Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> July >> 14

Daily Archives: July 14, 2019

पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे को लेकर सभी मांगे मान लीं

भारत के दबाव में आखिर पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे को लेकर सभी मांगे मान लीं हैं. वाघा, पाकिस्तान की तरफ हुई बैठक में भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों की मुलाकात हुई, जहां भारत ने खालिस्तान मुद्दे पर पाकिस्तान को एक डोसियर सौंपा और साफ शब्दों में पाक से कहा कि इस गलियारे का इस्तेमाल भारत विरोधी प्रोपगेंडा के लिए इस्तेमाल न हो. Read More »

पाकिस्तान पर पांच अरब 97 करोड़ डॉलर का जुर्माना: वर्ल्ड बैंक

वर्ल्ड बैंक से संबंधित न्यायाधिकरण इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट डिस्प्यूट्स (ICSID) ने बलूचिस्तान स्थित रेको डिक खदान सौदे को रद्द करने पर पाकिस्तान पर पांच अरब 97 करोड़ डॉलर का जुर्माना ठोका है, जिसमें 4.08 अरब डॉलर हर्जाना और 1.87 अरब डॉलर ब्याज शामिल है. यह हर्जाना पाकिस्तान को टेथयान कॉपर कंपनी (TCC) को चुकाना होगा. गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए यह एक बड़ा झटका है. वहीं पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह जानने के लिए आयोग का गठन किया है कि इस मामले में नौबत यहां तक क्यों पहुंची. पाकिस्तान सरकार ने यह भी साफ किया है कि वह इस फैसले के खिलाफ आईसीएसआईडी समेत अन्य संबंधित न्यायिक मंचों पर अपील करने पर विचार कर रही है. Read More »

दलित व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया जाता: उमेश जाधव

कर्नाटक में सत्ता का संकट बरकरार है. राजनीतिक संकट को खत्म करने के लिए कांग्रेस-जेडीएस नेता बागी विधायकों को मनाने के तमाम प्रयास कर रहे हैं. इसी बीच अब एक बीजेपी सांसद ने बयान दिया है कि यदि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाता है तो उन्हें खुशी होगी. बीजेपी सांसद उमेश जाधव ने कहा, ‘‘मैं इसका स्वागत करूंगा. यदि एक दलित व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया जाता है तो इससे मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी. ’’ Read More »

7993 अमरनाथ यात्रियों का जत्था रवाना: कश्मीर

बम बम भोले के जयघोष के साथ रविवार तड़के आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से 7993 अमरनाथ यात्रियों का जत्था रवाना हुआ। कश्मीर में शनिवार को अलगाववादियों के बंद के आह्वान पर एहतियातन यात्रा को रोक लिया गया था। इससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में हजारों यात्री फंसे रहे। यात्रा रोकने के बावजूद यात्रियों का ऑन स्पॉट पंजीकरण जारी रहा, जिससे रविवार को जाने वाले जत्थे में यात्रियों की संख्या आम दिनों से अधिक रही। इस बीच पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से यात्रा जारी रही। Read More »

लखनऊ की बेटी इसरो की सीनियर साइंटिस्ट रितु करिधाल: डायरेक्टर

उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। कल तड़के चंद्रयान-2 चांद की ओर रवाना होगा। देश तैयार है अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में एक और उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए। लखनऊ के लिए कई मायने में खास होगा वह पल जब चंद्रयान चांद की कक्षा में प्रवेश करेगा क्योंकि इस मिशन की डायरेक्टर हैं लखनऊ की बेटी इसरो की सीनियर साइंटिस्ट रितु करिधाल श्रीवास्तव। रितु के मुताबिक, तारों ने मुझे हमेशा अपनी ओर खींचा, मैं सोचती कि अंतरिक्ष के अंधेरे के उस पार क्या है। विज्ञान मेरे लिए विषय नहीं जुनून था। रितु ने इसरो में कई अहम प्रोजेक्ट किए पर मंगलयान की डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर के रूप में इस मिशन को सबसे बड़ी चुनौती मानती हैं। Read More »

फैन्स काफी नाराज: विराट कोहली और अनुष्का शर्मा से

आईसीसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार के बाद हाल ही में इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ लंदन में डे आउट एन्जॉय करते हुए देखा गया. लेकिन एक ओर जहां क्रिकेट फैन्स अभी तक सेमीफाइनल में इंडिया की हार के गम से बाहर नहीं निकल पाएं हैं, वहीं ऐसे में विराट कोहली को अनुष्का शर्मा के साथ एन्जॉय करते देखकर फैन्स काफी नाराज हो रहे हैं. Read More »

भारत ने श्रद्धालुओं के लिए वीजा मुक्त यात्रा की मांग: पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर

भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर करतारपुर कॉरिडोर को लेकर आज अहम बैठक हुई. इसमें कॉरिडोर पर जारी गतिरोध दूर करने की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया. दोनों देशों के अफसरों के बीच द्विपक्षीय वार्ता संपन्न हो चुकी है. बैठक में भारत ने पाकिस्तान के सामने श्रद्धालुओं के लिए वीजा मुक्त यात्रा की मांग रखी है. बैठक खत्म होने के बाद गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव (आतंरिक सुरक्षा)  एससीएल दास ने बताया, ‘भारत ने डेरा बाबा नानक और आसपास के इलाकों में बाढ़ को लेकर चिंता को पाकिस्तान से अवगत कराया. तटवर्ती इलाकों में सड़क निर्माण का कार्य पाकिस्तान की तरफ से पूरा किया था.’ वहीं पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने कहा कि 80 फीसदी मुद्दों पर दोनों देशों के बीच सहमति बन गई. बाकी मुद्दों को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच एक और बैठक किए जाने की जरूरत है. Read More »

60 करोड़ के आंकड़े के बहुत करीब: आर्ट‍िकल 15

आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म आर्ट‍िकल 15 की तो फिल्म ने तीसरे शनिवार को 2.15 करोड़ कमाए हैं. वहीं शुक्रवार को फिल्म ने 1.25 करोड़ अमाउंट का कलेक्शन किया था. अब तक आर्ट‍िकल 15 कुल 55.83 करोड़ का बिजनेस कर चुकी है. फिल्म को सब्जेक्ट वाइज और एक्ट‍िंग वाइज काफी सराहना मिली है. आर्ट‍िकल 15 के लिए यह तीसरा सप्ताह है. फिल्म ने पहले और दूसरे हफ्ते में अच्छा प्रदर्शन किया था. ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि फिल्म अब 60 करोड़ के आंकड़े के बहुत करीब है. Read More »

टीमों की संख्या बढ़ाने से पहले स्थिरता बीसीसीआई की प्राथमिकता: IPL

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजियों और हितधारकों के बीच हुई बैठक को देखा जाए तो विभिन्न फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में टीमों का विस्तार चाहती हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चाहता है कि कोई भी कदम उठाए जाए जाने से पहले जमीनी हकीकत को देखा जाए, ताकि 2011 का घटनाक्रम न दोहराया जाए. जब लीग के कुछ संस्करण बाद ही कई कारणों के चलते टीमों की संख्या दोबारा 10 से 8 करनी पड़ी थी. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि सभी बातें अच्छी हैं, लेकिन हर कदम सोच-समझकर उठाना होगा और बोर्ड में मौजूद अधिकारियों को विभिन्न फ्रेंचाइजियों को जमीनी हकीकत से अवगत कराना होगा. अधिकारी ने कहा, ‘वे हमारे हितधारक हैं और बीसीसीआई एवं फ्रेंचाइजियों के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं. हम चिंतित हैं कि प्रबंधन में से किसी व्यक्ति द्वारा इस तरह का अपारदर्शी व्यवहार और आकस्मिक बयान अनावश्यक रूप से बीसीसीआई और फ्रेंचाइजियों के बीच के संबंध को प्रभावित कर सकता है.’ Read More »

कांग्रेस MLA का भाई गिरफ्तार: मारपीट करने के जुर्म में

मध्य प्रदेश में इंदौर-एक से कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला के चचेरे भाई कमल शुक्ला को पुलिस ने एक ऑटो चालक से मारपीट करने और गोली चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है. इंदौर के मरीमाता चौराहे पर सलीम नाम के ऑटो चालक से शुक्ला का विवाद हुआ था. इस केस में एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है, जिसमें कमल फायर करता हुआ साफ दिख रहा है. पुलिस ने मामला दर्ज कर कमल को गिरफ्तार कर लिया है रिवॉल्वर भी जब्त कर ली है. Read More »

Study Mass Comm