियों का कोई खतरा नहीं है.      दरअसल आपको बता दें, अंडों में कोलेस्‍ट्रोल का स्तर अधिक पाया जाता है, जिसकी वजह से मधुमेह के मरीजों को आम तौर पर अंडे से बचने की सलाह दी जाती है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित इस शोध के अनुसार बताया गया है कि अंडों का रक्त के कोलेस्टेरोल के स्तर पर कोई असर नहीं पड़ता है. इस पर कहा गया है कि ‘डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडे खाने के सुरक्षित स्तर के बारे में सलाह में ... Read More »

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है राजमा

राजमा सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें राजमा में जो प्रोटीन होता है वो पूरा नहीं होता, इसलिए इसका ज्यादा लाभ लेने के लिए इसे सेरिअल के साथ मिलाकर लेना चाहिए। इससे इसका पोषक स्तर बढ़ जाता है। अगर 100 ग्राम राजमा की बात करें तो इसमें एनर्जी 340 किलो कैलोरी, प्रोटीन 24 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 56 ग्राम, फैट 1 ग्राम, मैग्नीशियम 184 होते हैं।  इस तरह फायदे पहुंचाता है राजमा   जानकारी के लिए बता दें राजमा में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद सोल्यूबल फाइबर पेट में जाने पर जेल बन जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को बाइंड कर लेता है और सिस्टम में उसके अवशोषण को रोकता है। जिससे कि ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है।  राजमा में कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। अगर डाइबिटीज के मरीज राजमा खाते हैं तो उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल नहीं बढ़ता औरराजमा में अच्छी क्वालिटी का कार्बोहाइड्रेट और लीन प्रोटीन पाया जाता है, जो ... Read More »

चुटकी में गायब होगा पैरों का दर्द, मिलेगी राहत

पैरों का दर्द किसी से भी बर्दाश नहीं किया जाता. इससे हर कोई पीछा छुड़ाना चाहता है लेकिन आसानी से आपको कोई उपाय नहीं मिलते जिससे आपको आराम मिले.अच्छे से देखरेख नहीं कर पाते और बिमारियों का शिकार होते हैं. ये सब बिज़ी लाइफ के चलते होता है. पैरों के दर्द से ही इंसान सबसे ज्यादा परेशान रहता है. यह पैरों की उंगलियों, एड़ी, तलवे और टखने सहित पैरों में कहीं भी हो सकता है. इसके पीछे की कई वजह हो सकती हैं. लेकिन अगर इस दर्द का इलाज जल्दी ना किया जाये तो यह बढ़ता जाता है. इसलिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके चलते आपको इससे राहत मिलेगी.       * सिरका : सिरका, सूजन, मोच या ऐंठन के कारण होने वाले पैरों में दर्द का कारगर इलाज है. गर्म पानी की एक बाल्टी में दोब बड़े चम्मच सिरके और एक छोटा चम्मच नमक या सेंधा नमक मिलाये. फिर इसमें अपने पैरों को लगभग 20 मिनट के लिए डूबों दें. * लौंग का तेल : लौंग का तेल सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, एथलीट फुट, नेल फंगस और पैरों ... Read More »

नंगे पैर हरी घास पर चलने से होंगे कई फायदे

हम आपको बता दें हर रोज सुबह-शाम हरी घास पर चलने से आंखों पर अच्छा असर पड़ता है और आपकी आंखों को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। हमारे पैर रिफ्लेक्सोलॉजी का मुख्य केंद्र हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों से जुड़े हुए हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी के नियमों के मुताबिक पैर में मौजूद प्रेशर पॉइंट्स को आराम पहुंचने से शरीर के बाकी हिस्सों को भी फायदा होता है। आंख, चेहरे की नसें, प्लीहा, पेट, दिमाग, किडनी जैसे विभिन्न अंगों के लिए पॉइंट हमारे पैरों में मौजूद होते हैं। हरी घास पर चलने से इन पॉइंट्स पर दबाव पड़ता है और हमारा शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है।      दिमाग को मिलती है शांति  जानकारी के अनुसार जब हम घास पर चलते है तो पैर से जुड़ी हुई नसों पर हल्के से दबाव बनता है और हमारे पूरे शरीर को आराम मिलता है। सुबह-सुबह हरी घास पर चलने से आपके सेंसेज फिर से जिंदा होते हैं और आपके दिमाग को शांति मिलती है। साथ ही सुबह की हल्की धूप, फ्रेश हवा और हरियाली आपको दिमाग को सुकून मिलता है और आपका तनाव ... Read More »

बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे अमरूद के पत्ते

हम आपको बता दें अमरूद की पत्तियों से आप एक बहुत बड़ी दिक्कत दूर कर सकते हैं। यह दिक्कत भी ऐसी है जिसकी वजह से आपको दिन में कई बार शर्म का अहसास करना पड़ता है और यह दिक्कत है बालों का झड़ना। आपको बता दें कि अमरूद की पत्तों से आप बाल झड़ने की दिक्कत को दूर कर सकते हैं।  इस तरह करें प्रयोग  इसके लिए आप सबसे पहले अमरूद की पत्तियां और एक कटोरा लें और पत्तियों को 20 मिनट तक पानी में डालकर उबालें और उसके बाद इसे रूम के तापमान में आने तक ठंडा होने दें। हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि जब आप इसका इस्तेमाल करें तो आपके बालों में कुछ भी नहीं लगा हो, इसलिए ये लगाने से पहले अपने बाल धो लें। इसी के साथ जब आपके बाल बिल्कुल सूख जाएं तो इस पानी से खोपड़ी की 10 मिनट तक मसाज करें और ध्यान रहे कि ये अच्छे से लग जाए। ऐसा करने से ब्ल्ड सर्कुलेशन ठीक होता है जो कि आपके बालों के लिए सही है। और भी है कई उपाय  ... Read More »

Study Mass Comm