Wednesday , 24 July 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> June >> 18

Daily Archives: June 18, 2019

बिहार में लू से तीन दिन में बिछ गयीं 246 लाशें, दाह-संस्कार को लकड़ियां पड़ रहीं कम

मगध व शाहाबाद क्षेत्र में लू ने सोमवार को भी 42 लोगों की जान ले ली। वहीं मुंगेर में 05 व नालंदा, पटना, वैशाली, छपरा, बेगूसराय, बक्सर व अरवल में 17 लोग लू के शिकार हुए हैं। मधेपुरा में भी लू से दो मौत होने की बात सामने आई है। लू से मौत का यह सिलसिला थम नहीं रहा। तीन दिन में लू से अब तक 246 लोगों की मौत हो चुकी है। उनके दाह संस्‍कार के लिए लकडि़यां भी कम पड़ती दिख रहीं हैं। कई जिलों में धारा 144 लागू लू को देखते हुए गया, गोपालगंज, सीतामढ़ी सहित कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं, श्रम विभाग के आदेश के मुताबिक कोई भी श्रमिक सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक काम नहीं करेगा। गया में दाह-संस्कार के लिए लकड़ियां पर गयी हैं कम गया जिले में लू और आसमानी कहर से अब तक कई लोगों की मौत हो गई हैं। कहा जा रहा है कि विष्णुपद श्मशान घाट पर पिछले तीन दिनों में अब तक करीब 300 शवों का दाह संस्कार किया गया ... Read More »

₹13,000 से कम कीमत में Oppo A5s का 4GB रैम वेरिएंट बिक्री के लिए हुआ उपलब्ध

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo ने अपने A5s के 4 जीबी रैम वेरिएंट को भारत में पेश कर दिय है। इससे पहले फोन का 2 जीबी रैम और 3 जीबी रैम वेरिएंट को लॉन्च किया गया था। फोन के नए वेरिएंट को ऑफलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध कराया गया है। वैसे तो इस वेरिएंट को मई में रिलीज किया जाना था पर इसके रिलीज को उस समय टाल दिया गया था। अब Oppo A5s भारत में उपलब्ध करा दिया गया है। इसकी कीमत 12,990 रुपये है। इसे ग्रीन और गोल्ड कलर वेरिएंट में खरीदा जा सकता है। Oppo A5s के 4 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत और उपलब्धता: जैसा कि हमने आपको बताया इस फोन की कीमत 12,990 रुपये है। इसे Amazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, Snapdeal जैसे ऑनलाइन स्टोर्स पर जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, अभी तक इस फोन की केवल ऑफलाइन उपलब्धता की ही जानकारी दी गई है। यह जानकारी मुंबई के मशहूर रिटेलर महेश टेलिकॉम ने दी है। आपको बता दें कि Oppo A5s के 2 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये और 3 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत ... Read More »

अब WhatsApp पर गलत मैसेज को भेजकर नहीं होंगे शर्मिंदा,

 WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसके तहत आपसे कभी भी किसी को गलत मैसेज या फोटो भेजने की गलती नहीं होगी। जी हां, कई बार हम लोग किसी और को मैसेज या फोटो भेजना चाहते हैं और वो गलती से भेज किसी और को देते हैं। इस फीचर को बीटा वर्जन में उपलब्ध करा दिया गया है। इस फीचर के तहत यूजर किसी भी मैसेज या फोटो को भेजने से पहले उस व्यक्ति का नाम कंफर्म कराया जाएगा जिसे वो मैसेज भेज रहा है। इससे गलती से भेजने वाले मैसेज की संख्या में कमी आने की पूरी संभावना है। इस बात की जानकारी एक रिपोर्ट में सामने आई है। mspoweruser.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपना नया फीचर बीटा वर्जन 2.19.173 में रोलआउट कर दिया है। इसके स्टेबल वर्जन में जब भी आप किसी को कोई मैसेज, इमेज, फोटो या डॉक्यूमेंट भेजेंगे तो आपको टॉप लेफ्ट कॉर्नर में उस व्यक्ति की प्रोफाइल पिक्चर दिखाई देगी जिसे ये मैसेज भेजा जा रहा है। साथ ही कैपशन एरिया के नीचे कॉन्टैक्ट नेम भी लिखा गया होगा। ... Read More »

दिल की बीमारी को दूर करता अलसी का काढ़ा

गर्मी में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खानपान का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. अपने खाने में फल-सब्जियों के साथ-साथ अलग अलग तरह के बीजों को भी जरूर शामिल करना चाहिए. इन बीजो में से एक बीज है अलसी.आपकी जानकारी के लिए बता दें, अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते है. इसको खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं और साथ ही इसका काढ़ा आपके लिए और भी लाभदायक होता है. आइये जानते हैं इसके लाभ के बारे में. बीजों के बनाएं काढ़ा: * काढ़ा बनाने के लिए थोड़े से अलसी के बीजों को पानी में मिलाकर उबलने के लिए रख दे. इसे तब तक उबाले जब तक यह पानी आधा ना रह जाये. इसे छान लें और थोड़ा ठंडा होने पर पिएं. * अगर आपको डायबिटीज या ब्लड शुगर की बीमारी है तो आपके लिए यह काढ़ा बहुत फायदेमंद होगा. रोज सुबह खाली पेट इस काढ़े को पीने से शरीर में शुगर का लेवल कण्ट्रोल में रहता है. * थाइरॉएड की ... Read More »

चेहरे के लिए नुकसानदायक है प्रोटीन पाउडर

बॉडी फिट करने के लिए लोग अक्सर ही प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. दूध, मक्खन, केसिन और सोया से बने सूखे पाउडर होते हैं. इससे बॉडी में असर तो पड़ता है लेकिन इससे नुकसान भी होता है जिसके बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं. प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लोग प्रोटीन पाउडर का उपभोग करते हैं. अधिकांश फिटनेस उत्साही और पेशेवर बॉडीबिल्डर मांसपेशियों के विकास के लिए पाउडर का उपभोग करते हैं. प्रोटीन पाउडर शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है, लेकिन कुछ दुष्प्रभाव भी पैदा करता है. मुंहासे प्रोटीन पाउडर में कई प्रकार के हार्मोन और बायोएक्टिव पेप्टाइड्स होते हैं, जो सीबम में वृद्धि करता है. सीबम की वृद्धि त्वचा पर मुंहासे की समस्या का कारण बनती हैं. पोषक तत्वों की कमी हो जाना शरीर में पोषक तत्वों की कमी प्रोटीन पाउडर उपभोग करके हो सकता है. यदि आप अंडे, दूध और मांस जैसे प्राकृतिक प्रोटीन खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं तो ऐसी समस्या का कम होती है. प्रोटीन पाउडर अधिक प्रोटीन प्रदान करता है जो घनत्व होता है. इसकी ... Read More »

गर्मी में पुरुष स्किन के लिए अपनाएं ये फेस मास्क, होंगे फायदे

स्किन का ख्याल हर किसी को रखना पड़ता है. चाहे वो लड़का हो या लड़की. लड़कियों के लिए कई विकल्प होते हैं लेकिन इसमें थोड़ा पीछे रह जाते हैं. यहां हम बताने जा रहे हैं कि लड़के अपनी स्किन के लिए क्या खास कर सकते हैं जिससे गर्मी में उनकी स्किन को कोई नुकसान ना हो. जबकि गर्मियों के दिनों में तो पुरुषों को टिप्स की ज्यादा जरूरत पड़ती हैं जिनकी मदद से वे इस ऑयली स्किन से निजात पा सकें. इसलिए आज हम आप पुरुषों के लिए कुछ ऐसे नेचुरल फेस मास्क लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप गर्मियों के दिनों में ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं. टमाटर मास्‍क टमाटर एक प्राकृतिक तरीके का स्‍किन टोनर है. चेहरे पर टमाटर के गूदे से मसाज करने से इस प्रकार की त्‍वचा में लाभ मिलता है. आप चाहे तो दूध में टमाटर मिला कर पैक बनाएं और चेहरे पर प्रयोग करें. नीम मास्क नीम आपके चेहरे के खुले पोर को बंद करन के साथ चेहरे को दाग धब्‍बों से छुट्टी दिलाता है. रात को गरम पानी में नीम ... Read More »

वैक्सिंग ना करने के होते हैं फायदे, स्किन पर नहीं होती ये परेशानी

अक्सर कई लड़कियां वैक्सिंग के इस्तेमाल से खुद को सुंदर बनाती है. वैक्सिंग से बॉडी स्मूथ लगने लगती है और खूबसूरती बढ़ती है. लेकिन जो लड़कियां वैक्सिंग नहीं करवाती हैं उन्हें भी कई फायदे होते हैं. वैक्सिंग की तो ये उनका हर 15 दिन के बाद की प्रक्रिया है. वैक्सिंग करने की कई तरह की विधिया होती है जिन्हे वह अपने शरीर पर करवाती है. जिसमे से कुछ विधियों में तो दर्द भी बहुत होता है लेकिन फिर भी करवाना उनके लिए जरूरी होता है. दर्द के साथ आपको कुछ और परेशानी भी होने लगती है. लेकिन आपको बता दें, वैक्सिंग ना करवाने के भी कई फायदे हैं. वैक्सिंग ना करवाने के फ़ायदे * गर्म वैक्स को प्रयोग करने से पहले वैक्स को पिघलाना पड़ता है. पिघले वैक्स को त्वचा पर लगाया जाता है तो शरीर पर घाव भी हो जाते है. * ठंडी वैक्सिंग की प्रक्रिया को बार बार दोहराने से त्वचा में जलन और अंदरूनी रूप से बालों के फोलिकल के बढ़ने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. * वैक्सिंग करने से त्वचा पर संक्रमण होने की ... Read More »

किसानों की आमदनी दोगुनी करने को सरकार ने बढ़ाई रफ्तार

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को पाने के लिए सरकार पूरी ताकत से जुट गई है। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर ने इस दिशा में किए प्रयासों की गहन समीक्षा की और संबंधित परियोजनाओं की रफ्तार को तेज करने का निर्देश दिया। किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों ने तोमर के समक्ष योजनाओं की सही तस्वीर रखी। नेशनल रेनफेड एरिया अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अशोक दलवई ने समीक्षा बैठक में वर्ष 2022 तक आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में किए गए कार्यो का ब्योरा पेश किया। दलवई ने परंपरागत फसलों की खेती के साथ अन्य संबंधित उद्यमों के विकास का विवरण पेश किया। उन्होंने बैठक में बताया खेती में उपज से लाभ को बढ़ाने के साथ-साथ संसाधनों का उचित प्रयोग कर लागत में कटौती जैसे उपाय किए जा रहे हैं। फसल चक्र को अपनाने के साथ खेती में विविधीकरण पर जोर दिया जा रहा है, जिसके तहत ऊंचे दाम वाले फसलों की खेती की जा रही है। किसानों की आमदनी में वृद्धि के ... Read More »

Jet Airways के फिर उड़ान भरने की उम्मीदें खत्म

प्राइवेट एयलाइन कंपनी जेट एयरवेज (Jet Airways) के बंद होने से भारतीय कंपनियों की सीट क्षमता में जो कमी आई थी, वह अगले तीन महीनों में दूर होने की उम्मीद है। इसकी भरपाई निजी विमानन कंपनियां स्पाइसजेट, विस्तारा तथा इंडिगो करेंगी। हालांकि क्षमता की पूरी भरपाई होने में कम से कम तीन महीने का वक्त लग सकता है। स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह के मुताबिक अगले चार-पांच महीनो में डोमेस्टिक रूटों पर क्षमता की समस्या दूर हो जाएगी। हालांकि अंतरराष्ट्रीय मार्गो पर सीटों की उपलब्धता बढ़ने में थोड़ा ज्यादा वक्त लग सकता है। इस वर्ष अप्रैल-मई के दौरान स्पाइसजेट ने अपने बेड़े में 25 नए विमान शामिल किए हैं। कंपनी के बेड़े में अगले छह महीनों में 35 और विमानों के शामिल होने की उम्मीद है। इनमें से कई विमान जेट एयरवेज के बेड़े वाले होंगे। इससे स्पाइसजेट की सीट क्षमता 80 फीसद बढ़ जाएगी। छह महीनों में विस्तारा और इंडिगो भी अपना बेड़ा बढ़ाएंगी। जुलाई के बाद से डोमेस्टिक रूटों में क्षमता की दिक्कत कम होने लगेगी। जेट एयरवेज के बंद होने से भारतीय एयरलाइन उद्योग की सीटिंग क्षमता ... Read More »

‘चटक मटक’ पर सपना चौधरी ने किया ऐसा डांस, ड्यूटी भूलकर VIDEO बनाने लगे पुलिसवाले

सपना चौधरी के डांस का अंदाज इतना मोहक है कि उनकी अदाओं को देखकर हर इंसान उनके ही रंग में रंग जाता है. हाल ही में एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें यह बात साफ तौर पर देखी जा सकती है. जी हां! सपना चौधरी आज देश भर में डांस क्वीन के नाम से जानी जाती हैं, शायद इसलिए ही जब वह स्टेज पर डांस कर रही हैं तो उनके फैंस के साथ-साथ पुलिसवाले भी उनका वीडियो बनाने के लिए मजबूर हो उठे. सपना के डांस और गानों की दीवानगी का आलम यह है कि उनका हर वीडियो इंटरनेट पर सामने आते ही तेजी से वायरल होने लगता है. ऐसे में हाल ही में उनका एक पुराना डांस स्टेज शो का वीडियो सामने आया है. जिसमें वह अपने फेमस गाने चटक मटक पर डांस कर रही हैं. इस वीडियो की बात करें तो इसमें सपना काफी बिंदास अंदाज में डांस करती दिख रही हैं. इस स्टेज पर कई सारे पुलिसवाले भी नजर आ रहे हैं. जो शायद इस शो के समय सुरक्षा के लिए ड्यूटी पर तैनात हैं. लेकिन सपना के डांस का जादू कुछ ... Read More »

Study Mass Comm