Monday , 16 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> July >> 06

Daily Archives: July 6, 2019

मोदी सरकार ने देश भर में जल पहुंचाने की योजना बनाई

मोदी सरकार की दूसरी पारी का पहला बजट पेश करते हुए शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उनकी सरकार हर ग्रामीण घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है. ‘हर घर नल, हर नल जल’ की योजना के तहत मोदी सरकार ने देश भर में जल पहुंचाने की जो योजना बनाई है, वह अपने आप में क्रांतिकारी है. Read More »

भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों में झड़प: पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और केंद्र की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पों का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा. लोकसभा चुनाव के दौरान शुरू हुआ हिंसक झड़पों का सिलसिला चुनाव परिणाम की घोषणा को एक महीने से अधिक समय व्यतीत हो जाने के बाद भी लगातार जारी है. Read More »

मरीन लाइन्स पर दो लोग समुद्र में डूब गए: मुंबई

मुंबई के मरीन लाइन्स पर दो लोग समुद्र में डूब गए हैं. सूचना मिलते ही सर्च ऑपरेशन शुरू हो गया है. नौसेना और पुलिस की टीम द्वारा दोनों युवकों को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. वहीं, मुंबई के कोलाबा के गीता नगर इलाके में समुद्र में एक दूसरी घटना में 14 वर्षीय एक लड़का डूब गया. हालांकि उसको कड़ी मशक्कत के बाद समुद्र से निकाल लिया गया और वह बच गया. लड़के का नाम साहिल जाकिर हुसैन शेख के रूप में हुई है. Read More »

टीम इंडिया और श्रीलंका: वर्ल्ड कप लीड्स

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच वर्ल्ड कप का 44वां मुकाबला खेला जा रहा है। लीड्स के हेडिंग्ले स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। समाचार लिखे जाने तक श्रीलंकाई टीम ने 45 ओवर्स के बाद पांच विकेट खोकर 233 रन बना लिए हैं। क्रीज पर एंजेलो मैथ्यूज (104) और धनंजय डी सिल्वा (14) मौजूद हैं। Read More »

बाटला हाउस फिल्म का टीजर जारी: जॉन अब्राहम

बाटला हाउस फिल्म का टीजर जारी कर दिया गया है. इसमें जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. टीजर की शुरुआत में डायलॉग्स सुनाई देते हैं, ”सर ऊपर गोली चल रही है, दो गोलियां लगी है सर को, जनाब अंदर दो लड़के हैं.” इसके बाद जॉन का पीछे का लुक दिखाई देता है और फिर दो तरफ से फायरिंग होने लगती है. इसके बाद जॉन अब्राहम बोलते हैं, ”उस दिन क्या हुआ बाटला हाउस में? क्या हम गलत थे, क्या मैं गलत था.” 26 सेकेंड के टीजर में एक घर के अंदर ताबड़तोड़ गोलियां चलती हुई दिखाई देती हैं. फिल्म की कहानी दिल्ली में हुए टेररटिस्ट एनकाउंटर पर आधारित है. इससे पहल जॉन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर फिल्म का एक पोस्टर जारी किया था जिस पर लिखा, ”एक घर आइडेंटीफाई हुआ है, एक साजिश रची गई है, एक फर्जी एनकाउंटर की.” इसके कैप्शन में जॉन ने लिखा है, “और इस एनकाउंटर से शुरू हुआ बाटला हाउस इनवेस्टिगेशन.’ Read More »

नाकारा अफसरों के दिन अब लदने जा रहे: मुख्यमंत्री कमलनाथ

मध्य प्रदेश में नाकारा अफसरों के दिन अब लदने जा रहे हैं. ऐसे कई अफसरों की सेवाएं भी समाप्त हो सकती है जो काम के प्रति लापरवाह हैं. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नाकारा अफसरों के लिए नया फैसला लिया है. उन्होंने सरकार के मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि उन अफसरों की सूची तैयार की जाए जो कामचोर हैं. सीएम कमलनाथ ने ये सूची 30 दिनों के अंदर मांगी है. Read More »

”रणनीतिक विनिवेश” के प्‍लान पर काम करने की तैयारी: मोदी सरकार

एअर इंडिया समेत कर्ज में डूबी अन्‍य कंपनियों को बेचने के लिए मोदी सरकार लंबे समय से कोशिश कर रही है लेकिन ढंग का कोई खरीदार नहीं मिल रहा है. ऐसे में अब सरकार ”रणनीतिक विनिवेश” के प्‍लान पर काम करने की तैयारी में है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए सरकार के इस प्‍लान का जिक्र भी किया. आइए जानते हैं कि सरकार का क्‍या प्‍लान है. दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के कंपनियों की ”रणनीतिक विनिवेश” करेगी. इसका मतलब यह है कि सरकारी कंपनी को पूरी तरह से निजी हाथों में दे दिया जाएगा. अभी सरकार की कोशिश ये होती है कि सरकारी कंपनी का विनिवेश कर उसमें एलआईसी या एसबीआई जैसे पीएसयू से शेयर खरीद ली जाए. आसान भाषा में समझें तो सरकार एक खाते से पैसा निकालकर दूसरे खाते से अपनी ही कंपनी की शेयर खरीद लेती है. Read More »

16,745 तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के दर्शन किए: अमरनाथ गुफा

दक्षिण कश्मीर में शुक्रवार को करीब 17,000 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन किए. राजभवन के एक प्रवक्ता ने बताया कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के पांचवें दिन 16,745 तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के दर्शन किए. उन्होंने कहा कि अब तक 67,228 तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं. प्रवक्ता ने बताया कि इस बीच, गंभीर रूप से बीमार पड़ने वाले एक तीर्थयात्री को राज्यपाल सत्य पाल मलिक के निर्देश पर पंजतरणी से यहां शेर-ए-कश्मीर मेडिकल विज्ञान संस्थान (एसकेआईएमएस) लाया गया. राज्यपाल श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी हैं. Read More »

आईजी साइबर क्राइम की तैनाती की गई: यूपी

यूपी में बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने लिए पहली बार आईजी साइबर क्राइम की तैनाती की गई है। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे 1995 बैच के आईपीएस अशोक कुमार सिंह को ये जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा, लखनऊ व नोएडा के बाद अलग-अलग जोन में छह और साइबर थाने खोलने का प्रस्ताव डीजीपी मुख्यालय की तरफ से शासन को भेजा गया है। Read More »

मोदी ने बीजेपी के देशव्यापी सदस्यता अभियान की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने बीजेपी के देशव्यापी सदस्यता अभियान की शुरूआत की. इससे पहले मोदी ने  वाराणसी एयरपोर्ट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया और पौधारोपण अभियान ‘आनंद कानन’ भी शुरू किया. पीएम मोदी आज पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे. Read More »

Study Mass Comm