Thursday , 12 December 2019
Home >> 2019 >> June >> 13

Daily Archives: June 13, 2019

दिल्ली सरकार मेट्रो के प्रस्ताव को सकारात्मक तरीके से देख रही

महिलाओं को मुफ्त सफर कराने की दिल्ली सरकार की योजना का पहला औपचारिक प्रस्ताव बनकर तैयार है। दिल्ली मेट्रो ने इसे लागू करने के लिए 8 महीने का वक्त मांगा है और इस पर साल में करीब 1566 करोड़ रुपये खर्च की बात कही है। मेट्रो की सलाह है कि योजना लागू करने से पहले दिल्ली सरकार को किराया निर्धारण समिति से इसकी मंजूरी लेनी पड़ेगी। दिलचस्प यह कि मेट्रो को उम्मीद है कि योजना लागू होने के बाद मुसाफिरों की संख्या में 15 से 20 फीसदी इजाफा होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली सरकार मेट्रो के प्रस्ताव को सकारात्मक तरीके से देख रही है।

Read More »

निचले स्तर पर पाकिस्तानी रुपया: डॉलर के मुकाबले

पाकिस्तानी रुपया और कमजोर हो गया है। यहां तक कि विनिमय दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। दरअसल, काफी दिनों से पाकिस्तानी रुपये पर लगातार दबाव बना हुआ है। आज एक डॉलर की कीमत 0.54 रुपये और बढ़कर 152.10 रुपये पर पहुंच गई। अंतर बैकिंग कारोबार में अमरीकी डॉलर के मजबूत होने से खुले बाजार में भी विनिमय दर 0.40 रुपये बढ़कर 152.40 रुपये हो गई।

Read More »

भारत, लॉन्च करेगा खुद का स्पेस स्टेशन: इसरो प्रमुख

भारत अपना खुद का स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। यह बात इसरो प्रमुख के सिवन ने गुरुवार को कही। यह महत्वाकांक्षी परियोजना गगनयान मिशन का विस्तार होगी। नई दिल्ली में मौजूद सिवन ने कहा कि हमें मानव अंतिरक्ष मिशन को लॉन्च करने के बाद गगनयान प्रोग्राम का विस्तार करना होगा। इसीलिए, भारत अपना स्पेस सेंटर लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

Read More »

शिवराज को बीजेपी के सदस्यता अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया

बीजेपी के दिल्ली मुख्यालय पर अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में हुई बैठक में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान को पार्टी की सदस्यता अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में हार के बाद बीजेपी नेतृत्व ने शिवराज सिंह चौहान को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी थी. जिसके बाद अब उन्हें इस राष्ट्रव्यापी अभियान की जिम्मेदारी देकर पार्टी ने और तवज्जो दी है.

Read More »

मलेशिया के ली चोंग वेई ने गुरुवार को संन्यास ले लिया: कैंसर पीड़ित

36 साल के वेई ने आंखों में आंसू लिये अपनी विदाई की घोषणा की. वेई ने कहा कि वह कोर्ट पर लौटना चाहते थे, लेकिन बीमारी के आगे मजबूर रहे. वेई के नाम वर्ल्ड रैंकिंग में 348 सप्ताह तक नंबर-1 पर रहने का रिकॉर्ड है.

Read More »

फारूक अब्दुल्ला के साथ कश्मीरी पंडितों ने धक्का मुक्की की: श्रीनगर 

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के साथ हैरान करने वाला मामला सामने आया है. फारूक अब्दुल्ला के साथ श्रीनगर में ज्येष्ठा देवी मंदिर के बाहर कश्मीरी पंडितों ने धक्का मुक्की की है. दरअसल, देशभर में रहने वाले कश्मीरी पंडित फिलहाल घाटी में कुछ प्रमुख धार्मिक मंदिरों की सालाना यात्रा के लिए पहुंचे हैं.

Read More »

झारखंड में गुरुवार शाम मंत्रिमंडल का विस्तार होगा: रघुवर दास सरकार

रघुवर दास सरकार के मंत्रिमंडल का गुरुवार शाम विस्तार होगा. जुगसलाई से आजसू विधायक रामचंद्र सहाय को रघुवर दास की कैबिनेट में जगह मिलेगी. सहाय को चंद्र प्रकाश चौधरी की जगह मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी. चंद्र प्रकाश चौधरी, गिरिडीह से लोकसभा का चुनाव जीते हैं. इसके बाद उन्होंने मंत्री पद छोड़ दिया था.

Read More »

बिजली कटौती का मुद्दा छाया: मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में बिजली कटौती का मुद्दा छाया हुआ है. बीजेपी का आरोप है कि लगातार हो रही बिजली कटौती से सूबे के लोग परेशान हैं. बीजेपी ने इसे मुद्दा बनाते हुए सड़कों पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. बुधवार को बीजेपी ने पूरे प्रदेश में लालटेन यात्रा निकाल कर बिजली कटौती के खिलाफ प्रदर्शन किया.

Read More »

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे धनंजय मुंडे, कल होगी सुनवाई: महाराष्ट्र

विधान परिषद में नेता विपक्ष धनंजय मुंडे सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. मुंडे ने बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है. दरअसल, 10 जून को बॉम्बे हाईकोर्ट ने बीड में जमीन हथियाने के मामले में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था. मुंडे की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा.

Read More »

अन्ना हजारे ने की सीएम देवेंद्र फडणवीस की तारीफ: लोकपाल

लोकपाल पर अन्ना हजारे और देवेंद्र फडणवीस के अधिकारियों के बीच दो दिवसीय मीटिंग खत्म हो गई है. अन्ना हजारे ने अधिकारियों के साथ चली इस बैठक पर संतुष्टि जताई और कहा कि लोकपाल ड्राफ्ट पर कहा कि ड्राफ्ट सहीं ढंग से तैयार किया गया है.

Read More »