Wednesday , 24 July 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> June >> 16

Daily Archives: June 16, 2019

कमलनाथ मंत्रिमंडल में बदलाव कर सकते: मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में सरकार गिराने की कथित कोशिशों पर विराम लगाने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ जल्द ही अपने मंत्रिमंडल में बदलाव कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि कई पुराने मंत्रियों से इस्तीफा लेकर नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। कमलनाथ द्वारा हाल ही में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को लिखे गए पत्र से ये संकेत मिले हैं। पत्र में उन्होंने लिखा है कि प्रदेश के बड़े नेता (कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया) अपने कोटे से दो-दो मंत्रियों की संख्या कम कर दें तो 6 पद खाली हो जाएंगे। इन पदों पर निर्दलियों को मंत्री बना दिया जाए। इससे भाजपा द्वारा सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिशों पर रोक लगाई जा सकती है। पत्र में यह भी कहा गया है कि अब प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है। Read More »

28 जून तक बंद रहेगा पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र: नागरिक उड्डयन प्राधिकरण

पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र 28 जून तक बंद रहेगा। यह जानकारी देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) द्वारा जारी एक नोटिस में दी गई है। पाकिस्तान ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 26 फरवरी से अपने हवाई क्षेत्र को बंद किया हुआ है। हालांकि 27 मार्च को पाक ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर बाकी सबके लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया था। एयर स्ट्राइक में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को निशाना बनाकर उन्हें नेस्तानाबूत कर दिया था। Read More »

इस बीमारी के मरीजों संख्या बढ़ना चिंताजनक: हर्षवर्धन

मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने रविवार को चमकी बुखार से प्रभावित मुजफ्फरपुर का दौरा किया. डॉक्टर हर्षवर्धन ने श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पहुंचकर पीड़ित बच्चों और उनके परिजनों से मुलाकात की. हर्षवर्धन ने मरीजों की केस हिस्ट्री भी देखी और चिकित्सकों से उपचार के संबंध में जानकारी ली. हर्षवर्धन ने पत्रकारों से कहा कि मुजफ्फरपुर और पड़ोसी जिलों में इस बीमारी के मरीजों संख्या बढ़ना चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष इस बीमारी से अधिक मौतें हुई हैं. डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि मैंने मरीजों की केस हिस्ट्री देखी है. 85 फीसदी मरीजों की समस्या जल्दी सुबह ही बढ़ी है. Read More »

रणवीर सिंह भी मैनचेस्टर के ग्राउंड में पहुंच चुके: भारत-पाक मैच

भारत-पाक के बीच मैच आज हो रहा है. दर्शक रोमांचित हैं. दर्शकों को इस मैच का बेसब्री से इंतजार था और अब वो घड़ी आ चुकी है. भारतीय टीम और पाकिस्तानी टीम एक-दूसरे के आमने-सामने हैं और इस मौके पर बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह भी मैनचेस्टर के ग्राउंड में पहुंच चुके हैं. रणवीर सिंह मैनचेस्टर के स्टेडियम में मैच शुरू होने से पहले हरभजन सिंह, ब्रायन लारा और वीरेंद्र सहवाग से बात करते नजर आए. इसके अलावा उन्होंने सभी के साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं. रणवीर सिंह की एनर्जी इस समय पूरे देशभर की फीलिंग को बहुत अच्छे से बयां कर रही है. रणवीर सिंह इस मैच के लिए बेहद उत्साहित हैं और उनके आते ही सभी का उत्साह और भी ज्यादा बढ़ गया है. Read More »

राममंदिर के निर्माण से पहले धारा 370 और 35A हमारे एजेंडे में: रामविलास वेदांती

राम मंदिर निर्माण को लेकर संत और महंत ने सरकार पर दबाव बनाने के लिए शनिवार को सम्मेलन किया. लेकिन वो राममंदिर के लिए सरकार को कोसने की बजाय सुर में सुर मिलाते नजर आ रहे हैं. वहीं, शिवसेना भी अब राममंदिर के मुद्दे पर मोदी के पीछे चलने को तैयार हो रही है. इन्ही सवालों के चलते रामविलास वेदांती से बात की. राम मंदिर के लिए हमेशा अल्टीमेटम का झंडा बुलंद करने वाले रामविलास वेदांती, जो राममंदिर न्यास के सदस्य भी हैं, उन्होंने कहा कि राममंदिर के निर्माण से पहले धारा 370 और 35A हमारे एजेंडे में है. Read More »

छह साल बाद भी कई काम पड़े अधूरे: केदारनाथ त्रासदी

केदारनाथ त्रासदी को छह साल पूरे हो चुके हैं. लेकिन यात्रियों की भीड़ को नियमित करने की दिशा में अब तक कोई ठोस पहल नहीं हो पाई है. साथ ही फोटो मीट्रिक पंजीकरण की व्यवस्था भी अधर में लटकी हुई है. ऋषिकेश से रोटेशन में जा रहे यात्रियों का तो पंजीकरण हो रहा है, लेकिन इससे कहीं ज्यादा यात्री बगैर पंजीकरण के सीधे केदारनाथ पहुंच रहे हैं. आपदा के बाद इससे उबरने को बेहतर व्यवस्था, सुरक्षा, वाहनों की नियंत्रित संख्या जैसे तमाम मुद्दों को लेकर कदम उठाने की बात हुई थी, लेकिन जमीन पर कुछ दिखाई नहीं पड़ रहा है. Read More »

कैब लूटने वाले गैंग का भंडाफोड़: उत्तर प्रदेश

नोएडा पुलिस ने कैब लूटने वाले गैंग के तीन बदमाशों को गिरफ्तार करने में बड़ी कामयाबी हासिल की है. पुलिस को इनके पास से लूटी गई एक कार, नगदी और अवैध हथियार बरामद हुए हैं. आरोपी पहले कैब को बुक करते थे और फिर लूट लेते थे. इन बदमाशों ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में कैब लूट की दो दर्जन से ज्यादा वारदातों को अंजाम देने की बात भी कबूल ली है. Read More »

भारत-म्यांमार की सेना का बड़ा एक्शन: उग्रवादियों के खिलाफ मुहिम

पूर्वोत्तर में भारत और म्यांमार ने उग्रवादी संगठनों पर संयुक्त कार्रवाई की है. दोनों देशों की सेनाओं ने अपनी-अपनी सीमाओं में उग्रवादी ठिकानों को तहस नहस कर दिया है. कार्रवाई के दौरान भाग रहे उग्रवादियों को पकड़ भी लिया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने उग्रवादियों के खिलाफ इस मुहिम को ‘ऑपरेशन सनशाइन-2’ नाम दिया है. भारतीय सीमा के अंदर इस ऑपरेशन में इंडियन आर्मी के दो बटालियन के अलावा विशेष सुरक्षा बल, असम राइफल्स के जवान इस सशस्त्र कार्रवाई में शामिल थे. म्यांमार की सेना के चार ब्रिगेड भी उग्रवादियों के खिलाफ एक्शन में शामिल रहे. Read More »

फिर हो सकता पुलवामा जैसा हमला: मूसा की मौत का बदला

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने पुलवामा में हमले की धमकी की जानकारी भारत और अमेरिका से साझा की है.सूत्रों का कहना है कि आतंकी जाकिर मूसा की हत्या का बदला लेना चाहते हैं. इनपुट अलर्ट मिलने के बाद जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा बलों को चौकसी बढ़ाने के लिए कहा गया है. जम्मू और कश्मीर पुलिस के जवान विशेष रूप से राजमार्ग पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं. Read More »

राज्यसभा में मनमोहन सिंह की वापसी की कोशिश में जुटी कांग्रेस

कांग्रेस की हार के सिलसिले का खामियाजा अब पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भुगतना पड़ रहा है. सन 1991 में नरसिम्हा राव सरकार में सीधे बतौर वित्त मंत्री सियासत की शुरुआत करने वाले अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह पहली बार तभी राज्यसभा के ज़रिए असम में संसद पहुंचे थे. इसके बाद से मनमोहन सिंह लगातार 5 बार राज्यसभा के लिए चुने जाते रहे. इस बीच एक बार मनमोहन सिंह ने लोकसभा का चुनाव भी लड़ा, लेकिन हार गए. पीएम पद पर रहते हुए भी वो असम से राज्यसभा सांसद रहे, लेकिन अब 30 साल बाद मनमोहन का कार्यकाल खत्म हो गया है. आने वाले सत्र में मनमोहन सिंह राज्यसभा में नज़र नहीं आएंगे. Read More »

Study Mass Comm