Home >> 2019 >> July >> 16

Daily Archives: July 16, 2019

विश्व भूषण हरिचंदन और अनुसुइया उइके को राज्यपाल बनाया गया: राष्ट्रपति

बीजेपी के नेता रह चुके विश्व भूषण हरिचंदन और अनुसुइया उइके को राज्यपाल बनाया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश और अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया. अनुसुइया बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा सांसद रह चुकी हैं. हरिचंदन ओडिशा बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जब दोनों अपने संबंधित कार्यालयों का प्रभार ग्रहण करेंगे उन तारीखों के बाद से नियुक्तियां प्रभाव में आएंगी.

Read More »

शिवराज सरकार में छात्रों को घटिया स्मार्टफोन बांटे गए: मंत्री जीतू पटवारी

शिवराज सरकार में कॉलेज जाने वाले छात्रों के लिए शुरू हुई स्मार्टफोन योजना कमलनाथ सरकार में बंद होने की कगार पर है. उच्च शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि फिलहाल स्मार्टफोन नहीं बांटे जाएंगे. योजना की समीक्षा के बाद इसे नए स्वरूप में शुरू किया जाएगा. दरअसल, कॉलेजों में नियमित उपस्थिति दर्ज कराके स्मार्टफोन की चाहत रखने वाले प्रदेश के ऐसे करीब पौने दो लाख छात्र हैं जिनको योजना के तहत स्मार्टफोन मिलना है. शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा विभाग नियमित रूप से कॉलेज जाने वाले प्रथम वर्ष के छात्रों को स्मार्टफोन देता था.

Read More »

बाढ़ के कहर, से 78 लोगों की मौत: नेपाल

नेपाल में मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश के कारण नेपाल के 31 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. नेपाल के गृह मंत्रालय के मुताबिक, बाढ़ की चपेट में आकर अभी तक 78 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 32 लोग लापता हैं. प्रशासन ने 3366 लोगों का रेस्क्यू किया है. गृह मंत्रालय के मुताबिक, करीब 35,000 लोग इस तबाही से प्रभावित हुए हैं. खासकर तराई क्षेत्र के रूप में जाने जाने वाले निचले इलाकों में लोगों की जिंदगी इससे ज्यादा प्रभावित हुई है. नेपाल के 77 जिलों में से 20 से अधिक बाढ़ और भूस्खलन से बुरी तरह से प्रभावित है.

Read More »

‘दबंग 3’ 20 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ की जाएगी: अरबाज़ खान

साल 2010 में आई सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘दबंग’ के तीसरे पार्ट ‘दबंग 3’ की शूटिंग ज़ोरो पर चल रही है. ‘दबंग’ और ‘दबंग 2’ लोगों को खूब पसंद आई थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी जबरदस्त कारोबार किया था. अब फिल्म के प्रोड्यूसर और सलमान के भाई अरबाज़ खान ने ‘दबंग 3’ की शूटिंग को लेकर बड़ी जानकारी दी है. अरबाज़ खान ने बीते रोज़ फिल्म ‘श्रीदेवी बंगलो’ के सेट पर मीडिया से बातचीत के दौरान ‘दबंग 3’ की शूटिंग को लेकर जानकारी दी. उन्होंने कहा, “हम फिल्म के लंबे शेड्यूल के बीच में हैं. हमने फिल्म की 60 प्रतीशत शूटिंग पूरी कर ली है और उम्मीद है कि सितंबर के आखिर तक फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली जाएगी. हम दिसंबर के आखिर में फिल्म को रिलीज़ करने की सोच रहे हैं. दरअसल हमने फिल्म की रिलीज़ की तारीख का भी एलान कर दिया है.” गौरतलब है कि ‘दबंग 3’ 20 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ की जाएगी.

Read More »

फाइनल के बाद क्रिकेट के नियमों के साथ अंपायरिंग भी कठघरे में: world cup

क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में छठे विश्व विजेता के रूप में इंग्लैंड का नाम दर्ज हो चुका है, लेकिन इंग्लैंड को विजेता बनाने के फैसले ने क्रिकेट के नियमों और आईसीसी तक को चुनौती दे डाली है। फाइनल के बाद क्रिकेट के नियमों के साथ अंपायरिंग भी कठघरे में खड़ी है। देश और दुनिया के क्रिकेटर इंग्लैंड को विजेता चुने जाने के तरीके पर न्यूजीलैंड के साथ हो लिए हैं। ज्यादातर का यही मानना है कि फाइनल का फैसला अधिक बाउंड्री लगाए जाने के नियम पर नहीं दिया जाना चाहिए था।

Read More »

स्कूलों में वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी मैथिली: दिल्ली सरकार

 दिल्ली सरकार ने मैथिली और भोजपुरी को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को कई कदमों की घोषणा की. इसमें आठवीं कक्षा से 12वीं तक मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाने और आईएएस की तैयारी करने वाले ऐसे छात्रों को मुफ्त कोचिंग का प्रबंध करना शामिल है जिन्होंने वैकल्पिक विषय के तौर पर इसे चुना हो. यह फैसला ऐसे समय में आया है जब दिल्ली में विधानसभा चुनावों में कुछ ही वक्त रह गया है और जो लोग ये भाषाएं बोलते हैं वह शहर के किसी भी चुनाव में किसी भी राजनीतिक दल कि किस्मत का फैसला करने में अहम भूमिका रखते हैं.

Read More »

बिहार के दर्जनभर जिलों में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ

नेपाल में भारी बारिश और वहां से छोड़े जा रहे पानी ने बिहार में जलप्रलय जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. बिहार के दर्जनभर जिलों में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है. अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है. 25 लाख से ज्यादा आबादी बाढ़ की चपेट में है. बाढ़ से मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण और दरभंगा सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. बिहार के जिन इलाकों में बाढ़ का सबसे ज्यादा असर है, उनमें अररिया, किशनगंज, सुपौल, दरभंगा, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और सहरसा जिला शामिल हैं. आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के 77 प्रखंडों की 546 पंचायतों के 25 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बाढ़ से अब तक 24 लोगों की मौत हो गई है. मुख्यमंत्री ने लगातार दूसरे दिन बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया.

Read More »

टीम इंडिया के नए कोच की तलाश शुरु: BCCI

वर्ल्डकप में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक्शन में है. बीसीसीआई ने हेड कोच, बैटिंग कोच, बॉलिंग कोच, फील्डिंग कोच, फिजियोथेरेपिस्ट, स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच और एडमिनिस्ट्रेटिव मैनेजर के लिए आवेदन मांगे हैं. मौजूदा समय में भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री हैं. टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री को भी फिर से कोच बनने के लिए आवेदन करना होगा. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि वर्ल्ड कप जीतने का मौका गंवाने के बाद क्या शास्त्री को एक और मौका मिलेगा? सपोर्ट स्टाफ में शामिल गेंदबाजी कोच भरत अरुण, बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ और फील्डिंग कोच आर श्रीधर शामिल हैं. ये भी फिर से आवेदन कर सकते हैं.

Read More »

राजपूत नेता अखिलेश का साथ छोड़ते जा रहे

अपने पिता मुलायम सिंह की राजनीतिक विरासत संभालने और सहेजने में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव लगातार फेल होते दिख रहे हैं. एक के बाद एक लगातार तीन चुनाव में सपा को करारी हार का सामना करना पड़ा. इतना ही नहीं एक एक करके राजपूत नेता अखिलेश का साथ छोड़ते जा रहे हैं. सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने  राज्यसभा के साथ ही साथ समाजवादी पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया.नीरज शेखर को अखिलेश यादव का बेहद करीबी माना जाता था.

Read More »

राव तुला राम फ्लाईओवर का उद्घाटन करेंगे: केजरीवाल

दिल्ली के बाहरी रिंग रोड से एयरपोर्ट जाने के लिए लंबे समय से चल रहा लोगों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को 200 करोड़ रुपये की लागत तैयार राव तुला राम फ्लाईओवर का उद्घाटन करेंगे। वर्ष 2013 में दिल्ली सरकार ने एयरपोर्ट जाने वालों के लिए साढ़े सात सौ मीटर की जगह 2.85 किलोमीटर लंबाई वाले सिंगल लेन फ्लाईओवर को बनाने की योजना बनाई थी,  जिसे कैबिनेट की मंजूरी मिली और वर्ष 2014 में निर्माण शुरू हुआ।

Read More »