Monday , 16 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> July >> 01

Daily Archives: July 1, 2019

गले की खराश दूर करने में इस तरह मदद करेगा नमक का पानी

हम आपको बता दें गले में खराश हो या फिर दर्द की समस्या से परेशान हों, नमक-पानी से गरारे कर आप इससे आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आदि को दूर करने तथा गले की सूजन, मसूढ़ों की तकलीफ सहित कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में नमक-पानी काफी मददगार होता है। गले, मुंह और दातों संबंधी समस्याओं के लिए यह सबसे आसाना और सुलभ घरेलू नुस्खा है। इस तरह करें प्रयोग   जानकारी के अनुसार नमक और पानी से गरारे करने पर आवाज भी सुरीली होती है। बेहतर परिणाम के लिए दिन भर में कम से कम 2-4 बार मतलब कुछ घंटो के अंतराल पर या सुबह-शाम गरारे करने चाहिए। हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से इफेक्टिव एरिया में हीट बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। टॉसिंल्स के दौरान भी इसे करने से काफी आराम मिलता है। इस तरह करें प्रयोग   जानकारी के अनुसार नमक और पानी से गरारे करने पर आवाज भी सुरीली होती है। बेहतर परिणाम के लिए दिन भर में कम से कम 2-4 बार ... Read More »

एक म‍ुस्लिम गड़रिए ने की थी अमरनाथ की पवित्र गुफा की खोज, जानिए दर्शन का महत्व

आप सभी को बता दें कि अमरनाथ यात्रा आज से शुरू हो चुकी है. ऐसे में पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव ने अमरनाथ गुफा में मां पार्वती को अमर कथा सुनाई थी. कहते हैं इस गुफा में एक हैरान करने वाली बात है जो यह है कि गुफा में शिवलिंग ठोस बर्फ का बना होता है जबकि नीचे फैला बर्फ कच्चा होता है. जी हाँ, कहा जाता है यहां पर भगवान शिव साक्षात विराजते हैं और इसी के साथ ही यहां पर देवी का एक शक्तिपीठ भी है. वहीं 51 शक्तिपीठों में से महामाया शक्तिपीठ इसी गुफा में स्थित है क्योंकि यहां देवी सती का कंठ गिरा था. आप सभी को बता दें कि अमरनाथ में भगवान शिव के अद्भुत हिमलिंग दर्शन के साथ ही माता सती का शक्तिपीठ होना एक दुर्लभ संयोग है और ऐसा संयोग कहीं और देखने को नहीं मिल सकता है. कहा जाता है इस गुफा में केवल शिवलिंग ही नहीं बल्कि माता पार्वती और गणेश के रूप में दो अन्‍य हिम लिंग भी बनते हैं और ऐसी मान्यता है कि इस दर्शन के पुण्य ... Read More »

इस शहर में Airtel ने बंद की अपनी 3G सेवाएं

टेलिकॉम कंपनी भारती Airtel ने कोलकाता सर्कल में अपने 3G नेटवर्क को बंद कर दिया है। Airtel अगले दो से तीन तिमाहियों में देशभर में इस तकनीक को पूरी तरह से बंद करने का प्लान कर रही है। जो भी Airtel यूजर्स कंपनी की 3G सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें कंपनी 4G सर्विसेज को इस्तेमाल करने और अपने एयरवेव्स को ज्यादा कुशलता से इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करेगी। इससे कंपनी ज्यादा रेवन्यू भी कमा सकेगी। कंपनी ने यह भी बताया कि कोलकाता में एयरटेल मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं हाई-स्पीड 4G नेटवर्क पर उपलब्ध हैं। Airtel ने कहा कि वैश्विक स्तर पर इस तकनीक को बंद करने का यह पहला चरण है। Airtel के CTO रणदीप सेखोन ने कहा है, “हम भारत भर में अपने सभी 3G स्पेक्ट्रम को रिफार्म करने और चरणबद्ध तरीके से 4G को फैलाने की योजना बना रहे हैं।” आपको बता दें कि कोलकाता में कंपनी 3G के लिए 900 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल कर रही है जिसका इस्तेमाल अब 4G को मजबूत बनाने के लिए किया जाएगा। इससे 2300 मेगाहर्ट्ज और 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में ... Read More »

Xiaomi Redmi 7A भारत में 4 जुलाई को हों रहा है लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

शाओमी के नए और सस्ते स्मार्टफोन Redmi 7A की भारत में लॉन्चिंग की पुष्टि हो गई है। फ्लिपकार्ट ने Redmi 7A के लिए टीजर भी जारी कर दिया है। फ्लिपकार्ट पर जारी टीजर के मुताबिक Redmi 7A को 4 जुलाई को भारत में लॉन्च किया जाएगा। फ्लिपकार्ट ने अपनी साइट पर ‘स्मार्ट देश का स्मार्टफोन’ बैनर से टीजर किया है और नोटिफाई मी का भी विकल्प नजर आ रहा है। ऐसे में यह भी साफ हो गया है कि Redmi 7A की बिक्री एमआई डॉट कॉम के अलावा फ्लिपकार्ट से भी होगी। Redmi 7A की स्पेसिफिकेशन रेडमी 7ए के फीचर्स की बात करें, तो इस फोन में आपको डुअल सिम सपोर्ट के साथ एंड्रॉयड पाई 9.0 आधारित MIUI 10 मिलेगा। इस फोन में बुजुर्ग और बच्चों के लिए अलग से एक मोड दिया गया है। रेडमी 7ए में 5.45 इंच की एचडी डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 720×1440 पिक्सल और आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें आपको क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर मिलेगा, जिसकी क्लॉक स्पीड 2.0GHz है।  रेडमी 7ए का कैमरा और कनेक्टिविटी Redmi 7A में ... Read More »

National Doctors Day 2019: जान बचाने वाले चिकित्सकों के खिलाफ हिंसा क्यों?

ये कहावत तो अपने हमेशा सुनी ही होगी कि हम भले भगवान को नहीं देख सकते लेकिन धरती पर ‘डॉक्टर’ भगवान का एक रूप हैं। आज राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस है। जिसका मुख्य उद्देश्य चिकित्सकों को धन्यवाद देना है कि वो अपने मरीजों के लिए मेहनत करते हैं और उन्हें बीमारी से उभरने में मदद करते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि यह उनकी कड़ी मेहनत है जो हम सभी को स्वस्थ रखती है और इसलिए यह दिन हमारे डॉक्टरों को धन्यवाद देने का अवसर प्रदान करता है। राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र रॉय को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, जिनकी जयंती और पुण्यतिथि एक ही दिन होती है। यह दिन पूरे चिकित्सा पेशे को समर्पित है और हमारे जीवन में डॉक्टरों के मूल्य को उजागर करता है। 1991 में केंद्र सरकार द्वारा हर साल 1 जुलाई को डॉ बिधान चंद्र रॉय को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस स्थापित किया गया था। डॉ.बिधान चंद्र रॉय का जन्म 1 जुलाई, 1882 को हुआ था और उनकी मृत्यु भी 1 ... Read More »

सलमान खान शो नच बलिए 9 के ग्रैंड ओपनिंग में पति रणवीर सिंह संग पहुंचेगी दीपिका पादुकोण

टीवी का मोस्ट पॉपुलर डांस रियलिटी शो नच बलिए जल्द ही शुरू होने जा रहा है. इस बार नच बलिए सीजन 9 सलमान खान प्रोड्यूस कर रहे हैं. शो को हिट कराने के लिए सलमान कई पेतरें आजमा रहे हैं. सलमान ने शो में तड़का डालने के लिए एक्स कपल्स को इस शो का हिस्सा बनाया है. शो में एक्स कपल्स को एक साथ कदम से कदम मिलाकर डांस करते हुए देखने के लिए दर्शकों में भी काफी एक्साइटमेंट बनी हुई है. tabloid की रिपोर्ट के मुताबिक, नच बलिए शो के पहले एपिसोड में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह सेलिब्रिटी जज के तौर पर शो में नजर आ सकते हैं. दीपिका और रणवीर कपल के तौर पर शो में आकर सभी कंटेस्टेंट्स की चीयरअप करते हुए दिखाई दे सकते हैं. शो में दीपिका और रणवीर को बुलाने के लिए चैनल अभी उनसे बात कर रहा है. हालांकि, अभी तक कुछ भी कंफर्म नहीं हुआ है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो दीपिका और रणवीर नच बलिए शो के पहले सेलिब्रिटी गेस्ट होंगे. शो का पहला एपिसोड जुलाई के दूसरे ... Read More »

जायरा वसीम ने ‘धर्म के लिए’ छोड़ा बॉलीवुड तो तस्लीमा नसरीन बोलीं- बेवकूफाना, पढ़ें अन्य लोगों के रिएक्शन

बॉलीवुड में ‘दंगल’ और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाली जायरा वसीम ने अचानक ही बॉलीवुड को अलविदा कह दिया । जायरा का कहना है कि उन्होंने ये फैसला अपने धर्म से दूर जाने की वजह से लिया है । जायरा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि वो भटक गई थीं । अपने धर्म से दूर जाने लगी थीं । अब उन्हें इस गलती का एहसास है।  जायरा के इस फैसले पर बॉलीवुड इंडस्ट्री की मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली है। जायरा की अगली फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ है जिसकी शूटिंग उन्होंने कुछ दिन पहले ही खत्म की है । इस फिल्म के प्रोड्यूसर ने जायरा का सपोर्ट किया है । उन्होंने कहा, ‘जायरा बहुत अच्छी कलाकार हैं । हम खुशकिस्मत हैं कि उसने हमारी फिल्म में आयशा चौधरी का रोल निभाया ।’ ‘पूरी फिल्म की शूटिंग के दौरान वो बहुत प्रोफेशनल रही । इंडस्ट्री छोड़ने का ये उसका फैसला है । उसने बहुत सोचा-समझा होगा । हम हर कदम पर उसके साथ हैं ।’ बता दें कि ‘द स्काई इज पिंक’ रॉय कपूर फिल्म्स के ... Read More »

कोमोलिका को लेकर बड़ी खबर, नच बलिए 9 में करेंगी एक्स बॅायफ्रेंड के साथ धमाका !

कसौटी जिंदगी के’ पहले सीजन में कोमोलिका का किरदार निभाने वाली उर्वशी ढोलकिया को उनके एक्स ब्वॉयफ्रेंड अनुज सचदेवा संग ‘नच बलिए 9’ के प्रोमो मे देखा गया। वहीं अब विशाल आदित्य सिंह और मधुरिमा तुली का नच बलिए प्रोमो सामने आया है। सामने आए वीडियो में विशाल किंग जबकि मधुरिमा क्वीन के रूप में दिखाई दे रही हैं।  इस प्रोमो में सलमान खान के ब्रेसलेट को भी दिखाया गया। यह एक्स कपल एकता कपूर के शो चंद्रकांता में मिले थे। हालांकि शो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया था। कहा जाता है कि इस शो के दौरान ही विशाल और मधुरिमा एक दूसरे के करीब आए थे। हालांकि दोनों का रिश्ता ज्यादा वक्त तक नहीं चल सका और अलग हो गए।    खबरों की मानें तो इस बार अंतरराष्ट्रीय रेसलर रह चुकीं गीता फोगाट अपने पति पवन कुमार के संग ‘नच बलिए’ में नजर आएंगी। पिछले साल भी इस कपल को शो के लिए अप्रोच किया गया था, लेकिन किसी कारणवश वे हिस्सा नहीं सके थे। गीता फोगाट फिल्म ‘दंगल’ के कारण चर्चा में आई थीं।  आपको बता दें, इस बार ... Read More »

न्यूयॉर्क से छुट्टियां मनाकर वापस लौटे आलिया-रणबीर, देखिए वीडियो

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के बीच अफेयर की खबरें लंबे समय से चल रही हैं। हालांकि दोनों ने आधिकारिक रूप से इसे स्वीकार नहीं किया है। पिछले कुछ समय से रणबीर और आलिया न्यूयॉर्क में क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रहे थे। अब दोनों वापस मुंबई लौट आए हैं। कैंसर का इलाज करा रहे ऋषि कपूर से मिलने रणबीर कपूर पहुंचे थे। यहां कपूर परिवार के साथ आलिया भट्ट भी नजर आई थीं। बीती रात एयरपोर्ट पर इस कपल को स्पॉट किय गया। कैमरे के सामने आते ही जहां आलिया भट्ट बहुत खुश लग रही थीं तो वहीं कुछ तस्वीरों में रणबीर चेहरा छुपाते हुए नजर आए। https://youtu.be/X7vryhor5J8 दोनों के लुक्स की बात करें तो आलिया ने इस दौरान व्हाइट कलर के टॉप के साथ डार्क ब्लू कलर की पैंट पहनी थी तो वहीं रणबीर कपूर ब्लैक आउटफिट में नजर आए। एयरपोर्ट पर आलिया-रणबीर को देखते ही फैंस ने उन्हें घेर लिया और तस्वीरें लेने लगे। हाल ही में आलिया भट्ट ने बॉम्बे टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि ‘सबसे अच्छी बात ये है कि हम दो लोग हैं जो ... Read More »

महबूबा का विवादित बयान, मैं यही कहूंगी कि यह जर्सी ही है जिसने भारत का अजेय रथ रोका

विश्व कप के 38वें मैच में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 31 रनों से हार मिली। इस हार के बाद से मामला राजनीतिक होता नजर आ रहा है। यह मैच पहले से विवादों में है, इसकी सबसे बड़ी वजह है नांरगी रंग की जर्सी।   आपको बता दें महबूबा मुफ्ती ने टीम इंडिया को इस विश्व कप में इंग्लैंड के हाथों मिली पहली हार के लिए नई संतरी जर्सी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होने टवीट् किया आप मुझे अंधविश्वासी कह सकते हैं। पर मैं यही कहूंगी कि यह जर्सी ही है जिसने भारतीय टीम का अजेय रथ रोक दिया। इससे पहले महबूबा ने टवीट् किया पाकिस्तानी प्रशंसक इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय जीत की दुआ कर रहे हैं। चलो कम से कम क्रिकेट के बहाने दोनों देशों में कुछ बदलाव तो आया। जानकारी के मुताबिक नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भारतीय टीम के इस हार पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान और इंग्लैंड की जगह अगर हमारा सेमीफाइनल का टिकट दांव पर लगा होता तब भी क्या टीम इंडिया ऐसे ही बल्लेबाजी करती?’ Read More »

Study Mass Comm