Home >> 2019 >> July >> 28

Daily Archives: July 28, 2019

पुलिस कर्मी कभी भी स्कूलों की जांच के लिए पहुंच जाएंगे: दिल्ली सरकार

अब स्कूलों में भी पुलिस की पहरेदारी होगी। पुलिस कर्मी कभी भी स्कूलों की जांच के लिए पहुंच जाएंगे। ये आदेश दिल्ली सरकार की ओर से जारी किया गया है। दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे पुलिस कर्मियों को परिसर व इसके आसपास रैंडम चेकिंग की अनुमति दें। ये जांच स्कूलों में शिफ्ट बदलने के दौरान या स्कूल बंद होने के दौरान की जा सकती हैं। स्कूलों को सरकार को एक रिपोर्ट भी देने के लिए कहा गया है, जिसमें यह बताना होगा कि उनके परिसर के नजदीक कोई पुलिस कर्मी या पुलिस वैन मौजूद रहती है या नहीं।

Read More »

मुकद्दस हज की तैयारियां अब रंग लाने वाली: गोरखपुर

 हज यात्रियों की मुराद बस पूरी होने ही वाली है. करीब छह माह से मुकद्दस हज की तैयारियां अब रंग लाने वाली हैं. हज यात्रियों का पहला जत्था शनिवार की शाम लखनऊ हज हाउस के लिए रवाना हुआ. लेकिन, विश्व के सबसे बड़े प्लेटफार्म पर उस समय अफरातफरी मच गई, जब अचानक प्लेटफार्म चेंज होने का अनाउसमेंट हो गया. बजुर्ग हज यात्रियों को व्हीलचेयर नहीं होने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. इस बीच प्लेटफार्म पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया.

Read More »

हरकी पैड़ी पर कांवड़ियों का हुजूम उमड़ पड़ा: हरिद्वार

कांवड़ यात्रा के मौके पर हरिद्वार में इस वक्त हर तरफ केवल भोले के भक्तों का ही रंग नजर आ रहा है। न केवल हाईवे, बल्कि शहर के भीतर भी चारों ओर केसरिया रंग और तिरंगा ही लहरा रहा है। रविवार को हरकी पैड़ी पर कांवड़ियों का हुजूम उमड़ पड़ा। जानकरी के अनुसार करीब 35 लाख कांवड़ियों ने गंगा में डुबकी लगाई। पैदल कांवड़ियों की भीड़ इतनी है कि इसका सिरा नहीं मिल रहा है।

Read More »

राजस्थान में भी बारिश ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया: इमारत का एक हिस्सा गिरा

देश के बाकी हिस्सों की तरह राजस्थान में भी बारिश ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. जोधपुर में रविवार को एक इमारत का एक हिस्सा गिर गया. इस हादसे में एक महिला की मौत हो गई है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, इमारत काफी पुरानी थी और भारी बारिश के कारण हादसे का शिकार हो गई. पुलिस के मुताबिक, जोधपुर के सरदारपुरा इलाके में रविवार सुबह एक बिल्डिंग गिर गई. बिल्डिंग जब गिरी उस समय एक महिला अंदर मौजूद थी. महिला की मौत हो गई है. यह बिल्डिंग काफी लंबे समय से जर्जर थी. नगर निगम प्रशासन ने नोटिस भी जारी किया था, लेकिन इसके बावजूद महिला ने मकान नहीं खाली किया.

Read More »

मेघालय के विधानसभा स्पीकर का निधन: हरियाणा

हरियाणा के गुरुग्राम में मेघालय के विधानसभा स्पीकर का निधन हो गया है. लंबी बीमारी के चलते दोनकुपर रॉय को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आज दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. 10 नवंबर 1954 को जन्मे डोनकुपर रॉय मेघालय के मुख्यमंत्री भी रहे. मेघालय में विधानसभा चुनाव में 2008 में खंडित जनादेश के बाद यूडीपी और कुछ अन्य दलों ने गठबंधन की सरकार बनाई. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख डोनकुपर रॉय मुख्यमंत्री बने.

Read More »

अशोक गहलोत सरकार अब हिंदू वोट बैंक पर ध्यान देने में जुटी

मध्य प्रदेश की तर्ज पर राजस्थान में अध्यात्म विभाग बनाने के साथ ही पुजारी कल्याण कोष की स्थापना होगी। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद से सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर चल रही अशोक गहलोत सरकार अब हिंदू वोट बैंक पर ध्यान देने में जुटी है। इसी के तहत मध्य प्रदेश की तर्ज पर अध्यात्म विभाग बनाने के साथ ही मंदिरों में सेवा-पूजा करने वाले पंडितों के लिए कल्याण कोष स्थापित करने को लेकर भी कसरत की जा रही है। सीएम गहलोत ने पिछले दिनों अपने बजट भाषण में पंचायत समिति स्तर पर नंदी गोशाला स्थापित करने के साथ ही शांति एवं अहिंसा विभाग बनाने की घोषणा की थी।

Read More »

उत्तर भारत में वायु प्रदूषण की समस्या को गंभीर बना सकता: अल नीनो

 अभी तक अल नीनो को मानसून में कमी और मौसम चक्र में गड़बड़ी के लिए ही जिम्मेदार माना जाता था। लेकिन, हांग कांग की बैप्टिस्ट यूनिवर्सिटी, चीन की सबसे पुरानी नानजिंग यूनिवर्सिटी, चीन की ही फूडान यनिवर्सिटी और अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अब इसके एक और घातक प्रभाव के बारे में खुलासा किया है। वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में पाया कि अल नीनो केवल मानसून को ही नहीं प्रभावित करता है, यह वायु प्रदूषण भी बढ़ाता है। इस बार सर्दियों में यह उत्तर भारत में वायु प्रदूषण की समस्या को और गंभीर बना सकता है।

Read More »

275 करोड़ रुपए कमाने के बिल्कुल करीब: कबीर सिंह

फिल्म अभिनेता शाहिद कपूर और फिल्म अभिनेत्री कियारा आडवाणी की सुपरहिट फिल्म कबीर सिंह बॉक्स ऑफिस पर एक लंबी दौड़ के बाद 275 करोड़ रुपए कमाने के बिल्कुल करीब पहुंच गई है फिल्म 274 करोड़ रुपए से अधिक का व्यापार बॉक्स ऑफिस पर कर चुकी है और इस वीकेंड तक फिल्म के 275 करोड़ कमाने के कयास लगाए जा रहे हैं

Read More »

भाजपा सरकार प्रदेश में नए निवेशकों को लाने में नाकाम: अखिलेश यादव

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार प्रदेश में नए निवेशकों को लाने में नाकाम साबित हुई है। विकास के नाम पर सिर्फ खेल-तमाशा किया जा रहा है। अखिलेश ने कहा कि एक वर्ष के भीतर निवेश प्रोत्साहन के नाम पर रविवार को तीसरा आयोजन होने जा रहा है। सरकार बार-बार उन्हीं निवेशकों का नाम ले रही है जो समाजवादी सरकार में पूंजी निवेश के लिए आए थे। इनके द्वारा स्थापित उद्योग ही अब तक चल रहे हैं। एचसीएल, मेदांता ग्रुप, अमूल प्लांट, आईटी हब को प्रदेश में लाने का श्रेय सपा सरकार को ही जाता है। भाजपा सरकार के पहले आयोजनों से न नया निवेश आया और न ही नए उद्योग लगे।

Read More »

दूसरे सीनियर गेंदबाज भी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह सकते: शोएब अख्तर

 पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने ये आशंका जाहिर की है कि टीम के दूसरे सीनियर गेंदबाज भी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। शोएब अख्तर ने कहा कि जुनैद खान, बहाव रियाज और हसन अली भी मो. आमिर की तरह टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। अख्तर के इस डर के पीछे की वजह ये भी है कि बहाव रियाज को विश्व कप टीम में जगह दी गई थी, लेकिन उनकी फिटनेस सही नहीं है और इसकी वजह से वो अलविदा कह सकते हैं। वहीं हसन अली का प्रदर्शन पिछले कुछ वक्त से काफी खराब रहा है। उनके खराब प्रदर्शन की वजह से उन्हें विश्व कप के कई मैचों में अंतिम ग्यारह में शामिल  नहीं किया गया था। वहीं जुनैद खान को वर्ल्ड कप टीम में शामिल नहीं किया गया था।

Read More »