Thursday , 12 December 2019
Home >> 2019 >> June >> 24

Daily Archives: June 24, 2019

39 फीसदी कम बारिश: मानसून की धीमी रफ्तार

मानसून की धीमी रफ्तार ने अनेक राज्यों में बारिश का इंतजार लंबा कर दिया है. इस कारण जून के महीने में अभी तक 39 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के 84 फीसदी उप-क्षेत्र में कम बारिश हुई है. केन्द्रीय जल आयोग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश के 91 बड़े जलाशयों में से 80 प्रतिशत में पानी सामान्य से कम है. 11 जलाशय बिल्कुल सूख गए हैं और इसमें पानी का भंडारण शून्य है. इससे देश में पानी की भीषण कमी का पता चलता है.

Read More »

सेना में 45 हजार से अधिक पद खाली: मोदी सरकार

सरकार ने सोमवार को बताया कि सेना में 45 हजार से अधिक पद खाली हैं . रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा को बताया कि एक जनवरी 2019 की स्थिति के अनुसार सेना में कुल 45,634 पद खाली हैं. इनमें सेकंड लेफ्टिनेंट से ऊपर के रैंक के 7,399 पद शामिल हैं. सिंह ने बताया कि इन खाली पदों का कारण समय-समय पर पदों में वृद्धि, कठिन चयन प्रक्रिया, सर्विस करियर में शामिल उच्च जोखिम स्थितियों के साथ साथ कठिन सेवा परिस्थितियां और प्रशिक्षण की गुणवत्ता से समझौता किए बिना, सीमित प्रशिक्षण आदि हैं.

Read More »

देश की रक्षा तैयारियों के साथ कोई समझौता नहीं: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को आश्वासन दिया कि देश की रक्षा तैयारियों के साथ कोई समझौता नहीं होगा और बजट इसमें बाधा नहीं बनेगा. सिंह ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में कहा कि सरकार कोष के कारण रक्षा तैयारियों के साथ समझौते की अनुमति नहीं देगी.

Read More »

सीमेंट कंपनियां सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रही: ब्लूमबर्ग रिपोर्ट

ट्रकों के मुकाबले सीमेंट कंपनियां पूरे विश्व में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रही हैं। हालांकि विश्व भर के कई देशों में मौजूद सरकारें और कंपनियां इसको कम करना चाह रही हैं, लेकिन उनको उतनी सफलता हाथ नहीं लग रही है। इसको कम करने के लिए कई तरह के विकल्पों पर काम हो रहा है, लेकिन ग्रीन सीमेंट की लागत ज्यादा होने की वजह से कंपनियों को ग्राहक नहीं मिल रहे हैं।

Read More »

कर्मचारियों पर ‘सैलरी संकट’: BSNL

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) के कर्मचारियों पर सैलरी संकट मंडरा रहा है। बीएसएनएल के कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कंपनी को उबारने के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया है। बता दें कि कंपनी के पास कर्मचारियों को जून माह के लिए सैलरी देने के लिए भी पैसे नहीं है। बीएसएनएल के इंजीनियरों ने कहा है कि कंपनी को फिर से खड़ा किया जाना चाहिए। इसके लिए उन कर्मचारियों की जवाबदेही तय की जानी चाहिए जो अपना काम ठीक से नहीं कर रहे हैं।

Read More »

उत्तर प्रदेश में बीजेपी को चुनौती देने को तैयार: सपा

लोकसभा चुनाव में हार के बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच रिश्ते अब खत्म हो चुके हैं. बसपा प्रमुख मायावती ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. वहीं सपा ने भी कहा है कि उत्तर प्रदेश वह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को चुनौती देने को तैयार है. सपा ने बसपा सुप्रीमो मायावती के सभी आरोपों को खारिज किया और कहा कि पार्टी ने गठबंधन सदस्यों को जीतने के लिए भरसक प्रयास किए बल्कि बसपा ही अपना वोट ट्रांसफर कराने में असफल रही है.  

Read More »

अमेरिका एक बार फिर अशांत: अमेरिका ईरान में जंग का डर

साल भर तक अमेरिका और उत्तर कोरिया दुनिया भर को जंग का डर दिखा कर डराते रहे. कई बार तो तब ऐसा लगा था मानो सच में परमाणु युद्ध शुरू हो जाएगा. मगर फिर ट्रंप और किम जोन उन दोनों शांत हो गए. किम जोन उन तो अब भी शांत है. मगर अमेरिका एक बार फिर अशांत हो उठा है. पर इस बार उसके निशाने पर उत्तर कोरिया नहीं बल्कि ईरान है. अमेरिकी ड्रोन को मार गिराने के ईरान के कदम के बाद से अमेरिका लगातार ईरान पर चढ़ाई करने का मौका ढूंढ रहा है. दूसरी तरफ ईरान के तेवर भी सख्त हैं. लिहाज़ा खतरा इस बात का है कि कहीं सचमुच जंग शुरू ना हो जाए.  

Read More »

न्यू इंडिया के कल्चर में इंसान, इंसान का दुश्मन बन गया: आजाद

आजाद ने कहा कि हमे न्यू अमेरिका, न्यू चाइना, न्यू ब्रिटेन न हीं सुना. आधुनिक अमेरिका, चीन, हो सकता है लेकिन न्यू इंडिया नहीं हो सकता तब पुराना इंडिया कहां गया. हमको ओल्ड इंडिया दीजिए, न्यू इंडिया आप अपने पास रखिए वो ओल्ड इंडिया जिसमें प्यार था, मोहब्बत थी. मुस्लिम और दलित के पांव में अगर कांटा चुभता तो चुभन हिन्दू भाई में लगती थी. हिन्दू भाई की आंख में अगर घास का झिलका जाता तो आंसू मुस्लिम की आंख से निकलते थे. तब कोई लिंचिंग नहीं, कोई नफरत नहीं, कोई गुस्सा नहीं, किसी के खिलाफ कोई बुराई नहीं थी. न्यू इंडिया का कल्चर में इंसान, इंसान का दुश्मन बन गया है. आज आदमी आदमी से डरता है जंगली जानवर से नहीं डरता है.

Read More »

पुलिस ने 50 बम बरामद किए: पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना से पुलिस ने 50 बम बरामद किए हैं। पुलिस का कहना है कि स्थित अब नियत्रंण में है।  डीसी जोन 1, बैरकपुर के अजय ठाकुर ने कहा, ‘भाटपाड़ा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले काकीनाड़ा क्षेत्र से लगभग 50 बम बरामद किए गए हैं। क्षेत्र में अब स्थिति सामान्य है।’

Read More »

दिल्ली अपराध की वजह से दुनिया में जानी जा रही: संजय सिंह

राजधानी दिल्ली में बीते दिनों अपराध के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. इस मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली पुलिस में ट्विटर पर बहस चल रही है तो वहीं सोमवार को ये मसला राज्यसभा में भी गूंजा. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज दिल्ली अपराध की वजह से दुनिया में जानी जा रही है. पिछले एक महीने में दिल्ली शहर में 220 राउंड फायर हुई हैं, जो चिंता का विषय है.

Read More »